छत्तीसगढ़ी गाने से व्हाट्सअप स्टेटस बनाने की पूरी जानकारी।cg whatsapp status video banane ki puri jankari - हमर गांव

Latest

Saturday, 10 November 2018

छत्तीसगढ़ी गाने से व्हाट्सअप स्टेटस बनाने की पूरी जानकारी।cg whatsapp status video banane ki puri jankari



जब से व्हाट्सअप में स्टेटस अपलोड करने का ऑप्शन आया है। हर कोई नया और दूसरे से हट कर स्टेटस रखना पसन्द करते हैं।व्हाट्सअप में जिस प्रकार अपना डी.पी. रखा जाता है ठीक उसी प्रकार स्टेटस भी रखा जा सकता है।वैसे तो छत्तीसगढ़ी गाना का स्टेटस वीडियो वाला app नहीं है,पर आपको हताश होने की आवश्यकता नही है,बस इस पोस्ट को पूरा पढ़िए आप आसानी से छत्तीसगढ़ी गाने का व्हाट्सअप स्टेटस बनाना सीख जाएंगे।

तो चलिए सीखते हैं छत्तीसगढ़ी वीडियो स्टेटस बनाना।आप इस आर्टिकल के मदद से आसानी से छत्तीसगढ़ी गाने का वीडियो स्टेटस बना सकते हैं।

नीचे छत्तीसगढ़ी वीडियो बनाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।



सबसे पहले क्या करें-


सबसे पहले आपको अपने android mobile के प्लेस्टोर जाना होगा।प्लेस्टोर में जाने के बाद आपको नीचे दिए app इंस्टाल करना होगा ।



1.viva video app


आप सबसे पहले viva video app को प्लेस्टोर में जाकर सर्च कर लीजिए,और इंस्टॉल कर लीजिए।जिससे वीडियो डाउनलोड करते ही व्हाट्सएप्प स्टेटस वीडियो बनाने का काम शुरू किया जा सके।  



2.www.pixabay.com


pixabay फ्री इमेज और वीडियो वाला साइट है।इसको सीधे google में  जाकर सर्च करना है।


तो चलिए छत्तीसगढ़ी व्हाट्सएप स्टेट्स बनाने की पूरी प्रक्रिया को जानते हैं।


कुछ फ्री वीडियो साइट-

1.videezy



2.www.vidsplay.com



3.www.videvo.net




4.www.pexels.com



ऐसे बनाएं व्हाट्सअप स्टेटस वीडियो



1.आप सबसे पहले google मेंwww. pixabay.com सर्च कर लीजिए। उसके बाद pixabay.com से जो चीज आप डाउनलोड करना चाहते हैं इमेज या वीडियो। उसे टाइप कर सर्च कर लीजिए।




जैसे कि आपको video सर्च करना है,तो आप सर्च वाले स्थान के दाँया तरफ,सर्च लिखे स्थान के ठीक पहले, नीचे की ओर इंगित करते निशान को टच कर लीजिए ।जैसे ही उस निशान को टच करेंगे,कुछ ऑप्शन दिखाई देगा।उसमें से वीडियो वाले ऑप्शन को टच करना है।




फिर जैसा वीडियो आपको चाहिए वैसा टाइपकर सर्चकर लीजिए,लव,दुख,एडवेंचर आदि आदि। आप जो भी सर्च करना है ,इंग्लिश वर्ड में ही सर्च करना है।इसके पश्चात आप जिस वीडियो को छत्तीसगढ़ी गाने वाला वीडियो बनाना चाहते हैं उसके नीचे लिखे डाउनलोड ऑप्शन को टच कर दीजिए ।ये वीडियो आपके गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा । नीचे स्क्रीन शॉट के द्वारा वीडियो डाउनलोड का तरीका दिखाया गया है।


अब इस साइट से आप बाहर आ जाइए। बाहर आने के बाद अब आपको विवा वीडियो वाले app को खोलना होगा।

2.विवा वीडियो app को जब आप खोलेंगे तो आपको ऊपर में दो ऑप्शन मिलेगा,एडिट और कैप्चर का ।आपको एडिट वाले भाग को टच करना है।

जैसे ही आप एडिट वालेे भाग को खोलेंगेे।सीधे गैलरी का वीडियो स्क्रीन में दिखाने लगेगा।आप उस वीडियो को सलेक्ट कर लीजिए, जिसे आपने pixabay.com से डाउनलोड किया है।उस वीडियो को टच करते ही add ऑप्शन आएगा। उसको टच करने के बाद next लिखा मिलेगा उसको ओके कर लीजिए।अब आपको music अपने अनुसार सलेक्ट करना है।आप अपने मोबाइल में पहले से अपलोड छत्तीसगढ़ी गाने को सलेक्ट कर लीजिए ।गाने को इस प्रकार सेट करें कि गाने का शुरुवात अंतरा से हो फिर मुखड़ा बाद में आए।ऐसा इस लिए की अंतरा से शुरू होने पर स्टेटस वीडियो ज्यादा रोचक लगता है। इसके लिए गाने को आगे पीछे करके सेट करने का भी सुविधा विवा वीडियो में दिया गया है।गैलरी के गाने को कैसे सेट करना है नीचे स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाया गया है।



यहां पर एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि पहले से यदि कोई गाना सेट है तो गाने को साइलेंट करने के लिए साइलेंट लेबल को कम कर दीजिए।ऐसा नही करने पर दोनों गाने साथ-साथ बजने लगेंगे। इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि गाना भी 30 सेकेंड से अधिक का नही होना चाहिए।



अब ऊपर में दायाँ तरफ दो ऑप्शन दिखाई देगा।पहला ड्राप्ट का और दूसरा शेयर का ।आपको शेयर वाला ऑप्शन ओके करना है।ओके करने के बाद फिर से स्क्रीन में शेयर और एक्सपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।एक्सपोर्ट का ऑप्शन ओके करते ही वीडियो आपके मोबाइल के गैलरी में सेव हो जाएगा। अब आपका छत्तीसगढ़ी व्हाट्सअप स्टेटस वीडियो व्हाट्सअप में अपलोड करने के लिए तैयार है।व्हाट्सएप खोलिए और छत्तीसगढ़ी गाने वाला स्टेटस डाल लीजिए।
एक और विशेष बात का ध्यान रखना होता है ।स्टेटस वीडियो 30 सेकेंड से अधिक का नही होना चाहिए।30 सेकेंड से अधिक कॉपीराइट के अंतर्गत आता है।

नीचे हम छत्तीसगढ़ी व्हाट्सअप स्टेटस वीडियो  बनाकर डाल रहे हैं।आशा है आपको छत्तीसगढ़ी गाने वाला व्हाट्सअप स्टेटस वीडियो बनाने में कोई परेशानी नही होगी। 





फिर भी यदि किसी भी प्रकार की परेशानी महसूस होती है तो नीचे कमेंट बॉक्स दिया गया है, उसमें आप अपना सवाल लिख सकते हैं।हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।जय छत्तीसगढ़

No comments:

Post a Comment