मतदाता सूची(वोटर लिस्ट)में अपना नाम देखें घर बैठे अपने मोबाइल से-छत्तीसगढ़ ।cg voter list me nam dekhen - हमर गांव

Latest

Sunday, 30 December 2018

मतदाता सूची(वोटर लिस्ट)में अपना नाम देखें घर बैठे अपने मोबाइल से-छत्तीसगढ़ ।cg voter list me nam dekhen


क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं,क्या आपका उम्र 18 या उससे अधिक है,क्या आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम  छत्तीसगढ़ के मतदाता सूची में दर्ज हो चुका है या नही,यदि आपका जवाब हाँ में है तो निश्चित ही यह आर्टिकल आप के लिए ही है।

आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो निश्चित ही आप cg voter list में घर बैठे ही अपने मोबाइल से online अपना नाम आसानी से ढूंढ पाएंगे।दोस्तों हम online cg voter list में नाम ढूंढने की पूरी जानकारी आप को स्टेप बाई स्टेप बताना शुरू करें उससे पहले आपको वोटर लिस्ट में नाम होने के फायदे के बारे में जानना जरूरी है।

वोटर लिस्ट में नाम होने के फायदे-


यदि आपका उम्र 18 वर्ष है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में निश्चित ही जुड़ा हुआ होना चाहिए क्योंकि वोटर लिस्ट में नाम होने के कई फायदे है-

◾वोटर लिस्ट में नाम होने पर वोटर आईडी कार्ड बनता है जो पहचान पत्र के रूप में प्रयोग लाया जाता है।

◾वोटर लिस्ट में नाम होने पर आपको अलग से वयस्क प्रमाणपत्र देने की आवश्यकता नही पड़ेगा।

◾वोटर लिस्ट में नाम होने पर आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सशक्त लोकतंत्र स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

◾वोटर लिस्ट में नाम होने पर आपको वहाँ का निवासी माना जाता है।

◾वोटर लिस्ट में नाम होने पर आप शासन द्वारा लागू किये गए योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।


वोटर लिस्ट में online नाम कैसे ढूंढें?

Cg voter list में नाम ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग के इस लिंक में जाना पड़ेगा।




मतदाता सूची में नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें




इस लिंक को जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का आधिकारिक वेबसाइट खुल जायेगा।अब इसमें चाही गई जानकारी का चयन करना पड़ेगा।पहले नम्बर पर आप अपने जिले का चयन कर लीजिए, जिला का चयन करने के पश्चात दूसरे नम्बर पर सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्र का चयन कर लीजिए, जिस विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आपका नाम जुड़ा है तीसरे नम्बर पर लिखा है 'मतदान केंद्र की सूची देखें' आपको उस स्थान को टच करना है।आपको आसानी से समझ मे आ जाए इसके लिए हमने भरने के तरीके को स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाया है ।


जैसे ही आप' मतदान केंद्र की सूची देखें'को टच करेंगे आपके मोबाइल स्क्रीन पर सम्बन्धित विधान सभा के मतदान केंद्र क्रमशः खुल जाएगा।आप अपना नाम सम्बन्धित मतदान केंद्र में ढूंढें इससे पहले आपको ऊपर लिखे कोड को नीचे बॉक्स में भरना होगा।आपको कोई परेशानी न हो इस लिए हमने स्क्रीन शॉट में तीर के निशान द्वारा समझाने का प्रयास किया है। कोड को भरने के बाद आप अपने मतदान केंद्र के बायीं ओर 'देखें' वाले स्थान को टच करेंगे तो उस मतदान केंद्र का मतदाता सूची आपके पीडीफ फाइल में डाउनलोड हो जाएगा।


अब आप मतदाता सूची खोलकर अपना नाम देख सकते हैं।यदि आपका नाम मतदाता सूची में सहीं अंकित है तब तो आपको कुछ नही करना पड़ेगा।




यदि आपका नाम किसी कारण से मतदाता सूची से कट गया है या नाम में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो आप online या ऑफलाइन सम्बन्धित b.l.o. के पास जाकर फार्म भरकर नाम जुड़वा सकते हैं या त्रुटि सुधार करा सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य कराया जाता है।

यदि आप वोटर लिस्ट में इपिक के आधार पर अपना नाम खोजना चाहते हैं तो आप नीचे दिए लिंक में जाकर अपना इपिक नम्बर भर लीजिए।






इसके बाद नीचे दिए कैप्चा को भरकर सर्च कर दीजिए ।अब अपना नाम,सरल क्रमांक,भाग संख्या सभी स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए अनुसार प्रदर्शित हो जाएगा।






दोस्तों यह जानकारी आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूलना ।आपके मन में इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स में जरूर लिखना हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद

No comments:

Post a Comment