छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट 2024 । cg land market value

cg land market value- फ्रेंड्स नमस्कार , छत्तीसगढ़ से जुड़ी ऑनलाइन योजनाओं के जानकारी के क्रम में आज हम एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगों के लिए लेकर आये हैं। वर्तमान समय ऐसा है कि लोग शहरों में व्यवसाय ,शिक्षा या अन्य उद्देश्य से मकान या जमीन (प्लॉट) खरीदना चाहते हैं , यदि आप भी शहर मे घर या प्लाट खरीदने का प्लान बना रहे हैं ,तो इस जानकारी को एक बार जरुर पढ़ना चाहिए |

क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले,क्या आप अपने लिए जमीन खरीदना चाह रहे हैं या अपने जमीन का सरकारी(बाजार भाव) रेट जानना चाह रहे हैं,तो निश्चित ही यह जानकारी आप के लिए ही है।आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आसानी से छत्तीसगढ़ के किसी भी स्थान में स्थित जमीन का सरकारी रेट जान सकेंगे। 

जो भी प्लाट खरीदना चाहते हैं , उस प्लाट का सरकारी रेट जानने या स्टाम्पड्यूटी चार्ज की जानकारी के लिए यहाँ -वहां भटकते हैं।आज हम जमीन का सरकारी रेट  पता करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप रजिस्ट्री में लगने वाले खर्च के बारे में जान पाएंगे।


आप सभी इस बात से जरूर अवगत होंगे कि किसी भी जमीन के क्रय-विक्रय का स्टॉम्पड्यूटी चार्ज ,जमीन के सरकारी रेट के आधार पर ही तय होता है। आप इस आर्टिकल के माध्यम से स्टामड्यूटी चार्ज के बारे में भी जान पाएंगे।

यदि आप छत्तीसगढ़ के किसी भी स्थान में खेत या आवासीय प्लाट खरीदना चाहते हैं या बेचना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीके से उस खेत या प्लाट का सरकारी मूल्य घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं। इस पोर्टल में यह भी सुविधा दिया गया है कि कोई भूमि विवादित है या न्यायालय में प्रकरण तो नही चल रहा है,उसका भी स्थिति देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ शासन का epanjiyan भूमि सम्बन्धी ऐसा पोर्टल है,जिसमे आप भूमि सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे-किसी भूमि में किसका मालिकाना हक है। जिले में कहाँ-कहाँ विवादित भूमि है। जमीन सम्बन्धी खोज के अंतर्गत खसरा-पँचसाला और खतौनी,नजूल संधारण खसरा, परिवर्तित भूमि संधारण खसरा (डायवर्सन)आदि।

योजना का नाम जमीन का सरकारी रेट
राज्य छत्तीसगढ़
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ ऑनलाइन किसी भी स्थान के भूखंड का सरकारी /सर्किल रेट पता कर सकते हैं |
ऑफिसियल वेबसाइट e-panjeeyan portal cg

👉 डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 


जमीन का सरकारी रेट-


जब से छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ है तब से लगातार छत्तीसगढ़ का विकास तेजी से हो रहा है , सरकार भी सारी चीजों में पारदर्शिता ला रही है ,लोगों को सुविधा प्रदान कर रही है। किसी स्थान के लिए सरकार द्वारा तय की गई रेट सरकारी रेट होता है | यदि आप जमीन का रजिस्ट्री कराते हैं , तो रजिस्ट्री में लगने वाले स्टाम्प ड्यूटी चार्ज सरकारी रेट के अनुसार ही गणना होता है |
स्टाम्पड्यूटी चार्ज क्या है –
स्टाम्पड्यूटी चार्ज जमीन क्रय करने पर सरकारी रेट के आधार पर तय होता है ,यह एक प्रकार का कर ही है ,शासन के रजिस्ट्री कानून के आधार पर क्रेता को संबंधित स्थान के सरकारी रेट के आधार पर तय राशि के कीमत का स्टाम खरीदना पड़ता है ,जिस पर जमीन के क्रेता विक्रेता का पूरा विवरण तथा खरीदे गए जमीन का रकबा आदि दर्ज किया जाता है।यह स्टाम ही जमीन के खरीदी -बिक्री का सबुत होता है।

👉 अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें


खेत या प्लॉट का सरकारी रेट कैसे देखें –
 
Step1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लेपटॉप के ब्रॉउजर को open करना होगा और उसमे e-panjeeyan portal cg टाइप कर सर्च करना होगा। जिससे छत्तीसगढ़ ई-पंजीयन का वेबसाइट स्क्रीन पर खुल जाएगा | आपको पर पर क्लिक करना है ,इसके बाद वेबसाइट के home पेज पर दिए गये ई- पंजीयन प्रणाली के इंटरफेस पर क्लिक करना है |

 फ्रेंड e-panjeeyan portal का लिंक इस आर्टिकल के अंत में उपलब्ध कराया गया है ,इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के पश्चात जैसे ही इस लिंक आप क्लिक करेंगे,आपके  मोबाइल /लेपटॉप स्क्रीन पर एक पेज open हो जायेगा ,जिसमे छत्तीसगढ़ शासन के लोगो के साथ e-panjeeyan portal लिखा रहेगा ।जैसा कि स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।


jamin rajistri rate

Step2.आप इस पेज के थोड़ा नीचे की ओर जाएंगे तो आपको एक “शील” का निशान वाला लोगो मिलेगा और शील के निशान के नीचे” रेडी रेकोनर” लिखा मिलेगा।आप को किसी स्थान के लिए एक विशेष भूमि और विशेष क्षेत्र के लिए स्टाम शुल्क के गड़ना के लिए स्क्रीन में दिखाए अनुसार लाल घेरे में लिखे click here को क्लिक करना है।



e registration cg

Step3.जैसे ही आप click here पर क्लिक करते है । आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर रेडी रेकोनर के अंदर नया पेज खुला मिलेगा। उसमें भी शील के लोगो के नीचे “जमीन का बाजार भाव”लिखा मिलेगा। इसके ठीक नीचे क्लिक हियर पर क्लिक करना होगा।

cg panjiyan

Step4. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे,आपके मोबाइल स्क्रीन में एक नया पेज खुला हुआ दिखाई देगा। आपको उस फार्मेट में जमीन से सम्बंधित डिटेल भरना पड़ेगा।जैसे कि नीचे स्क्रिन शॉट द्वारा दिखाया गया है।

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें


जिला,उप पंजीयक कार्यालय,नगर पालिका या नगर निगम,वार्ड,सौदा किया गया रकबा, और अंत मे वर्गफीट या एकड़ आदि। जैसे ही आप पूरी जानकारी भरेंगे , दस्तावेज का न्यूनतम बाजार मूल्य आपको दिखा देगा।चूँकि आपको स्टॉम्पड्यूटी चार्ज पता करना है ,इस लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप 5 के अनुसार कार्य करना होगा।


Step5. इस पेज के नीचे हरे रंग की पट्टी में लिखे पंजीयन और मुद्रक शुल्क बन्दोबस्त पर क्लिक करना है  ,इस पेज में सम्बंधित जमीन के न्यूनतम बाजार मूल्य के हिसाब से स्टाम्प ड्यूटी और मुद्रक शुल्क पता चल जाएगा।

जमीन का सरकारी रेट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें…


इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ के किसी भी स्थान का भूमि सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी इस पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। भूलेख और भू नक्शा आप इस वेबसाइट पर देख सकते है – Bhulekh Bhunaksha

फ्रेंड आपको यह जानकारी कैसा लगा निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएं ,इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि गॉव में किसान भी अपने भूमि सम्बन्धी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सके।उसे छोटी सी छोटी बातों के लिए किसी कार्यलय का चक्कर काटना न पड़े। लोगों को जानकारी नहीं होने से जमीन का कागजात तैयार करने वाला आपसे अधिक रकम वसूल सकता है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) –

छत्तीसगढ़ में जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें?

e-panjeeyan portal cg पोर्टल पर जाकर जमीन का सरकारी निकाला जा सकता है |आप hamargaon .com में जाकर पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ में 1 एकड़ जमीन की कीमत क्या है?

स्थान के अनुसार अलग -अलग कीमत होता है ,hamargaon.com जाकर में किसी भी स्थान का रेट निकल सकते हैं |

जमीन का सरकारी रेट क्या है?

e-panjeeyan portal cg पोर्टल पर जाकर जमीन का सरकारी निकाला जा सकता है |आप hamargaon .com में जाकर पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं |

रायपुर में जमीन का रेट क्या है?

e-panjeeyan portal cg पोर्टल पर जाकर जमीन का सरकारी निकाला जा सकता है |आप hamargaon .com में जाकर पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं |

सर्किल रेट की गणना कैसे करें?

e-panjeeyan portal cg पोर्टल पर जाकर जमीन का सरकारी निकाला जा सकता है |आप hamargaon .com में जाकर पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं |

सर्किल रेट का मतलब क्या होता है?

शासन द्वारा किसी भी स्थान के लिए तय रेट को सर्किल रेट कहते है |

सरकारी जमीन कैसे खरीद सकते हैं?

जिला कलेक्टर के पास आवेदन देकर |

5 thoughts on “छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट 2024 । cg land market value”

  1. Our custom CNC machining service is ideal for one-off jobs and low-to-medium quantity manufacturing, due to automation and high repeatability. Looking for a dependable, quick-turn Ceramic Teapot Sets supplier of machined plastic and steel components? With lots of of CNC machines, our unmatched in-house capacity ensures your components are shipped on-time, every single time. At Protolabs, our AS9100-certified CNC machining services are designed for each fast prototyping and low-volume manufacturing of end-use components.

    Reply
  2. उत्तर प्रदेश का भी पोस्ट कीजिए भईया जी या रिप्लाई में दीजिए यदी पोस्ट किया हों आपने तो

    Reply

Leave a Comment