विवाह प्रमाण पत्र बनवाने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें-छत्तीसगढ़।chhattisgarh marriage certificate - हमर गांव

Latest

Sunday, 6 January 2019

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें-छत्तीसगढ़।chhattisgarh marriage certificate



यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आप शादी करने वाले वाले हैं या आपकी शादी हो चुकी है।क्या आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं,तो निश्चित ही आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए,क्योंकि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी प्राप्त करने के साथ ही साथ इसमें दिए लिंक में जाकर online आवेदन घर बैठे कर सकते हैं।

 यह सुविधा नगरनिगम, नगरपालिका, नगरपंचायत के लिए ही है।विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितना चक्कर काटना पड़ता है आप उन लोगों से पूछ सकते हैं जिन्होंने ऑफलाइन आवेदन करके विवाह प्रमाण पत्र बनवाया है।

विवाह प्रमाण पत्र marriage certificate

यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल/लेपटॉप से विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पहले छत्तीसगढ़ सरकार के online सेवा वाले लिंक में जाकर पंजीयन करना पड़ेगा।ध्यान रहे छत्तीसगढ़ सरकार के इस साइट में किसी भी प्रकार के online सेवा का लाभ लेने के लिए एक ही बार पंजीयन करना होगा।पंजीयन करने से पहले आवश्यक दस्तावेज को jpg/jpeg/pdf/पनग/gif में बदल लीजिए ।कोई भी फाइल 256kb से अधिक का नही होना चाहिए।

Online आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज






पंजीयन कैसे करें

अपना पंजीयन करने के लिए यहां क्लिक करें www.edistrict.cgstate.gov.in


ऊपर दिए लिंक को टच करते ही छत्तीसगढ़ सरकार का online सेवा पोर्टल खुलेगा।आपको 'नागरिक'लिखे लोगो को टच करना है।जैसा की स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।आपको लाल घेरे वाले भाग को टच करना है।



अब आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर यूजर नेम और पासवर्ड वाला पेज खुलेगा आपको click for new registration वाले स्थान को टच करना है।



अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर लेना है।जैसा कि स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।सुरक्षा कारणों से हमने मोबाइल और पते को हाइड कर दिया है आपको ऐसा नही करना है। चाही गई जानकारी भरने के बाद' सहेजें 'को ओके कर देना है।ध्यान रखें यूजर नेम पासवर्ड को भूलना नही है।

अब पुनः होम पेज पर आकर नागरिक वाले भाग में जाना है अब आपको यूजर नेम और पासवर्ड भरकर login को ओके कर लेना है।अब पासवर्ड बदलने वाला पेज खुलेगा आप पुनः नया पासवर्ड भर लेंगे कन्फर्म करने के बाद सेव कर देना है।अब आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया।




एक बार पुनः होम पेज पर जाकर नागरिक वाले भाग को खोलकर यूजर नेम और पासवर्ड भर लेना है अब" सभी सेवाएं देखें" का पेज खुलेगा आपको उसे टच करना है।
अब सभी सेवाएं दिखने लगेगा।आपको स्क्रीन शाट के द्वारा दिखाए अनुसार सम्बन्धित पेज पर जाकर आवेदन करें को टच करना है ।


ततपश्चात आवश्यक दस्तावेज का पेज खुलेगा ।उसमें लिखे 'आगे' वाले स्थान को टच करना है।अब आपके मोबाइल ,लेपटॉप स्क्रीन पर फार्म खुल जाएगा, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना है। इसमें आवेदक और हितग्राही का नाम एक ही दिखेगा यदि दोनों अलग-अलग है तो हितग्राही वाले भाग में हितग्राही का नाम भरना है।पता,मोबाइल न.,ईमेल,जिला,कार्यालय, वार्ड भरकर सहेजें करना है।

अब फार्म का दूसरा भाग खुलेगा जिसके ऊपर वाले भाग में वर का सम्पूर्ण जानकारी भरना है और नीचे वाले भाग में वधु से सम्बंधित जानकारी भरना है।अब सहेजें व पुनरावलोकन को ओके कर देना है।



अब फाइल अपलोड करने वाला भाग खुलेगा।सबसे पहले ऊपर में दायीं ओर लिखे सभी अनुलग्नक देखें को ओके कर देना है और बारी-बारी से सभी फाइल अपलोड कर देना है।ध्यान रहे सभी फाइल jpg/jpeg/gif/png/pdf ही होना चाहिए।
सभी फाइल का साइज 256kb से अधिक नही होना चाहिए।आप डिजिटल लॉकर वाले ऑप्शन को अपलोड वाला ऑप्शन कर लेंगे फिर गैलरी से सभी दस्तावेज बारी बारी से अपलोड कर लेना है यदि आपने अपना डिजिटल लॉकर बनाया है तो आप डिजिटल लॉकर सेअपलोड कर सकते हैं।

सब फाइल को अपलोड करने के बाद सहेजें व पुनरावलोकन को ओके कर देना है।अब आपने जो भी जानकारी भरा है उसे जाँच लेंगे और जमा करें को क्लिक कर देंगे।आवेदन जमा होने के बाद आपको आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा उसे नोटकर लेना है।

इसे भी पढ़ें-

>>छत्तीसगढ़ sc, st, obc जातिनिवास ऑनलाइन आवेदन करें घर बैठे।

>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम देखें ।


>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम जोड़ें।


>>छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट।


दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ।यदि इस सम्बंध में आपका कोई सवाल है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकतें हैं ।हम शिघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद

No comments:

Post a Comment