Chhattisgarh Marriage Certificate Online Apply 2024 | विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़।

Chhattisgarh Marriage Certificate Online Registration यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आप शादी करने वाले वाले हैं या आपकी शादी हो चुकी है।क्या आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, यदि हाँ तो निश्चित ही आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए,क्योंकि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी प्राप्त करने के साथ ही साथ इसमें दिए लिंक में जाकर online आवेदन घर बैठे कर सकेंगे |

 यह सुविधा नगरनिगम, नगरपालिका, नगरपंचायत के साथ साथ ग्राम पंचायत के लिए भी है।विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितना चक्कर काटना पड़ता है , आप उन लोगों से पूछ सकते हैं, जिन्होंने ऑफलाइन आवेदन करके विवाह प्रमाण पत्र बनवाया है। विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के दो तरीके हैं ,या तो ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या  स्वं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |

विवाह प्रमाण पत्र- marriage certificate cg-

यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल/लेपटॉप से विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पहले छत्तीसगढ़ सरकार के online सेवा वाले लिंक में जाकर पंजीयन करना पड़ेगा।ध्यान रहे छत्तीसगढ़ सरकार के इस साइट में किसी भी प्रकार के online सेवा का लाभ लेने के लिए एक ही बार पंजीयन करना होगा।पंजीयन करने से पहले आवश्यक दस्तावेज को jpg/jpeg/pdf/png/gif में बदल लीजिए ।कोई भी फाइल 256kb से अधिक का नही होना चाहिए।

योजना का नाम – छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन |

लाभार्थी – छत्तीसगढ़ के नागरिक

लाभ- घर बैठे विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते है |

उद्देश्य – लोग बिना किसी परेशानी के विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकें |

वेबसाइट – cgedistrict.gov.in

विवाह प्रमाण पत्र के फायदे –

पति और पत्नी का बैंक में संयुक्त खाता खुलवाने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको मैरिज सर्टिफिकेट देना पड़ेगा।

राशन कार्ड तथा अन्य कार्य की योजनाओं का लाभ लेने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट आवश्यक है।

यदि पति और पत्नी के बीच में किसी तरह अनबन हो जाता है या या छोड़ रहा है तो मेरी सर्टिफिकेट एक ग्रुप के रूप में काम करता है।

यदि शादीशुदा है तो सरकारी नौकरी के लिए मैरिज सर्टिफिकेट आवश्यक है।

विवाह प्रमाण पत्र आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

वर और वधु का संयुक्त फोटो |

संस्था अर्थात पंडित /मौलवी /पादरी अथवा समाज का प्रमाण पत्र |

वर और वधु का आधार कार्ड |

विवाह कार्ड |

पैन कार्ड लगेगा वर और वधु का

10 वी का मार्कशीट देने होंगे वर और वधु का

विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के लिए वर और वधु , गवाह का हस्ताक्षर

वर और वधु के माता और पिता के आधार कार्ड

 

छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए पंजीयन कैसे करें-

 पंजीयन करने के लिए यहां क्लिक करें www.edistrict.cgstate.gov.in

ऊपर दिए लिंक को टच करते ही छत्तीसगढ़ सरकार का online सेवा पोर्टल खुलेगा।आपको ‘नागरिक’लिखे लोगो को टच करना है।जैसा की स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।आपको लाल घेरे वाले भाग को टच करना है।

अब आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर यूजर नेम और पासवर्ड वाला पेज खुलेगा आपको click for new registration वाले स्थान को टच करना है।

अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर लेना है।जैसा कि स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।सुरक्षा कारणों से हमने मोबाइल और पते को हाइड कर दिया है आपको ऐसा नही करना है। चाही गई जानकारी भरने के बाद’ सहेजें ‘को ओके कर देना है।ध्यान रखें यूजर नेम पासवर्ड को भूलना नही है।

अब पुनः होम पेज पर आकर नागरिक वाले भाग में जाना है अब आपको यूजर नेम और पासवर्ड भरकर login को ओके कर लेना है।अब पासवर्ड बदलने वाला पेज खुलेगा आप पुनः नया पासवर्ड भर लेंगे कन्फर्म करने के बाद सेव कर देना है।अब आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया।

एक बार पुनः होम पेज पर जाकर नागरिक वाले भाग को खोलकर यूजर नेम और पासवर्ड भर लेना है अब” सभी सेवाएं देखें” का पेज खुलेगा आपको उसे टच करना है।

अब सभी सेवाएं दिखने लगेगा।आपको स्क्रीन शाट के द्वारा दिखाए अनुसार सम्बन्धित पेज पर जाकर आवेदन करें को टच करना है ।

 

ततपश्चात आवश्यक दस्तावेज का पेज खुलेगा ।उसमें लिखे ‘आगे’ वाले स्थान को टच करना है।अब आपके मोबाइल ,लेपटॉप स्क्रीन पर फार्म खुल जाएगा, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना है। इसमें आवेदक और हितग्राही का नाम एक ही दिखेगा यदि दोनों अलग-अलग है तो हितग्राही वाले भाग में हितग्राही का नाम भरना है।पता,मोबाइल न.,ईमेल,जिला,कार्यालय, वार्ड भरकर सहेजें करना है।

अब फार्म का दूसरा भाग खुलेगा जिसके ऊपर वाले भाग में वर का सम्पूर्ण जानकारी भरना है और नीचे वाले भाग में वधु से सम्बंधित जानकारी भरना है।अब सहेजें व पूर्वावलोकन को ओके कर देना है।

अब फाइल अपलोड करने वाला भाग खुलेगा।सबसे पहले ऊपर में दायीं ओर लिखे सभी अनुलग्नक देखें को ओके कर देना है और बारी-बारी से सभी फाइल अपलोड कर देना है।ध्यान रहे सभी फाइल jpg/jpeg/gif/png/pdf ही होना चाहिए।

सभी फाइल का साइज 256kb से अधिक नही होना चाहिए।आप डिजिटल लॉकर वाले ऑप्शन को अपलोड वाला ऑप्शन कर लेंगे फिर गैलरी से सभी दस्तावेज बारी बारी से अपलोड कर लेना है यदि आपने अपना डिजिटल लॉकर बनाया है तो आप डिजिटल लॉकर सेअपलोड कर सकते हैं।

सभी फाइल को अपलोड करने के बाद सहेजें व पुनरावलोकन को ओके कर देना है।अब आपने जो भी जानकारी भरा है उसे जाँच लेंगे और जमा करें को क्लिक कर देंगे।आवेदन जमा होने के बाद आपको आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा उसे नोटकर लेना है।

इसे भी पढ़ें-

>>छत्तीसगढ़ sc, st, obc जातिनिवास ऑनलाइन आवेदन करें घर बैठे।
>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम देखें ।
>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम जोड़ें।
>>छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट।

दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ।यदि इस सम्बंध में आपका कोई सवाल है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकतें हैं ।हम शिघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने प्रश्न (FAQ) –

QUE-मैं छत्तीसगढ़ में विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

ANS- इस आर्टिकल में बताये गये अनुसार ऑनलाइन आवेदन करना होगा |

QUE-विवाह पंजीयन क्यों जरूरी है?

ANS- विवाह प्रमाण पत्र के फायदे इस आर्टिकल में दिया गया है |

QUE-विवाह का पंजीकरण क्या होता है?

ANS-  विवाह का वैधानिक प्रमाण पत्र बनवाना ही विवाह पंजीकरण है |

QUE-विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ANS- छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस आर्टिकल में दिया गया है |

QUE-विवाह प्रमाण पत्र के क्या फायदे हैं?

ANS-विवाह प्रमाण पत्र के फायदे इस आर्टिकल में दिया गया है |

3 thoughts on “Chhattisgarh Marriage Certificate Online Apply 2024 | विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़।”

Leave a Comment