डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में अपने मोबाइल पर -छत्तीसगढ़ duplicate marksheet cg - हमर गांव

Latest

Sunday, 27 January 2019

डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में अपने मोबाइल पर -छत्तीसगढ़ duplicate marksheet cg


 क्या आपने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अंतर्गत 10वीं,12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है।क्या आपका अंकसूची कहीं खो गई है,और डुप्लीकेट मार्कशीट बनवाना चाहते हैं,यदि आपका जवाब हाँ में है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए,क्योंकि दोस्तों हमने बहुत से लोगों को डुप्लीकेट अंकसूची के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल का चक्कर लगाते देखा है।कभी-कभी तो अंकसूची गुम जाने के कारण लोग नौकरी से भी चूक जाते हैं।मेरे साथ भी यह घटना घट चुकी है।मेरा 10वीं का अंकसूची खो गया था जिसे बनवाने में छः से सात महीने लगे थे।


दोस्तों इन्ही सब बातों के कारण मुझे लगा कि क्यों न डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने के आसान तरीके आपको लोगों से शेयर किया जाय,ताकि इस प्रकार की घटना आपके साथ या आपके किसी साथी के साथ घटित होती है तो आप आसानी से कुछ ही मिनटों में डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त कर सकें।तो चलिए जानते हैं घर बैठे कैसे डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त कर सकते हैं।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल-रायपुर द्वारा एक नई online सुविधा प्रदान की गई है कि यदि आपका अंकसूची कहीं खो गया है,और आपको उस अंकसूची की तत्कालिक आवश्यकता है तो आप नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन कर शीघ्र ही अंकसूची का डुप्लीकेट अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।यह सुविधा छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण वर्ष 2000 से लेकर अब तक के सभी वर्षों के लिए लागू है।

डुप्लीकेट अंकसूची की आवश्यकता क्यों-


1.किसी भी सरकारी,अर्द्ध सरकारी या निजी संस्थानों में नौकरी के लिए अंकसूची की आवश्यकता होती है।

2.जन्म के प्रमाण के लिए अंकसूची की आवश्यकता होती है।

3.ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ।

4.पेनकार्ड बनवाने के लिए

5.बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए।

6.आमदनी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।

7.जातिनिवास वनवाने के लिए ।

8.उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए ।

9.,छात्रवृत्ति के लिए।

इसके अतिरिक्त बहुत से ऐसे कार्य है किसके लिए अंकसूची की आवश्यकता पड़ती है।

डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त कैसे करें

ऑफलाइन-


डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने के दो तरीके हैं, पहला आफलाइन और दूसरा ऑनलाइन।यदि आप ऑफलाइन डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 15-30 दिन लग सकता है।इसके लिए आपको स्कूल,बैंक,माध्यमिक शिक्षा मंडल का चक्कर काटना पड़ सकता है।
ऑनलाइन-
Onlineडुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपना रोल नम्बर पता होना चाहिए,क्योंकि बिना रोल नम्बर के अंकसूची खुलेगा ही नही।रोल नम्बर पता कर लेने के बाद अब आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in में जाना होगा।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के लिंक में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें..

जैसे ही आप ऊपर दिए लिंक को क्लिक करते हैं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का आधिकारिक वेबसाइट खुल जाए।अब आपको नीचे स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाये अनुसार 'अंकसूची का प्रतिपर्ण ऑनलाइन' को क्लिक करना है।



जैसे ही आप 'अंकसूची का प्रतिपर्ण ऑनलाइन' को क्लिक करते हैं आपके मोबइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
जिसमें-
सलेक्ट सलेब्स
सलेक्ट इयर्स
 रोल नम्बर
इस प्रकार तीन ऑप्शन रहेगा।आपको सलेब्स,वर्ष और रोल नम्बर को भर लेना है।सलेक्ट सलेब्स में जिस कक्षा का अंकसूची देखना है,जैसे-हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, डी एड आदि को सलेक्ट करना है। नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है कि कौन कौन से सेलेब्स का अंकसूची इस पोर्टल द्वारा  प्राप्त किया जा सकता है।



सलेब्स सलेक्ट करने के बाद इयर्स अर्थात वर्ष सलेक्ट कर लेना है और अंत मे रोल नम्बर भर कर स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार 'सर्च' कर देना है।(सुरक्षा कारणों से हमने रोल नम्बर को हाइड कर दिया है आपको ऐसा करने की आवश्यकता नही है।)

इस प्रकार आपका अंकसूची आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखने लगेगा।आप चाहें तो स्क्रीन शॉट लेकर रख सकते हैं या प्रिंटर मशीन से प्रिंट निकाल सकते हैं,और आवश्यक होने पर इसे स्व अटेस्टेड कर प्रस्तुत भी कर सकते हैं।



पुर्नगणना/ पुनर्मूल्यांकन के लिए online आवेदन करें
दोस्तों माध्यमिक शिक्षा मंडल-रायपुर के इस वेबसाइट पर आप पुनर्गणना या पुनर्मूल्यांकन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।शर्त यह है कि इसके लिए परीक्षा होने के ठीक बाद पन्द्रह दिन का समय दिया जाता है।आप परीक्षा होने के पन्द्रह दिन के अंदर पुनर्गणना या पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 ऊपर दिखाए स्क्रीनशॉट में जैसा कि आप देख सकते हैं वर्तमान समय में dled(डी एल एड)का परीक्षा चल रहा है ,इस लिए ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन भी दिख रहा है।


इसे भी पढ़ें-

1. छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम देखें घर बैठे मोबाइल से।

2.कौशलविकास योजना की पूरी जानकारी-स्वरोजगार।

3.मिनीमाता स्वावलम्बन योजना से लोन लेकर शुरू करें व्यवसाय।


4.छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक सुंदरता वाले पर्यटन स्थल।


5.छत्तीसगढ़ के धर्मिक पर्यटन स्थल।

दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें क्योंकि आये दिन व्हाट्सअप में sms आते ही रहता है कि मेरा अंकसूची कहीं खो गया है,किसी सज्जन को मिले तो जरूर बताना।हो सकता है वह व्यक्ति नौकरी हेतु दस्तावेज सत्यापन के लिए जा रहा हो।यदि वह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से बोर्ड का परीक्षा उत्तीर्ण की है तो वह तुरंत ही इस लिंक में जाकर मार्कशीट स्केंन करा सकता है।दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताना।धन्यवाद



4 comments: