किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़। kisan pension yojna cg - हमर गांव

Latest

Wednesday, 16 January 2019

किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़। kisan pension yojna cg


किसान पेंशन योजना-छत्तीसगढ़।kisan pension yojna- cg


क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं,क्या आप कृषक हैं,क्या आपका उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है,यदि आपका जवाब हाँ में है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए,क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए 'किसान पेंशन योजना' शुरू किया है।

 छत्तीसगढ़ के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा हाल ही में छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए 'किसान पेंशन योजना' की शुरुवात किया गया है।इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के किसान भाइयों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है।तो चलिए आपको किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी बताते हैं।

छत्तीसगढ़ किसान पेंशन योजना-


छत्तीसगढ़ ऐसे राज्यों की सूची में शामिल है जिसका गठन सन 2000 या उसके बाद हुआ है तब से लेकर आज तक विभिन्न सरकारों द्वारा किसानों,मजदूरों,आम नागरिकों के हितों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का शुरुवात किया गया है।किसान पेंशन योजना सरकार के महति योजनाओं में से एक है।इस योजना के अंतर्गत ऐसे किसान जिनका उम्र 60 या उससे अधिक है उन्हें एक हजार रुपया प्रतिमाह और जिन किसानों का उम्र 75 वर्ष से अधिक है, उन्हें एक हजार पाँच सौ रूपये पेंशन देने का प्रावधान किया गया है।

किसान पेंशन योजना से लाभ-

किसान पेंशन योजना उन किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिनका उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है,क्योंकि 60 वर्ष के बाद शरीर कृषि कार्य करने के लिए सक्षम नही होता है।ऐसे में किसान पेंशन योजना किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है,क्योंकि इस उम्र में आजीविका चलना बहुत मुश्किल होता है।




किसान पेंशन योजना के लिए अहर्ता-


किसान पेंशन योजना का लाभ उन्ही किसानों को मिलेगा जो  छत्तीसगढ़ का हो और कृषि विभाग द्वारा कृषक के श्रेणी में आते हों।

किसान पेंशन योजना का लाभ लेने आवेदन कब और कहाँ करें-

किसान पेंशन योजना के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते हैं जिनका उम्र 60 वर्ष से अधिक और 75 वर्ष से अधिक है।इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग,कृषि विस्तार अधिकारी ,कृषि सेवक,कृषि मित्र के पास आवेदन जमा कर सकते हैं।इसके लिए 10 दिनों का समय दिया गया है।अतः आप शीघ्र ही आवेदन जमा कर सकते हैं।


आवश्यक दस्तावेज-

यदि आप किसान पेंशन योजना का लाभ लेने आवेदन करते हैं तो आपको आवेदन में अपना नाम,पिता का नाम,ग्राम,विकासखंड की जानकारी भरना होगा इसके साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा जैसे-

1.पर्ची की छायाप्रति।


2.आधारकार्ड की छायाप्रति।


3.बैंक पासबुक की छायाप्रति।


4.राशनकार्ड की छायाप्रति



आधारकार्ड में जन्मतिथि सही नही होने पर जन्म के प्रमाण के लिए आपको अलग से दस्तावेज देना पड़ेगा।


इसे भी पढ़ें मंडी भाव छत्तीसगढ़ घर बैठे जानें।

>>मिनीमाता स्वावलम्बन योजना-स्वरोजगार ।

>>कौशल विकास योजना -स्वरोजगार ।

>>आम आदमी बीमा योजना-छत्तीसगढ़

>>मुख्यमंत्री कन्यादान योजना-छत्तीसगढ़

>>समूह बनाकर लोन लेने की पूरी जानकारी।

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताना।इस योजना के सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग में सम्पर्क कर सकते हैं।दोस्तों किसान पेंशन योजना के सम्बंध में आपके मन मे कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं।दोस्तों इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।जय जोहर

6 comments:

  1. Kissan ke bare me bahut aacha khabar hai

    ReplyDelete
  2. sir pension us kisan ko milega jiske nam me jamin hai. jaise ki mere dada ke nam me jamin hai par dadi ke nam me jamin nahi hai.

    ReplyDelete
  3. sir aadhar me birthday glt he to school ka dakhil kharij chlega Kya

    ReplyDelete