मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु घर बैठे ऑनलाइन करें और आवेदन की स्थिति भी जाँचें-छत्तीसगढ़।death certificate online cg - हमर गांव

Latest

Tuesday, 29 January 2019

मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु घर बैठे ऑनलाइन करें और आवेदन की स्थिति भी जाँचें-छत्तीसगढ़।death certificate online cg

मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी। death certificate online cg
दोस्तों नमस्कार आज हम आपको मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए online आवेदन करने और आवेदन की स्थिति जाँचने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।क्योंकि बहुत से लोग मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने  के लिए कार्यालयों के चक्कर लगा-लगाकर थक जाते हैं।फिर भी प्रमाण पत्र नही बन पाता और हतास हो जाते हैं।छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु online आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है,जिसके अंतर्गत आप घर बैठे ही अपने लैपटॉप,मोबाइल से online आवेदन कर सकते हैं।

दूसरी बात यह भी है कि आजकल सारा सिस्टम स्मार्ट हो रहा है और ऐसे स्मार्ट युग में किसी चीज को स्मार्ट तरीके से प्राप्त किया जा सकता है।यदि आप सीधे कार्यालयों में जाकर आवेदन करते हैं तो हो सकता है आपसे घुस आदि की भी मांग की जा सकती है।

online आवेदन करने के एक फायदा यह भी है कि मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन के बाद, मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर देने के लिए अवधि निर्धारित किया गया है।यदि इस अवधि में मृत्यु प्रमाण प्राप्त नही होता है तो आप ऑनलाइन ही आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं।
तो चलिए दोस्तों बिना देर किए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी बताते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र
मृत्यु प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो की किसी व्यक्ति के मृत्यु को प्रामाणित करता है।यह प्रमाण पत्र मृतक के नजदीकी रिश्तेदार को जारी किया जाता है।जिसमें मुत्यु के कारण,दिनांक अंकित होता है।यह प्रमाण पत्र विभिन्न कार्यों में प्रमाण के रूप में काम आता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता क्यों
1.मृत्यु के तारीख का प्रमाण देने के लिए।
2.सम्पति के बटवारा के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
3.बीमा क्लेम करने के लिए मृत्यु प्रमाण की आवश्यकता होती है।
4.बैंक खाता में जमा राशि को आहरित करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
5.सामाजिक,न्यायिक बाध्यताओं से मुक्ति के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज


इन सभी दस्तावेजों को स्केंन कर या फोटो लेकर jpg/PNG/hogi/pdf फाइल में बदल लीजिए।दूसरी बात यह कि सभी फाइल का साइज 256 kb से अधिक नही होना चाहिए।आप चाहें तो स्कैनर एप्प और रिसाइजर एप्प का मदद ले सकते हैं

रजिस्ट्रेशन कैसे करें
यदि आप पहली बार online आवेदन कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ online सेवा पोर्टल edistrict.in में अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है।रजिस्ट्रेशन करने करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.in का लिंक नीचे दिया गया है उसे क्लिक करना पड़ेगा।

रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें
अब edistrict.cg.in को क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा,जिसमे हरे रंग का तीन 'लोगो' रहेगा।पहले लोगो के नीचे 'लोकसेवा केंद्र,दूसरे लोगो के नीचे 'शासकीय' और तीसरे लोगो के नीचे 'नागरिक' लिखा रहेगा। आपको नागरिक वाले 'लोगो' को क्लिक करना है।

अब यूजर नेम और पासवर्ड का पेज खुलेगा।चूंकि आपको रजिस्ट्रेशन करना है इस लिए सबसे नीचे भाग में लिखे click here for new registration को क्लिक करना है ।


अब रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जायेगा जिसमें यूजर नेम,पूरा नाम,पासवर्ड ,सलेक्ट गोपनीय प्रश्न,उत्तर और मोबाइल नम्बर भरकर 'सहेजें' को ओके कर देना है।

अब पुनः होम पेज में आकर नागरिक वाले भाग में क्लिककर यूजर नेम और पासवर्ड भरकर login को ओके करना है।अब पासवर्ड बदलने का पेज खुलेगा जिसमें नया पासवर्ड भरकर 'सेव'कर देना है।इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया।आपके द्वारा बदला हुआ पासवर्ड ही आपका login पासवर्ड है।(यूजर नेम अल्फाबेट और अंक को मिलाकर बनाना है।पासवर्ड भी इसी प्रकार बनाना है। )


आवेदन कैसे करें

अब पुनः होम पेज में आ जाना है,और नागरिक वाले भाग में जाकर यूजरनेम और पासवर्ड भरकर login कर देना है।

इसके पश्चात 'सभी सेवाएँ देखें 'का पेज खुलेगा ।अब 'सभी सेवाएँ देखें'को क्लिक करना है।
 इस प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार की सभी ऑनलाइन सेवाएँ आपके लेपटॉप स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
आप स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार मुत्यु प्रमाण पत्र वाले पेज में जाकर 'ऑनलाइन आवेदन' को क्लिक करना है।
इसके बाद आवश्यक दस्तावेज का पेज खुलेगा।उसके ऊपर भाग में लिखे 'आगे'को क्लिक करना है।
अब ऑनलाइन फार्म का पहला भाग खुलेगा,जिसे ध्यान से भर लेना है।
आवेदक का नाम -
हितग्राही का नाम-
पता-
ईमेल-
जिला -
कार्यालय-




भरने के बाद 'जमा करें' को ओके करने पर फार्म का दूसरा भाग खुलेगा जिसमें मृतक का नाम,आयु पता,सूचना देनेवाले का नाम,सभी जानकारीयों को भरकर सहेजें व पूर्वालोकन को ओके कर देना है।


अब online फार्म का अंतिम भाग खुलेगा।जिसके  के ऊपरी भाग में दायीं ओर लिखे 'सभी अनुलग्नक देखें को क्लिक करना है।अब अपलोड करने वाले दस्तावेज का कालम खुल जायेगा, फिर पहले से स्केंन कर रखे दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड कर अंत में 'अनुलग्नक सहेजें' को ओके कर देना है।(#हेज के निशान वाले दस्तावेजों में किसी को अपलोड करना होता है और *तरांकन निशान वाले दस्तावेज को अपलोड करना अनिवार्य होता है।)

अब अंत में सभी भरे हुए जानकारियों का अवलोकन कर जमा करें को ओके कर देना है।इस प्रकार आपका online फार्म जमा हो गया।अब 'आवेदन सन्दर्भ क्रमांक'प्राप्त होगा उसे या तो नोट कर लेना है या प्रिंट करा लेना है।

आवेदन की online स्थिति जानने के यहां क्लिक करें.

यदि आप आवेदन कर चुके हैं तो आवेदन करने के बाद आवेदन की स्थिति जाँचने के लिए बीच-बीच में 'आवेदन सन्दर्भ क्रमांक' भरकर सर्च कर देना है।आपको आवेदन की online स्थिति पता चल जाएगी।



इसे भी पढ़ें- 

किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।
वृद्धावस्था पेंशन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
जन्म प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
विवाह प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।
राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

दोस्तों मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे online आवेदन करने की यह जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताना।यदि फार्म भरने में या अन्य किसी जानकारी के लिए आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं।दोस्तों इस उपयोगी जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलना ।धन्यवाद

1 comment: