आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़। income certificate online application cg

आय प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़।aay praman patra banvane ki puri jankari-cg

क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं,क्या आप शैक्षणिक या अन्य कारणों से आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं,क्या आप तहसील या ग्राहक सेवा केंद्र का चक्कर लगा लगा कर थक चुके हैं,यदि आपका जवाब हाँ में है तो अब आपके लिए राहत भरी खबर है।अब आपको तहसील या ग्राहक सेवा केंद्र का चक्कर काटना नही पड़ेगा।आप घर बैठे ही आपने मोबाइल,लेपटॉप से आय प्रमाण पत्र बनवाने online आवेदन कर सकते हैं।
आय प्रमाण पत्र online  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए लिंक में अपना पंजीयन करना पड़ेगा,यदि आपने पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार के इस आधिकारिक वेबसाइट www.ejistrict.cgstate.gov.in में पंजीयन कर लिया है तो आपको दोबारा पंजीयन करने की आवश्यकता नही है।एक बार पंजीयन करने के बाद इस साइट में दिए सभी ऑनलाइन सेवा के लिए आवश्यकतानुसार आवेदन कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

नीचे दिए सभी दस्तावेजों को jpg/jpeg/png/pdf  फाइल में बदल लेना है।इन दस्तावेजों का साइज 256kb से अधिक नही होना चाहिए।


पंजीयन (रजिस्ट्रेशन)कैसे करें


पंजीयन करने के लिए यहाँ क्लिक करें www.edistrict.cgstate.gov.in

इस लिंक को क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ सरकार का इडिस्ट्रिक्ट का लॉगिन पेज खुलेगा।इस पेज में  हरे रंग का तीन लोगो रहेगा।पहले लोगो के नीचे ग्राहक सेवा केंद्र,दूसरे लोगो के नीचे शासकीय और तीसरे लोगो की नीचे ‘नागरिक ‘लिखा रहेगा।


आपको नागरिक वाले लोगो को टच करना है अब यूजर नेम और पासवर्ड वाला पेज खुलेगा।चूँकि नया रजिस्ट्रेशन करना है इस लिए login के नीचे लिखे click here for new registration को क्लिक करना है।

अब रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा उसे स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाए अनुसार भरकर ‘सहेजे’ को क्लिक कर देना है।


अब वापस होम पेज में आकर ‘नागरिक’ वाले भाग को क्लिक कर यूजर नेम पासवर्ड को भरकर login करना है। अब पासवर्ड बदलने का पेज खुलेगा आपको अपना नया पासवर्ड भरकर कन्फर्म कर लेना है और सेव को ओके कर देना है।अब आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण होगया।(ध्यान रखें अब आपके द्वारा बदला हुआ पासवर्ड ही आपका login पासवर्ड है।आपके द्वारा पंजीयन करते समय बनाया हुआ पासवर्ड अब आपके द्वारा बदला जा चुका है।)

Online फार्म कैसे भरें


रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद हम पुनः होम पेज में जाकर ‘नागरिक’ वाले भाग को खोलकर यूजर नेम और बदला हुआ पासवर्ड को भरकर login कर देना है।

अब छत्तीसगढ़ सरकार का सभी सेवाएँ देखें का पेज खुलेगा।स्क्रीन शॉट में दिखाए अनुसार उसे क्लिक कर देना है।क्लिक करते ही सभी सेवाएं आपके मोबाइल, लेपटॉप स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

चूंकि आपको आय प्रमाण पत्र बनवाना है इस लिए स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाए अनुसार उस पेज में जाकर आवेदन करें को क्लिक कर देना है।

अब आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज निर्देश का पेज खुलेगा।उसके नीचे भाग में लिखे ‘आगे’ को टच करते ही online फार्म खुल जाएगा। आपको सावधानी से पढ़कर सभी कालम को भरना है।

आवेदक का नाम और हितग्राही का नाम एक ही दिखेगा यदि पंजीयन करने वाला खुद के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो दोनों कालम में एक ही नाम रहेगा,यदि किसी दूसरे के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो हितग्राही के नाम  में उसका नाम रहेगा। (जैसे बेटे के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने है तो हितग्राही में पिता जी का नाम रहेगा।) ,मोबाइल न.,ईमेल,जिला,कार्यालय,तहसील, ग्राम को भरकर सहेजे को ओके कर देना है।


अब फार्म का दूसरा पेज खुलेगा।इस पेज में हितग्राही से सबंधित जानकारी भरना है जैसा कि नीचे स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।लिंग ,उम्र,हितग्राही से सम्बन्ध,जाति, पिन न.,आय में पटवारी प्रतिवेदन के अनुसार भरकर ‘सहेजे व पूर्वालोकन’ को क्लिक करना है।


 अब दस्तावेज  अपलोड करने वाला पेज खुलेगा उस पेज के ऊपर में दायीं ओर सभी अनुलग्नक देखें को क्लिक करना है।अब सभी आवश्यक दस्तावेज को अपने गैलरी से अपलोड कर अनुलग्नक सहेजे  पर क्लिक कर देना है।यदि आप डिजिलॉकर में अकाउंट बनाये हैं तो वहां से भी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।  

अब आप जितनी भी जानकारी भरे हैं सब को अवलोकन कर लेना है फिर “‘जमा करें’ को ओके कर देना है।इस प्रकार आपका आवेदन ऑनलाइन जमा हो जायेगा ।
अंत मे आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा उसे सेव कर सकते हैं या प्रिंट कर सकते हैं।

आवेदन की online स्थिति देखने यहाँ क्लिक करें..

इस लिंक को क्लिक करते ही आपको आवेदन क्रमांक भरकर ‘खोजें’ओके करेंगे आपको आवेदन की स्थिति दिख जाएगा।


इसे भी पढ़ें-

>>छत्तीसगढ़ sc, st, obc जातिनिवास online आवेदन करें घर बैठे
>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम देखें घर बैठे।
>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम जोड़ें घर बैठे।

>>छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट देखें घर बैठे।

>> छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र बनवाने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें



दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।यदि भरने में या किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते हैं।हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद

1 thought on “आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़। income certificate online application cg”

Leave a Comment