जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़। janma praman patra cg 2023 | birth certificate application cg

जन्म प्रमाण पत्र हेतु घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें और आवेदन की स्थिति भी जाँचें-छत्तीसगढ़

दोस्तो छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र, जातिनिवास प्रमाण पत्र,विवाह प्रमाण पत्र,राशनकार्ड के लिए घर बैठे online आवेदन करने और आवेदन की स्थिति जाँचने की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने बाद अब इस आर्टिकल में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।
 

दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए online आवेदन करना सीख सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं।

न्म प्रमाण पत्र bith certificate

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो कि जन्म को प्रमाणित करता है।इसमे जन्म स्थान के साथ-साथ जन्म का तिथि भी अंकित होता है।जन्म प्रमाण पत्र स्थानीय निकाय के द्वारा बनाया जाता है।दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नगरपालिका, नगरनिगम, नगरपंचायत,जिला अस्पताल, उप स्वास्थ्य केंद्र से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने online आवेदन करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं,तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं ।

यदि आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए online आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।आप पहले से ही अपना रजिस्ट्रेशन कर लिए हैं तो आप सीधे login करके फार्म भर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले आपको ऊपर दिए लिंक को टच करना है, उसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार का आधिकारिक वेबसाइट www.edistrict.gov.in का पेज खुल जाएगा।अब उसमें तीन प्रकार का लोगो दिखाई देगा, पहले लोगो के नीचे ‘ग्राहक सेवा केन्द्र’, दूसरे के नीचे ‘सरकारी’और तीसरे के नीचे ‘नागरिक’ लिखा रहेगा।आपको ‘नागरिक’ वाले भाग क्लिक करना है अब यूजर नेम और पासवर्ड का पेज खुलेगा।

 

पहली बार रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे नीचे लिखे click here for new registration को खोलना है।

 

अब रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा उसे भरकर ‘सहेजें’ को ओके कर देना है।ध्यान रखें यूजर नेम और पासवर्ड आपको अपने अनुसार सलेक्ट करना है।इस रजिस्ट्रेशन फार्म में-


यूजर नेम-अल्फाबेट व अंक मिलाकर बनाना है।
पूरा नाम-
पासवर्ड-पासवर्ड भी अल्फाबेट और अंक मिलाकर बनाना है
कन्फर्म पासवर्ड-
जिला-
गोपनीय प्रश्न-
गोपनीय प्रश्न का उत्तर-
मोबाइल नंबर-

 

अब पुनः home पेज पर आकर ‘नागरिक’ वाले लोगो को  टच करना है।अब यूजर नेम और पासवर्ड को भरकर login को टच करना है,इसके बाद ‘पासवर्ड चेंज’ का पेज खुलेगा उसमें नया पासवर्ड भरकर कंफर्म कर ‘सेव’ कर लेना है इस प्रकार आप रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया।आपने जो पासवर्ड बदल कर भरा है वही आपका login पासवर्ड है।


आवेदन कैसे करें

>>रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद आपको पुनः home पेज में आ जाना है।अब नागरिक वाले भाग में जाकर यूजर नेम और पासवर्ड भरकर लॉगिन कर लेना है।

 

>>’सभी सेवाएँ देखें’ का पेज खुलेगा।आपको नीचे स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए अनुसार वहाँ क्लिक करना है।

 

 

>>अब छत्तीसगढ़ शासन की सभी online सेवाएँ आपके लेपटॉप स्क्रीन पर खुल जायेगा।आपको जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने है इस लिए आपको ‘आवेदन करें’ को टच करना है।

 

 

>>आवेदन करें को क्लिक करने के बाद ‘आवश्यक दस्तावेज’ का पेज खुलेगा उसके ऊपर भाग में लिखे ‘आगे’ को क्लिक कर देना है।

 

 
>>अब online फार्म का पहला पेज खुलेगा।आवेदक, होतग्रही,पता,ईमेल,जिला,कार्यालय, वार्ड आदि भरकर ‘जमा’ करें को क्लिक कर देना है।यदि आवेदक और हितग्राही एक ही है तो दोनों कालम में एक ही व्यक्ति का नाम रहेगा यदि हितग्राही अलग है तो उस कालम में दूसरे व्यक्ति का नाम टाइप कर देना है।
 
>>अब फार्म का दूसरा भाग खुलेगा जिसमें माता-पिता और जन्म सम्बन्धी सभी जानकारी भरकर नीचे हरे रंग वाले भाग ‘सहेजें व पूर्वालोकन को ओके कर देना है।

 

 

>>अब फार्म का तीसरा भाग खुलेगा जिसके ऊपर भाग में दायीं ओर लिखे सभी अनुलग्नक देखें’को क्लिक करना है और बारी-बारी से सभी दस्तावेज को अपलोडकर ‘अनुलग्नक सहेजें को ‘ओके’कर देना है अब आपने जो जानकारी भरे हैं उसे पढ़कर ‘जमाकरें’को क्लिक कर देना है।
इस प्रकार आपका online आवेदन जमा हो गया।अब आपको जो आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा उसे नोटकर लेना है या प्रिंट करा लेना है।


आवेदन की स्थिति कैसे जाँचें-

आवेदन की स्थिति जाँचने यहाँ क्लिक करें

यदि निर्धारित दिन तक आपका जन्म प्रमाणपत्र नही बनता है या आवेदन की स्थिति जानना है तो इस लिंक को क्लिककर उसमें अपना आवेदन क्रमांक को भरकर ‘जाँचें’ को ओके कर देना है।आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-छत्तीसगढ़।
विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंछत्तीसगढ़।
जातिनिवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-छत्तीसगढ़।
आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-छत्तीसगढ़
किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें-छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम देखें घर बैठे।
छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम जोड़ें घर बैठे।

दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।आज के इस ऑनलाइन सेवा के जमाने में लोगों को किसी कार्यालय का चक्कर काटना न पड़े।online आवेदन करने में कोई परेशानी होती है तो आप अपना सवाल नीचे लिए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।धन्यवाद

Leave a Comment