राशनकार्ड बनवाने ऑनलाइन आवेदन करें घर बैठे -छत्तीसगढ़।rationcard online avedan kren- cg - हमर गांव

Latest

Saturday, 12 January 2019

राशनकार्ड बनवाने ऑनलाइन आवेदन करें घर बैठे -छत्तीसगढ़।rationcard online avedan kren- cg


छत्तीसगढ़ नगरनिगम, नगरपालिका, नगरपंचायत के अंतर्गत निवास करने वाले राशनकार्ड के लिए घर बैठे online आवेदन करें

दोस्तों हमनें बहुत से लोगों को राशनकार्ड बनवाने के लिए नगरपालिका, नगरनिगम, नगरपंचायत का चक्कर लगाते देखा है।कई लोग तो खाद्य निरीक्षक कार्यालय में कई दिन तक चक्कर लगाते रहते हैं। दोस्तों आज हम आपको राशनकार्ड बनवाने के ऑनलाइन तरीके के बारे में बताने वाले है।

यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वालें है और नगरपालिका, नगरनिगम, नगरपंचायत के अंतर्गत निवास करतें हैं और राशनकार्ड बनवाना चाहते है, तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए।


राशनकार्ड क्या है,इसके क्या क्या फायदे हैं बताने की आवश्यकता नही है क्योंकि राशनकार्ड के फायदे के बारे में सभी को पता होता है।

 राशनकार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

यदि आप घर बैठे अपने मोबाइल ,लेपटॉप के मदद से online आवेदन करना चाहते है,तो नीचे दिए दस्तावेज को jpg/jpig/png/pdf फाइल में बदलना पड़ेगा।दूसरी बात यह है कि सभी दस्तावेज 256 kb से अधिक नही होना चाहिए।

सभी दस्तावेज को तैयार करने के बाद आपको नीचे दिए लिंक में अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।यदि आप पहले ही www.edistrict.gov.in में रजिस्ट्रेशन कर लिए हैं तो दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नही है और यदि रजिस्ट्रेशन नही किये हैं,तो सबसे पहले आप रजिस्ट्रेशन कर लीजिए।
इस लिंक को क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ सरकार की online सेवा वाला पेज खुलेगा जिसमें तीन लोगो रहेगा।पहली लोगो के नीचे 'लोक सेवा केंद्र',दूसरे लोगो के नीचे 'शासन', और तीसरे लोगो के नीचे 'नागरिक' लिखा रहेगा।आपको 'नागरिक' लिखे लोगो को टच करना है।

 अब यूजरनेम और पासवर्ड का पेज खुलेगा।आपको login के नीचे click here for new registration को क्लिक करना है।



क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसको भर लेना है।यूजर नेम पासवर्ड अपने अनुसार बना लेना है।सभी कालम को भर लेने के बाद 'सहेजें' को ओके कर लेना है।

अब पुनः होम पेज पर आकर पुनः 'नागरिक' वाले भाग को खोल लेना है।अब यूजर नेम और पासवर्ड को भरकर login को क्लिक के देना है।




अब पासवर्ड बदलने वाला पेज खुलेगा, जिसमें नया पासवर्ड भर कर सेव कर लेना है यह नया पासवर्ड ही आपका login पासवर्ड है।इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया।

Online आवेदन कैसे करें

रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर लेने के बाद आपको पुनः होम पेज पर जाकर 'नागरिक' वाले भाग को खोलना है अब यूजर नेम और पासवर्ड भर कर login कर लेना है ।
अब 'सभी सेवाएं देखें' का पेज खुलेगा उसे क्लिक करना है ।


अब आपके मोबाइल, लेपटॉप स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ सरकार का सभी online सेवाएँ दिखने लगेगा।आपको नीचे स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए अनुसार 'राशनकार्ड जारी कराने हेतु आवेदन'  के सामने आखरी कालम में लिखे 'ऑनलाइन आवेदन' को टच करना है।आपके सुविधा के लिए स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाया गया है।


अब आपके मोबाइल, लेपटॉप स्क्रीन पर राशनकार्ड बनवाने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज का पेज खुलेगा।उसके ऊपर भाग में लिखे 'आगे' को क्लिक करना है। क्लिक करते ही online फार्म खुल जाएगा। आपको सावधानीपूर्वक सभी जानकारियों को भरना है।
यदि आवेदक और हितग्राही एक ही है तो फार्म के आवेदक और हितग्राही में एक ही व्यक्ति का नाम भरना है और 'दोनों एक ही' के सामने को टिक कर देना है ।यदि दोनों अलग-अलग हैं तो हितग्राही में जिसके नाम से राशनकार्ड बनना है उसका नाम भरना है।उसके बाद पता,ईमेल, जिला,कार्यालय, वार्ड आदि भरकर 'जमा करें' को क्लिक कर देना है।



अब दूसरा पेज खुलेगा जिसमें हितग्राही से सम्बंधित सभी जानकारियों को भरना है।हितग्राही का लिंग,महिला का नाम आदि सभी कालम को भरने के बाद 'सहेजें व पूर्वालोकन'को क्लिक करना है।



अब फार्म का आखरी भाग खुलेगा जिसमें आवशयक दस्तावेज को खोलना है।स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए अनुसार सबसे ऊपर में दायीं ओर लिखे 'सभी अनुलग्नक देखें' को क्लिक करना है।अब सभी दस्तावेज को अपलोड करना है।जिस दस्तावेज के सामने तरांकन*का चिन्ह लगा है उन सभी दस्तावेज को अपलोड करना है और जिस दस्तावेज के सामने#हेज का चिन्ह लगा है उसमें किसी एक दस्तावेज को अपलोड करना है।
यदि डिजिटल लॉकर का ऑप्शन दिखाता है तो विकल्प को क्लिक कर 'अपलोड विकल्प' कर लेना है।सभी दस्तावेज अपलोड कर लेने के बाद 'अनुलग्नक सहेजें' को क्लिक करना है।


अब सभी जानकारियों को एक बार अवलोकन कर 'जमा करें' को ओके कर देना है।जमा करने के बाद आपको आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा उसे सेव कर लेना है या प्रिंट करा लेना है।

राशनकार्ड online बनाने के लिए निर्धारित दिन के बाद या तो आप कार्यालय जाकर स्थिति पता कर सकते हैं या online घर बैठे ही जाँच सकते हैं।


{Online आवेदन की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें..}


इसे भी पढ़ें-

>>छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र online बनवाएँ घर बैठे।

>>sc, st, obc जातिनिवास प्रमाण पत्र बनवाएँ घर बैठे।


>>शादी प्रमाण पत्र बनवाएँ घर बैठे।


>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम खोजें घर बैठे।


>>छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम जोड़ें घर बैठे।




दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर कर देना।यदि राशनकार्ड ऑनलाईन आवेदन करने में कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं ।हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद



No comments:

Post a Comment