छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन 2024। cspdcl new connection online

दोस्तों नमस्कार,आज हम आपको ऑनलाइन जानकारी के क्रम में, एक नई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।आज कल लोग इतने busy हो गए हैं , कि हर किसी के पास समय की कमी है। बिजली बिल पे करने जैसे कार्य को घर बैठे ही करना पसन्द करते हैं । किसी कार्यालय में एक दिन से दूसरे दिन कोई जाना नही चाहता है। किसी कार्यालय में कोई भी कार्य, एक-दो या उससे अधिक  समय लगा, मतलब लोग समझते हैं कि यह समय की बर्बादी है।


दूसरी बात यह कि यदि कोई कार्य घर बैठे ही हो जाता है तो फिर उसके लिए अलग से समय निकाल कर इधर-उधर भटकना सहीं नही है ,इससे आपके कई फायदे हो सकते हैं ,समय की बचत,करप्शन से मुक्ति आदि-आदि।
दोस्तों आज कल हर कोई इंटरनेट का आसानी से चला सकता है।इंटरनेट एक ऐसी सुविधा है जिसके मदद से घर बैठे ही बहुत से कार्य पूरा किया जा सकता है।दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।तो चलिए शुरू करते हैं आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।


 

योजना का नाम छत्तीसगढ़ विद्युत् कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन
लाभार्थी cspdcl (छत्तीसगढ़ ) के अंतर्गत आने वाले सभी नागरिक
लाभ बिजली कनेक्शन हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |
उद्देश्य लोगों को नये कनेक्शन के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना |
ऑफिसियल वेबसाइट cspdcl

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन –

छत्तीसगढ़ विद्युत् विभाग आम नागरिकों को नये विद्युत् कनेक्शन हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है ,ताकि लोगों को विद्युत् कनेक्शन के लिए भटकना न पड़े |आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है ,जिससे की कोई भी नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं | आवेदन करने के पश्चात आवेदन की स्थिति भी घर बैठे पता किया जा सकता है ,इससे लोगों का समय और पैसा दोनों का बचत होता है |


Online आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज-

1.पहचान का प्रमाण पत्र-आधारकार्ड/वोटर आईडी/राशनकार्ड ।

2.जमीन सम्बन्धी प्रमाण पत्र-(जमीन किस प्रकार का है पट्टा/लगानी आदि।

(इन दस्तावेजों को स्केन कर या फोटो लेके फोटो का mb कम कर लेना है। कोई भी दस्तावेज 30mb से अधिक साइज का नही होना चाहिए।यदि आप ऐसा नहीं कर पाते तो घबराने की जरूरत नही है,आप 7 दिन के अंदर कार्यालय में जाकर दोनों का फोटोकॉपी जमा कर सकते हैं।)

जन्म प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  ऐसे करें


सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ विद्युत मण्डल के आधिकारिक बेवसाइट में जाना होगा। जैसे ही आप  के अंत में  दिए गए लिंक में क्लिक करते हैं ,आपके मोबाइल, लेपटॉप स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ विद्युत मण्डल का आधिकारिक वेबसाइट का पेज खुल जाएगा।अब स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए अनुसार online new connection को क्लिक करना है। 



जैसे ही online new connection को  क्लिक करते हैं पुनः एक सूची खुलेगा जिसमें से लाल घेरे में दिखाए अनुसार applicant registration को क्लिक करना है। 



अब यूजर नेम और पासवर्ड का पेज खुलेगा।आपको यूजर नेम ,मोबाइल नम्बर और पासवर्ड स्क्रीनशॉट में दिखाए गए अनुसार भर लेना है।पासवर्ड को पुनः भरकर कन्फर्म कर लेना है।और अंत मे सब्मिट को ओके कर देना है।(पासवर्ड-अल्फाबेट और अंकों को मिलाकर बनाना है पासवर्ड सात डिजिट से कम का नही होना चाहिए।)



इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गया।आप यूजर नेम और पासवर्ड को ध्यान से नोट कर रख लीजिए।पुनः login करते समय यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।अब एक पेज खुलेगा आपको को उसके ऊपर दायीं ओर लॉगआउट को क्लिक कर होम पेज में आ जाना है ।आप चाहें तो लॉगआउट न होकर सिधे फार्म भर सकते है।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।



 

ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें- 


लॉगआउट हो जाने के बाद पुनः online new connection को क्लिक करना है अब एक लिस्ट खुलेगा जिसमें applicant login को क्लिक करना है जैसा कि स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है।

जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।


अब यूजर नेम और पासवर्ड का पेज खुलेगा। यूजर नेम और पासवर्ड भर कर login कर देना है जैसे ही login को क्लिक करते हैं ऑनलाइन आवेदन फार्म आपके मोबाइल, लेपटॉप स्क्रीन पर खुल जाएगा।आवेदन में
Nameनाम
middle nameमध्य नाम
last nameअंतिम नाम 
date of birth जन्मतिथि,
Male/femaleपुरुष/महिला,
Proprietor-वितरक
House n.घर नम्बर
Streetगली
Ariaक्षेत्र
Town/village शहरी/ग्रामीण
Villageगॉव का नाम
Distribution center सबस्टेशन 
आदि को भरना है।यदि आप जो पता दिए हैं ,उसी पते पर नया कनेक्शन लेना चाहते हैं तो same as above को क्लिक कर देना है।नीचे आपका पता आटोमेटिक भरा जाएगा।

आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी


अब आपको कनेक्शन सम्बन्धी जानकारी भरना है।पहले कलम में सामान्य 6kw भरना है, यदि bpl धारी हैं तो 3kw भर सकते हैं।दूसरे कालम में प्लॉट का साइज भरना है।बिल्टअप एरिया स्क्वेयर फिट में भरना है। कनेक्शन परपस आप अपने अनुसार भर सकते हैं।ज्यादातर रेसिडेंशियल कनेक्शन ही लिया जाता है।

विवाह प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।



 

अब फार्म के नीचे भाग में कोई एक पहचान पत्र को सलेक्ट कर अपलोड कर देना है।उसी प्रकार जमीन के प्रकार को सलेक्ट कर अपलोड कर देना है।ध्यान रखना है जिस प्रकार का जमीन है उसमें ही टिक करना है जैसा कि स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है।अब फार्म के अंतिम में ‘सेव’ पर ओके कर देना है।


अब रजिस्ट्रेशन नम्बर मिलेगा उसे नोट कर लेना है।भरे गए सभी जानकारी को जांच कर लेना है। कहीं पर कोई जानकारी गलत भरा गया हो तो उसे सुधार कर लेना है।

राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।


 

 

अंत में ‘सब्मिट’ को ओके कर देना है।इस प्रकार आपका online फार्म सब्मिट हो गया यदि आपने दस्तावेज को online अपलोड नही किया है तो  7 दिवस के अंदर विद्युत कार्यालय में जाकर दस्तावेज जमा कर देना है।

त्तीसगढ़ विद्युत मण्डल के वेबसाइट में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

दोस्तों आशा है ऑनलाइन फार्म आप आसानी से भर लेंगे ।फार्म भरने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं।दोस्तों यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो शेयर जरूर कर देना।इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरुर करते रहे | धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –
 

छत्तीसगढ़ में नया बिजली कनेक्शन कैसे मिल सकता है?

cspdcl के वेबसाइट में जाकर कस्टमर के अंतर्गत न्यू कनेक्शन पर क्लिक करें फिर आवेदन फॉर्म को भरकर सबमिट कर दें |

विद्युत कनेक्शन कितने प्रकार के होते हैं?

विद्युत् कनेक्शन दो प्रकार के होते हैं सिंगल फेस और थ्री फेस |

घरेलू बिजली कनेक्शन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

1.पहचान का प्रमाण पत्र-आधारकार्ड/वोटर आईडी/राशनकार्ड ।
2.जमीन सम्बन्धी प्रमाण पत्र-(जमीन किस प्रकार का है पट्टा/लगानी आदि।

क्या मैं विद्युत् कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूँ |

cspdcl के वेबसाइट में जाकर कस्टमर के अंतर्गत न्यू कनेक्शन पर क्लिक करें फिर आवेदन फॉर्म को भरकर सबमिट कर दें |



5 thoughts on “छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन 2024। cspdcl new connection online”

  1. यदि पोस्ट में बताये गये दस्तावेज आपके पास है तो ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं

    Reply

Leave a Comment