राशनकार्ड कम्प्लेंट ऑनलाइन/राशनकार्ड शिकायत ऑनलाइन।ration card complaint online - हमर गांव

Latest

Saturday, 9 February 2019

राशनकार्ड कम्प्लेंट ऑनलाइन/राशनकार्ड शिकायत ऑनलाइन।ration card complaint online

राशन कार्ड कम्पलेंट ऑनलाइन/राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन। ration card complaint online
दोस्तों नमस्कार,आज हम आपको राशनकार्ड ऑनलाइन कम्प्लेंट करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।हमने कई लोगों को राशनकार्ड बनवाने ,राशनकार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम जोड़वाने/कटवाने,नाम में सुधार करवाने के लिए विभिन्न कार्यालयों का चक्कर लगाते देखा है।
कई-कई दिनों तक कार्यालयों का चक्कर लगाने के बाद भी राशनकार्ड से सम्बंधित समस्या का समाधान नही हो पाता है।लोग अंत में थक हार कर घर में बैठ जाते हैं।
दोस्तों अब आपको हताश होने की आवश्यता नही है,यदि आपके राशनकार्ड सम्बन्धी समस्या का समाधान नही होता है तो आप घर बैठे ही राशनकार्ड से सम्बंधित ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।और शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई, उसका ऑनलाइन स्थिति भी जाँच सकते हैं।
दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम इस आर्टिकल में राशनकार्ड सम्बन्धी ऑनलाइन  शिकायत करने की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।तो चलिए शुरू करते हैं।

राशनकार्ड क्या है-
राशनकार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसे राज्य सरकारों के द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया जाता है।इस कार्ड के द्वारा कोई भी नागरिक जिसे राशनकार्ड जारी किया गया हो,शासकीय उचित मूल्य की दुकान या राशन डिपो से चावल,नमक,शक्कर,केरोशीन आदि सस्ते दामों पर प्राप्त कर सकता है।इसके अतिरिक्त राशनकार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम आता है।
राशनकार्ड तीन प्रकार के होते हैं-
1.bpl(गरीबी रेखा से नीचे),
2.apl(गरीबी रेखा से ऊपर)
3.अंत्योदय कार्ड(गरीब परिवार के लिए)

राशनकार्ड की आवश्यकता/फायदे-

1.खाद्य सामग्री सब्सिडी दर पर मिलता है।
2.बैंक में खाता खोलने के लिए पहचान पत्र के रूप में।
3.कोर्ट- कचहरी में।
4.आधारकार्ड बनवाने के लिए ।
5.पासपोर्ट बनवाने के लिए
6ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।
7.एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए।
8.प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए ।
9.स्कूल-कॉलेज में छात्रवृत्ति आदि का लाभ लेने के लिए।
10.विभिन्न कार्यालयों में ।
11.सीम कार्ड खरीदने के लिए।

1.राशनकार्ड online कम्प्लेंट-छत्तीसगढ़
यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आपके अथक प्रयास के बाद भी आपका राशनकार्ड सम्बन्धी समस्या का समाधान नही हो रहा है तो आप राशनकार्ड सम्बन्धी ऑनलाइन कम्प्लेंट कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ शासन के आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन शिकायत पर जाना होगा।आपके सुविधा के लिए नीचे लिंक दिया जा रहा है ।
छत्तीसगढ़ राशनकार्ड कम्प्लेंट के लिए यहाँ क्लिक करें

आप इस लिंक को जैसे ही क्लिक करते हैं आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर छत्तीसगढ़ शासन का online कम्प्लेंट का पेज खुल जायेगा। अब आपको स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए अनुसार 'शिकायत दर्ज करें' के नीचे  लिखे via internet (इंटरनेट के जरिए)  को क्लिक करना है।आपके सुविधा के लिए हमने लाल इंक से उस जगह को घेर दिया है।

जैसे ही via internet (इंटरनेट के जरिए) को क्लिक करते हैं,online कम्प्लेंट का फार्म खुल जायेगा जिसे ध्यान से भर लेना है।
नाम-
मोबाइल नम्बर-
पता-
ईमेल-
जिला-
नगर-
कालोनी-
घर नम्बर-
सड़क-
शिकायत के विभाजन-राशनकार्ड
शिकायत-
शिकायत के विभाजन में राशनकार्ड चयन करना है।शिकायत में नया राशनकार्ड / डुप्लीकेट या अन्य भर लेना है।अब सब्मिट को ओके कर देना है।
जैसे ही सब्मिट को ओके करते हैं आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर  complaint registered successfully दिखाई देने लगेगा।साथ में डॉकेट नम्बर प्राप्त होगा,उसे सावधानी पूर्वक नोट कर लेना है।जब आप कम्पलेन्ट की online स्थिति पता करना चाहेंगे,उस समय इस डॉकेट नम्बर की आवश्यकता पड़ेगी।

छत्तीसगढ़ राशनकार्ड कम्पलेन्ट की स्थिति देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जैसे ही ऊपर दिए गए इस लिंक को क्लिक करते हैं, एक पेज खुलेगा जिसमें 'डॉकेट नम्बर' को भरकर सर्च कर देना है।



2.राशनकार्ड online कम्पलेंट-मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश राशनकार्ड कम्पलेंट के नीचे दिए गए लिंक में जैसे ही आप क्लिक करते है,आपके मोबाइल /लेपटॉप स्क्रीन पर मध्यप्रदेश शासन की online राशनकार्ड कम्पलेन्ट की  आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगा।अब जो पेज खुलेगा उसमें आवेदन करने से पहले 'आवेदन करने के सम्बंध में कुछ निर्देश दिया  है उसे पढ़कर I accept को ओके कर देना है ।

मध्यप्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन कम्पलेन्ट के लिए यहाँ क्लिक करें

अब मध्यप्रदेश राशनकार्ड कम्पलेंट का आवेदन फार्म आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर खुल जायेगा।सभी जानकारी को ध्यान से भर लेना है।फार्म के पहले भाग में आवेदक का जानकारी भरना है।मोबाइल नम्बर,आधार नम्बर, नाम,पता आदि।फार्म के दूसरे भाग में शिकायत सम्बन्धी विवरण भरना है।


अंत में 'जन शिकायत दर्ज करें 'को ओके कर देना है।अब आपको शिकायत दर्ज नम्बर प्राप्त होगा उसे नोट कर लेना है।शिकायत दर्ज कर लेने के बाद ऊपर भाग में दिए गए close बटन को क्लिक करेंगे तो आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार ऑनलाइन कम्पलेंट का स्थिति जानने वाला पेज खुलेगा।शिकायत करने के बाद आपके राशनकार्ड कम्पलेंट पर क्या एक्शन लिया गया है जाँच सकते हैं।।

मध्यप्रदेश राशनकार्ड कम्पलेंट की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

दोस्तों आप लोगों के सुविधा के लिए हम कुछ राज्यों के राशनकार्ड कम्पलेंट का ऑनलाइन लिंक उपलब्ध करा रहे हैं आप घर बैठे ही राशनकार्ड कम्पलेंट कर सकते हैं।

3.राजस्थान राशनकार्ड ऑनलाइन कम्पलेंट
4.उत्तरप्रदेश राशनकार्ड ऑनलाइन कम्पलेंट
5.झारखण्ड राशनकार्ड ऑनलाइन कम्पलेंट

इसे भी पढ़ें-

किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।
वृद्धावस्था पेंशन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
जन्म प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
विवाह प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।
राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

दोस्तों आप को यह जानकारी कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताना ।यदि राशन कार्ड ऑनलाइन कम्पलेंट फार्म भरने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप अपना सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।धन्यवाद

No comments:

Post a Comment