मुख्यमंत्री /कलेक्टर जनदर्शन छत्तीसगढ़; यहाँ देखिए आवेदन कैसे करें,आपके आवेदन की क्या स्थिति है;पूरी जानकारी। collector jandarshan chhattisgarh - हमर गांव

Latest

Wednesday, 13 March 2019

मुख्यमंत्री /कलेक्टर जनदर्शन छत्तीसगढ़; यहाँ देखिए आवेदन कैसे करें,आपके आवेदन की क्या स्थिति है;पूरी जानकारी। collector jandarshan chhattisgarh


छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के कलेक्टर जनदर्शन में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।ऑनलाइन आवेदन करने की आसान प्रक्रिया। मिनटों में आवेदन सबमिट करें और आवेदन की स्थिति जाँचें। 

दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ के एक ऐसी ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं।जिसके अंतर्गत आप किसी भी योजना के अंतर्गत होने वाले भ्रष्टाचार का शिकायत, आर्थिक सहयोग,इलाज,विकास आदि के लिए अपने जिले के जिलाधिकारी(कलेक्टर)को घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



जी हाँ दोस्तों अब आपको किसी भी योजना में हुए भ्रष्टाचार का शिकायत करने,इलाज के लिए आर्थिक सहायता,व्यक्तिगत या जनहित के कार्य आदि के लिए जिला कार्यालय का चक्कर काटने की आवश्यकता नही पड़ेगी।आप घर बैठे ही अपने जिला कलेक्टर से ऑनलाइन लिखित शिकायत कर सकते हैं।


दोस्तों जब से छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ है तब से जितनी भी सरकारें सत्ता में आए हैं।सभी सरकारों ने इस राज्य और यहाँ के नागरिकों के विकास के लिए कई कार्य करते रहे हैं।लोगों के रोजगार के लिए अनेकों योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है,पर जैसा कि आप सभी जानते हैं इन योजनाओं के क्रियान्वयन में विभिन्न स्तर पर भ्रष्टाचार की खबर न्यूज चैनलों और अखबारों में आते ही रहता है।

इसके अतिरिक्त यदि किसी नागरिक को इलाज आदि के लिए सहयोग की आवश्यकता है या जनहित का मुद्दा हो।आवेदन करने के लिए जिला कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था।शासन की हमेशा कोशिश होती है कि किस प्रकार सरलतम से सरलतम तरीके से लोगों को सुविधाएँ मिल सके। इसी क्रम में कलेक्टर जनदर्शन के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की गई ।

आप अब घर बैठे ही अपने एंड्रॉयड मोबाइल से कलेक्टर जनदर्शन में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आपके आवेदन पर क्या एक्शन लिया गया उसका स्थिति भी जाँच सकते हैं।



Online रजिस्ट्रेशन व आवेदन ऐसे करें-


दोस्तों छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के कलेक्टर जनदर्शन में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल/लेपटॉप के ब्रॉउजर में टाइप कर होगा jandarshan.cg.nic.in .


दोस्तों आप लोगों के सुविधा के लिए हमने इस आर्टिकल के अंत मे 'छत्तीसगढ़ कलेक्टर जनदर्शन' का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं।आप इस आर्टिकल में बताए गए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को समझकर सीधे 'छत्तीसगढ़ जनदर्शन' वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Step1-
जैसे ही आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करते हैं 'छत्तीसगढ़ जनदर्शन' का पेज खुलेगा।चूंकि इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का कालम दिखेगा।इसका मतलब यह है कि आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस पेज के दायीं ओर लिखे 'रजिस्टर हेतु क्लिक करें' स्थान पर क्लिक करना है।

Step2-
जैसे ही आप 'रजिस्टर हेतु क्लिक करें' लिखे स्थान पर क्लिक करते हैं रजिस्ट्रेशन फार्म का पेज खुल जाएगा।आप रजिस्ट्रेशन फार्म में-
आवेदक का नाम-
मोबाइल नम्बर-
आवेदक की श्रेणी-(आप किस उद्देश्य से आवेदन कर रहे हैं उसको सलेक्ट करना है।)व्यक्तिगत/संस्था ।
पता-
राज्य-छत्तीसगढ़


जिला-
Password-(पासवर्ड अपने अनुसार बनाना है।पासवर्ड आठ अंकों से कम का नही होना चाहिए।अल्फाबेट और अंको को मिलाकर बनाना है।)
Re-entry password-
कैप्चा कोड -
सभी को भर लेने के बाद अंत में स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार 'register' पर क्लिक कर देना है।ध्यान रखें फार्म के ऊपर भाग में आपने जो मोबाइल नम्बर दिए हैं वही आपका 'यूजर आईडी' होगा।


Step3-अब नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार मोबाइल स्क्रीन पर successfully registered का मैसेज प्राप्त होगा।उसे आपको ओके कर देना है।


Step4-
अब ऑनलाइन जनदर्शन रजिस्ट्रेशन फार्म को वेरीफाई करने के लिए नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज खुलेगा।पेज के खुलते ही मेसेज के द्वारा OTP प्राप्त होगा।यदि OTP नही आता है तो resent OTP पर क्लिक करना है और यदि OTP प्राप्त होता है तो OTP का कोड भरकर verify पर क्लिक कर देना है।





Step5-
अब मोबाइल स्क्रीन पर एक सूचना प्राप्त होगा।आपका मोबाइल नम्बर वेरीफाई हो गया है।आप अब login हो सकते हैं।इस सूचना को पढ़ने के बाद ओके कर देना है और पुनः home पेज पर आ जाना है।


Step6-
अब home पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड भर कर login पर क्लिक कर देना है।(हम पहले ही बता चुके हैं कि आपने जो मोबाइल नम्बर दिए हैं,वह आपका यूजर आईडी है।पासवर्ड आपने रजिस्ट्रेशन के समय बनाए हैं।)




Step7-


अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें दो ऑप्शन रहेगा-
🔹शिकायत पंजीयन।
🔹आवेदन विवरण।
आपको शिकायत पंजीयन पर क्लिक करना है।


Step8-
अब जो पेज खुलेगा उसमें और शिकायत और आवेदक का विवरण देना है।
आवेदन दर्ज करें-स्वयं के लिए /अन्य के लिए। किसी एक पर टीक करना है।
आवेदक का नाम-
पता-
आवेदक का मोबाइल नम्बर-
राज्य-
जिला-
विषय-
आवेदन श्रेणी-शिकायत/आर्थिक सहयोग/इलाज/विकास/अन्य।
क्या आप फाइल अपलोड करना चाहते हैं-नही/हाँ।
सभी जानकारी को भरने के बाद अंत मे सब्मिट पर क्लिक कर देना है।









Step9-
सब्मिट करने के बाद अब आपको एक आवेदन नम्बर प्राप्त होगा उसे नोट कर लेना है या प्रिंट करा लेना।



दोस्तों आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद इस आवेदन संख्या को इस वेबसाइट के home पेज पर दिए गए 'आवेदन की स्थिति हेतु आवेदन नम्बर भरें 'स्थान पर भरकर देखें पर क्लिक कर देना है।इस प्रकार आपके आवेदन की क्या स्थिति है? पता चल जाएगा।



इसे भी पढ़ें-






दोस्तों आपको यह उपयोगी जानकारी पसन्द आये तो शेयर और कमेंट जरूर कर देना ।आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया में कहीं पर कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर हमसे शेयर कर सकते हैं।हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।धन्यवाद

No comments:

Post a comment