जनगणना- 2011 छत्तीसगढ़; आपका नाम सूचि से कहीं कट तो नहीं गया है पूरी सूचि यहाँ देखें। jangnana list 2011 cg - हमर गांव

Latest

Saturday, 30 March 2019

जनगणना- 2011 छत्तीसगढ़; आपका नाम सूचि से कहीं कट तो नहीं गया है पूरी सूचि यहाँ देखें। jangnana list 2011 cg

जनगणना लिस्ट -2011 घर बैठे अपने मोबाइल/लेपटॉप से अपने ग्राम पंचायत की पूरी सूचि ऑनलाइन देखें। 
दोस्तों नमस्कार ;आज हम हमेशा की तरह आप लोगों के लिए एक नई जानकारी लेकर आए हैं। जिसके आधार पर आपको केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाता है।  जी हाँ दोस्तों, आज हम आपको आर्थिक जनगणना 2011 की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।

कभी कभी इस सूचि में नाम होने के बाद भी किसी के आपत्ति करने पर कुछ सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है;क्योंकि किसी के द्वारा आपत्ति कर दिया जाता है। वैसे तो इस साईट में  किसी भी राज्य की आर्थिक जनगणना लिस्ट देख सकते हैं। हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य की आर्थिक जनगणना लिस्ट कैसे ऑनलाइन देख सकते हैं ;इसकी पूरी जानकारी आपको बताने जा रहे हैं। आप निचे दिए गए पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप समझकर अपने राज्य के आर्थिक जनगणना लिस्ट2011  आसानी से देख सकते हैं।   


जनगणना क्या है -
जनगणना दो शब्दों से मिलकर बना है ;जन और गणना अर्थात लोग ,गणना अर्थात गिनती। जनगणना किसी भी देश या क्षेत्र के लोगों के बारे में विविध जानकारी प्राप्त करना और उसका रिकार्ड रखना ही जनगणना है। हमारे देश में जनगणना 1872 से की जाती रही है।स्वतंत्रता के बाद 1951 से हर 10 वर्ष पूर्ण होने के बाद जनगणना की जाती है। भारत में गृह मंत्रालय के अधीन रजिस्ट्रार जनरल तथा जनगणना आयुक्त द्वारा जनगणना किया जाता है।
  
जनगणना लिस्ट में नाम होने के फायदे -
वैसे तो जनगणना लिस्ट में नाम होने के कई फायदे हैं ;पर जैसे कि आप सभी जानते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जनगणना सूचि 2011 के आधार पर ही दिया जा रहा है।देश में गरीबी रेखा का निर्धारण भी इस आर्थिक जनगणना के आधार पर किया जाता है। इसके अतिरिक्त जनगणना सूचि के आधार पर ही देश की जनसंख्या का निर्धारण किया जाता है। 
  जनगणना लिस्ट 2011 की सूचि में अपना नाम कैसे देखें-
जनगणना लिस्ट 2011 की सूचि में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक में जाना पड़ेगा। दोस्तों आप इस आर्टिकल में बताए गए पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद ही इस लिंक में जाएं। ऐसा इस लिए क्योंकि यदि आप पूरी प्रक्रिया समझे बिना ही इस लिंक में लॉगिन हो जाते हैं तो आपको कुछ परेशानी हो सकती है और आपको पुनः इस पेज पर वापस आना पड़ सकता है। 


STEP 1 -
नीचे दिए गए लिंक को आप जैसे ही क्लिक करते हैं ;नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज खुलेगा। आपको इस पेज में अपना state सेलेक्ट करना है।
जैसे ही आप state वाले कालम पर क्लिक करेंगे।आपके मोबाईल /लेपटॉप स्क्रीन पर सभी राज्यों के नाम का लिस्ट खुल जायेगा।आपको अपने state के नाम पर क्लिक कर देना  है। 
  
STEP 2 -
अब आपको अपने district का नाम सेलेक्ट करना है। district वाले कालम को पर क्लिक करते ही आपके राज्य के सभी जिलों का नाम खुल जाएगा। आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट कर लेना है। 
STEP 3 -
अब आपको अपने BLOCK का नाम सेलेक्ट करना है। 
STEP 4 -
अंत में आपको पंचायत वाले कालम पर क्लिक करना है; इससे आपके BLOCK में जितनी भी पंचायत हैं उसका लिस्ट खुल जायेगा। आपको अपने ग्रामपंचायत के नाम पर क्लिक कर देना है। 
  STEP 5 -
अब अंत में SUBMIT पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपके ग्रामपंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गॉव के लोगों का जनगणना लिस्ट खुल जाएगा। इस लिस्ट में आप अपना या अपने जान पहचान वालों  का नाम देख सकते हैं। 

जनगणना लिस्ट 2011 नाम देखने यहाँ क्लिक करें 


संबंधित अन्य लिंक -
>>नरेगा की पूरी जानकारी ;कार्य दिवस ,राशि आपके कहते में जमा हुआ कि नहीं। 
>>कलेक्टर जनदर्शन में ऑनलाइन शिकायत करने की पूरी प्रक्रिया छत्तीसगढ़। 
>>वृद्धावस्था पेंसन योजना ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़। 
>>रोजगार पंजीयन ऑनलाइन छत्तीसगढ़। 
>> श्रमिक कार्ड बनवाने ऑनलाइन पूरी प्रक्रिया छत्तीसगढ़। 
>>अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़। 

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर अवगत करना। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,जिससे लोगों को 2011 के जनगणना की सूचि आसानी से उपलब्ध हो सके। ऑनलाइन जनगणना सूचि निकलने की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद   


  

No comments:

Post a Comment