Cg Vriddha Pension List 2023 | छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट

दोस्तों नमस्कार,छत्तीसगढ़ से जुड़ी ऑनलाइन योजनाओं के जानकारी के क्रम में, आज हम आप लोगों को ‘छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें,इसकी पूरी जानकारी बताने वाले हैं।जी हाँ दोस्तों,आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपने एंड्रायड मोबाइल/लेपटॉप के मदद से ‘छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट मिनटों में देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अपने वृद्ध नागरिकों को आर्थिक मदद के रूप में केन्द्र सरकार के सहयोग से  हर माह पेंशन दिया जाता है,जिससे कि वे अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके।कभी -कभी अकाउंट में नियमित पेंशन जमा नहीं होने से लोग इतने प्रेषण हो जाते हैं कि वे पेंशन लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं | पेंशन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं ,परन्तु जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं कर पाते हैं |


 

क्या आपको या आपके परिवार में किसी को ‘छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना’ के अंतर्गत पेंशन मिलता है,या क्या आपने वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम ‘छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना’ के लिस्ट में जुड़ा है या नहीं।यदि ऐसा है तो निश्चित आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

ग्राम पंचायत पेंशन स्टेटस छत्तीसगढ़

योजना का नाम cg old age pension list
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ पेंशन लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम देख सकते हैं |
उद्देश्य पेंशन लिस्ट चेक करने के तरीके को सरल बनाना
ऑफिसियल वेबसाइट nsap.nic.in

👉छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट cg vriddhavastha pension list –

इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना को अंग्रेजी में indira gandhi old age pension scheme (igoaps) कहा जाता है।यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकारें दोनों के अनुदान से संचालित होता है।इस योजना के अंतर्गत वृद्ध जनों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है,जिससे वे आर्थिक रूप से सक्षम होकर अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सके।केंद्र सरकार लगभग 66 % तथा राज्य सरकार का 33 % अनुदान वृद्धावस्था पेंशन में शामिल होता है। 

🔷मनरेगा की पूरी जानकारी -छत्तीसगढ़।

👉वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट में नाम ऐसे देखें-

दोस्तों छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करना बहुत ही आसान है।हमने लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं , आशा है आपको लिस्ट देखने में कोई परेशानी नही होगी,फिर भी वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करने में कोई परेशानी होती है तो अपना सवाल नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं,तो चलिए शुरू करते हैं ।

🔷श्रमिक कार्ड हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें मिनटों में।

👉वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें –

Step 1-सबसे पहले आपको all pension scheme portal  के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना पड़ेगा ,इसके लिए हम इस आर्टिकल के अंत में पेंशन पोर्टल का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं, आप सभी स्टेप को समझने के बाद निचे दिए लिंक के माध्यम से  online लिस्ट चेक कर सकते हैं।


Step 2-जैसे ही आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करते हैं,एक पेज खुल जायेगा ,इस पेज के ऊपर में आपको state wise dashboard लिखा मिलेगा।आपको state सलेक्ट करने वाले इंटरफेस को क्लिक करना है,जैसे ही state सलेक्ट करने वाले इंटरफेस को क्लिक करते हैं,देश के सभी राज्यों के नाम का लिस्ट खुल जाएगा।आपको इन राज्यों की सूची में से chhattisgarh सलेक्ट कर लेना है |

वृद्धावस्था पेंशन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

अब आपको scheme सलेक्ट करने वाले स्थान में जाना है ,जहाँ आपको पहले से all scheme भरा मिलेगा,चूंकि आपको इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना का लिस्ट देखना है इस लिए आपको all scheme को टच करना है जिससे अन्य सभी पेंशन योजनाओं के नाम का लिस्ट दिखाई देने लगेगा।आपको IGNOAPS को सलेक्ट कर लेना है और अंत में सब्मिट पर क्लिक कर देना है।



Step 3- जैसे ही आप सब्मिट पर क्लिक करते हैं, एक नया पेज खुल जायेगा,जोकि छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के नाम वाला पेज होगा। वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट देखने के लिए आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है।जैसे कि मैं कोंडागांव जिले का लिस्ट देखना चाहता हूँ इस लिए कोंडागांव जिले पर क्लिक किया हूँ।


 

Step 4- अब एक नया पेज खुल जायेगा, जो कि ब्लाक(विकास खण्ड) का पेज होगा, इस पेज में ग्रामीण या शहरी दोनों प्रकार का लिस्ट चेक कर सकते हैं , यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो जिस विकास खंड के अंतर्गत आपका गॉव आता है , उस विकास खण्ड के नाम पर क्लिक करना है।जैसे कि मेरा गांव माकड़ी विकास खण्ड के अंतर्गत आता है तो मैंने माकड़ी विकासखण्ड पर क्लिक किया हूँ।



Step 5- अब सम्बन्धित विकास खंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत का लिस्ट खुल जायेगा। आपको स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना है।


 

 

Step 6-अब आपके ग्राम पंचायत में जितने लोगों को IGNOAPS के अंतर्गत पेंशन मिलता है उन सभी लाभार्थियों का लिस्ट आपके मोबाइल/लेपटॉप स्क्रीन पर खुल जायेगा।आप चाहें तो इसे प्रिंट भी कर सकते हैं।आप चाहें तो ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में सीधे सम्बन्धित लाभार्थी का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं।



हितग्राही का पूरा डिटेल ऐसे चेक करें-
 
Step 7- जैसे ही हितग्राहियों का पेज खुलेगा,आप जिसका भी विवरण देखना चाहते हैं, उसके नाम को क्लिक करना है।अब उस व्यक्ति का पूरा विवरण दिखाने लगेगा।उसके विवरण में active लिखा रहेगा,इसका मतलब उसे पेंशन मिलता है।यदि disactive लिखा है इसका मतलब उसको पेंशन के लिए अपात्र कर दिया गया है।


 


👉वृद्धावस्था पेंशन NSAP(state scheme enabled) लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसे भी पढ़ें-

किसान पेंशन योजना की पूरी जानकारी-छत्तीसगढ़।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।

जन्म प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी
विवाह प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन करने की पूरी जानकारी।
राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें | इस जानकारी को शेयर जरुर करें ताकि लोगों को वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो |यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेन्ट के माध्यम से हमें जरुर बताएं|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


CG वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट चेक करने लिए nsap.nic.in में जाकर राज्य ,जिला ,ग्राम पंचायत का चयन करना है जिसे आपके ग्राम पंचायत वृद्धा पेंशन लिस्ट ओपन हो जायेगा |


वृद्धा पेंशन कैसे चेक किया जाता है मोबाइल से?

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट चेक करने लिए nsap.nic.in में जाकर राज्य ,जिला ,ग्राम पंचायत का चयन करना है जिसे आपके ग्राम पंचायत वृद्धा पेंशन लिस्ट ओपन हो जायेगा |


छत्तीसगढ़ का पेंशन लिस्ट कैसे देखें? ,छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट चेक करने लिए nsap.nic.in में जाकर राज्य ,जिला ,ग्राम पंचायत का चयन करना है जिसे आपके ग्राम पंचायत वृद्धा पेंशन लिस्ट ओपन हो जायेगा |

क्या मैं वृद्धा पेंशन लिस्ट में नाम देख सकता हूँ ?

जी हा ! nsap.nic.in में जाकर वृद्धा पेंशन लिस्ट में नाम देख सकत हैं |

3 thoughts on “Cg Vriddha Pension List 2023 | छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन लिस्ट”

Leave a Comment