ऑनलाइन FIR दर्ज कैसे करें? बिना पहचान बताए ही मिनटों में.. अपने एंड्रायड मोबाइल से .........छत्तीसगढ़। online FIR darj karne bina pahachan bataye cg - हमर गांव

Latest

Tuesday, 9 April 2019

ऑनलाइन FIR दर्ज कैसे करें? बिना पहचान बताए ही मिनटों में.. अपने एंड्रायड मोबाइल से .........छत्तीसगढ़। online FIR darj karne bina pahachan bataye cg

जैसा कि आप सभी जानते हैं देश मे जनसंख्या वृद्धि के साथ ही आपराधिक गतिविधियों में तेजी आई है। वर्तमान समय मेंआपकी सजगता,सावधानी ही आपको सुरक्षित रख सकती है फिर भी लोगों से जाने अनजाने में चूक हो जाती है और अपराधी किसी भी प्रकार से हमें नुकसान पहुंचा देता है। यदि समय रहते लोगों को किसी घटना/अपराध की जानकारी हो भी जाती है तो भी पुलिस पूछताछ के भय से या पहचान उजागर होने के डर से कोई पुलिस को सुचना देना नहीं चाहता कभी-कभी थाना की दुरी अधिक होने से पुलिस को सूचना देर से प्राप्त होती है तब तक अपराधी पकड़ से बाहर भाग जाता है।

यदि छत्तीसगढ़ के संदर्भ में देखा जाय तो ज्यादातर लोगों को तो ऑनलाइन fir की जानकारी ही नहीं है। लोग fir दर्ज करवाने सीधे पुलिस थाना ही जाते हैं और थाने का चक्कर काटते रहते हैं।इससे पहले पोस्ट में हमने fir की online कॉपी प्राप्त करने की पूरी जानकारी आप लोगों से शेयर किया था जिसमे हमारे एक यूजर ने ऑनलाइन fir दर्ज करने के बारे में जानकारी चाहा है।


इसी लिए आज हम आप लोगों को घर बैठे ही ऑनलाइन fir कैसे दर्ज कराएं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। जी हाँ दोस्तों आप घर बैठे ही एक app की मदद से  fir करा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उस app का क्या नाम है और इस app के मदद से ऑनलाइन fir कैसे दर्ज कराना है?
    
ऑनलाइन fir दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप -

STEP 1.-
सबसे पहले आपको अपने एंड्रायड मोबाईल के playstore में जाना होगा और सर्च बॉक्स में टाइप करना होगा citizen cop टाइप करने के बाद सर्च कर देना है। सर्च करते ही नीचे कुछ app खुल जाएगा आप स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए  APP को इंस्टाल  कर लेंगे।

इंस्टाल कर लेने के बाद इस app को ओपन करना है।



STEP 2.-
इस app को  OPEN करते ही एक पेज खुलेगा। नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार COUNTRY (देश ),STATE (राज्य ),CITY (शहर ) का नाम सेलेक्ट कर लेना है।आप छत्तीसगढ़ से हैं इस लिए STATE -CHHATTISGARH और CITY में अपने शहर का नाम सेलेक्ट कर लेंगे और अंत में SAVE पर क्लिक कर देना है। यदि बाद में आप शहर का नाम बदलना चाहते हैं या दूसरे शहर में शिफ्ट हो जाते हैं तो मेनू  में जाकर city का नाम बदल सकते हैं।


STEP 3.-
कुछ देर तक प्रोसेसिंग के बाद एक नया पेज खुलेगा ।इस पेज में आपको कुछ नही करना है।यह पेज ऑटोमेटिक ही एक नया पेज open  कर देगा।


इस पेज में बहुत से लोगो रहेगा यदि आपको अंग्रेजी भाषा में किसी भी प्रकार से परेशानी होती है तो मेनू  में जाकर भाषा को हिंदी कर सकते हैं। इस पेज का सभी लोगो अलग-अलग सुविधा के लिए बनाया गया  है। किसी घटना की सूचना देने के लिए आपको को पहले लोगो (report an incident ) पर क्लिक करना है।

STEP 4.-
अब एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको category पर क्लिक करना है फिर आप जिस प्रकार की सूचना पुलिस को देना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लेना है। अब पुनः उस category का उपभाग (subcategory )चयन करना है।

example यदि आपने category में crime सेलेक्ट किया है।
तो subcategory में murder /theft /robbery /kidnap में से कोई एक सेलेक्ट करना है। मतलब घटना का नाम बताना है मर्डर है, या चोरी है ,या डकैती है आदि। उसके बाद information वाले डिब्बे में घटना का संक्षिप्त विवरण देना है।आप किसी घटना का आडियो ,वीडियो ,फोटो,या कैमरे से तुरंत कैप्चर कर फोटो सूचना के साथ अपलोड कर भेज सकते हैं।
नाम और मोबाइल नंबर की जानकारी वैकल्पिक है। आप अपने बारे में बिना बताए ही ऑनलाइन सूचना  sent सकते हैं। इस प्रकार अंत में send information पर क्लिक कर देना है।


 आपके द्वारा दर्ज सूचना पर citizen cop तुरंत ही प्रतिक्रिया देता है और आपको बतलाता है कि आपकी सूचना को दर्ज क्र लिया गया है। इस प्रकार तुरंत ही आपके द्वारा दर्ज fir या सूचना को ऑनलाइन ही आपके नजदीकी थाने को ट्रांफर कर दिया जाता है।थानेदार सूचना के सत्यता की जांच करती है और सहीं पाए जाने पर fir दर्ज कर  लिया जाता है। 


अन्य सम्बन्धित आर्टिकल 
>> मोबाइल /सीम कार्ड चोरी की सूचना ऑनलाइन मिनटों में.... छत्तीसगढ़।  

>>. fir ऑनलाइन कॉपी प्राप्त करें मिनटों में ....छत्तीसगढ़



>>मुख्यमंत्री/कलेक्टर जनदर्शन में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें। 

>>डाक पिन कोड प्राप्त करें अपने मोबाइल से मिनटों में। 


>>जमीन का सरकारी रेट मिनटों में पता करें।


  दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताना इसके लिए नीचे कमेंट बॉक्स दिया हुआ है। दोस्तों इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि सुरक्षा संबंधी यह महत्वपूर्ण जानकारी छत्तीसगढ़ के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।




No comments:

Post a Comment