fir की कॉपी प्राप्त करें ऑनलाइन किसी भी थाने का-छत्तीसगढ़। online fir status cg - हमर गांव

Latest

Saturday, 6 April 2019

fir की कॉपी प्राप्त करें ऑनलाइन किसी भी थाने का-छत्तीसगढ़। online fir status cg


किसी भी थाने का FIR कॉपी प्राप्त करें ऑनलाइन मिनटों में /ONLINE FIR STATUS CG 

दोस्तों नमस्कार,आज हम छत्तीसगढ़ से संबंधित ऑनलाइन जानकारी के क्रम में citizen portal से fir की ऑनलाइन कॉपी कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी बताने वाले हैं।जी हाँ आप घर बैठे ही किसी भी थाने का FIR की कॉपी मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं। 


जैसा कि आप सभी जानते हैं और न्यूज़ चैनलों ,अख़बारों के माध्यम से हमें पता चलते ही रहता है कि किस प्रकार लोग fir की कॉपी प्राप्त करने के लिए या fir दर्ज किया गया है या नहीं, जानने के लिए थाने का चक्कर लगते रहते हैं। कभी कभी तो fir दर्ज कर लिया जाता है फिर भी लोग जानकारी के आभाव में आरोप लगाते हैं कि उनका रिपोर्ट दर्ज नहीं किया गया है।

दूसरी बात यह की आपने जो fir दर्ज करवाई है क्या उसमे छेड़छाड़ किया गया है,क्या fir आपके द्वारा दिए गए बयान के अनुसार दर्ज हुआ है इन सभी शंकाओं को दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ के पुलिस विभाग द्वारा citizen portal (नागरिक पोर्टल ) बनाया गया है जिसमें जाकर आप दर्ज fir का कॉपी देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

नागरिक पोर्टल से fir की ऑनलाइन कॉपी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया आप लोगों को बताएँ उससे पहले fir क्या होती है यह जान लेते हैं। इस आर्टिकल में बताए गए fir की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद ही आप को  citizen portal में  जाना है इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना  होगा।

FIR क्या है -
FIR - FIRST INFORMATION REPORT जब किसी अपराध , सुरक्षा,सूचना या किसी समान का खोने या पाने के बारे में थाने में जो लिखित शिकायत किया जाता है उसे ही FIR कहते हैं। FIR को हिंदी में प्राथमिकी दर्ज करना कहा जाता है।यदि आप किसी घटना की लिखित शिकायत करने तत्काल थाना नहीं जा सकते तो फोन पर ही इसकी सूचना दे सकते हैं पर यह तब तक FIR नहीं माना जाएगा जब तक आप इस सूचना को बाद में लिखित रूप में दर्ज नहीं कराते हैं।


FIR की कॉपी की आवश्यकता क्यों -
थाने में आपके के द्वारा दर्ज किये गए FIR की कॉपी रखनेकी आवश्यकता इस लिए पड़ती है क्योंकि की यह आपका का सबूत होता है कि आपने किसी घटना की सूचना पुलिस को दी है। दूसरी बात यह कि कहीं आपके द्वारा दर्ज कराए गए FIR में किसी प्रकार से छेड़छाड़ न हो इस लिए भी FIR की कॉपी रखना आवश्यक होता है।

FIR की ऑनलाइन कॉपी कैसे प्राप्त करें -

STEP 1.-
FIR की कॉपी प्राप्त करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल या लेपटॉप के ब्राउज़र में टाइप करना होगा cgfir-ctz.cgpolice.gov.in  .टाइप करने के बाद सर्च पर क्लिक देना है। दोस्तों हमने आप लोगों की सुविधा के लिए citizen portal का लिंक इस आर्टिकल अंत में उपलब्ध करा रहे हैं। आप चाहें तो इस आर्टिकल से सीधे cgfir-ctz.cgpolice.gov.in के वेबसाइ में जा सकते हैं।

STEP 2.-
अब एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको जिले के नाम में संबंधित जिले के नाम चयन करना है जिस जिले के अंतर्गत आने वाले थाने का FIR की कॉपी आपको देखना है। जिले का नाम चयन करने के बाद थाने का चयन करना है। अब उस तिथि को सेलेक्ट करना है जिस तिथि से आपको FIR की कॉपी देना है। इसके बाद उस तिथि को सेलेक्ट करना है जहाँ तक की FIR की कॉपी आपको देखना है और अंत में SEACH पर क्लिक कर देना है।





 STEP 3.-
  सर्च पर क्लिक करते ही इसके नीचे एक नया पेज खुलेगा । इस पेज में FIR का लिस्ट खुल जाएगा।अब आपको संबंधित कंप्लेंट के सीध में अंतिम कालम पर दिए PREVIEW या DOWNLOAD पर अपने आवश्यकता अनुसार क्लिक  करना है। 

STEP 4.-
इस प्रकार आप FIR की कॉपी देख सकते हैं या DOWNLOAD कर सकते हैं। 

>>ऑनलाइन FIR की कॉपी प्राप्त करने यहाँ क्लिक करें 


 अन्य संबंधित लिंक इसे भी पढ़ें -

>>बिना पहचान बताए ही किसी भी घटना की सूचना(fir ) दें घर बैठे ही मिनटों में.....छत्तीसगढ़। 

>>मोबाइल फोन /सीम कार्ड चोरी /खो जाने की सूचना(fir ) दर्ज कराएं ऑनलाइन ही मिनटों में......छत्तीसगढ़।  

दोस्तों आपको यह जानकारी आम नागरिकों के लिए उपयोगी लगा हो तो इसे शेयर जरूर करना और हाँ कमेंट के माध्यम से जरूर बताना की यह जानकारी आपको कैसा लगा क्योंकि आप लोगों का कमेंट हमें नई नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करती है।  

No comments:

Post a Comment