education portal से जाने छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या....... प्रमोशन और स्थानांतरण वालों को इस सुविधा के बारे में जरूर जानना चाहिए - हमर गांव

Latest

Saturday, 27 July 2019

education portal से जाने छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या....... प्रमोशन और स्थानांतरण वालों को इस सुविधा के बारे में जरूर जानना चाहिए

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं की ऑनलाइन सुविधा आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया  गया है  ,जिसकी आवश्यकता छत्तीसगढ़ के किसानों से लेकर नौकरी पेशे वालों को पड़ता है। ,विभिन्न योजनाओं की ऑनलाइन सुविधा से कोई भी व्यक्ति अपने आवश्यकता अनुसार संबंधित पोर्टल से घर बैठे ही जानकारी प्राप्त कर सकता है। ऑनलाइन जानकारी से आपको विभिन्न प्रकार से लाभ हो सकते हैं। मान लीजिये आपको किसी कार्यालय में जाकर कुछ जानकारी प्राप्त करना है ,आप संबंधित विभाग के पोर्टल में जाकर उस जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं ,इससे आपके समय और खर्च दोनों का बचत होगा।



इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ के शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी लेकर आये हैं।,यदि आप शिक्षक हैं तो आपको इस ऑनलाइन सुविधा की जानकारी जरूर होना चाहिए। इस आर्टिकल में आप प्रदेश के किसी विद्यालय के स्वीकृत पद व पदस्थ शिक्षकों की संख्या घर बैठे ही कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? के बारे में जान पाएंगे , वैसे तो यह जानकारी सभी शिक्षकों के लिए उपयोगी है ही परन्तु उन शिक्षकों के लिए ज्यादा उपयोगी है जो प्रमोशन या स्थानांतरण हेतु विकास खंड या संकुलवार शाला में स्वीकृत और कार्यरत  शिक्षकों की संख्या जानना चाहते हैं।


शिक्षकों के स्वीकृत पद और कार्यरत संख्या जानने की आवश्यकता क्यों -

प्रदेश के किसी भी शाला के स्वीकृत और कार्यरत पदों की संख्या जानने की आवश्यकता कई कारणों से पड़ सकता है -

1 .नई नियुक्ति होने पर इस पोर्टल के मदद से किसी भी संस्था में रिक्त पदों की संख्या पता किया जा सकता है।
2.पदोन्नति होने पर रिक्त पदों की संख्या के आधार पर शाला का नयन किया जा सकता है।
3.युक्तियुक्तिकरण के तहत स्थानांनतरण होने पर किसी भी संस्था में रिक्त पदों की संख्या पता किया जा सकता है।
4 .स्थानांतरण होने पर संबंधित जिले के किसी भी शाला का स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता किया जा सकता है।

एडुकेशन पोर्टल  क्या है -

एजुकेशन पोर्टल स्कूल शिक्षा का ऑफिसियल वेबसाइट है, जिसमे  स्कुल शिक्षा से संबंधित पूरी जानकारी है ,जैसे -स्कूल  ,शिक्षक  ,बच्चों की पूरी रिपोर्ट देखा जा सकता है। एजुकेशन पोर्टल में ही UDISE  एंट्री की जाती है ,जिससे प्रदेश के प्रत्येक शाला का पूरी रिपोर्ट education portal दर्ज होता है , अतः स्कूल शिक्षा का पूरा आंकड़ा एजुकेशन पोर्टल में ही उपलब्ध होता है।



किसी भी संस्था में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या दो प्रकार से पता किया जा सकता है -

1. मेनुअल तरीके से सक्षम अधिकारी के कार्यालय से।

2. ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल के मदद से।

एजुकेशन पोर्टल से स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या कैसे देखें -

यदि आप किसी भी संस्था में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करना चाहते हैं तो आपको उक्त जानकारी सक्षम अधिकारी के कार्यालय से ही मिल सकता है, किन्तु यदि आप घर बैठे ही प्रदेश के किसी भी शाला में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्कूल शिक्षा के वेबसाइट EDUCATION PORTAL CG  में लॉगिन होना पड़ेगा। तो चलिए पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप जानते हैं।

STEP 1. किसी भी संस्था में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या घर बैठे पता करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाईल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा और सर्च बॉक्स में education portal cg टाइप कर सर्च करना होगा। जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे वेबसाइट का एक सूचि प्रदर्शित होगा। सबसे ऊपर वाला पोर्टल में क्लिक करना होगा।



दोस्तों इस कंटेंट के अंत में आपके सुविधा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ एजुकेशन पोर्टल लिंक उपलब्ध करा गया है। आपको ब्राउजर में जाने की आवश्यता नहीं है। इस कंटेंट को ध्यान से पढ़ने के पश्चात education portal में जा सकते हैं।



STEP 2. अब एजुकेशन पोर्टल का home  पेज open हो जाएगा। आपको इस पेज में नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार इस पेज के बाया साइट में लिखे school information के अंदर school basic information  पर क्लिक करना होगा। 



STEP 3. school basic information पर क्लिक करते ही इसके अंतर्गत आने वाले चार प्रकार का विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको लास्ट विकल्प sactioned post information पर क्लिक करना होगा। 



STEP 4. अब आपके मोबाईल /लेपटॉप स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा। इस पेज में आपको जिला , विकास खंड ,संकुल ,स्कूल का चयन करना होगा। आप चाहें तो विकास खंड वाले कालम में all सेलेक्ट कर संबंधित जिले के सभी विकास खंड के अंतर्गत आने वाले शालाओं के स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या जान सकते हैं। यह सुविधा संकुल और स्कूल लेबल पर भी दिया गया है। 

यदि आप सीधे किसी शाला के नाम से  स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या जानना चाहते हैं तो जिला ,ब्लॉक ,संकुल ,स्कूल तथा शाला के विभाग का नाम सेलेक्ट करना होगा और अंत में SHOW REPORT पर क्लिक कर देना है। 



STEP 5. अब संबंधित स्कूल की पूरी रिपोर्ट OPEN हो  जायेगी। इस पेज के अंतिम कालम में post detail के अंदर  designation, sactioned post और filled post की जानकारी मिल जायेगी। आपके सविधा के लिए संबंधित कालम को पीले रंग से हाइलाइट कर दिखाया गया है। 


एडुकेशन पोर्टल के माध्यम से स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या जानने के लिए यहां क्लिक करें 


अन्य संबंधत लिंक 

 👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  .


दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा  नीचे  दिए गए कमेंट बॉक्स के मदद से हमें जरूर बताना । इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक जरूर पहुंचाएं क्योंकि यह ऑनलाइन सुविधा विभिन्न कारणों से बहुत ही उपयोगी है। 

2 comments: