shiksha portal से जाने छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या......

हेलो फ्रेंड्स, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है, आज हम आपसे छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल (प्राथमिक शाला/ पूर्व माध्यमिक शाला/ हाईस्कूल / हायर सेकेंडरी) में पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या पता करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।स्कूल शिक्षा सचिव श्री आलोक शुक्ला द्वारा एक वेबसाइट तैयार किया गया है, इस वेबसाइट में आप ऑनलाइन स्थानांतरण हेतु आवेदन करने के साथ-साथ किसी भी स्कूल में पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप प्रदेश के किसी विद्यालय के स्वीकृत पद व पदस्थ शिक्षकों की संख्या घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं ? वैसे तो यह जानकारी सभी शिक्षकों के लिए उपयोगी है ही परन्तु उन शिक्षकों के लिए ज्यादा उपयोगी है जो प्रमोशन या स्थानांतरण हेतु विकास खंड या संकुलवार शाला में स्वीकृत और कार्यरत  शिक्षकों की संख्या जानना चाहते हैं,इसके अतिरिक्त नयी भर्ती वालों के लिए भी यह जानकारी महत्वपूर्ण है |

शिक्षकों के स्वीकृत पद और कार्यरत संख्या जानने की आवश्यकता क्यों -

1 .नई नियुक्ति होने पर इस पोर्टल के मदद से किसी भी संस्था में रिक्त पदों की संख्या पता किया जा सकता है।
2.पदोन्नति होने पर रिक्त पदों की संख्या के आधार पर शाला का चयन किया जा सकता है।
3.युक्तियुक्तिकरण के तहत स्थानांनतरण होने पर किसी भी संस्था में रिक्त पदों की संख्या पता किया जा सकता है।
4 .स्थानांतरण होने पर संबंधित जिले के किसी भी शाला का स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता किया जा सकता है।

शिक्षा पोर्टल -

शिक्षा पोर्टल स्कूल शिक्षा का वेबसाइट है, जिसमे  स्कुल शिक्षा से संबंधित पूरी जानकारी है ,जैसे -स्कूल  ,शिक्षक  ,बच्चों की पूरी रिपोर्ट देखा जा सकता है। यह वेबसाइट स्कूल शिक्षा सचिव श्री आलोक शुक्ला द्वारा एक वेबसाइट तैयार किया गया है, इस वेबसाइट में आप ऑनलाइन स्थानांतरण हेतु आवेदन करने के साथ-साथ किसी भी स्कूल में पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी संस्था में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या दो प्रकार से पता किया जा सकता है -

1. मेनुअल तरीके से सक्षम अधिकारी के कार्यालय से।
2. ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल के माध्यम से।

शिक्षा पोर्टल से स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या कैसे देखें -

STEP 1. किसी भी संस्था में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या घर बैठे पता करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाईल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना है तथा उसके सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे वेबसाइट का एक सूचि प्रदर्शित होगा। shiksha.cg.nic.in के पोर्टल पर  क्लिक करना है।

 आर्टिकल के अंत में आपके सुविधा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शिक्षा पोर्टल का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। आपको ब्राउजर में जाने की आवश्यता नहीं है। इस कंटेंट को ध्यान से पढ़ने के पश्चात लिंक के माध्यम से shiksha portal में login हो सकते हैं।

STEP 2. अब स्कूल विभाग के वेबसाइट का होम पेज open हो जायेगा | इस पेज को स्क्रोल डाउन करने पर शिक्षक स्थानान्तरण का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है | 


STEP 3. शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज open हो जायेगा ,इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। अब यहां पर एक सवाल आपके मन में आ सकता है कि इसमें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन नहीं दिया गया है तो लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्या होगा ? हम बताना चाहेंगे कि cg school.in पोर्टल में लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ही स्थानांतरण पोर्टल में लॉगिन किया जा सकता है ।


STEP 4लॉगइन करते ही आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा ,आपको इस पेज के लेफ्ट साइड होम, अपना प्रोफाइल देखें, स्थानांतरण का आवेदन करें ,स्थानांतरण आवेदन की स्थिति, रिपोर्ट, पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा। अपना प्रोफाइल देखें वाले भाग में जाकर अपना प्रोफाइल चेक कर सकते हैं। रिक्त पदों की संख्या जानने के लिए  रिपोर्ट के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। जिससे स्कूल में रिक्त पद का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है |


STEP 5. अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको स्कूल का प्रकार, जिला, विकासखंड, संकुल का चयन करना है उसके पश्चात अंत में देखें पर क्लिक करना है यदि आप पूरे स्टेट में पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या जानना चाहते हैं तो केवल स्कूल का प्रकार और जिला चयन करना है, उसके पश्चात विकासखंड और संकुल में पहले से फिल सभी के विकल्प को ज्यों का त्यों रहने देना है और अंत में देखें पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपके द्वारा चयन किए गए जिले में शालावार पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या प्रदर्शित होने लगेगी।


 👉स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या जानने के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य संबंधत लिंक 

 👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  .



दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा  नीचे  दिए गए कमेंट बॉक्स के मदद से हमें जरूर बताना । इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक जरूर पहुंचाएं क्योंकि यह ऑनलाइन सुविधा विभिन्न कारणों से बहुत ही उपयोगी है। 

Post a Comment

2 Comments