education portal से जाने छत्तीसगढ़ में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक/हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूलों की संख्या व प्रदेश में कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या - हमर गांव

Latest

Friday, 2 August 2019

education portal से जाने छत्तीसगढ़ में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक/हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूलों की संख्या व प्रदेश में कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या

'एजुकेशन पोर्टल' छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा की पूरी तस्वीर,जी हाँ दोस्तों यदि आप स्कूल शिक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे प्रदेश के कौन से स्कूल में कितने पद रिक्त है ,कितने शिक्षक पदस्थ हैं ,प्रदेश में कितने प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल/हायर सेकेंडरी स्कूल हैं ,या प्रदेश में कुल शिक्षकों की संख्या कितनी है ,इन सब की जानकारी आप मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं।





यदि आप शिक्षा जगत से जुड़ें हैं या नहीं भी जुड़ें हैं फिर भी विभिन्न कारणों से शिक्षकों की संख्या ,स्कूल की संख्या ,रिक्त पद या पदस्थ संख्या आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता पड़ती है। दोस्तों उक्त सभी जानकारी आप घर बैठे कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया जा रहा है। आप इस आर्टिकल में बताये जाने वाले आसान से स्टेप को पूरा कर सारी जानकारी घर बैठे ही अपने एंड्राइड मोबाइल/लेपटॉप से मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश के किसी भी स्कूल में कितने पद स्वीकृत है और कितने शिक्षक पदस्थ हैं ,इसकी जानकारी हमने पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा किये थे ,इस आर्टिकल में हम प्रदेश में कुल कितने प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूल है ,छत्तीसगढ़ में जिलेवार प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों की संख्या कुल कितनी है ,की जानकारी कैसे पता करें ? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

👉स्कूलों की संख्या कितनी,व शिक्षकों की संख्या कितनी जानने की आवश्यकता क्यों -

स्कूलों की संख्या कितनी,व शिक्षकों की संख्या कितनी जानने की आवश्यकता क्यों  ? वैसे तो यह जानने के अपने -अपने उद्देश्य हो सकते हैं। पिछले पोस्ट में हमने प्रदेश के स्कूलों में स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करने के तरिके के बारे में बताये थे ,उसमे हमारे एक पाठक ने प्रदेश में कुल कितने स्कूल व शिक्षक हैं ,के बारे में जानकारी चाहा था ,इस लिए आप लोगों के लिए ये जानकारी लेकर आये हैं।



छत्तीसगढ़ में कुल कितने प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूल हैं व कुल शिक्षकों की संख्या कितनी है कैसे पता करें -

👉प्रदेश में कुल स्कूलों की संख्या कैसे पता करें -

स्कूलों की संख्या कैसे पता करें ,पहले यह जान लेते हैं उसके बाद शिक्षकों की संख्या पता करने के तरिके के बारे मे जानेंगे ,तो चलिए शुरू करते हैं स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी।    

STEP 1.  स्कूलों की संख्या जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लेपटॉप के ब्राउजर को OPEN करना होगा और उसके सर्च बॉक्स में education portal cg टाइप कर सर्च करना होगा ,जैसे ही आप education portal cg सर्च करेंगे नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार सबसे ऊपर में education portal cg प्रदर्शित हो जाएगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में एजुकेशन पोर्टल का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है ,इस आर्टिकल ध्यान से पढ़ने के पश्चात आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से सीधे  education portal cg के वेबसाईट में जा सकते हैं। 





STEP 2. आप जैसे education portal cg को क्लिक करेंगे एडुकेशन पोर्टल का HOME पेज OPEN हो जाएगा। इस पेज में आपको ऊपर की ओर बाएं भाग में लिखे  school basic information  पर क्लिक करना होगा ,जैसा कि स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाया गया है।



STEP 3. अब school basic information के अंदर पांच प्रकार का विकल्प OPEN होगा आपको पहले विकल्प school at a glance पर क्लिक करना होगा ,जैसे इस पर क्लिक करेंगे ,जिलेवार प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूलों की संख्या poen हो जाएगी ,यह जानकारी दो पेज में रहेगा,इसके अंतिम कालम में प्रदेश के कुल स्कूलों की संख्या देखा जा सकता है। आप यहां से विकास खंड और संकुल की संख्या भी जान सकेंगे।



👉प्रदेश में कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या कैसे पता करें -



STEP 1. स्कूलों की संख्या जान लेने के बाद आपको पुनः education portal cg के HOME पेज पर जाना होगा। HOME पेज पर जाने के पश्चात school basic information के ठीक नीचे लिखे  teacher information पर क्लिक करना होगा।



STEP 2. अब teacher information के अंदर भी पांच प्रकार का विकल्प OPEN होगा ,इन विकल्पों  में से आपको पहले विकल्प teacher at a glance पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. teacher at a glance पर क्लिक करते ही एक नया पेज OPEN हो जाएगा ,इस पेज में आपको management में all पर क्लिक करना होगा। यदि आप किसी एक विभाग के शिक्षकों की कुल संख्या जानना चाहते हैं तो संबंधित विभाग (शिक्षा विभाग /आदिम जाति कल्याण विभाग /स्थानीय निकाय ) का चयन करना होगा और अंत में show report पर क्लिक करना होगा। 



STEP 4. जैसे ही आप show report पर क्लिक करेंगे ,जिलेवार प्राथमिक /उच्च प्राथमिक /हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की संख्या प्रदर्शित हो जाएगी। इसके अतिरिक्त अंतिम कालम में जिलेवार कुल शिक्षकों की संख्या भी देख सकेंगे ।



👉छत्तीसगढ़ में कुल स्कूलों की संख्या और कुल शिक्षकों की संख्या जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 👈



अन्य संबंधित  लिंक 






दोस्तों हमने इससे पहले पोस्ट में संकुल व शालावार स्वीकृत पद और पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करने की पूरी जानकारी आप लोगों शेयर किये थे। इस आर्टिकल में  हमने छत्तीसगढ़ में कुल शालाओं की संख्या और कुल पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करने की पूरी जानकारी आप लोगों से साझाकर रहे हैं ,यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना । इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें  । धन्यवाद  




No comments:

Post a Comment