गुमशुदा की तलाश,किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति की सूचि देखें- मिला /नहीं मिला का पूरा विवरण घर बैठे ही मिनटों में - हमर गांव

Latest

Friday, 9 August 2019

गुमशुदा की तलाश,किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति की सूचि देखें- मिला /नहीं मिला का पूरा विवरण घर बैठे ही मिनटों में

गुमशुदा की तलाश -दोस्तों हम सभी जानते हैं गुमशुदा व्यक्ति की तलाश आसान नहीं होता । किसी के परिवार का कोई सदस्य गुम हो जाता है या घर से बिना बताये ही कहीं चला जाता है तो लोग तत्काल ही इसकी सूचना अपने नजदीकी थाने में पंजीबद्ध करा देते हैं। थाने में सूचना देने के बाद भी लोग अपने स्तर पर गुमशुदा की तलाश करते रहते हैं।



थाने में दर्ज गुमशुदा रिपोर्ट के आधार पर पुलिस के द्वारा गुमशुदा की तलाश की जाती है । गुमशुदा के मिलने न मिलने संबंधी किसी भी जानकारी के लिए हमे थाने का चक्कर लगाना पड़ता है। कभी- कभी किसी दूसरे जिले के थाने में दर्ज गुमशुदा की स्थिति जानना पड़ता है कि गुमशुदा व्यक्ति मिला या नहीं मिला।इसके लिए हमें या तो संबंधित थाने में जाना पड़ता है या किसी जान पहचान वालों को भेजना पड़ता है। क्या आप छत्तीसगढ़ के किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा के बारे में जानना चाहते हैं ? यदि हाँ तो इस आर्टिकल को आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। 



दोस्तों अब आपको किसी गुमशुदा का के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बार-बार थाना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा की सूचि घर बैठे कैसे देख सकते हैं? के बारे में इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आप यह भी भी जान पाएंगे कि गुमशुदा व्यक्ति मिल चूका है या नहीं

गुमशुदा की सूचि देखने की आवश्यकता क्यों -

शासन के द्वारा कोई भी ऑनलाइन सुविधायें आम लोगों के लिए ऐसे ही शुरू नहीं की जाती। शासन ,/प्रशासन के द्वारा संबंधित विभाग में पारदर्शिता के उद्देश्य से  तथा लोगों को संबंधित विभाग में जानकारी के लिए भटकना न पड़े इस उद्देश्य से ये ऑनलाइन सुविधाएँ शुरू की जाती है।संभावित उद्देश्य ये हो सकता है -
1. अपने परिवार के किसी किसी गुमशुदा व्यक्ति का विवरण पता करने के लिए।
1. गुमशुदा के आकड़े इकट्ठे करने के लिए।
3. गुमशुदा व्यक्ति मिला या नहीं मिला की जानकारी प्राप्त करने के लिए।
4. क्या गुमशुदा व्यक्ति का किसी बरामद शव से मिलान किया गया है की नहीं जानकारी के लिए ,यदि मिलान  किया गया है तो क्या बरामद शव उसी व्यक्ति का है पता करने के लिए।

इस ऑनलाइन सुविधा के बारे में जानने की आवश्यकता क्यों -



दोस्तों वैसे तो इस ऑनलाइन सुविधा के बारे में बहुत सारे लोगों को पता भी होगा, और यदि नहीं है तो होना चाहिए क्योंकि आप इस सुविधा के माध्यम से घर बैठे ही किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति की सूची के साथ -साथ उसका पूरा डिटेल देख सकते है। गुमा हुआ व्यक्ति मिला की नहीं मिला ,क्या गुमशुदा व्यक्ति का पहचान किसी शव से तो नहीं किया गया है ? आदि की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त करने के लिए इस ऑनलाइन सुविधा के बारे जानकारी जरुरी है।

किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति की सूचि कैसे देखें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाईल /लेपटॉप के क्रोम ब्राउजर को OPEN करना होगा और उसके सर्च बॉक्स में cg police लिख कर सर्च करना होगा।सर्च करने के पश्चात नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार सबसे ऊपर में cg police का वेबसाइट प्रदर्शित हो जाएगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
दोस्तों इस आर्टिकल के अंत में cg police के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। पुरे स्टेप को समझ लेने के पश्चात आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से cg police के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते  हैं।



STEP 2. जैसे ही आप cg police के ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करेंगे ,cg police के वेबसाइट का HOME पेज OPEN हो जाएगा।आपको इस पेज में नीले रंग के पट्टी पर लिखे cvitizen services को क्लिक करना होगा। आपके सुविधा के लिए स्क्रीनशॉट में लाल रंग के तीर के निशान से उस भाग को हाइलाइट किया गया है। 


STEP 3.जैसे ही आप cvitizen services क्लिक करेंगे एक नया पेज OPEN हो जाएगा, इस पेज में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आम नागरिकों के लिए उपलब्ण्ध कराये गए ऑनलाइन सुविधाओं का नाम दिखाई देगा। आपको इन सुविधाओं में से missimg person search पर क्लिक करना होगा। 



STEP 4. missimg person search पर क्लिक करते ही एक पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा ,जिससे OK कर देना है। अब एक नया पेज OPEN हो जाएगा। इस पेज में आपको संबंधित थाने का  सूचि देखने के लिए जिला  ,थाना का नाम ,गुमशुदा वर्ष ,लिंग ,आयु ,कद और स्थिति चयन करना होगा।चयन करने के बाद खोजें पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही गुमशुदा व्यक्ति की सूचि प्रदर्शित हो जाएगी ।



ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात - यदि आप स्थिति चयन पर क्लिक करेंगे तो उसमे दो विकल्प दिखाई देगा NOT FOUND /FOUND का। आप थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति जो नहीं मिले हैं की सूचि देखना चाहते हैं तो  NOT FOUNDका चयन करना होगा तथा दुमशुदा रिपोर्ट में मिल चुके लोगों की सूचि देखना चाहते हैं तो  FOUND  का चयन करना होगा ,प्रथम नाम और अंतिम नाम को लिखना जरुरी नहीं है। इस प्रकार सभी जानकारी को भर लेने के पश्चात खोजें पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार संबंधित थाने में दर्ज गुमशुदा की सूचि OPEN हो जायेगा।  



हम इस आर्टिकल में NOT FOUND और FOUND दोनों तरह की सूचि दिखाने जा रहे हैं आप अपने आवश्यकता अनुसार दोनों तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

NOT FOUND- जैसे ही आप जिला ,थाना ,वर्ष ,आयु ,कद और NOT FOUND चयन करके खोजें पर क्लिक करेंगे ,उस थाने की गुमशुदा व्यक्ति जो अभी तक नहीं मिले हैं की सूचि OPEN हो जायेगा। सूची में रजिस्ट्रेशन क्रमांक वाले कालम में क्लिक करके उस व्यक्ति का भूरा विवरण फोटो सहित देखा जा सकता है तथा अंतिम कालम अज्ञात शव के साथ मिलान पर क्लिक करके किसी शव के साथ गुमशुदा व्यक्ति का किसी शव के साथ मिलान तो नहीं किया गया है की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  



FOUND- यदि आप किसी भी थाने में दर्ज गुमशुदा व्यक्ति में से मिल चुके व्यक्तियों की सूची देखना चाहते हैं तो आपको जिला, थाना ,वर्ष ,आयु ,कद और FOUND चयन करके खोजें पर क्लिक  करना होगा। जिससे मिल चुके व्यक्तियों की सूची ओपन हो जाएगा। आप रजिस्ट्रेशन क्रमांक वाले कालम में जाकर उस व्यक्ति का डिटेल पता कर सकते हैं। 







अन्य संबंधित लिंक 

👉कोर्ट में केस की स्थिति ,सुनवाई तिथि पता कैसे पता करें ,पूरी जानकारी। 

दोस्तों हमारा प्रयास है कि छत्तीसगढ़ के लोगों को विभिन्न विभागों द्वारा मुहैया कराये गए योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी मिले ताकि किसी कार्यालय का चक्कर काटना न पड़े और उसका लाभ घर बैठे ही ले सकें। इस कार्य में आपका विचार हमें कार्य करने में बहुत हद तक मदद करती है। अतः आप अपना विचार कमेंट के माध्यम से हम तक जरूर पहुंचाएं। इस उपयोगी जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद  

No comments:

Post a Comment