cg cabinet minister list 2020 ,मंत्रियों को आबंटित विभाग तथा राज्यपाल ,मुख्यमंत्री, मंत्री परिषद का पूरा परिचय जानें मिनटों में


छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना 1 सितंबर सन 2000 को हुआ था ,तब से  विभिन्न सरकारों के द्वारा प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य किया जाता रहा है ,यही कारण है कि छत्तीसगढ़ अन्य राज्यों के तुलना में विकास के दौड़ में सबसे आगे है। छत्तीसगढ़ वाकई में छत्तीस प्रकार की विभिन्नताओं वाला राज्य है ,यहां एक ओर जहाँ प्राकृतिक सम्पदा से भरा हुआ है तो दूसरी ओर यहाँ के लोगों की सादगी व दया भाव इन्हें अन्य राज्यों से अलग करती है।



दोस्तों हमर गॉव वेब साईट एक ऐसा वेबसाइट है ,जिसमे आपको छत्तीसगढ़ के लोक परम्पराओं के साथ -साथ छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों के लिए चलाये जा रहे योजाओं का लाभ आप घर बैठे कैसे ले सकते हैं की जानकारी उपलब्ध कराया जाता है। इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ से संबंधित एक और महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगों के लिए लेकर आएं हैं ,तो चलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को आप कैसे देख सकते हैं ,उसके बारे में जानते हैं।



यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं / मंत्री परिषद के बारे सामान्य जानकरी रखना चाहते हैं  / अपने बच्चों को छत्तीसगढ़ के वर्तमान मंत्री परिषद की जानकारी देना चाहते हैं अथवा मंत्रियों को आबंटित विभाग के बारे में जानना चाहते हैं या राजयपाल ,मुख्यमंत्री तथा मंत्री परिषद का परिचय जानना चाहते हैं ,तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आप इस आर्टिकल में बताये गए चरणों को पूरा कर  मिनिस्टर लिस्ट ,राजयपाल ,मुख्यमंत्री ,मंत्री परिषद का परिचय ,राज्य के वरिष्ठ अधिकारी ,जिला कलेक्टर आदि के बारे में जान पाएंगे।


आप इस आर्टिकल के माध्यम से क्या-क्या जान सकते हैं
👉 छत्तीसगढ़ के मंत्रियों की सूची
👉मंत्रियों को आबंटित विभाग का पूरा विवरण
👉राजयपाल का परिचय
👉मुख्यमंत्री का परिचय
👉मंत्री परिषद का परिचय
👉 राज्य के वरिस्ट अधिकारी तथा विभाग
👉जिला कलेक्टर सूची

छत्तीसगढ़ के मंत्रियों की सूची जानने की आवश्यकता क्यों
छत्तीसगढ़ के मंत्री व उनको आबंटित विभाग की जानकारी होना क्यों आवश्यक है ? इस प्रश्न का उत्तर तो आपके उद्देश्य पर निर्भर करता है ,परन्तु कुछ संभावित उद्देश्य इस प्रकार हो सकते हैं-


👉प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के उद्देश्य से
👉सामान्य ज्ञान के नजरिये से
👉 शाला में बच्चों को छत्तीसगढ़ के नेताओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए।  
👉जिलेवार कलेक्टर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए 
👉राज्यपाल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए 
👉अन्य उद्देश्यों के पूर्ति के लिए 


🌿मिनिस्टर लिस्ट तथा आबंटित विभाग या सचिव ,कमिश्नर /कलेक्टर की सूची कैसे देखें 🌿

मिनिस्टर लिस्ट , आबंटित विभाग ,राज्यपाल ,मुख्यमंत्री तथा मंत्री परिषद की पूरी जानकारी आसान से स्टेप को पूरा कर प्राप्त किया जा सकता है ,तो चलिए जानते हैं स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी-

👉STEP 1.उक्त सूची को देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाईल /लेपटॉप के ब्राउजर को OPEN करना होगा और उसके google search bar में cg government departments टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार cg government departments का साईट open हो जाएगा। 
चूँकि पुरे स्टेप को समझने के पश्चात ही आपको cg government departments के वेबसाइट में  login होना है ,इस लिए आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में cg government departments का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। आपको अलग से सर्च बार में जाकर सर्च नहीं करना पड़ेगा।



👉STEP 2.जैसे ही आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करेंगे cg government departments का HOME पेज OPEN हो जाएगा ,इस पेज में विभिन्न विभागों का नाम तथा लोगो स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको स्क्रीनशॉट द्वारा इंगित किये गए जनसम्पर्क विभाग के लोगो पर क्लिक करना होगा।



👉STEP 3.जनसम्पर्क विभाग पर क्लिक करते ही एक नया पेज OPEN हो जाएगा ,इस पेज में सबसे ऊपर छत्तीसगढ़ जनसम्पर्क लिखा रहेगा उसके नीचे केसरिया रंग के पट्टी पर लिखे राज्य के अंग पर क्लिक करना होगा।



👉STEP 4.राज्य के अंग पर क्लिक करते ही उसके अंदर तीन विकल्प प्रदर्शित होगा -
》मंत्री परिषद
》सचिव
》कमिश्नर / कलेक्टर


यदि आप मिनिस्टर लिस्ट और उसे आबंटित विभाग के बारे में जानना चाहते हैं तो मंत्री परिषद पर क्लिक करना होगा। जिलेवार कलेक्टर की जानकारी के लिए कमिश्नर /कलेक्टर पर क्लिक करना होगा। राज्य के वरिष्ठ अधिकारीयों के बारे मे जानने के लिये सचिव पर क्लिक करना होगा।



👉STEP 5 . जैसे ही मंत्री परिषद पर क्लिक करेंगे ,मंत्री परिषद के सदस्यों का फोटो सहित नाम व उन्हें आबंटित विभाग की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।




🌿राज्यपाल ,मुख्यमंत्री तथा मंत्री परिषद के सदस्यों का परिचय कैसे देखें 🌿

 छत्तीसगढ़ के राजयपाल ,मुख्यमंत्री ,तथा मंत्री परिषद के सदस्यों का जन्म कब हुआ ? कब -कब कौन कौन से पद पर कार्य किये ? उनकी शौक्षणिक योग्यता क्या है ? निवास स्थान कहाँ है? की पूरी जानकारी के लिए आपको छत्तीसगढ़ जनसम्पर्क लिखे पेज पर ही जाना पड़ेगा ,इसे भी कुछ स्टेप में समझाया गया है।


👉STEP 1. छत्तीसगढ़ के मिनिस्टर लिस्ट तथा उनके विभाग की जानकारी देखने के पश्चात बैक बटन पर क्लिक करके आपको छत्तीसगढ़ जनसम्पर्क पेज पर वापस आना होगा और केसरिया रंग की पट्टी पर लिखे कौन है क्या पर क्लिक करना होगा।



👉STEP 2. कौन है क्या पर क्लिक करते ही उसमे चार ऑफ्शन दिखाई देगा -
👀राज्यापाल परिचय 
👀मुख्यमंत्री परिचय 
👀मंत्री परिषद के सदस्यों का परिचय 
👀मुख्य सचिव परिचय 

आप अपने आवश्यकतानुसार बारी -बारी से क्लिक कर राज्यपाल ,मुख्यमंत्री ,मंत्री परिषद के सदस्यों का परिचय देख सकते हैं।


👉मंत्री परिषद व उनके विभाग तथा राज्यपाल ,मुख्यमंत्री ,मंत्री परिषद के सदस्यों का परिचय जानने के लिए (cg government departments) यहां क्लिक करें👈  



अन्य संबंधित लिंक 

🌴राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
🌴वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट देखें अपने मोबाईल से 
🌴 घर बैठे जानें जमीन का सरकारी रेट 
🌴गॉव की सड़क ख़राब होने परऑनलाइन शिकायत कैसे करें 
🌴मुख्यमंत्री /कलेक्टर जन दर्शन में शिकायत कैसे करें 
🌴राशन कार्ड ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें 
🌴राशन दुकान में उपलब्ध सामग्री के बारे में घर बैठे  कैसे जानें 
🌴डाक पिन कैसे पता करें मिनटों में 
🌴नरेगा की पूरी जानकारी 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर बताएं। यह जानकारी विद्यार्थियों के साथ -साथ शिक्षकों के लिए भी उपयोगी है ,इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक से शेयर जरूर करें ताकि छत्तीसगढ़ के सभी विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को छत्तीसगढ़ के मंत्री परिषद ,उनके विभाग तथा राज्यपाल ,मुख्यमंत्री ,मंत्री परिषद के परिचय जानने या विद्यार्थियों को जानकारी देने में कोई परेशनी न हो। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments