छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के पश्चात पात्र /अपात्र सूची देखें अपने एंड्राइड मोबाइल से........कहीं आपका का राशन कार्ड अपात्र तो नहीं हुआ है जल्दी से चेक करें - हमर गांव

Latest

Saturday, 14 September 2019

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के पश्चात पात्र /अपात्र सूची देखें अपने एंड्राइड मोबाइल से........कहीं आपका का राशन कार्ड अपात्र तो नहीं हुआ है जल्दी से चेक करें

जो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं ,उनके लिए राशन कार्ड क्या मायने रखता है ,इसके बारे में वही लोग अच्छे से बता सकते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं ,किसी कारणवश यदि एक माह का राशन नहीं मिले तो उनका क्या स्थिति होगा आप अंदाजा लगा सकते हैं। आपने राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए लोगों को कार्यालय का चक्कर लगाते तो देखा ही होगा।
शासन के निर्देशानुसार समय -समय पर राशन कार्ड नवीनीकरण कराना पड़ता है ,जिसमें कुछ राशन कार्ड शासन द्वारा तय मापदंड को पूरा नहीं करने पर अपात्र कर दिया जाता है। नवीनीकरण के बाद लोगों  के सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे कैसे पता करें ,किसका -किसका राशन कार्ड पात्र है और किसका राशन कार्ड पात्र है।



दोस्तों हमर गॉव एक ऐसा वेबसाइट है जो आपको छत्तीसगढ़ से संबंधित बहुत से ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है आज हम इस आर्टिकल  में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण के पश्चात राशनकार्ड पात्र /अपात्र की सूची आप घर बैठे ही कैसे देख सकते हैं ? की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

राशनकार्ड नवीनीकरण क्या है
नवीनीकरण बना है नवीन शब्द से ,नवीन का अर्थ है नया। करण का अर्थ होता है करना या काम। इस प्रकार नवीनीकरण का अर्थ हुआ नया करना, राशन कार्ड नवीनीकरण का अर्थ हुआ राशनकार्ड को नया करना। शासन द्वारा समय -समय पर राशन कार्ड को नवीनीकरण करने हेतु आदेश जारी किया जाता है ,राशन कार्ड नवीनीकरण कराने के लिए लोगों को राशन कार्ड को प्रमाणित कराना पड़ता है ,यदि किसी का राशनकार्ड प्रमाणित नहीं हुआ तो इसे अपात्र कर दिया जाता है।

राशनकार्ड नवीनीकरण कराना क्यों आवश्यक है
👻कोई राशनकार्ड फर्जी तो नहीं है।
👻किसी व्यक्ति का एक से अधिक स्थान में राशन कार्ड तो नहीं है।
👻किसी ऐसे व्यक्ति के नाम पर राशन तो नहीं लिया जा रहा है जो मर चुके हैं
👻किसी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए।
👻राशन योजना में किये गए बदलाव के नजरिये से



राशन कार्ड का प्रकार
छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं
1 बीपीएल कार्ड
2 एपीएल कार्ड
3 अंत्योदय कार्ड

छत्तीसगढ़ राशनकार्ड पात्र /अपात्र की सूची कैसे देखें
छत्तीसगढ़ राशनकार्ड पात्र /अपात्र की सूची देखने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं ,यदि आप राशनकार्ड सूची में आपने या अपने जान पहचान के किसी किसी व्यक्ति के पात्र /अपात्र की जानकारी देखना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा, क्योंकि यदि किसी स्टेप से चुके तो सूची देखने में परेशानी हो सकती है। इस आर्टिकल को पढ़ते समय आपके मन में एक और सवाल जरूर उठ रहा होगा कि राशनकार्ड की सूची देखना क्यों इतना आवश्यक हैं।

राशनकार्ड इतना महत्वपूर्ण क्यों है
राशनकार्ड एक गरीब व्यक्ति के लिए कितना महत्वपूर्ण है ,आप नीचे दिए कुछ बिंदु के आधार पर समझ सकते हैं-
👉राशनकार्ड होने से चावल ,गेंहूँ ,शक़्कर ,मिट्टी तेल ,दाल जैसे आनाज सब्सिडी दर पर मिलता है।
👉राशनकार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है।
👉आधार कार्ड बनवाने के लिए।
👉पासपोर्ट बनवाने के लिए।
👉एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए।
👉प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिए।
👉वृद्धावस्था पेंशन के लिए।
👉स्कूल /कालेज में छात्रवृत्ति के लिए।

राशनकार्ड की सूची देखने के लिए क्या करें
👉STEP 1. राशनकार्ड की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल / लेपटॉप से इस पोस्ट के अंत में दिए लिंक को क्लिक करना होगा, चूँकि लिंक को open करने के बाद आपको आगे की प्रक्रिया जानने के लिए वापस इस पोस्ट पर आना पड़ेगा ,इस लिए बेहतर यह होगा कि पहले पुरे स्टेप को समझने के बाद ही लिंक में जाएँ।
जैसे ही आप निचे दिए लिंक को क्लिक करते हैं आपके मोबाइल /लेपटॉप स्क्रीन पर एक पेज open होगा। इस पेज के ऊपर में नवीनीकरण में पात्र /अपात्र किये गए राशन कार्डों की सूची (दुकानवार ) लिखा मिलेगा तथा उसके नीचे दो विकल्प दिखाई देगा -


👉पात्र राशनकार्ड 
👉अपात्र राशनकार्ड 
 
💥पात्र राशनकार्ड -राशन कार्ड नवीनीकरण के पश्चात पात्र राशन कार्डों की सूची देखने के लिए आपको पात्र राशनकार्ड के  विकल्प पर क्लिक करना होगा।


👉STEP 2. जैसे ही पात्र राशनकार्ड पर क्लिक करेंगे एक नया पेज OPEN हो जाएगा ,इस पेज में आपको अपने जिला ,शहरी /ग्रामीण ,नगरीय निकाय /विकास खंड तथा उ.मु.दु. का नाम चयन करना होगा। जिला ,शहरी /ग्रामीण ,नगरीय निकाय /विकास खंड तथा उ.मु.दु. का नाम चयन कर लेने के पश्चात अंत में जानकारी देखें पर क्लिक करना होगा। 

👉STEP 3. जानकारी देखें पर क्लिक करते ही संबंधित उचित मूल्य की दूकान के अंतर्गत आने वाले पात्र राशनकार्डों  की सूची प्रदर्शित हो जाएगा।

💥अपात्र राशनकार्ड -अपात्र राशनकार्ड की सूची देखने के लिए आपको अपात्र राशनकार्ड पर क्लिक करना होगा।

👉STEP 4. अपात्र राशनकार्ड पर क्लिक करते ही एक नया पेज OPEN हो जाएगा ,आपको जिला ,शहरी /ग्रामीण ,नगरीय निकाय /विकास खंड तथा उ.मु.दु. का नाम चयन करना होगा, सभी जानकारी को चयन कर लेने के बाद अंत में जानकारी देखें पर क्लिक करना होगा।


👉STEP 5. जानकारी देखें पर क्लिक करते ही एक नया संबंधित उ.मु.दु.के अंतर्गत आने वाले राशनकार्डों की सूची प्रदर्शित हो जाएगा। कितने लोगों का राशनकार्ड अपात्र हुआ है कारण सहित पूरी सूची देख सकते हैं।

इस प्रकार छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के पश्चात् पात्र /अपात्र की सूची घर बैठे ही देखा जा सकता है। दोस्तों हमने प्रयास  कि राशनकार्ड नवीनीकरण के पश्चात पात्र /अपात्र की पूरी जानकारी आपको को सरलता से समझा सकें ,फिर भी यदि कहीं पर आपको कोई परेशानी महसूस होती है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से प्रकिया के बारे में पूछ सकते हैं।





अन्य संबंधित लिंक
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
👉सार्वजनिक वितरण प्रणाली ,दुकान में उपलब्ध सामग्री ,आपके द्वारा लिए गए राशन सामग्री ,आदि की जानकारी कैसे देखें 
👉गॉव की सड़क खराब होने पर ऑनलाइन शिकायत कैसे करें 
👉घर बैठे मुख्यमंत्री जनदर्शन में शिकायत कैसे करें 
👉छत्तीसगढ़ डाकपिन कोड लिस्ट कैसे देखें 
👉वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट कैसे देखें 
👉नरेगा की पूरी जानकारी मिनटों में कैसे देखें 

यह जानकारी छत्तीसगढ़ के आम जन के लिए बहुत ही उपयोगी है। आपको यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर अवगत कराएं। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलें। छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक और नई जानकारी को जल्द ही पहुँचाने का प्रयास करेंगे। जय जोहर ,जय छत्तीसगढ़।  

No comments:

Post a Comment