cg teams अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें ? संबंधित शाला का UDISE कोड या विद्यार्थी आईडी कैसे प्राप्त करें ?.....पूरी जानकारी यहां देखें - हमर गांव

Latest

Saturday, 12 October 2019

cg teams अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें ? संबंधित शाला का UDISE कोड या विद्यार्थी आईडी कैसे प्राप्त करें ?.....पूरी जानकारी यहां देखें

फ्रेंड्स CG TEAMS छत्तीसगढ़ के शिक्षकों ,शालाओं तथा बच्चों से संबंधित जानकारी ऑनलाइन देखने ,जोड़ने या संशोधन के लिए महत्पूर्ण तो है ही ,इसके अतिरिक्त CG TEAMS , SLA ( राज्य स्तरीय आकलन ) के लिए  भी महत्वपूर्ण है। सत्र 2018-19 में SLA का प्रारम्भिक सत्र होने के कारण बच्चों के प्राप्तांकों के ऑनलाइन एंट्री में शिक्षकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था, क्योंकि बार-बार अपडेशन और सब्मिशन में समस्या आ जा रहा था।

इन्हीं सब परेशानियों को दूर करते हुए CG TEAMS में SLA को जोड़ा गया है ,जिससे राज्य स्तरीय आकलन का डाटा वेबसाइट , टेबलेट या एप्प के माध्यम से दर्ज किया जा सकेगा। इसके साथ ही साथ CG TEAMS में  किसी भी बच्चे का SLA का पूरा विवरण देखा जा सकेगा। किसी भी विद्यार्थी का विषयवार ,प्रश्नवार जानकारी प्राप्त किया जा सकेगा।



दोस्तों आशा है अभी तक आपने teams-t app प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिए होंगे और पंजीयन की प्रक्रिया भी पूर्ण हो चूका होगा। फ्रेंड्स समस्या उन शालाओं में ज्यादा है जहाँ का शालाकोस टेबलेट किसी कारण से बंद पड़ा है। जिन स्कूलों में टेबलेट है वहां दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं होगी ,परन्तु बिना टेबलेट के कैसे डेटा दर्ज करें ? फ्रेंड्स बिना टेबलेट के आप वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पूरी जानकारी को दर्ज कर सकते हैं।

हमने पिछले पोस्ट में teams-t app रजिस्ट्रेशन के लिए OTP नहीं आने पर क्या करें ?  CG TEAMS में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने ,नए बच्चों का डेटा दर्ज करने ,डेटा संशोधन /हटाने बारे में जानकारी उपलब्ध कराये थे। आप हमारे पिछले पोस्ट में जाकर उक्त सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,जिसका लिंक इस आर्टिकल के नीचे भी दिया गया है। इस पोस्ट में हम ऐसे बच्चे जो दूसरे शाला से अध्यापन हेतु आपके शाला में प्रवेश लिए हैं ,उनका डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें ? के बारे में बताने जा रहे हैं , तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप।

अन्य संस्था से प्रवेश लिए बच्चों को नए विद्यार्थी के रूप दर्ज क्यों नहीं करना है -अन्य संस्था से आपके विद्यालय में प्रवेश लिए बच्चों को नए विद्यार्थी के रूप दर्ज इस लिए नहीं करना है, क्योंकि कक्षा एक को छोड़कर आपके संस्था में किसी अन्य कक्षा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी का पहले से ही विद्यार्थी कोड बन चूका है जो उसके मार्कशीट में रोल नंबर के रूप में दर्ज होगा ,यदि आप नए विद्याथी के रूप में दर्ज करते हैं तो एक ही विद्यार्थी का दो विद्यार्थी कोड हो जाएगा जिससे राज्य स्तर में कुल विद्यार्थियों की संख्या एक अधिक दिखने लगेगा ,जिससे SLA में समस्या हो सकती है।
  
अन्य शाला से आपके शाला में अध्ययन हेतु प्रवेश लिए विद्यार्थियों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें -फ्रेंड्स इसके लिए CG TEAMS संदर्शिका में दो तरीका बताया गया है -
👉नए विद्यार्थी के रूप में
👉अन्य स्कूल के विद्यार्थी
नए विद्यार्थी के रूप में- पहला  विकल्प उस स्थिति में ही अपनाएँ जब कोई विद्यार्थी छत्तीसगढ़ के बाहर किसी दूसरे राज्य से आपके संस्था में प्रवेश लिया हो ,क्योंकि अन्य राज्य में छत्तीसगढ़ जैसे  SLA ( राज्य स्तरीय आकलन ) प्रणाली लागू नहीं है,जिससे विद्यार्थी को स्टूडेंट आईडी जनरेट नहीं  हुआ होगा ,इस लिए नए विद्यार्थी के रूप में विद्यार्थी डेटा दर्ज किया जा सकता है। नए विद्यार्थी का डेटा कैसे दर्ज करें ? हमारे पिछले पोस्ट से जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।
अन्य शाला के विद्यार्थी - यदि कोई बच्चा किसी दूसरे संस्था  से आपके शाला में प्रवेश लिया है तो आपको कक्षा 1 को छोड़कर अन्य कक्षा जैसे -2,3,4,5,7,8,10,12 में दूसरे संस्था से प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन करने के लिए निम्न स्टैप का पालन करना होगा ,6,9,11 में फीडर शाला लागू होगा। 

अन्य संस्था से प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन हेतु आवश्यक तैयारियां -


संबंधित संस्था का यूडाइस नंबर , या 
विद्यार्थी कोड
विद्यार्थी का नाम
पिता का नाम
जन्मतिथि

अन्य शाला का यू डाइस कोड या विद्यार्थी आईडी कैसे प्राप्त करें -इसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आपके शाला में प्रवेश लेते समय विद्यार्थी द्वारा मार्कशीट को कॉपी जमा किया गया होगा ,उसमे संबंधित संस्था का यू डाइस कोड और विद्यार्थी को मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त नीचे MDM संबंधी जानकारी का लिंक दिया गया है वहां से UDISE कोड पता कर सकते हैं।   

अन्य संस्था से आपके संस्था में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन ऐसे करें
STEP 1.- यदि आपके शाला का टेबलेट सहीं है तो आपको शालाकोस टेबलेट के CG TEAMS में लॉगिन होकर प्रोग्रेशन वाले भाग में अन्य शाला  के  विद्यार्थी में जाकर जिस संस्था से विद्यार्थी आया है वहां का शाला डाइस कोड या विद्यार्थी कोड पता होने पर दर्ज कर प्रोग्रेशन कर सकते हैं।
💨यदि शालाकोस टेबलेट खराब है तो आपको CG TEAMS वेबसाइट के माध्यम से लॉगिन होना होगा।    इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open कर उसके सर्च बॉक्स में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही CG TEAMS का ऑफिसियल वेबसाइट प्रदर्शित हो जाएगा ,जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
STEP 2. क्लिक करते ही CG TEAMS का home पेज open हो जाएगा।  इस पेज में बायीं ओर लिखे school login पर क्लिक करना होगा।



STEP 3. अब यूजर लॉगिन का पेज open हो जायेगा ,चूँकि आप वेबसाइट के माध्यम से स्कूल लॉगिन में लॉगिन होना चाहते हैं ,इस लिए आपको नया पासवर्ड बनाना पड़ेगा क्योंकि टेबलेट एप्प का चार अंकों वाला पासवर्ड काम नहीं करेगा। नया पासवर्ड बनाने के लिए आपको इस पेज के नीचे भाग में लिखे स्कूल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक  होगा।
STEP 4. 
(a )क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा ,उसमे शाला का यू डाइस कोड भरकर सब्मिट  पर क्लिक कर देना है।
(b )इसके बाद अगले पेज में आपके संस्था का नाम और प्रधान पाठक का नाम प्रदर्शित हो जाएगा उसके नीचे लिखे OTP प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।
(c)अब अगला पेज open हो जाएगा तथा OTP आपके संस्था प्रमुख के मोबाईल नंबर पर SMS के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा। आपको OTP वाले कालम में OTP दर्ज करना होगा तथा उसके नीचे आठ कैरेक्टर का पासवर्ड बनाकर भरना होगा ( पासवर्ड अल्फाबेट और अंकों को मिलाकर बनाना है ) ,कन्फर्म पासवर्ड में पुनः बनाये गए पासवर्ड को भरकर स्कूल रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार CG TEAMS वेबसाइट में आपके शाला का पंजीयन पूर्ण हो जाएगा।



STEP 5. अब आपको home पर वापस आना होगा इसके पश्चात यूजर लॉगिन के शाला का आईडी में शाला का डाइस कोड और उसके नीचे पासवर्ड भरकर कैप्चा कोड को दर्ज करने के पश्चात अंत में लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,जिससे आपकी संस्था को CG TEAMS में home पेज खुल जाएगा।

STEP 6. अब आपको इस पेज के बायीं ओर HOME (घर ) के निशान पर क्लिक करना होगा जिससे
🔼नया विद्यार्थी जोड़ें >>
🔼प्रोग्रेशन >>
🔼प्राप्ति >>
🔼SLA >>
का ऑप्शन दिखाई देगा दूसरे संस्था से आपके शाला में प्रवेश लेने वाले बच्चों के प्रोग्रेशन के लिए आपको प्रोग्रेशन वाले विकल्प पड़ क्लिक करना होगा ,इसके बाद उस कक्षा का चयन करना है जिस कक्षा में प्रोग्रेशन किया जाना है अब विद्यार्थी खोजें पर क्लिक करते ही दो विकल्प दिखाई देगा -
👉स्वयं के स्कूल का विद्यार्थी जोड़ें
👉अन्य स्कूल का विद्यार्थी जोड़ें
आपको अन्य स्कूल का विद्यार्थी पर क्लिक करना होगा।

STEP 7 . अब एक नया पेज खुल जाएगा ,जिसके ऊपर में लिखा रहेगा  ⃝   विद्यार्थी आईडी से या  ⃙  UDISE कोड से। आपको विद्यार्थी के संबंध में जो जानकारी पता हो विद्यार्थी कोड या शाला डाइस कोड ,उस पर टिक कर विद्यार्थी का विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा।


STEP 8 . यदि विद्यार्थी कोड के आधार पर विद्यार्थी विवरण पर क्लिक करते हैं तो सिर्फ संबंधित विद्यार्थी  का  ही विवरण  OPEN होगा,  जिसके नीचे लिखे not joined को joined कर सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा।
यदि शाला UDISE कोड के आधार पर विद्यार्थी विवरण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको संबंधित स्कूल के बच्चों की सूची में से संबंधित विद्यार्थी का चयन करना पड़ेगा। चयन करने के पश्चात संबंधित विद्यार्थी के विवरण के ऊपर हरे रंग से लिखे विद्यार्थी जोड़ें पर क्लिक करना होगा ,इसके पश्चात सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा ,फिर जोड़े गए हर एक विद्यार्थी का स्टेटस अपडेट करना होगा।




👉डाक पिनकोड पता करें किसी भी डाक घर का अपने एंड्रायड मोबाईल से 
👉कार्मिक सम्पदा ,GPF /पार्ट फाइनल /CPS अग्रिम ,IL फार्म डाउनलोड करें अपने एंड्राइड मोबाइल से 

फ्रेंड्स CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए विद्यार्थी का डेटा प्रोग्रेशन करने संबंधी यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना ,इस जानकारी को सभी शिक्षकों को शेयर जरूर करें ,जिससे समय पर और सही -सही डेटा प्रोग्रेशन किया जा सके। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment