cg teams में शिक्षक लॉगिन कैसे करें ?......शिक्षक की व्यक्तिगत जानकारी ,बैंक संबंधी जानकारी तथा अन्य जानकारी चेक करें मिनटों में



फ्रेंड्स आप सभी ने अपने एंड्राइड फोन में teams -t app इंसटाल कर अपना व्यक्तिगत जानकारी तथा बैंक संबंधी जानकारी चेक कर ही चुके होंगे तथा  कोई जानकारी गलत दर्ज होने पर ऑनलाइन सुधार हेतु सुधार अनुरोध भी दर्ज कर दिए होंगे। app इंसटाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी ,परन्तु इस app को आपको बार -बार अपडेट करना पड़ रहा होगा,क्योंकि बिना अपडेट किये शासन द्वारा SLA  तथा अन्य जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं होगा।


फ्रेंड्स आप बार-बार APP अपडेट करने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्यों और कैसे जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा ,आप बिना एंड्राइड फोन के अपने लेपटाप /कम्प्यूटर के माध्यम से teams-t में लॉगिन हो सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ सामान्य स्टेप को पूरा करना पड़ेगा।

फ्रेंड्स लगभग अधिकांश शिक्षकों द्वारा teams-t app को इंस्टॉल कर लिया गया होगा तथा सावधिक 1 और फॉर्मेटिव 1 के परीक्षा सम्पन्न कराने में इस app का मदद भी लिया गया होगा ,परन्तु इस app के द्वारा कक्षा -पहिली और दूसरी के परीक्षा सम्पन्न कराने में परेशानियों का सामना करना भी पड़ा होगा ,जो भी हो लेकिन एक बात तो साफ़ है की teams -t के माध्यम से शालाओं का अधिकांश कार्य ऑनलाइन ही सम्पन्न होना है ,इस लिए cg teams में रजिस्ट्रेशन आवश्यक हो जाता है।



फ्रेंड्स hamargaon एक ऐसा साइट है जिसमे शिक्षकों के लिए आवश्यक जानकारी जैसे वेतन पर्ची/gpf राशि ,el /gpf /nps /पार्टफाइनल फार्म ,प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की संख्या ,mdm की पूरी जानकारी आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दिया गया है ,इसके अतिरिक्त यदि शिक्षकों से संबंधित किसी ऑनलाइन सुविधा के बारे में जानकारी चाहते हों तो नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना विचार हमसे शेयर कर सकते हैं। 
CG TEAMS में रजिस्ट्रेशन क्यों महत्वपूर्ण हैं -
👉शिक्षक अपना व्यक्तिगत जानकारी देख व सुधार के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकता है । 
👉 बैंक खाता संबंधी जानकारी देख सकते हैं। 
👉पे-स्केल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
👉नियुक्ति आदेश क्रमांक /दिनांक तथा स्थानांतरण /युक्तयुक्तिकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
👉शाला में दर्ज बच्चों की संख्या तथा कार्यरत शिक्षकों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
👉SLA संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी का आदान प्रदान TEAMS APP के माध्यम से होना है। 
👉SLA में राज्य स्तर पर तथा शाला स्तर पर  प्रदर्शन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
👉गणवेश /पाठ्यपुस्तक आदि के प्राप्ति तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी CG TEAMS के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है ,इस लिए cg teams में रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक हो जाता है।

 CG TEAMS में शिक्षक दो तरिके से लॉगिन हो सकते हैं -
💁teams-t app 
💁CG TEAMS की वेबसाइट teacher login

teams-t app -teams-t में एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से आप रजिस्टर कर लिए होंगे तथा शिक्षकों के लिए जो सुविधाएँ या जानकारियां दिया गया है उसका लाभ ले रहे होंगे ,इस app के मदद से आपने सावधिक और फॉर्मेटिव असेसमेंट का परीक्षा सम्पन्न किये होंगे। फ्रेंड्स हम CG TEAMS में ऑनलाइन लॉगिन होने के तरिके में आप लोगों को जानकारी देने जा रहे हैं,तो चलिए शुरू करते हैं स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया के बारे में, कि आप  CG TEAMS में लॉगिन कैसे हो सकते हैं ?


CG TEAMS में teacher login कैसे करें -

STEP 1. फ्रेंड्स CG TEAMS में लॉगिन होने के लिए सबसे पहले आपको अपने लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा। open करने के पश्चात इसके सर्चबार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही CG TEAMS का वेबसाइट नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार प्रदर्शित हो जाएगा ,आपको इस पर क्लिक करना होगा।
फ्रेंड्स CG TEAMS का लिंक इस आर्टिकल के नीचे दिया जा रहा है ,आप पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने के पश्चात नीचे दिए लिंक के माध्यम से CG TEAMS में लॉगिन हो सकते हैं।


STEP 2.जैसे ही आप CG TEAMS के वेबसाइट में क्लिक करते हैं ,CG TEAMS का home पेज open हो जाएगा। फ्रेंड्स आपको इस पेज के बायीं ओर दिए department links में दिए विभिन्न लिंक में से teacher login के  registration पर क्लिक करना होगा।

फ्रेंड्स आपको लॉगिन होने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा ,चूँकि यह वेबसाइट है इस लिए आपके teams -t app का पासवर्ड इसमें मान्य नहीं होगा।


STEP 3. जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे एक नया पेज open हो जाएगा। इस पेज के पहले कालम में  अपना शिक्षक कोड दर्ज करना होगा ,उसके बाद ओ.टी.पी प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त हो जाएगा ,इसके बाद शिक्षक का नाम वाला कालम ऑटोमेटिक फील हो जाएगा। अब अगले कालम में OTP दर्ज कर उसके आगे लिखे OTP  जांचें पर क्लिक करना होगा।

अब अगला कालम open हो जायेगा जिसमे पुनः कर्मचारी कोड दर्ज कर उसके आगे लिखे उपलब्धता जाचें  पर  करना होगा। जिससे पासवर्ड और पासवर्ड कन्फर्मेशन का कालम open हो जाएगा।पासवर्ड बनाकर पासवर्ड वाले कालम में दर्ज करना होगा अगले कालम में पासवर्ड कन्फर्म करें पर पासवर्ड दर्ज कर कन्फर्म करना होगा।,अंत में कैप्चा कोड को नीचे सहीं -सहीं दर्ज करना होगा और पंजीयन करें पर क्लिक करना होगा।



पासवर्ड कैसे बनाएं - जैसा कि इस आर्टिकल में पहले ही बताया जा चुका है  CG TEAMS में ऑनलाइन लॉगिन होने के लिए आपको आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ेगा। CG TEAMS में लॉगिन आईडी आपका कर्मचारी कोड होगा तथा पासवर्ड आपको 8 कैरेक्टर का बनाना पड़ेगा ,जिसमे अल्फाबेट व अंकों का प्रयोग हुआ हो ,पासवर्ड के अंत में स्टार (* ) या  हेज (# ) उपयोग होना जरूरी है।

ध्यान रखें जब तक आप बताये गए अनुसार पासवर्ड नहीं बनाएंगे पासवर्ड मान्य नहीं करेगा।

STEP 4. पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर आपको होम पेज के ऑप्शन पर क्लिक करके home पेज वापस आना होगा। अब पुनः department links में दिए विभिन्न लिंक में से teacher login पर क्लिक करना होगा।



STEP 5.teacher login पर क्लिक  करते ही लॉगिन का पेज open हो जाएगा। आपको इस पेज में पूछे गए सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा। उपयोगकर्ता का नाम -शिक्षक कोड ,पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज कर अंत में लॉगिन पर क्लिक करना होगा।


STEP 6.लॉगिन पर क्लिक करते ही CG TEAMS में आप पेज OPEN हो जाएगा। फ्रेंड्स वर्तमान में कुछ तकनीकी कारणों से व्यक्तिगत जानकारी या बैंक संबंधी जानकारी शो नहीं हो रहा है ,आप पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर लीजिये ,इस पर अभी कार्य चल रहा है ,शीघ्र ही आप इसमें अपनी पूरी जानकारी देख पाएंगे। वर्तमान में आप इस पेज पर अपने इच्छा अनुसार थीम आदि सेटप कर सकते हैं।



अन्य संबंधित लिंक 
👉डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में। 
👉कार्मिक सम्पदा ,GPF /पार्ट फाइनल /CPS अग्रिम ,IL फार्म डाउनलोड करें अपने एंड्राइड मोबाइल से 

फ्रेंड्स इस आर्टिकल में CG TEAMS में शिक्षक लॉगिन की पूरी प्रक्रिया को सरलतम रूप से बताया गया है ,उम्मीद है CG TEAMS में आसानी से आप लॉगिन हो पाएंगे ,फिर भी आपको कहीं पर परेशानी होती है तो  आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। फ्रेंड्स आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना और हाँ शेयर करना न भूलना।  

Post a comment

0 Comments