teams-t app में रजिस्ट्रशन के लिए OTP नहीं आ रहा है तो ......ये करें तुरंत आएगा OTP . - हमर गांव

Latest

Thursday, 3 October 2019

teams-t app में रजिस्ट्रशन के लिए OTP नहीं आ रहा है तो ......ये करें तुरंत आएगा OTP .

फ्रेंड्स जैसा कि आप सभी जानते हैं ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हाल ही में लांच किया गया है. इस teams-t app और teams साईट में स्कूल शिक्षा का समग्र जानकारी उपलब्ध कराया जा रहा है ,जिसमे शिक्षकों की सम्पूर्ण जानकारी ,शाला की सम्पूर्ण जानकारी तथा बच्चों से संबंधित जानकारी आप देख सकते हैं सुधार सकते हैं। प्रदेश के अधिकांश शिक्षकों द्वारा इस APP को डाउनलोड कर लिया गया होगा ,परन्तु यदि आपने अभी तक Teams-t  app डाउनलोड नहीं कर पाया है तो कोई बात नहीं। आप taems-t के वेबसाइट में जाकर online पंजीयन कर सकते हैं या login हो सकते हैं ,या app डाउनलोड कर लॉगिन हो सकते हैं ।

हम इस आर्टिकल में ऐसे साथियों के समस्या के बारे में बताने जा रहे हैं ,जो teams-t app इंस्टाल तो कर लिए हैं, परन्तु रजिस्ट्रशन हेतु OTP नहीं आ रहा है ,यदि रजिस्ट्रेशन हेतु OTP नहीं आ रहा है तो परेशान न हों आपका teams-t app में रजिस्ट्रेशन हेतु शीघ्र ही आ जाएगा, बस आपको इस आर्टिकल में बताये गए पुरे स्टेप को ध्यान से पढ़ना होगा, फिर भी कहीं पर आपको परेशनी होती है तो कमेंट के माध्यम से आप अपनी समस्या के बारे में पूछ सकते हैं हम शीघ्र ही आपके समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे।

Teams-t शिक्षकों के लिए नया होने के कारण शिक्षकों को कुछ सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है ,इस पर जानकारी अपडेशन का कार्य जारी है ,कुछ ही दिनों में Teams-t में शिक्षक ,बच्चों तथा शाला से संबंधित सभी जानकारी देखा व ऑनलाइन सुधर के लिए अनुरोध किया जा सकेगा। 
   
यदि आपको  लगता है कि teams-t डाउनलोड क्यों करें तो इन बातों को पढ़ें-

👉शिक्षक संबंधी जानकारी में मेरी प्रोफ़ाइल के अंतर्गत व्यक्तिगत जानकारी ,बैंक संबंधी जानकारी ,पे स्केल की जानकारी ,पदस्थापना की जानकारी, योग्यता की जानकारी ,व्यवसायिक योग्यता सहीं दर्ज है की नहीं जानने के लिए,यदि कहीं पर आपका जानकारी सहीं नहीं दिखा रहा है तो ऑनलाइन ही उसका सुधार करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं ,जिससे Teams-t app की आवश्यकता होगी। 
👉किसी भी माह का वेतन पे स्लिप देखने के लिए।
👉स्कूल संबंधी जानकारी में विद्यार्थी डेटा डाउनलोड करने ,विद्यार्थी की हाजरी के लिए ,mdm की हाजरी के लिए।
👉यदि आप  CAC हैं तो अपने संकुल के शालाओं तथा शिक्षकों से संबंधित जानकारी के लिए।
👉कोई विद्यार्थी TC लेकर अन्यत्र अध्ययन हेतु चला गया है तो उसका नाम काटने के लिए। 
👉नए विद्यार्थी जिनका नाम कक्षावार सूची में छूट गया है तो उसका नाम ऑनलाइन दर्ज करने के लिए। 
👉कोई विद्यार्थी शिक्षा सत्र के बीच में प्रवेश लेता है तो उसका नाम दर्ज करने के लिए। 

teams-t क्या है-यदि आप teams-t के वेबसाइट या teams app का उपयोग करते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए ,वैसे सभी शिक्षा जगत से जुड़ें हैं इस लिए सभी को इसके बारे में  पता होगा। teams-t का फूल फार्म है total education assesmant and managment system स्कूल शिक्षा का सम्पूर्ण आकलन एवं प्रबंधन। स्कूल शिक्षा से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी Teams-t के माध्यम से देखा जा सकता हैं।

फ्रेंड्स रजिस्ट्रेशन OTP कैसे प्राप्त करें ? की जानकारी आपको बताएं उससे पहले teams-t में CAC रजिस्ट्रेशन और लॉगिन कैसे करें ? इसके बारे में जानना आवश्यक होगा ,क्योंकि OTP और संकुल समन्वयक लॉगिन एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।  

Teams-t में CAC लॉगिन कैसे करें -जैसा कि आप सभी जानते हैं Teams-t में शिक्षक login के लिए app बनाया गया है ,परन्तु शिक्षक app में संकुल समन्वयक लॉगिन का विकल्प नहीं है। इस आर्टिकल में संकुल समन्वयक लॉगिन /रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया गया है तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप।


STEP 1. आपको अर्थात संकुल समन्वयक को सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा और उसके सर्चबार में Teams-t login cg टाइप कर सर्च कर देना होगा। फ्रेंड्स आपके सुविधा के लिए Teams-t का लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है आप ,सभी स्टेप को समझ लेने के पश्चात इस आर्टिकल से ही Teams-t के साईट में जा सकते हैं।

STEP 2. फ्रेंड आप दोनों तरिके से लॉगिन हो सकते हैं जैसे ही आप Teams-t साईट पर क्लिक करेंगे Teams-t का home पेज open हो जाएगा ,इस पेज में आपको बांयी ओर department link में से CAC login / रेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। (यदि आप login id बना चुके हैं तो सीधे CAC login पर क्लिक करें। लॉगिन आईडी ,पासवर्ड नहीं बना हो तो registration पर क्लिक करें। )


STEP 3. अब पंजीयन पेज open हो जाएगा , जिसमे CAC कोड ,CAC का नाम दर्ज कर पंजीयन पर क्लिक करना होगा ,आपको इस पेज में ही user id और password बनाना होगा ,user id में संकुल कोड भरना होगा और password आपको स्वयं बनाना होगा। अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP ,मेसेज द्वारा प्राप्त होगा ,जिसे OTP दर्ज करें वाले कालम में भरकर पंजीयन करें पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार CAC रेजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

STEP 4.अब पुनः home पेज पर आ जाना है और CAC login पर क्लिक करना है ,अब जो पेज open होगा ,उसमे यूजर आईडी और पासवर्ड भर लेने के बाद कैप्चा कोड को भरकर login पर क्लिक करना होगा।  क्लिक करते ही विभिन्न प्राकर की जानकारी जो CAC के द्वारा ऑनलाइन शासन प्रशासन को भेजा जाना है ,सूची प्रदर्शित हो जाएगा। 

 Teams-t में शिक्षक लॉगिन के लिए OTP नहीं आने के कुछ संभावित कारण इस प्रकार हो सकतें हैं

 👉Teams-t app नया है इस लिए इसमें शासन स्तर पर जानकारी अपलोड करने का कार्य जारी है ,इस लिए कभी तकनीकी कारणों से OTP न आये इसके लिए कुछ समय पश्चात पुनः प्रयास करें।
👉कभी-कभी सर्वर की समस्या होने के कारण OTP नहीं आ पाता।
👉मोबाइल नंबर बदल जाने से भी OTP नहीं आता।

मोबाइल नंबर बदल जाने के कारण OTP नहीं आने पर क्या करें -मोबाइल नंबर बदल जाने से OTP नहीं आने पर सबसे पहले आपको अपने CAC से सम्पर्क करना पड़ेगा ,क्योंकि CAC लॉगिन में ही शिक्षक मोबाइल नंबर बदलने का सुविधा दिया गया है।संकुल समन्वयक से सम्पर्क करने पर संकुल समन्वयक निम्न स्टेप को पूरा कर शिक्षक का teams-t app में रजिस्ट्रेशन हेतु नया मोबाइल जोड़ सकता हैं ,जिससे आपके मोबाइल नंबर में OTP आसानी से आ जाएगा।  

STEP 1.संबंधित CAC अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के मदद से  Teams-t के CAC login में लॉगिन होगा ,जिससे teams-t में CAC के लिए दी गई ऑनलाइन सुविधा का विकल्प open हो जाएगा।

STEP 2.इसके पश्चात संकुल समन्वयक को शिक्षक चिन्हांकन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा ,क्लिक करते ही शिक्षक चिन्हांकन अंदर दो विकल्प open हो जाएगा ,पहला - संशोधन ,दूसरा -मोबाइल नंबर। 

STEP 3.CAC को मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन को क्लिक करना होगा ,जिससे एक नया पेज open हो जाएगा ,इस पेज में संबंधित शिक्षक का स्कूल का चयन करना पड़ेगा ,जिससे उस स्कूल में पदस्थ सभी शिक्षकों का सूची प्रदर्शित हो जाएगा। जिस शिक्षक का मोबाइल नंबर बदला जाना है ,उसके नाम के सामने दिए गए मोबाइल नंबर में आवश्यक सुधार किया जा सकता है। 
इस प्रकार संबंधित शिक्षक द्वारा वर्तमान में यूज़ कर रहे मोबाइल नंबर का दर्ज होते ही शिक्षक के teams-t app में रजिस्ट्रेशन OTP आ जाएगा। 


अन्य संबंधित लिंक 
👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  
फ्रेंड्स यह जानकारी teams-t app में रजिस्ट्रेशन करना चाह रहे शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है ,क्योंकि बहुत से शिक्षक जानकारी के अभाव में परेशान हो रहे हैं ,इस जानकारी को सभी शिक्षकों तक जरूर पहुंचाएं। यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं।  

No comments:

Post a Comment