teams-t में नव प्रवेशीय बच्चों का जानकारी कैसे दर्ज करें ? ......विद्यार्थी डेटा में संशोधन व अन्यत्र अध्ययन वाले बच्चों का नाम कैसे हटाएँ ?.....पूरी जानकारी यहाँ देखें - हमर गांव

Latest

Saturday, 5 October 2019

teams-t में नव प्रवेशीय बच्चों का जानकारी कैसे दर्ज करें ? ......विद्यार्थी डेटा में संशोधन व अन्यत्र अध्ययन वाले बच्चों का नाम कैसे हटाएँ ?.....पूरी जानकारी यहाँ देखें

प्रेंड्स teams-t छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हाल ही में लांच किया गया एक महत्वपूर्ण website है, शिक्षकों के लिए teams -t ,app के रूप में play store में उपलब्ध है।  teams-t स्कूल शिक्षा के दर्पण के रूप में कार्य करेगा ,जिसमे शिक्षक ,विद्यालय तथा विद्यार्थियों से संबंधित जानकारी ऑनलाइन देखा तथा जोड़ा जा सकेगा।फ्रेंड्स आशा है आपने अभी तक teams-t app डाउनलोड कर लिए होंगे अब आगे क्या -क्या करना है ,इसके बारे में आपको समय- समय पर पता चल ही रहा होगा।

यदि प्रदेश के स्कूल शिक्षा की बात करें तो अब तक शाला ,शिक्षक तथा बच्चों से संबंधित जानकारी मेनुअल तरिके से ( पत्र के माध्यम से) भेजा जाता रहा है  ,रोज के डाक बनाते -बनाते आपको भी लगता होगा कि काश  एक बार जानकारी दे दिया जाय और उस आधार पर बच्चों को शासन से मिलने वाली सुविधाएं मिले। हम ये नहीं कहते कि आपको रोज डाक बनाने से मुक्ति मिल जायेगी ,परन्तु शाला ,शिक्षक और बच्चों की  जानकारी ऑनलाइन होने से कुछ हद तक राहत मिलेगी और पढ़ाई के लिए समय निकल पायेगा।



अभी तक शासन प्रशासन को बच्चों शिक्षकों तथा शाला से संबंधित जानकारी ऑफ़लाइन ही होता था, मान लीजिये किसी बच्चे का नाम दो जगह दर्ज हो गया है तो शासन उस बच्चे को अलग -अलग मान कर पुस्तक ,ड्रेस तथा अन्य शासकीय सुविधाएँ उपलब्ध कराती है ,जिससे शासन को अतिरिक्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है तथा विद्यार्थी, शिक्षक व शाला संबंधी आकड़े तुरंत और सहीं- सहीं नहीं मिल पाता है।
शासन द्वारा शिक्षक ,बच्चे तथा विद्यालय संबंधी आकड़े ऑनलाइन हो जाने से किसी भी जिला ,विकास खंड ,स्कुल तथा संस्था में पदस्थ शिक्षकों की संख्या ,विद्यार्थियों की संख्या शाला के आधारभूत सुविधाओं की वास्तविक जानकारी प्राप्त किया जा सकेगा।

teams-t में नव प्रवेशीय बच्चों की जानकारी कैसे दर्ज करें।
फ्रेंड्स teams-t में नव प्रवेशीय बच्चों की जानकारी दर्ज करने के लिए आपको बच्चों से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियों का पंजी अपने पास रखना पड़ेगा ,जिससे की नव प्रवेशीय बच्चों की जानकारी आसानी से दर्ज किया जा सके ,क्योंकि विद्यार्थियों का डाटा दर्ज करते समय इन जानकारियों को दर्ज करना अनिवार्य है ,यदि इनमें से किसी एक भी जानकारी को दर्ज नहीं करने से विद्यार्थी का डाटा save नहीं होगा।

teams-t में विद्यार्थी डेटा किन -किन माध्यमों से दर्ज किया जा सकता है -
1. teams-t website से online लेपटॉप /कम्प्यूटर
2. teams-t app -teacher login एंड्राइड मोबाइल से
3 teams-t app -काशमास टेबलेट के मदद से
यदि आप आसानी से नव प्रवेशीय बच्चों का डाटा एंट्री करना चाहते हैं तो सिस्टम द्वारा website के माध्यम से एंट्री करना आसान होगा।

डेटा एंट्री के लिए आवश्यक तैयारियां -
👉दाखिल ख़ारिज पंजी -दाखिल ख़ारिज पंजी से विद्यार्थी का नाम ,माता -पिता ,जन्मतिथि ,जाती वर्ग ,दाखिल खारिज क्रमांक भरा जाना है।
👉बालकान पंजी-जिस विद्यार्थी का जानकारी दर्ज हो गया ,उसका चिन्हांकन करने तथा अन्य आवश्यक जानकारी के लिए।
👉विद्यार्थी के पालक का मोबाइल
👉विद्यार्थी के परिवार का गरिबीरेखा संबंधी जानकारी




ध्यान देने योग्य बातें -
यदि आप teacher login या कॉसमॉस टेबलेट के माध्यम से विद्यार्थी डाटा एंट्री करना चाहते हैं तो आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के मदद से login होकर home पेज पर सिंक वाले भाग में जाकर मास्टर डेटा डाउनलोड करें पर क्लिक कर डेटा डाउनलोड कर लेना है। बिना डाउनलोड करे, आपके शाला के विद्यार्थियों की सूची दिखाई नहीं देगी। अब विद्यार्थी वाले भाग में जाकर अपने शाला के सभी विद्यार्थियों का कक्षा और सेक्शनवार सूची देख सकते हैं ,यदि किसी विद्यार्थी का डेटा अपलोड नहीं है या कोई विद्यार्थी किसी दूसरे शाला से tc लेकर आया है तो उसका डेटा कैसे एंट्री करना है ,यह भी इस आर्टिकल में जान पाएंगे। 

teams-t में नव प्रवेशीय बच्चों का डेटा ऐसे दर्ज करें -
1.teams-t में website के माध्यम से ऑनलाइन विद्यार्थी डेटा कैसे एंट्री करें -
STEP 1.लेपटॉप /कम्प्यूटर में माध्यम से नव प्रवेशीय बच्चों का डेटा एंट्री करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा और उसके सर्चबार में teams-t online cg टाइप कर सर्च कर देना होगा। सर्च पर क्लिक करते ही CG TEAMS  सर्च लिस्ट में open हो जाएगा ,जिस पर आपको क्लिक करना होगा ।(आपके सुविधा के लिए CG TEAMS का लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है ,आप सीधे स्टेप 2 से जानकारी देख सकते हैं ,बस आप पूरी प्रक्रिया को समझ लेने के पश्चात ही इस लिंक पर क्लिक करें। )

 STEP 2.क्लिक करते ही CG TEAMS का home पेज open हो जाएगा ,इस पेज में आपको नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार school login पर क्लिक करना है।

STEP 3. इस स्टेप में जो यूजर लॉगिन का पेज open होगा उसमें आपको USER ID और PASSWORD नोट  कर लेने के पश्चात कैप्चा कोड को भरकर login कर देना है। हो सकता है कॉसमॉस टेबलेट के password से login न हो। यदि login नहीं होता है तो आपको साइट के लिए अलग से password बनाना पड़ेगा ।,इसके लिए आपको सबसे नीचे लिखे स्कूल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।




STEP 4. क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपने स्कूल का DISE CODE दर्ज करना होगा। दर्ज कर लेने के बाद सबमिट पर क्लिक कर देना है। अब रजिस्ट्रेशन हेतु  OTP प्राप्त करने का पेज open हो जाएगा ,आपको OTP प्राप्त करें पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही OTP दर्ज करने और नया पासवर्ड बनाने का पेज open हो जाएगा ,जिसमे OTP भर कर नया पासवर्ड बना लेना है ( पासवर्ड 8 डिजिट का हो जिसमे अल्फाबेट और अंकों को मिलाकर बनाया गया हो ) ,कन्फर्म पासवर्ड कर लेना है और अंत में रजिस्टर पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार शाला का रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

 STEP 5. अब पुनः home पेज में आकर school लॉगिन पर क्लिक कर user id और password नोट कर कैप्चा कोड नीचे दर्ज कर login पर क्लिक कर देना है।


STEP 6. teams-t में आपके स्कूल HOME पेज खुल जाएगा। आपको इस पेज के बायीं ओर home (घर) पर क्लिक करना है ,अब आपको कुछ विकल्प दिखाई देगा ,जिसमे आपको विद्यार्थी  वाले विकल्प पर क्लिक करना है ,अब आपको दो विकल्प दिखाई देगा। 
>>नए विद्यार्थी जोड़ें 
>>नया विधार्थी संशोधन /हटाएँ  
आपको नये विद्यार्थी जोड़ें पर क्लिक करना है।
STEP 7. अब नए विद्यार्थी को जोड़ने का पेज open हो जाएगा, इस पेज में आपको कक्षा और सेक्शन चयन करना होगा ,उसके बाद आप नये विद्यार्थियों का डेटा जोड़ सकते हैं।जिस भी कक्षा में नया विद्यार्थी जोड़ना हो कक्षा चयन करें और जोड़ दें।  
विद्यार्थी का नाम (अंग्रेजी के बड़े अक्षर में )
पिता का नाम (अंग्रेजी के बड़े अक्षर में )
माता का नाम (अंग्रेजी के बड़े अक्षर में )
जाति वर्ग 
जन्मतिथि 
मोबाइल नंबर 
दाखिल खारिज क्रमांक 
लड़का /लड़की 
BPL (हाँ /नहीं )
दिव्यांगता (हाँ /नही ) ,हाँ होने पर दिव्यांगता का प्रकार सलेक्ट करना होगा । 


अंत में सुरक्षित करें पर क्लिक कर देना है। सेव करते ही सुरक्षित कर लिया गया है का पॉपअप शो होने पर अगले विद्यार्थी का दर्ज करें।
STEP 8. सभी विद्यार्थियों का डेटा एंट्री हो जाने पर आपको home पेज पर प्रोग्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और दर्ज किये गए कक्षा और सेक्शन सलेक्ट कर दर्ज किये गए बच्चों का सूची देख सकते हैं , जिस  विद्यार्थी का अन्यत्र अध्ययन के कारण नाम काटा जाना है उसके नाम के सामने दिए joined को not joined कर देना है कन्फर्म हो जाने पर सूची के सबसे नीचे लिखे सुरक्षित करें  पर क्लिक कर देना हैं। इस प्रकार डेटा सुरक्षित हो जाएगा। 
आपको प्रोग्रेशन नव प्रवेशीय कक्षा जैसे पहिली को छोड़ कर बाकी सभी कक्षा का करना है।
नए विद्यार्थियों का डेटा संशोधन या विद्यार्थी का नाम कैसे हटाएँ -
HOME पेज पर ही आपको विद्यार्थी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके अंदर दूसरे विकल्प संशोधन पर क्लिक करना होगा अब जो पेज open होगा ,उसमें कक्षा और सेक्शन  सलेक्ट कर खोजें पर क्लिक करना होगा ,जिससे संबंधित कक्षा के नए विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जायेगी। आपको उस विद्यार्थी के नाम के सामने दिए डेटा संशोधन या हटाएँ में से जो लागू होता है पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार संशोधन या नाम हटाया जा सकेगा।

✋TEAMS-T में LOGIN होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


संबंधित अन्य लिंक 
👉teams-t app में लॉगिन होने के लिए OTP नहीं आने पर क्या करें 
👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  

फ्रेंड्स teams-t में उक्त स्टेप को पूरा करते हुए विद्यार्थी डेटा आसानी से एंट्री किया जा सकता है। आशा है विद्यार्थी डेटा एंट्री करने में कोई परेशानी नहीं होगी ,फिर भी कहीं पर आपको परेशान होती है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप कर हमसे पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद     

2 comments:

  1. class 5 me 1 bachche ka name nhi dikha rha hi ,kaise pata kre

    ReplyDelete
    Replies
    1. ydi progretion me nhi dikh rhaa hai to nyaa drj kre vale bhag me jaakr kaksha 5 me nyaa naam jod dijiye

      Delete