teams-t में राज्य स्तरीय आकलन (SLA ), कक्षा 1 से 8 तक का P2 ,F2 असेसमेंट डाटा कैसे एंट्री करें ? - हमर गांव

Latest

Friday, 18 October 2019

teams-t में राज्य स्तरीय आकलन (SLA ), कक्षा 1 से 8 तक का P2 ,F2 असेसमेंट डाटा कैसे एंट्री करें ?



फ्रेंड्स आशा है आपने अभी तक teams-t में अपने और अपने शाला का रजिस्ट्रेशन कर नव -प्रवेशीय बच्चों का डेटा दर्ज कर लिए होंगे ,ऐसे विद्यार्थी जो किसी कारण से आपके शाला से tc लेकर अन्यत्र अध्ययन को चले गए हैं उनका नाम हटा चुके होंगे तथा जो बच्चे अन्य संस्था से आपके शाला में प्रवेश लिए होंगे उनका डेटा प्रोग्रेशन का कार्य पूर्ण कर चुके होंगे।असेसमेंट से जुड़े डाटा p1,f1 का एंट्री भी कर चुके होंगे।

अब P2  और F2 का आकलन शालाओं में हाल ही में सम्पन्न हुआ है, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शाला के  P2 और F2  का आकलन का एंट्री teams -t  में पिछले सत्र भांति ऑनलाइन या ऑफ़ लाइन किया जाना है। चूँकि सत्र 2018-19 में राज्य स्तरीय आकलन का शुरूआती सत्र था इस लिए शिक्षकों को बच्चों के आकलन किये गए प्राप्तांकों को ऑनलाइन एंट्री करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा था।आशा है TEAMS -T में पिछले शिक्षा सत्र में SLA में हुए परेशानियों को दूर कर लिया गया होगा ,जिससे मूल्यांकन के एंट्री में समस्या का सामना करना नही पड़ेगा।



TEAMS -T में SLA  असेसमेंट डेटा किन किन माध्यमों से एंट्री किया जा सकता हैं-

1. CG TEAMS वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन।
2.school login शालाकोष टेबलेट के माध्यम से।
3.teams-t teacher लॉगिन के माध्यम से एंड्राइड मोबाइल के द्वारा।


TEAMS -T में राज्य स्तरीय आकलन (SLA ) का P2  और F 2 असेसमेंट संबंधी डेटा कब तक एंट्री कर सकते हैं

राज्य  कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक कक्षा 1 और 2 के बच्चों का  P2 और F2  का प्राप्तांक ,आकलन दिनांक को ही परीक्षा के साथ -साथ एंट्री करना होगा, जबकि कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों का P2  और F2  का प्राप्तांक मूल्यांकन कार्य करने के पश्चात अब एंट्री किया जाना है । आप आज से ही बच्चों का आकलन प्राप्तांक एंट्री करना शुरू कर दीजिये क्योंकि अंतिम तिथि तक किसी कारण से सर्वर संबंधी समस्या आया तो डेटा एंट्री नहीं पायेगी।

P2  और F 2  आकलन का प्राप्तांक कैसे दर्ज करें

आपको को P2  और F2 का प्राप्तांक एंट्री करने की पूरी जानकरी स्टेप बाई स्टेप बताएं उससे पहले आपको .school login शालाकोष टेबलेट और teams-t teacher लॉगिन app को अपडेट करना होगा। अपडेट करने पर ही P2  और F2  आकलन का एंट्री करने का ऑफ्शन खुलेगा। अपडेट करने के लिए आप अपने शाला टेबलेट /अपने एंड्राइड मोबाइल के play store में जाकर teams-t सर्च करना होगा ,इसके पश्चात उसको open करने पर update का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका teams -t अपडेट  जाएगा।
या
play store में ही my app में जाकर अपडेट कर सकते हैं।


CG TEAMS वेबसाइट,SCHOOL लॉगिन एप्प (टेबलेट ) ,teams-t शिक्षक लॉगिन एप्प के माध्यम से असेसमेंट डाटा कैसे एंट्री करें 

1.TEAMS -T app (शिक्षक लॉगिन)के माध्यम से P2  और F 2 असेसमेंट का डाटा कैसे दर्ज करें -


(कक्षा 1 और 2 )

STEP 1. आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के teams -t app को open करना होगा। ओपन करते ही उसमे pssword इंटर कर लॉगिन करें पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही teams -t का home पेज open हो जाएगा ,आपको इस पेज के दूसरा ऑफ्शन स्कूल पर क्लिक करना होगा।



STEP 2. अब नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार कुछ विकल्प दिखाई देगा ,आपको इन विकल्पों में से दो  विकल्प पर क्लिक करना होगा -

इस पेज में विद्यार्थी डेटा डाउनलोड करें पर क्लिक कर विद्यार्थी डेटा डाउनलोड कर लें यदि पहले से विद्यार्थी डेटा डाउनलोड हो चूका है तो फिर मूल्यांकन /असेसमेंट से जुड़े डाटा को एंटर करें पर क्लिक करना होगा। 
चूँकि राज्य कार्यालय के आदेशनुसार P2  या F2  प्राप्तांक एंट्री संबंधी डाटा ,परीक्षा के पश्चात ही खुलना है तथा 
कक्षा 1 व 2 के आकलन का डाटा परीक्षा के दिन ही एंट्री किया जाना है इस लिए आपको सबसे नीचे के ऑप्शन पीरिऑडिक असेसमेंट (कक्षा -1 एवं कक्षा 2 के लिए ) पर क्लिक करना होगा , यह प्रक्रिया आप पहले ही पूर्ण कर चुके होंगे।
   
                                          
STEP 3. पीरिऑडिक असेसमेंट (कक्षा -1 एवं कक्षा 2 के लिए ) पर क्लिक करते ही एक नया पेज open हो जाएगा इस पेज में सबसे ऊपर लिखे मास्टर डेटा डाउनलोड करें पर क्लिक करना होगा जिससे मास्टर डाटा डाउनलोड हो जाएगा। इसके पश्चात प्रश्न पत्र डाउनलोड करें पर क्लिक कर प्रश्नपत्र डाउनलोड कर लेना है। कक्षा 1,2 का सभी प्रश्नपत्र डाउनलोड कर रख लीजिये ,यह कार्य आपको परीक्षा शुरू होने से पहले ही करना होगा ,  फिर परीक्षा शुरू करने के समय परीक्षा शुरू करें पर क्लिक करना होगा।




STEP 4.  क्लिक करते ही नया पेज open हो जाएगा जिसमे कक्षा, सेक्शन और विषय  का चयन करना होगा।अब हरे रंग में लिखे देखें पर क्लिक करना होगा।  जिससे विद्यार्थियों की सूची open हो जाएगा। एक -एक विद्यार्थी का चयन करना है ,इस लिए विद्यार्थी के नाम के प्रारम्भ में दिए शुरू करें कालम पर क्लिक करना होगा ।


STEP5.अब संबंधित विषय का प्रश्न पत्र खुल जायेगा शिक्षक, संबंधित विद्यार्थी से प्रश्न पूछें उत्तर सहीं होने पर सहीं पर तथा गलत होने पर गलत बटन पर क्लिक करें। पुरे प्रश्न का उत्तर पूर्ण हो जाने पर अंतिम में टेस्ट सुरक्षित का बटन दिया गया है ,इस पर क्लिक करते ही एक पॉपअप खुल जाएगा , जिसे ओके कर देना है।
अब विद्यार्थी जिसका पेपर लिया गया है उसका रिपोर्ट प्रदर्शित होगा आप वापस जाएँ पर क्लिक कर अगले विद्यार्थी शुरू करें पर क्लिक कर पेपर ले सकते हैं। इस प्रकार एक -एक कर सभी विद्यार्थी का परीक्षा ले लेना है।जिस विद्याथी का पेपर सुरक्षित हो जाएगा उसके नाम के सामने दिए शुरू करें का कलर बदल जाएगा।

टीप-आपको मोबाईल या टेबलेट से ही एक एक बच्चे का परीक्षा लेना होगा। किसी प्रश्न का उत्तर बच्चे से प्राप्त होने पर सही /गलत पर टीक करना है तभी अगला प्रश्न प्रदर्शित होगा। सभी बच्चों के लिए एक ही विषय में अलग -अलग प्रश्न दिया गया है। आप इसे सेट के रूप में भी समझ सकते हैं। 

STEP 6. अब सभी बच्चों का परीक्षा पूर्ण हो जाने पर रिपोर्ट वाले ऑप्शन में आ जाना है और संबंधित तिथि को   जिस विषय का पेपर लिया गया है उसमें विद्यार्थियों  का प्रश्नवार जानकारी देख सकते हैं।


STEP 7.बच्चों के नाम के अनुसार बारी -बारी से सम्बन्धित तिथि में परीक्षा लेना होगा तथा साथ ही साथ प्रश्नानुसार प्राप्तांक एंट्री भी करते जाना होगा ।प्रतिदिन सभी बच्चों का डेटा सहीं -सहीं एंट्री कर लेने के पश्चात रिजल्ट सिंक करें पर क्लिक करना होगा।

कक्षा 3 से 8 तक का असेसमेंट डेटा कैसे एंट्री करें 

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में इंस्टाल किये गए teams -t को अपडेट करना होगा ,इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के प्लेस्टोर में जाकर teams -t टाइप कर सर्च करना होगा जिससे teams -t app प्रदर्शित हो जाएगा आपको उसमें स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अपडेट पर क्लिक करना होगा ,जिससे app अपडेट हो जाएगा। 



STEP 2. अब teams -t app को open कर अपना login password दर्ज कर लॉगिन होना होगा ,जिससे teams -t का home पेज open हो जाएगा। आपको इस पेज में स्कूल वाले लोगो पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब एक न्य पेज खिल जाएगा आपको इस पेज में नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार मूल्यांकन /असेसमेंट से जुड़े डाटा एंटर करें पर क्लिक करना होगा। 




STEP 4.अब पुनः एक नया पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा ,आपको इस पेज के पहला विकल्प मास्टर डाटा डाउनलोड करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे मास्टर डाटा डाउनलोड हो जाएगा। अब आप दूसरा और तीसरा विकल्प पीरियाडिक या फॉर्मेटिव जो भी डाटा एंटर करना चाहते हैं पर क्लिक करना होगा ,यदि आप पीरियाडिक असेसमेंट डाटा एंटर करना चाहते हैं तो उस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 



STEP 5.अब एक नया पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में कक्षा,पेपर , और विद्यार्थी सलेक्ट करना होगा और अंत में डाटा एंट्री के माध्यम से पर क्लिक करना होगा। 




इस प्रकार आप उस बच्चे का प्रश्नवार प्राप्तांक एंट्री कर NEXT करते जाइये और अंत में सेव कर दीजिये ,इस प्रकार सभी बच्चे का पीरियाडिक असेसमेंट डेटा एंट्री पूर्ण हो जाएगा।

 फार्मेटिव टेस्ट 2.-फॉर्मेटिव असेसमेंट डाटा एंट्री के लिए फॉर्मेटिव टेस्ट 2 पर क्लिक करना होगा , उसके बाद कक्षा , पेपर और विद्यार्थी सलेक्ट करने का ऑप्शन खुलेगा। अब डाटा एंट्री के माध्यम से पर क्लिक करना होगा ,जिससे दो लर्निंग आऊटकम का विकल्प खुल जाएगा आपको लर्निंग आऊटकम सलेक्ट कर एंट्री करना होगा। 



सभी बच्चे का डाटा एंट्री हो जाने पर असेसमेंट का डाटा अपलोड करें पर क्लिक करना होगा। आपको अनुपस्थित बच्चों का जानकारी भी दर्ज करना होगा। दर्ज करने के बाद अपलोड भी करना होगा इस प्रकार डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण हो जाएगा। 
  
2.शालकोष टेबलेट के माध्यम से कक्षा 3 से 8 तक का असेसमेंट डेता एंट्री कैसे करें -

STEP 1. सबसे पहले शालकोष टेबलेट के CG TEAMS app को open कर लॉगिन होना होगा। आईडी और पासवर्ड आपको पता ही होगा ,इसके बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही आप लॉगिन पर क्लिक करेंगे cg teams में इस एप्लीकेशन का home पेज open हो जाएगा ,आपको इस पेज में स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाये गए अनुसार विद्यालय  के लोगो पर क्लिक करना होगा।


STEP 2. आप जैसे ही विद्यालय के लोगो पर क्लिक करेंगे ,एक नया पेज open हो जाएगा इस पेज में जो विकल्प खुलेगा उसके अंतिम विकल्प मूल्यांकन /असेसमेंट से जुड़े डाटा को एंटर करें पर क्लिक करना होगा।
जिससे असेसमेंट से जुड़े विकल्प प्रदर्शित हो जाएगा। इन विकल्पों में सबसे पहले मास्टर डाटा डाउनलोड करें पर क्लिक कर मास्टर डाटा डाउनलोड कर लेना है,इसके पश्चात सभी बच्चों का  P2 (प्रियोडिक ) का डेटा पहले एंट्री कर लीजिये उसके  बाद  F2 ( फॉर्मेटिव ) एंट्री कर सकते हैं।


प्रियोडिक -प्रियोडिक असेसमेंट का डाटा एंट्री करने के लिए ,प्रियोडिक के विकल्प पर क्लिक करने के बाद कक्षा ,पेपर और विद्यार्थी सलेक्ट कर संबंधित बच्चे का प्रश्नवार प्राप्तांक दर्ज कर सकते हैं। अंत में सब्मिट करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे उस विद्यार्थी का डाटा सेव हो जाएगा और  दूसरे विद्यार्थी का डाटा एंट्री करने का विकल्प खुल जाएगा प्रकार सभी विद्यार्थी का डाटा एंट्री हो जाने पर फॉर्मेटिव डाटा एंट्री करना होगा।


 फॉर्मेटिव -फॉर्मेटिव असेसमेंट डाटा के लिए फॉर्मेटिव डाटा एंट्री करें पर क्लिक करना होगा ,उसके बाद  कक्षा ,पेपर और विद्यार्थी सलेक्ट करना होगा। अब नीचे नील रंग के पट्टी पर लिखे डाटा एंट्री के माध्यम से पर क्लिक करना होगा। अब संबंधित विद्यार्थी का L1  तथा L2 का एक्टिविटी क्रमांक तथा प्राप्तांक सलेक्ट कर ऊपर में दायीं और लिखे SUBMIT पर क्लिक कर देना है। ऐसे ही अन्य विद्यार्थियों का करना होगा।





STEP 3. सभी बच्चों का कक्षावार P1 और f1 का डाटा दर्ज कर लेने के पश्चात अंतिम विकल्प असेसमेंट डाटा अपलोड करें पर क्लिक कर देना हैं ,यह तब करना है जब सभी कक्षा के सभी विषय का डेटा एंट्री हो जाये।  इस प्रकार डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण हो जाएगा।
  
3.टेबलेट विहीन शाला CG TEAMS वेबसाइट के माध्यम से SLA का विद्यार्थी तथा कक्षावार प्राप्तांक कैसे एंट्री करें -CG TEAMS के वेबसाइट में अभी आय सुविधा नहीं दिया गया है ,इस लिए टीचर एप्प और स्कूल एप्प के माध्यम से असेसमेंट एंट्री का करना होगा।  


👉cg teams  के साइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈



👉डाक पिनकोड पता करें किसी भी डाक घर का अपने एंड्रायड मोबाईल से 

फ्रेंड्स पूरी विभिन्न माध्यमों से असेसमेंट डेटा एंट्री की जानकारी सरलतम तरिके से बताया गया है फिर भी कहीं परेशानी होती है तो कमेंट के माध्यम से आप हमसे सवाल कर सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमसे शेयर जरूर करें। इस जानकारी को सभी शिक्षकों तक जरूर पहुंचाएं। 

1 comment:

  1. Teams t update kar liye hai data entry pichhala kaise dekhe.kyoki update K baad purana nahi dikhata.pura ek school ka kaise dekhe.entry alag alag teacher ne kiya hai.

    ReplyDelete