teams-t app के माध्यम से दर्ज किये गए /प्रोग्रेशन किये गए बच्चों की कक्षावार सूची CG TEAMS के वेबसाइट से ऐसे चेक करें......किसी कक्षा में दर्ज संख्या अधिक या कम तो नहीं हो गया है..जल्दी से सुधार लें - हमर गांव

Latest

Friday, 1 November 2019

teams-t app के माध्यम से दर्ज किये गए /प्रोग्रेशन किये गए बच्चों की कक्षावार सूची CG TEAMS के वेबसाइट से ऐसे चेक करें......किसी कक्षा में दर्ज संख्या अधिक या कम तो नहीं हो गया है..जल्दी से सुधार लें



फ्रेंड्स यदि आप शिक्षा विभाग से जुड़े हुए हैं तो आपको छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सत्र 2019-20 में शिक्षक ,विद्यार्थी या शाला तथा SLA (राज्य स्तरीय आकलन )से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हॉल ही में लॉन्च किये गए CG TEAMS के बारे में जरूर पता ही होगा। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लॉन्च किया गया teams-t app और वेबसाइट छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा का दर्पण के रूप में कार्य करेगा।


फ्रेंड्स आशा है अभी तक आपने teams -t app ( शिक्षक लॉगिन ) और teams -t app ( शाला लॉगिन ) अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर चुके होंगे , किसी कारणवश आपके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं होगा या शाला का टेबलेट खराब हो गया होगा तो वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर लिए होंगे।

 teams -t में पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपने अपने व्यक्तिगत जानकारी जो गलत दर्ज हो गया रहा होगा उसको सुधार हेतु ऑनलाइन अनुरोध भी दर्ज कर दिए होंगे।




हाल ही में प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ सम्पन्न हुए SLA के अंतर्गत P 1 और F 1 का प्रश्न पत्र डाउनलोड तथा कक्षा 1 व 2 का परीक्षा teams-t के द्वारा ही सम्पन्न किये होंगे। मॉडल आंसर शिट जारी होने के बाद मूल्यांकन का कार्य भी जोरों चल रहा होगा।

इन सब कार्यों के बीच आपको अपने शाला का संख्यात्मक और कक्षावार बच्चों की सूची का मिलान कर लेना होगा ,क्योंकि हो सकता है नया विद्यार्थी जोड़ते समय या प्रोग्रेशन के समय किसी विद्यार्थी का नाम दो बार जुड़ गया हो या धोखे से कट गया होगा ,तो चलिए शुरू करते हैं पूरी जानकारी के बारे में कि आप अपने शाला के बच्चों की संख्यात्मक या कक्षावार सूची कैसे चेक कर सकते हैं ?

CG TEAMS में बच्चों की कुल दर्ज संख्या या कक्षावार तथा नये विद्यार्थी या प्रोग्रेशन किये गए विद्यार्थियों की सूची का मिलान करना क्यों आवश्यक है-

👉teams-t के माध्यम से नया विद्यार्थी जोड़ते समय हो सकता है किसी विद्यार्थी का जानकारी दो बार दर्ज हो चुका हो जिससे दर्ज संख्या एक अधिक दिखा रहा होगा।   
👉cg teams द्वारा शो कर रहे दर्ज संख्या और वास्तविक दर्ज संख्या का मिलान करने के लिए।
👉किसी कक्षा में अन्य शाला से प्रवेश लिए विद्यार्थी का नाम जुड़ा है नहीं जानने के लिए।
👉यदि एक भी विद्यार्थी का जानकारी दो बार दर्ज हो गया तो राज्य स्तर पर विद्यार्थी आकड़ा सहीं नहीं हो पायेगा।
👉विद्यार्थी का नाम दो बार दर्ज हो जाने से शासन को उसे एक नया विद्यार्थी समझकर सारी सुविधाएँ मुहैया कराना पड़ेगा ,जिससे शासन को अतिरिक्त आर्थिक नुकशान उठाना पड़ सकता है।
👉SLA का प्राप्तांक एंट्री करते समय परेशानी का समना करना पड़ सकता है।
👉यदि किसी विद्यार्थी का नाम धोखे से हटा दिया गया है तो असेसमेंट में दिक्कत हो सकती है।

आप इस आर्टिकल के मदद से क्या -क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं -
👉CG TEAMS में कुल विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी।
👉शाला में कक्षावार विद्यार्थी दर्ज संख्या
👉कक्षावार विद्यार्थियों की सूची
👉छात्रवृत्ति ,MDM प्रभारी ,SLA प्रभारी ,अटेंडेंस प्रभारी ,टेबलेट प्रभारी ,गणवेश ,पुस्तक वितरण प्रभारी कैंसे बनायें।
👉शाला में विभिन्न विभागों के प्रभारियों का नाम जान सकते हैं।

CG TEAMS में विद्यार्थियों की जानकारी कैसे चेक करें

फ्रेंड्स CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट में अपने शाला के विद्यार्थियों की संख्यात्मक और कक्षावार सूची देखने के लिए आपको CG TEAMS में अपने शाला का पंजीयन करना होगा ,आशा है आपने अभी तक CG TEAMS ऑफिसियल वेबसाइट में अपने शाला का पंजीयन कर चुके होंगे ,यदि नहीं किये हैं ,तो कोई बात नहीं आप हमारे पिछले पोस्ट "CG TEAMS के वेबसाइट में शाला का पंजीयन कैसे करें " में जाकर पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं नीचे उसका लिंक भी दिया जा रहा है।

CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट से शाला का दर्ज संख्या  तथा कक्षावार सूची ऐसे चेक करें -

फ्रेंड्स आपको पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा है ,जिससे आप आसानी से अपनी शाला का दर्ज संख्या तथा बच्चों की कक्षावार जानकारी चेक कर पाएंगे तथा उसमे सुधार भी कर पाएंगे ,इसके लिए आपको पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा।



STEP 1.फ्रेंड्स सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा। open कर लेने के बाद उसके गूगल सर्चबार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा ,जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

फ्रेंड्स आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है आप इस आर्टिकल में बताये गये सभी स्टेप को अच्छे से समझ लेने के बाद सीधे लिंक के माध्यम से लॉगिन हो सकते हैं।

STEP 2. अब CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट का home पेज open हो जाएगा ,इस पेज में बायीं ओर लिखे department links में विभिन्न स्तर पर लॉगिन का लिंक दिया गया है ,आपको इनमे से school login पर क्लिक करना होगा , आप नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के मदद से भी समझ सकते हैं।इस पेज में आप प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों ,शिक्षकों तथा शाला की कुल संख्या भी देख सकते हैं।


STEP 3. जैसे ही आप school login पर क्लिक करते हैं ,एक नया पेज open हो जाएगा ,इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड भर कर कैप्चा कोड को दर्ज करने के पश्चात लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,यदि आप पहली बार वेबसाइट के माध्यम से लॉगिन हो रहे हैं तो आपको पहले अपनी शाला का पंजीयन करना पड़ेगा।

पंजीयन कैसे करें ? इसके लिए आपको हमारे पीछे पोस्ट पर जाना पड़ेगा ,नीचे लिंक दिया गया है आप पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं ,फिर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो सकते हैं।





STEP 4. लॉगिन पर क्लिक करते ही CG TEAMS में आपके शाला का home पेज open हो जाएगा। आप इस पेज में अपने शाला के कुल विद्यार्थियों की संख्या ,नए विद्यार्थियों की संख्या तथा शिक्षकों की कुल संख्या देख पाएंगे,साथ ही ग्राफिक्स के जरिये कक्षावार दर्ज संख्या भी देख पाएंगे। चूँकि आपको कक्षावार विद्यार्थियों की सूची चेक करनी है ,इस लिए आपको इस पेज के बायीं ओर home (घर ) के निशान पर जो काले रंग के पट्टी जैसा दिखेगा पर जाना होगा।

वैसे इस प्रक्रिया में आपको कोई परेशानी नहीं होना चाहिए क्योंकि नए विद्यार्थियों का नाम दर्ज करते समय तथा प्रोग्रेशन के समय आप यहां तक आ ही चुके होंगे। अब इसमें कई विकल्प दिखाई देगा जैसे -डेशबोर्ड ,विद्यार्थी ,प्रोग्रेशन ,गणवेश ,पाठ्य पुस्तक ,मार्क इंचार्ज ,विद्यार्थी रिपोर्ट आदि। आपको विद्यार्थी रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। 

STEP 5.विद्यार्थी रिपोर्ट पर क्लिक करते ही दो विकल्प खुल जाएगा -
👉कक्षा और सेक्शनवार छात्र गणना 
👉विद्यार्थी सूची   
कक्षा और सेक्शनवार छात्र गणना -इस पर क्लिक करते ही शाला में कक्षावार दर्ज बच्चों की संख्यात्मक जानकारी प्रदर्शित हो जाएगा। आप कक्षा और सेक्शन को सलेक्ट कर किसी भी कक्षा का दर्ज संख्या देख सकते हैं ,यदि आपको किसी भी कक्षा के दर्ज संख्या में गड़बड़ी नजर आता है तो आप वापस विद्यार्थी वाले विकल्प पर जाकर उसमे करेक्शन कर सकते हैं।


विद्यार्थी सूची -विद्यार्थी सूचि पर क्लिक करने पर आपको शाला में दर्ज कुल बच्चों का आईडी ,नाम,पिता का नाम ,कक्षा ,सेक्शनवार प्रदर्शित हो जाएगा। आप इस पेज के ऊपर में दिए कक्षा और सेक्शन को सलेक्ट कर कक्षावार विद्यार्थियों की सूची चेक कर सकते हैं, यदि किसी विद्यार्थी का नाम दर्ज नहीं हुआ है या दो बार दर्ज हो गया है तो विद्यार्थी वाले विकल्प पर जाकर संशोधन कर सकते हैं।

कक्षावार विद्यार्थियों की संख्या तथा सूची सहीं होने पर निश्चिन्त हो जाईये कि आपने जो विद्यार्थी डेटा दर्ज किये हैं  या प्रोग्रेशन किये हैं वह सहीं -सहीं दर्ज हुआ है। 


अपने शाला के शिक्षकों को इंचार्ज कैसे बनाएं -

इसके लिए आपको मार्क इंचार्ज के विकल्प पर क्लिक करना होगा ,अब इसके दो विकल्प खुल जाएंगे -मार्क करें ,मार्क देखें। आपको मार्क करें पर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज OPEN हो जाएगा ,इस पेज में नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार शिक्षकों चयन कर विभिन्न विभागों की जवाबदारी दे सकते हैं।







👉डाक पिनकोड पता करें किसी भी डाक घर का अपने एंड्रायड मोबाईल से 

फ्रेंड्स cg teams के ऑफिसियल वेबसाइट के मदद से शाला का दर्ज संख्या तथा बच्चों की सूची देखने और उसमे आवश्यकतानुसार करेक्शन करने संबंधी यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना तथा इस जानकारी को सभी शिक्षकों को तक पहुंचाने में मदद जरूर करें ,इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करना होगा। धन्यवाद  

    

1 comment:

  1. प्रोग्रेशन के लिए डेटा डाल दिया है लेकिन सेव नही हो रहा है क्या करे हट भी नही रहा है

    ReplyDelete