dukan registration cg ....दुकान का पंजीयन (रजिस्ट्रेशन ) कैसे करें -छत्तीसगढ़



dukan registration cg ....दुकान का पंजीयन (रजिस्ट्रेशन ) कैसे करें -छत्तीसगढ़ 

क्या आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं ,क्या आप स्वरोजगार हेतु अपने कोई उत्पाद या दुकान का संचालन करते हैं , क्या आप अपने उत्पाद या दुकान का पंजीयन कराना चाहते हैं ,क्या आप प्रधानमंत्री मुद्रा कोष के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं ,यदि आपका जवाब हाँ में है तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।


dukan registration cg

फ्रेंड्स जैसा की आप सभी जानते हैं ,देश में बेरोजगारी की समस्या दिनों-दिन बढ़ते ही जा रही है। हर वर्ष डिग्री ,डिप्लोमा प्राप्त कर हजारो लोग नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं ,क्योंकि पढ़ाई पूरी कर लेने के पश्चात लोगों को सिर्फ और सिर्फ सरकारी नौकरी ही करना है।

लोगों की मानसिकता ही बन गई है कि सिर्फ सरकारी नौकरी ही करना है और इसके अलावा उसे कुछ दुसरा सूझता भी नहीं है ,परन्तु कॉम्पिटिशन के इस दौर में नौकरी लगना आसान भी नहीं है ,ऐसे में निराश होने के बजाय आप किसी बिजनेस के सहारे अपने और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हैं। एक बात आप हमेशा याद रखें कि कोई भी बिजनेस छोटा या बढ़ा नहीं होता क्योंकि एक गुपचुप -चाट ठेला चलाने वाला भी प्रति दिन अपने परिवार के भरण पोषण करने लायक कमा लेता है। 



हमारे देश में लोगों की सोच ही नौकरी करने का बन गया है ,मालिक बनने का सोचता ही नहीं है ,शायद यह मानसिकता भी बेरोजगारी का एक कारण हो सकता है ,फ्रेंड्स आप भी अपने घर परिवार में रहते हुए भी जीवन जीने लायक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन दुकान पंजीकरण हेतु सुविधा प्रदान किया गया हैं। 

आप अपने दुकान का घर बैठे ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम घर बैठे दुकान पंजीकरण करने की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं ,जिससे आप अपने बिजनेस को बैंक से लोन लेकर और ग्रो कर सकते हैं। पंजीकरण होने से बैंक भी आपको आसानी से लोन दे देगी।

दुकान का पंजीकरण कराना क्यों आवश्यक है-

दुकान के लिए क़ानूनी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है , जो किसी व्यक्ति या संस्था को क्षेत्र या राज्य में व्यवसाय करने का अधिकार देता है।  
प्रधानमंत्री मुद्राकोष से लोन लेने के लिए। 
अन्य सरकारी अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए 
ग्राहकों की संतुष्टि के लिए
ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए ,यदि आप दुकान के होर्डिंग्स में पंजीयन नंबर लिखते हैं तो लोगों को लगता है कि यहां ब्रांडेड सामान मिलता होगा। 

दुकान पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज -

दुकानदार का आधारकार्ड की कॉपी 
दुकान से संबंधित आधारभूत जानकारी जैसे -दुकान कब से संचालित है , दुकान किस सेवा से संबंधित है ,दुकान का अनुमानित लागत क्या है।   
दुकानदार का पेनकार्ड की कॉपी। 


सूक्ष्म ,लघु और माध्यम उद्योग की सूची -

दोस्तों एक पंजीयन सूक्ष्म ,लघु और माध्यम वालों के लिए ही लागू होता है दोस्तों यह सेवा पूर्णतः निःशुल्क है अर्थात पंजीयन के लिए आपको कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा। ,सूक्ष्म ,लघु और माध्यम उद्योग की  विस्तृत सूची आप इंटरनेट से सर्च कर देख सकते हैं ,कुछ उद्योगों की सूची जो आवश्यक है आप देख सकते हैं -
मोबाइल दुकान
मोबाइल रिपेरिंग
हर्बल सामान जैसे साबुन ,तेल आदि बनाना
हाथ से बने चॉकलेट बनाना
कुकी ,बिस्कुट बनाना
देशी माखन ,घी व पनीर बनाना  और डिब्बा बंद कर बेचना
मोमबत्ती व अगरबत्ती बनाना
टॉफी व चीनी की मिठाई बनाना

सोडा व अलग फ्लेवर्ड ड्रिंक बनाना
फलों का गुदा निकालना व बेचना
फेंसी समाना बनाना
क्लाउड किचन खोलना
घर में इस्तेमाल किया जाने वाला कूलर बनाना
इसके आलावा बहुत सारे उद्योग है आप नीचे दिए गए लागत लिस्ट के आधार पर उद्योग को सूक्ष्म ,लघु और मध्यम उद्योग के कैटेगिरी में रख सकते हैं। 






दुकान का पंजीयन घर बैठे ही कैसे करें-

फ्रेंड जैसा कि आप सभी इस आर्टिकल में बताये गए दुकान पंजीयन की आवश्यकता के बारे पढ़ ही चुके होंगे , यह पंजीयन लाइफ टाइम के लिए होगा ,जिससे बार -बार रिन्यूअल के समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। फ्रेंड इस website के माध्यम से किसी भी राज्य के लोग अपने दुकान का पंजीयन घर बैठे कर सकते हैं। 

यह जानकारी छत्तीसगढ़ के लोगों को दृष्टिगत रखकर बनाया जा रहा है ,परन्तु आप इस आर्टिकल के मदद से से आप भी अपने राज्य के अंदर या एक से अधिक राज्य में फैले व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन (पंजीयन ) कर सकते हैं।
तो चलिए शुरू करते हैं दुकान रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप।


दुकान पंजीयन ऐसे करें -

STEP 1. घर बैठे ही दुकान का पंजीयन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा। open कर लेने के बाद उसके गूगल सर्चबार में aadhar udyog.gov.in  टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही aadhar udyog का website आपके मोबाइल /लेपटॉप स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आपको स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार official website for MSME  पर क्लिक करना होगा।

फ्रेंड्स आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में आधार उद्योग के साइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेने के बाद आप इस लिंक से आधार उद्योग के साईट में जाकर दुकान का पंजीयन कर सकते हैं।



STEP 2.अब आधार उद्योग का HOME पेज open हो जायेगा। इस पेज में आपको सबसे पहले 1.आधार नंबर और 2.उद्यमी का नाम दर्ज करना होगा। आधार संख्या और नाम दर्ज करने के पश्चात सहमति हेतु दिए निर्देश को पढ़कर टिक कर देना है अब validate &generate OTP पर क्लिक करना होगा। ( OTP आपके आधार संख्या में लिंक हुए मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा प्राप्त हो जाएगा।




STEP 3. अब OTP दर्ज करने वाला पेज open हो जायेगा ,जिसमे OTP दर्ज कर validate पर क्लिक करना होगा। OTP दर्ज करते ही आगे की जानकारी  दर्ज करने का ऑफ्शन open हो जाएगा। आपको इन जानकारियों को जो आपके लिए लागु होता है ,सलेक्ट कर भरते जाना है। आधार संख्या और नाम दर्ज कर लेने के पश्चात आपको जो जानकारी भरना है स्क्रीनशॉट के मदद से दिखया गया।



3.सामाजिक वर्ग -आप जिस सामाजिक वर्ग के अंतर्गत आतें हैं उस पर टीक करना है।
4.लिंग -महिला /पुरुष
5. शारीरक विकलांगता -हाँ /नहीं
6 .उद्यम का नाम - जैसे कम्प्यूटर दुकान /कम्प्यूटर रिपेरिंग /किराना दुकान सलेक्ट करना है।
7.संगठन के प्रकार -एकल स्वामित्व /अविभाजित हिन्दू परिवार /पार्टनरशिप /सहकारी / प्राइवेट लिमिटेड /पब्लिक लिमिटेड।यदि आपका दुकान स्वयं का है तो एकल स्वामित्व ही सलेक्ट करें।
8. पेन संख्या-
9 .संयंत्र के स्थान -आपको दुकान का डाक पता भरना है।
फ्लेट
गॉव
मोहल्ला



पिन नंबर -
राज्य -छत्तीसगढ़
जिला -

add plant  -क्लिक करना होगा
10.आधिकारिक पता -
राज्य -
जिला-
पिन-
मोबाईल नंबर -


ईमेल आईडी-
 11. उद्यम के प्रारम्भ की तिथि -आपने कब दुकान का शुरुआत किया था ,दिन /माह /वर्ष।
12 .पिछले EMI 1 /EMI 2 /SSI/UAM पंजीकरण संख्या यदि कोई है -आप नया पंजीयन कर रहे हैं ,इस लिए आपको N/A पर टीक करना है ,यदि है तो जो लागू होता है उस पर टीक करना है।
13 .बैंक विवरण
ifs code /आईएफएस कोड  -
बैंक खाता संख्या -
14 .इकाई का प्रमुख गतिविधि - विनिर्माण /सेवा ,यदि आप अपने दुकान में कुछ बनाने का काम करते हैं तो विनिर्माण में टिक करें और यदि आप सेवा देने का काम करते हैं तो सेवा पर टिक करें।
15 .आपको इस कालम में अपने कार्य को सेलेक्ट करना होगा जो NIC द्वारा कोड सहित दिया गया है। पहले 2 डिजिट कोड फिर चार और पांच। यह महत्वपूर्ण कालम है इसमें आपके दूकान में होने वाले कार्यों को कोड सहित भरना है आप चाहें तो और ऐड भी कर सकते हैं। आपके दूकान में क्या-क्या कार्य होता है ? उसे सलेक्ट करना है।
16.व्यक्ति नियोजित -अर्थात कितने लोग का
र्य करते हैं ? संख्या भरना होगा।
17 . निवेश -दुकान का लागत लाख में।
18. जिला उद्योग कार्यालय 
सभी विकल्प को ध्यान से भर लेने के पश्चात आपको अंत में submit पर क्लिक करना होगा।




STEP 4. submit क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जारी हो जाएगा तथा OTP सत्यापन का पेज open हो जाएगा। आपको OTP दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड को दर्ज कर final submit पर क्लिक करना होगा।इस पेज की पूरी स्टेप स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाया गया है। आप उसका मदद ले सकते हैं। 



STEP 5. अब जो पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा ,जिसे OK कर देना होगा ,इसके कुछ समय के प्रोसेसिंग के पश्चात दुकान पंजीयन का सर्टिफिकेट open हो जाएगा ,जिसे प्रिंट कर सकते हैं या दुकान में जा कर प्रिंट करा सकते हैं।ग्राहकों की संतुष्टि के लिए आप एक प्रति अपने दुकान में चस्पा भी कर सकते हैं। 




इस प्रकार घर बैठे ही निःशुल्क दुकान पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा।

👉 आधार उद्योग में दुकान का रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें 👈



अन्य संबंधित लिंक

👉रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कैसे करें 
👉जातिनिवास के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी।
👉डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में ।

फ्रेंड्स दुकान का रजिस्ट्रेशन करने के कई फायदे हैं। दुकान रजिस्ट्रेशन के फायदे के बारे में ऊपर बताया ही जा चूका है। यह उपयोगी जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं , इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी लोगों तक पहुंचाने में अपना सहयोग जरूर करें ,इसके लिए आपको इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करने में मदद करना होगा ,इस आर्टिकल में दूकान रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताया गया है ,फिर भी कहीं पर कोई परेशानी महसूस होती है तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद ,जय जोहार   
     

Post a comment

0 Comments