teams-t के माध्यम से विद्यार्थी उपस्थिति तथा लाभान्वित बच्चों की संख्या दर्ज कैसे करें ,स्टेटस चेक तथा सिंक कैसे करें.......पूरी जानकारी यहां देखें



फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूली शिक्षा में सुधार हेतु नित नया प्रयोग किया जा रहा है ,इससे स्कूली शिक्षा में बहुत हद तक सुधार हुआ है। शासन शालाओं में शिक्षक ,विद्यार्थी तथा विद्यालय संबंधी जानकारी को ऑनलाइन करने हेतु कार्ययोजना पे कार्य कर रही है ,ताकि शिक्षकों बार -बार डाक बनाने में उलझना न पड़े और शाला की सभी जानकारी ऑनलाइन ही आसानी से प्राप्त किया जा सके।


परन्तु प्रारम्भ में यह कार्य शिक्षकों को इतना ज्यादा व्यस्त कर दे रहा है कि शिक्षण कार्य हेतु समय कम ही निकल पा रहा है। जैसा कि आप सभी को विदित है SLA के अंतर्गत P 1 और F 1 का परीक्षा ,मूल्यांकन तथा ऑनलाइन एंट्री शिक्षण कार्य को बहुत हद तक प्रभावित किया है,जबकि दिसंबर में समेटिव 1 का पेपर भी लेना होगा। इसी बीच शासन से एक और निर्देश जारी हुआ है ,जिसके अंतर्गत teams -t के द्वारा शाला में में दर्ज बच्चों का उपस्थिति लेना होगा तथा मध्यान्ह भोजन उपस्थिति भी सिंक करना होगा।




शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हेतु शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2017-18 में प्रदेश के सभी शालाओं में बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस हेतु टेबलेट उपलब्ध कराया गया था ,जिसमे शाला के बच्चों की उपस्थिति ,शिक्षकों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी ऑनलाइन दर्ज किया जाता था, परन्तु प्रदेश के अधिकांश स्कूलों के टेबलेट में अनेक प्रकार से टेक्निकल तो बैटरी संबंधी समस्या उत्पन्न होने लगा  था। शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2019 -20 cg teams लांच किया गया है ,जिसमें बच्चों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन के प्रति दिन की जानकारी ऑनलाइन सिंक करने का सुविधा दिया गया है।

हाल ही में शासन से एक आदेश जारी किया गया है ,जिसमें कहा गया है कि बच्चों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन संबंधी जानकारी प्रति दिन teams-t के माध्यम से सिंक किया जाना है। बच्चों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन संबंधी जानकारी शाला के कोई भी शिक्षक अपने एंड्राइड मोबाइल में teams -t app डाउनलोड कर प्रति दिन सिंक कर सकता है।

मध्यान्ह भोजन से संबंधित सभी जानकारी कैसे प्राप्त करें -

फ्रेंड्स www.hamargaon.com द्वारा मध्यान्ह भोजन से संबंधित 72  प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त करने के तरिके के बारे में बताया गया है ,जिसके अंतर्गत आप अपने शाला के मासिक खाद्यान की मात्रा , संकुल /शालावार रसोइये की जानकारी ,किचनशेड रिपोर्ट ,सिलेंडर रिपोर्ट ,दुकान से चावल उठाव की जानकारी ,किचन डिवाइस रिपोर्ट, सत्रवार एवं माहवार लाभान्वित रिपोर्ट ,माहवार कुकिंग कास्ट रसोइया मानदेय आदि। आपको अपने शाला के किसी भी सत्र का मध्यान्ह भोजन संबन्धित जानकारी प्राप्त करना हो तो आसानी प्राप्त किया जा सकता है।

मध्यान्ह भोजन क्या है -

मध्यान्ह भोजन भारत सरकार की एक ऐसी महती योजना है जिसके माध्यम से देश सभी राज्यों में पूर्व माध्यमिक स्तर तक के विद्यार्थियों के लिए दोपहर का भोजन शाला में मुहैया कराया जाता है। विद्यार्थी जब अध्ययन करने शाला आता है और दोहर को भूख लगता  है तो पढ़ाई में उसका ध्यान नहीं लग पाता। बच्चा विभिन्न परिवारिक स्थिति वाले होते हैं इस लिए उनको घर में पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता ,यदि भोजन पर्याप्त मिल भी जाता है तो भी बच्चे के लिए पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल पाता। मध्यान्ह भोजन इन चीजों की पूर्ति करता है।

मध्यान्ह भोजन शाला में भेद -भाव,जाति तथा वर्गवाद के अवरोध को दूर करने का कार्य करता हैं। सभी बच्चे एक साथ कतार में बैठकर भोजन ग्रहण करते हैं जिससे ऊंच -नीच ,जाती -पाति ,अमिर -गरीब के बीच की दुरी मिटता है। देश के सभी विकास खंडों में सत्र 1997-98 में मध्यान्ह भोजन योजना शुरू किया गया था।
        
मध्यान्ह भोजन बच्चों के लिए क्यों आवश्यक है 

मध्यान्ह भोजन योजना के उद्देश्य के बारे में बात करें तो इसका मुख्य रूप से तीन उद्देश्य है -
👉शासकीय संस्थाओं ,सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों ,सर्व शिक्षा अभियान के तहत सहायता प्राप्त मदरसों में अध्ययनरत बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करना।
👉लाभवंचित वर्गों के गरीब बच्चों को नियमित शाला आने तथा शाला के क्रियाकलापों में भाग लेने में मदद करना।
👉ग्रीष्मावकाश के दौरान अकाल पीड़ित क्षेत्रों के प्राथमिक स्तर के बच्चों को पोषण संबंधी मदद करना।
👉इसके अतिरिक्त जाति -पाति ,ऊंच -नीच ,छुवा -छूत जैसे सामाजिक बुराई को मिटाना।
👉एकता की भावना का विकास करना।

teams-t के माध्यम से विद्यार्थी उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन उपस्थिति कैसे दर्ज करें -

फ्रेंड्स इससे पहले भी आपने कॉसमॉस टेबलेट के माध्यम से विद्यार्थी हाजरी तथा मध्यान्ह भोजन उपस्थिति दर्ज किये होंगे ,परन्तु टेबलेट में कई प्रकार से समस्या आने के कारण सक्सेस नहीं हो पाया ,जैसा कि आप सभी को पता है ज्यादातर टेबलेट में लो बैटरी तथा सर्वर संबंधी समस्या इसके लिए जिम्मेदार रहा।

teams -t के माध्यम से विद्यार्थी हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन उपस्थिति ऐसे दर्ज करें-

STEP 1.फ्रेंड्स इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में teams -t app इंस्टाल करना होगा। इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल के play store में जाकर teams-t टाइप कर सर्च करना होगा। आशा है आप सभी ने इस स्टेप को पहले से पूर्ण कर चुके होंगे,app इंस्टॉल करना और उसमे अपना रजिस्ट्रेशन करना ,यदि अब भी नहीं किये हैं तो शीघ्र ही इंस्टॉल कर लीजिये क्योंकि teams-t के माध्यम से ही हाजिरी और मध्यान्ह भोजन की जानकारी दर्ज किया जाना है।


STEP 2.अब आपको अपना कर्मचारी कोड तथा लॉगिन पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर्ज में आपको चार प्रकार का लोगो दिखाई देगा शिक्षक ,स्कूल ,विद्यार्थी ,तथा सेल्फ इम्प्रूवमेंट। जैसा कि स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाया गया है। आपको इन लोगो में से स्कूल वाले लोगो पर क्लिक करना होगा।



STEP 3.स्कूल पर क्लिक करते ही नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार एक नया पेज open हो जाएगा। आपको इस पेज में सबसे पहले विद्यार्थी का डेटा डाउनलोड करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे सभी विद्यार्थियों का डेटा डाउनलोड हो जाएगा, यदि आपने उक्त प्रक्रिया को पहले से पूर्ण कर लिए हैं तो बार -बार करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके पश्चात विद्यार्थी की हाजिरी पर क्लिक करना होगा। आपको इसके अंदर दो विकल्प दिखाई देगा विद्यार्थी की हाजिरी दर्ज करें ,विद्यार्थी की हाजिरी देखें। आपको विद्यार्थी की हाजिरी दर्ज करें पर क्लिक करना होगा।


STEP 4.अब एक नया पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको जिस कक्षा का हाजिरी लेना चाहते हैं उसका चयन करना होगा तथा देखें पर क्लिक करना होगा ,जिससे संबंधित कक्षा के सभी विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगा  प्रकार आप बच्चों का हाजिरी ले सकते हैं। एक कक्षा के सभी विद्यार्थियों का हाजिरी हो जाने पर सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा। ऐसे ही बारी-बारी से सभी कक्षा के विद्यार्थियों का हाजिरी दर्ज करना होगा।

STEP 5.अब वापस जाएँ पर क्लिक कर बाहर आना होगा उसके पश्चात् मध्यान्ह भोजन की हाजिरी पर क्लिक करना होगा,जिससे उसके अंदर दो विकल्प दिखाई देगा पहला -मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करें  और दूसरा मध्यान्ह भोजन की हाजिरी देखें। आपको मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करें पर क्लिक करना होगा।


STEP 6. जैसे ही आप मध्यान्ह भोजन की हाजिरी दर्ज करें पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जाएगा और उसमे दिनांक के साथ एक प्रश्न रहेगा ,यदि मध्यान्ह भोजन बना रहेगा तो हाँ करना होगा तथा आगे करें पर क्लिक करना होगा। अब कक्षा चयन करने का पेज खुल जाएगा ,आपको कक्षा चयन करना होगा ,जिससे विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगा आपको मध्यान्ह भोजन हाजिरी दर्ज करना होगा और सुरक्षित करते जाना होगा।


STEP 7.सभी कक्षा का मध्यान्ह भोजन हाजिरी दर्ज हो जाने पर वापस जाएँ पर क्लिक करना होगा और  विद्यार्थी /मध्यान्ह भोजन की हाजिरी सिंक करें पर क्लिक करना होगा। अब एक पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा क्या आप सिंक करना चाहते हैं ? आपको हाँ पर क्लिक करना होगा।




इस प्रकार विद्यार्थी हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन हाजिरी सिंक हो जाएगा। आप वापस जाएँ पर क्लिक करते हुए TEAMS -T app से लॉगआउट हो सकते हैं।

TEAMS -T APP इंस्टॉल  लिंक


फ्रेंड्स आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना तथा इस उपयोगी जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक पहुँचाने में सहयोग जरूर करें। आपको teams -t के माध्यम से हाजिरी दर्ज करने में किसी भी प्रकार से परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर पूछ सकते हैं हम शीघ्र ही आपके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद, जय जोहार   

Post a comment

0 Comments