cg scholarship 2019-20 हेतु कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का छात्रवृति मेपिंग कैसे करें ......। scholarship portal me student mapping kaise karen



सत्र 2019-20 हेतु कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का छात्रवृति मेपिंग कैसे करें ......। scholarship portal me student mapping kaise karen

फ्रेंड्स इस बार हम cg teams तथा स्कॉलरशिप से सम्बंधित एक नई जानकारी लेकर आये हैं,पिछले पोस्ट में हमने स्कालरशिप सम्बन्धी जानकारी दर्ज करने के लिए स्कूल का cg teams के ऑफिसियल वेबसाइट में शाला लॉगिन ,शाला के शिक्षकों को प्रभारी बनाने, स्कॉलरशिप प्रभारी शिक्षक का लॉगिन आईडी ,पासवर्ड बनाने तथा आईडी पासवर्ड के मदद से स्कॉलरशिप पोर्टल में लॉगिन होने के पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दिए थे।

scholarship portal me student mapping kaise karen ,school scholarship.cg.nic.in 2019-20
scholarship

फ्रेंड्स उम्मीद है आपने हमारे पिछले पोस्ट के मदद से स्कॉलरशिप पोर्टल में लॉगिन होने हेतु आईडी पासवर्ड बना लिए होंगे।इस पोस्ट में हम उससे आगे की प्रक्रिया स्कालरशिप पोर्टल में छात्रवृति के लिए पात्र विद्यार्थियों की जानकारी मेप कैसे करें ?के बारे में जानकारी देने जा रहे है ,जिससे आप आसानी से बच्चों की जानकारी मेप कर पाएंगे।इसके लिए आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा,क्योंकि किसी भी स्टेप से चूक जाने पर समस्या हो सकती है।



छात्रवृति संबंधी जानकारी मेप करने से पहले क्या करें -


छात्रवृति फॉर्म ऑनलाइन मेप करने के लिए आपको सबसे पहले CG TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट में school लॉगिन में जाकर शाला के शिक्षकों को विभिन्न विभाग का प्रभारी बनाना होगा ,उसके पश्चात ,जिस शिक्षक को छात्रवृति प्रभारी बनाया गया है ,उसका teacher login में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्रवृति प्रभारी का teacher लॉगिन ही संबंधित स्कूल के छात्रवृति पोर्टल का यूजर आईडी और पासवर्ड होगा। 

फ्रेंड्स यदि आपने उक्त प्रक्रिया को पूर्ण नहीं किये होंगे तो आप छात्रवृति पोर्टल पर लॉगिन नहीं हो पाएंगे ,इस लिए आपको उक्त प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। शाला में mdm ,हाजिरी ,स्कॉलरशिप ,टेबलेट प्रभारी नियुक्त नहीं किये होंगे या teacher registration नहीं कर पाए होंगे तो आप हमारे पिछले पोस्ट में जानकर विभिन्न विभाग का प्रभारी तथा स्कॉलरशिप प्रभारी शिक्षक का रेजिस्ट्रेशन कर छात्रवृति पोर्टल में लॉगिन होने के लिए आईडी, पासवर्ड बना सकते हैं ,इसका लिंक निचे दिया गया है। अब आप छात्रवृति पोर्टल में बच्चों की जानकारी मेप करने के लिए रेडी हैं ,तो चलिए शुरू करते हैं बच्चों की जानकारी मेप करने के प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाई स्टेप।

यदि one to one mapping के छात्रवृत्ति वाले भाग में बच्चे का नाम शो हो रहा है और teams वाले भाग नाम शो नहीं हो रहा है,ऐसा करने पर तुरंत शो होने लगेगा -

फ्रेंड्स यदि one to one mapping में जाने पर teams वाले पार्ट में कक्षा और जाति वर्ग सलेक्ट करने पर किसी बच्चे का नाम शो नहीं होता और छात्रवृत्ति वाले पार्ट शो होता है तो इससे स्पष्ट है कि cg teams उस बच्चे का जानकारी गलत दर्ज हो गया है। मान लीजिये कोई बच्चा अनुसूचित जाति वर्ग (sc ) का है और teams वाले पार्ट में उसका जानकारी शो नहीं होता ,जबकि छात्रवृत्ति वाले पार्ट में शो होता है ,इसका मतलब है उसका वर्ग st/obc हो गया होगा। 

इसको देखने व सुधार करने के लिए आपको cg teams के वेबसाइट में लॉगिन होकर विद्यार्थी संशोधन में संबंधित बच्चे का जाति वर्ग ठीक करना होगा ,इसके बाद स्कालरशिप पोर्टल  के one to one mapping में teams तथा छात्रवृत्ति वाले पार्ट में बच्चे का नाम शो होने लगेगा ,जिस पर आप टिक कर मेपिंग कर सकते हैं।   

 छात्रवृति पोर्टल में बच्चों की जानकारी मेप ऐसे करें 

STEP 1.फ्रेंड्स सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्चबार में जाकर schoolscholarship.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ छात्रवृति पोर्टल का ऑफिसियल वेबसाइट नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार प्रदर्शित हो जाएगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 
scholarship portal me student mapping kaise karen ,school scholarship.cg.nic.in 2019-20
scholarship



STEP 2. जैसे ही आप छत्तीसगढ़ छात्रवृति पोर्टल पर क्लिक करते हैं छात्रवृति पोर्टल का home पेज खुल जाएगा। आपको इस पेज के दायीं ओर दिए login पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही लॉगिन का पेज open हो जायेगा ,इस पेज में स्कॉलरशिप प्रभारी शिक्षक यूजर आईडी और पॉवर्स दर्ज करना होगा तथा उसके नीचे दिए कैप्चा कोड को दर्ज कर अंत में लॉगिन पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए स्क्रीनशॉट से आप आइडिया ले सकते हैं।
 scholarship portal me student mapping kaise karen ,cg scholarship 2019-20
scholarship

STEP 3.अब एक नया पेज खुल जाएगा ,जिसमे लिखा रहेगा "शाला के छात्रवृति पोर्टल में आपका स्वागत है " ,इस पेज के हेडर में लिखे पंजीयन 2019-20 पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही उसके अंदर दो विकल्प  देगा।
1.TEAMS तथा छात्रवृति के विद्यार्थियों के मिलान की स्थिति 
2.TEAMS के विद्यार्थियों को छात्रवृति हेतु चयन करें

आप पहले विकल्प पर जाकर आपके द्वारा teams -t में दर्ज किये गए /प्रोग्रेशन किये गए विद्यार्थियों की संख्या जो छात्रवृति के पात्र हैं का सूची देख सकते हैं। सूची का मिलान कर लेने के बाद पुनः वापस आना होगा और दूसरे विकल्प "TEAMS के विद्यार्थियों को छात्रवृति हेतु चयन करें " पर क्लिक करना होगा। अब छात्रवृति हेतु विद्यार्थियों का मेपिंग करने के लिए एक नया पेज खुल जाएगा ,जिसमें  5 प्रकार का विकल्प (टैब) दिया गया है। इन पाँचों विकल्प को आपको बारी -बारी से फील करना होगा।

STEP 4.
fully matched- इस भाग में कक्षा 3,6 9,11 को छोड़ कर शेष कक्षाओं का डाटा matched किया जा सकता है। आपको इसके लिए fully matched  वाले भाग पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद कक्षा सलेक्ट करना होगा ,कक्षा सेलेक्ट करते ही ऐसे विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगा,जिनका जानकारी TEAMS और छात्रवृति की जानकारी मैच कर रहा होगा ।

विद्यार्थियों का जो सूची प्रदर्शित होगा उसमे दो भाग होंगे ,पहला teams का और दूसरा छात्रवृति का, यह सूची ऐसे विद्यार्थियों का होगा जो पिछले सत्र आपके ही स्कूल में अध्ययनरत थे और उनका डाटा teams और छात्रवृति के मेच हो रहा होगा। आपको इन विद्यार्थियों में से छात्रवृति के लिए पात्र विद्यार्थी के अंतिम कालम में बने डिब्बे पर टिक करना होगा। छात्रवृति के पात्र विद्यार्थियों का चयन कर लेने के बाद अंत में सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद दूसरे भाग one to one mapping  पर जाना होगा।

one to one mapping-इस भाग पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा उसमें भी दो पार्ट रहेगा पहला teams का और दूसरा छात्रवृति का। आपको teams के विद्यार्थी वाले भाग में कक्षा और वर्ग (sc /st /obc )का चयन करना होगा ,अब TEAMS वाले पार्ट तथा छात्रवृति वाले पार्ट में भी विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी। दोनों भाग में विद्यार्थी के नाम के सामने दिए कालम में टिक करना होगा जिससे विद्यार्थी की जानकारी हरे रंग का हो जाएगा।

सभी विद्यार्थी का एक एक करके मेप करना होगा तथा अंत में सुरक्षित पर क्लिक करना होगा। यदि विद्यार्थी का डेटा मेप करने पर भी लाल ही रंग रहता है तो आपको एक सहमति देना होगा की दोनों पार्ट में शो हो रहा विद्यार्थी एक ही है  .लाल रंग विद्यार्थी के जानकारी में कुछ भिन्नता के कारण ही शो होगा।


school changed/failed students mapping-इस भाग में अन्य शाला से आये या अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की जानकारी मेप करना होगा।यदि कोई विद्यार्थी आपके संस्था में किसी अन्य स्कूल से अध्ययन हेतु भर्ती हुआ है ,उस स्थिति में इस पर क्लिक करना होगा ,अब जो पेज open होगा उसमें कक्षा और वर्ग सेलेक्ट करना होगा जिससे अन्य स्कूल से आये विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगा।

अब विद्यार्थी के सामने दिए कालम में टिक करना होगा ,जिससे छात्रवृति वाले पार्ट में पर वह विद्यार्थी जिस स्कूल से आया है उस स्कूल का डाइस कोड ऑटोमेटिक फील हो जाएगा ,आपको उसके नीचे लिखे खोजें पर क्लिक करना होगा। जिससे उस विद्यार्थी का नाम छात्रवृति हेतु प्रदर्शित हो जाएगा दोनों को पार्ट्स में टिक करने पर उसका डेटा हरे रंग में बदल जाएगा  ,उसके बाद सुरक्षित पर क्लिक कर देना होगा। अब बरी -बारी से अन्य विद्यार्थी का इसी प्रकार मेप करना होगा ,और सुरक्षित करते जाना होगा ,जिससे मेप हुए विद्यार्थियों की जानकारी दिखाई नहीं देगा।

all mapped -इस पार्ट में fully matched,one to one mapping,school changed/failed students mapping में पेम किये बच्चों की सूची देखा जा सकेगा तथा यदि कोई छात्रवृति हेतु पात्र नहीं है और उसका भी मेपिंग हो गया है तो उसे unmap किया जा सकेगा।

remaining students of teams-इस पार्ट को अंतिम में OPEN करना होगा, जब पहले के सभी टैब में मैपिंग का कार्य पूर्ण हो जाये तथा सुरक्षित हो जाये।  कक्षा 3 के बच्चे तथा शाला के अन्य छूटे हुए बच्चों की मेपिंग करना होगा, जोकि इससे पहले के किसी भी पार्ट में शो नहीं हो रहा था ,remaining student of teams का ऑफ्शन ऐसे बच्चों के लिए जो teams में दर्ज तो हैं परन्तु छात्रवृति हेतु आपले से दर्ज नहीं हैं क्योंकि ये बच्चे teams के रिकार्ड अनुसार कक्षा 3 में हैं परन्तु छात्रवृति के रिकार्ड अनुसार कक्षा दो में हैं।

 कक्षा 3 के बच्चों की सूची उस स्थिति में ही इस पार्ट में शो होगा ,जब आपके शाला में शिक्षा सत्र 2018-19 में छात्रवृति हेतु दर्ज कक्षा 5 वीं के विद्यार्थी ,जो वर्तमान में कक्षा 6 वीं में चले गए हैं ,उन्हें उनके वर्तमान शाला (मिडिल स्कूल) द्वारा school changed/failed students mapping वाले पार्ट में जाकर मेप कर लिया जाएगा,उसके बाद ही आपके शाला में कक्षा तीन के तथा छूटे हुए अन्य विद्यार्थयों की सूची   remaining students of teams पर शो होगा । आपको सूची में दिए विद्यार्थियों में से पात्र विद्यार्थियों को उसके नाम के सामने दिए चौकोर डिब्बे पर टिक कर चयन करना होगा उसके बाद अंत में सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार छात्रवृति हेतु पात्र सभी विद्यार्थियों के मेपिंग का कार्य पूर्ण हो जाएगा ,ध्यान रखें किसी भी विद्यार्थी का ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरा जाएगा ,सिर्फ मेपिंग किया जाना है।अब home पेज पर वापस आकर हेडर में लिखे रिपोर्ट पर जाकर रिपोर्ट देखा जा सकेगा तथा आगे की प्रक्रिया पूर्ण किया जा सकेगा। चूँकि राज्य स्तर पर रिपोर्ट नहीं डाला गया है ,इस लिए मेपिंग का कार्य पूर्ण कर आगे की प्रक्रिया के लिए हमारे अगले पोस्ट का इंतजार कर सकते हैं ।

👉छत्तीसगढ़ छात्रवृति पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈




अन्य संबंधित लिंक 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 
फ्रेंड्स आपको यह जानकरी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर अवगत करना। उक्त प्रक्रिया में कहीं पर भी कोई परेशानी होती है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। फ्रेंड्स इस जानकारी को प्रदेश के सभी शिक्षकों तक शेयर जरूर करें। धन्यवाद     

Post a comment

4 Comments

  1. Remaining student of teams total student are zero

    ReplyDelete
  2. ydi all mapped me sbhi bachchon ka suchi sho rha hoga to aapko remaining me jane ki jarurt nahi hai

    ReplyDelete
  3. सर मेरे स्कूल का एक बच्चा class 6th का है जिसका name फैल या दूसरे स्कूल से आये बच्चे में सो हो रहा है. जबकि ओ बच्चा feeder स्कूल का है. उसका mapping नहीं हो rha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. cg teams me jakr use sudhar len fir thik ho jayegaa

      Delete