cg scholarship 2020-21 ; .छात्रवृत्ति पोर्टल में फार्मेट -बी तथा फॉर्मेट -ए अपडेट /अपलोड कैसे करें.......पूरी जानकारी यहां देखें



cg scholarship,cg scholarship 2020-21,scholarship portal registration,school scholarship.cg.nic.in2020-21,छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल,छात्रवृत्ति ऑनलाइन,छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति योजना

फ्रेंड्स ,छात्रवृत्ति 2020-21की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल खुल चूका है। छात्रवृत्ति 2019-20 और छात्रवृत्ति 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री में थोड़ा अंतर हैं।छात्रवृत्ति 2020-21 की ऑनलाइन एंट्री हेतु मेपिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, परन्तु पिछले सत्र में बनाये गए आपके शाला के छात्रवृत्ति प्रभारी के आईडी पासवर्ड से छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन होना है। 


यदि आपके शाळा के छात्रवृत्ति प्रभारी का स्थानांतरण हो चूका है या अन्य कारणों से छात्रवृत्ति प्रभारी को चेंज करना चाहते हैं या आप छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन हेतु आईडी और पासवर्ड भूल चुके हैं तो पासवर्ड रिसेट करने की जानकारी हम हमारे पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है। 

फ्रेंड्स,आशा है ,आपने हमारे पिछले पोस्ट में बताये गए अनुसार पासवर्ड रिसेट कर न्यू पासवर्ड बना लिए होंगे ,यदि नहीं बनाएं हैं तो छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में जाकर forgot password कर न्यू पासवर्ड बना सकते हैं ,लेकिन न्यू पासवर्ड के छात्रवृत्ति प्रभारी के यूजर आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। 

आईडी और पासवर्ड -


सत्र 2019-20 में बनाये गए छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक का teams पर शिक्षक लॉगिन आईडी और पासवर्ड ही संबंधित शाला का सत्र 2020-21की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का लॉगिन आईडी पासवर्ड होगा। छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक के अलावा अन्य शिक्षक के आईडी और पासवर्ड से छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन नहीं हुआ जा सकता। 

छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक का आईडी और पासवर्ड सही होने के बाद भी लम्बे समय बाद लॉगिन होने के कारण लॉगिन न हो ,ऐसे में न्यू पासवर्ड बनाना होगा। 

छात्रवृत्ति 2020-21 हेतु पोर्टल में अपडेट -

आपको इस सत्र पिछले सत्र की भांति मेपिंग करना नहीं पड़ेगा ,छात्रवृत्ति प्रभारी को अपने आईडी पासवर्ड के मदद से पोर्टल पर लॉगिन हो जाना है ,उसके बाद बाकि की प्रक्रिया लगभग पिछले सत्र जैसे ही है। लम्बे समय के बाद लॉगिन होने के कारण पासवर्ड रिसेट करना पड़ सकता है। 

छात्रवृत्ति पोर्टल में फॉर्मेट -B तथा फॉर्मेट -A ऐसे अपडेट /अपलोड करें -


STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा ,तथा उसके गूगल सर्चबार में जाकर scholarship.cg.nic.in या cg scholarship टाइप कर सर्च करना है ,जिससे छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का सूची नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए अनुसार प्रदर्शित हो जाएगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

STEP 2. क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का home पेज खुल जाएगा , होम पेज में आपको स्क्रीन पर लॉगिन का इंटरफेस दिखाई देगा ,उसमे छात्रवृत्ति प्रभारी का आईडी ,पासवर्ड दर्ज करना होगा ,इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। आवश्यकता अनुसार आप forgot password भी कर सकते हैं।


STEP 3.अब जो पेज खुलेगा उसके हेडर में लिखे पंजीयन (2020-21 ) पर क्लिक करना है ,जिससे उसके अंदर सात प्रकार का विकल्प दिखाई देगा ,इन विकल्पों में से पहले और दूसरे विकल्प को आपने छात्रवृत्ति मेपिंग के समय पूर्ण कर चुके हैं।


1.सत्र 2019 -20 के विद्यार्थियों का परिणाम संसोधन करें 
2.विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें 
3.सारांश प्रतिवेदन (format -B)अपलोड करें 
4..सारांश प्रतिवेदन (format -B) प्रविष्ट करें 
5.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें
6. नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A )
7.AMBIGUITY जाँच करें 

1.सत्र 2019 -20 के विद्यार्थियों का परिणाम संसोधन करें -



यदि आपके शाला के सभी बच्चों का सत्र 2019-20 का छात्रवृत्ति उनके खाते में चला गया है ,भुगतान हेतु कोई विद्यार्थी शेष नहीं बचा है ,ऐसे में यह भाग no record found दिखायेगा ,आपको इस भाग में फिलहाल कुछ नहीं करना है। इस भाग में विद्यार्थी का परिणाम संसोधन किया जा सकता ,चूँकि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी को अनुत्तीर्ण नहीं करना है ,इस लिए यह भाग no record found शो करेगा। 

2.विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें -

इस भाग में उन विद्यार्थियों को जोड़ना है जो अन्य शाला से आपके शाला में इस सत्र प्रवेश लिए हैं। ऐसे विद्यार्थी के नाम, विद्यार्थी क्रमांक ,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी भी एक के आधार पर विद्यार्थी का जानकारी ढूँढना है और शो होने पर संबंधित विद्यार्थी को select कर लेना है ,जिससे वह विद्यार्थी आपके शाला में छात्रवृत्ति हेतु पात्र विद्यार्थियों की सूची में जुड़ जायेगा। 

यह भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है ,क्योंकि कभी -कभी बीच की कक्षाओं में विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं ,ऐसे में आपको उनकों संबंधित शाला के सूची से विद्यार्थी के छात्रवृत्ति की जानकारी को अपने शाला में select कर लाना है। कक्षा 5से कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाले ऐसे विद्यार्थी जिनकों प्राथमिक कक्षा में छात्रवृत्ति मिला हो ,ऐसे विद्यार्थियों को विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें में जाकर नाम ,कोड,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी एक माध्यम से जानकारी देखें पर क्लिक कर सर्च करना है और जोड़ना है |

किसी भी स्थिति में कक्षा 6 में प्रवेश लिए ऐसे बच्चों को नये विद्यार्थी के रूप में नही जोड़ना है ,जिनको प्राथमिक  शाला में छात्रवृत्ति मिला हो ,ऐसे विद्यार्थियों को विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें में जाकर नाम ,कोड,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी एक माध्यम से जानकारी देखें पर क्लिक कर सर्च करना है और जोड़ना है |


3.सारांश प्रतिवेदन (format -B)अपलोड करें -

आपको तीसरा विकल्प "सारांश  प्रतिवेदन (format -B ) अपलोड करें "पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज open हो जाएगा ,आपको इस पेज में format -B को स्केन  कर अपलोड करना होगा। ध्यान रहे format -B का साइज 100 KB से अधिक नहीं होना चाहिए तथा फाइल का टाइप  pdf /jpeg होना चाहिए।

लॉगिन के पहले होम पेज पर दिए गए फॉर्मेट-ब को डाउनलोड कर हार्ड कॉपी में जानकारी फिलअप कर लेना है तथा स्केन कर पुनः डाउनलोड करना है। 


स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार choose file पर क्लिक करना होगा तथा गैलरी से फाइल को सलेक्ट कर अपलोड करना होगा ,उसके बाद हरे रंग वाले भाग में लिखे सारांश प्रतिवेदन अपलोड करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे एक नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा ,"क्या आपके द्वारा अपलोड किया गया format -B सहीं है सुनिश्च कर लें ' आपको YES पर क्लिक करना होगा ,जिससे format -B सफलतापूर्वक अपलोड कर लिया गया का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप नीले रंग में लिखे देखें पर क्लिक कर आपके द्वारा अपलोड किया हुआ  format -B को देख सकते हैं। 

cg scholarship portal me format-b tatha format -a update / upload kaise kare,cg scholarship
cg scholarship

4..सारांश प्रतिवेदन (format -B) प्रविष्ट करें -

अब आपको पुनः हेडर में लिखे पंजीयन (2020-21 ) पर आकर चौथा विकल्प सारांश प्रतिवेदन (format -B ) प्रविष्ट करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे format -B प्रविष्टि के लिए खुल जाएगा ,यदि आप इसमें सुधार या अपडेट करना चाहते हैं तो क्या आप सारांश में संशोधन करना चाहते हैं के ठीक सामने लिखे हाँ में टिक करना होगा ,यदि संशोधन नहीं करना चाहते तो नहीं पर टिक करना होगा। हाँ पर टिक करने पर आप प्रभारी शिक्षक का नाम ,मोबाइल नंबर ,ई मेल दर्ज करना हैं। 

इसके पश्चात् इसके ठीक नीचे लिखे सारांश प्रतिवेदन (छात्रवृत्ति हेतु पात्र विद्यार्थियों के भरे गए संकलित प्रतिवेदन प्रारूप अनुसार संकलित जानकारी ) में वर्गवार छात्रवृति हेतु पात्र विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी दर्ज करना होगा , दर्ज करने के बाद अंत में update  पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही 'क्या आप सुरक्षित करना चाहते हैं का पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको yes पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद format -B सफलता पूर्वक  सुरक्षित  कर लिया गया का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा,जिसे OK कर देना है।  


5.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें-

फॉर्मेट -B की प्रविष्टि पूर्ण हो जाने पर पंजीयन (2020-21 ) पर  पुनः क्लिक करना है जिससे format -A 'पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें ' का विकल्प शो होगा ,जिस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही  विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित होने लगेगा। प्रत्येक विद्यार्थी के नाम के अंतिम दो कालम में edit application और निरस्त करें का विकल्प दिखाई देगा।

आप edit application पर क्लिक कर पंजीकृत प्रत्येक विद्यार्थियों की जानकारी सुधार सकते हैं ,विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारी के साथ -साथ बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी दर्ज /सुधार किया जा सकता है। सुधार करने के बाद save पर क्लिक करना होगा ,यदि किसी पंजीकृत विद्यार्थी का गलत जानकारी डिलीट करना चाहते हैं तो निरस्त करें पर जाकर जानकारी निरस्त कर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी जिनको पहले की सत्र में छात्रवृत्ति मिल चुका है ,उनके फार्म को सीधे सेव किया जा सकता है,परन्तु फॉर्म में माता-पिता का नाम और खाता क्रमांक का नाम अलग होने पर फॉर्म सेव नही होगा।

टीप -ऐसे बच्चे जिनका पिछले के सत्र में स्वयं का खाता क्रमांक दर्ज है ,उनका खाता क्रमांक वाला भाग शो नहीं करेगा ऐसे में आप उनका जानकारी सीधे सेव कर सकते हैं। 



6. नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A )-

format -A 'पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें'  का कार्य पूर्ण हो जाने पर आपको पुनः पंजीयन (2020-21 ) पर क्लिक कर पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें के ठीक नीचे दिए नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A ) पर क्लिक करना  है।

इस भाग में कक्षा 1,3 तथा कक्षा 6 के विद्यार्थियों को नवीन विद्यार्थी के रूप में जोड़ना है ,लेकिन यदि वह विद्यार्थी प्राथमिक शाला में छात्रवृत्ति के लिए पंजीकृत है ,उस स्थिति में विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें भाग  में जाकर नाम ,कोड,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी एक माध्यम से जानकारी देखें पर क्लिक कर सर्च करना है और जोड़ना है |

नवीन विद्यार्थी का दाखिल खारिज नम्बर,आधार नम्बर,आधार कार्ड का नाम,मोबाइल नम्बर,खाता क्रमांक तथा बैंक खाता किसके नाम पर है,दर्ज करना होगा,यदि माता-पिता में से किसी का खाता क्रमांक किसी दुसरे विद्यार्थी के में दर्ज है तो उस स्थिति में खाता क्रमांक को एक्सेप्ट नही करेगा,ऐसे में माता या पिता का ऐसा खाता क्रमांक दर्ज करना है जो किसी भाई या बहन के छात्रवृत्ति के लिए पहले से दर्ज नही हो और अंत में save करना है। 

इसी प्रकार सभी नवीन विद्यार्थी जो छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं का ,format-A भरकर SAVE करते जाना है। 


7.ambiguity जाँच करें -

इस विकल्प पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा उसमें शाला का डाइस कोड चयन कर summary detail (format -B ) तथा student detail (format -A ) का डेटा चेक करना होगा एवं मिलान कर डेटा मैच करने पर  verify पर क्लिक होगा ,इस प्रकार ambiguity वाला पार्ट पूर्ण हो जाएगा। 

यदि फॉर्मेट A और फॉर्मेट B का डेटा एक समान नहीं है तो आप जो फॉर्मेट A या B गलत हो गया है उसमें जाकर सुधार कर दें ,जिससे दोनों फॉर्मेट का डाटा समान हो जाएगा और फिर verify  पर क्लिक कर दीजिये 





ambiguity में आकड़ा मैच नहीं करने पर ऐसे सुधारें -

यदि फॉर्मेट A और फॉर्मेट B के आकड़ों में अंतर् आता है इसका मतलब है बच्चे का जाति वर्ग या लिंग बदल गया है उसे सुधारना पड़ेगा आप अपने शाला के CG TEAMS में लॉगिन होकर विद्यार्थी संशोधन में जाकर सुधार लेंगे जिससे डेटा मैच करने लगेगा,यह जानकारी 24 घंटे के अंदर अपडेट होगा। 

भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करें-

अब आपको अंतिम विकल्प भुगतान के लिए DEO को प्रेषित करें पर क्लिक करना है  ,जिससे एक नया पेज open हो जाएगा ,इस पेज में पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित होगा। आप सूची को ध्यान से देख लेंगे तथा सूची के नीचे भाग में हरे रंग के बैकगाउंड के अंदर लिखे application sent to DEO  पर क्लिक कर ,छात्रवृत्ति भुगतान हेतु DEO  को प्रेषित कर सकते हैं ,जिससे आपके शाला के छात्रवृत्ति भुगतान हेतु सूची DEO  के लॉगिन में पहुँच जाएगा।

 आप नीले रंग में लिखे  print पर क्लिक कर उक्त जानकारी का कॉपी निकाल सकते हैं तथा उच्च कार्यालय के निर्देशानुसार छात्रवृत्ति की जानकारी पूर्ण कर लेने की सूचना हार्ड कॉपी में जमा कर सकते हैं।इस प्रकार आपके शाला की छात्रवृत्ति संबंधी जानकारी पूर्ण हो जाएगा।


👉छत्तीसगढ़ छात्रवृति पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


अन्य संबंधित लिंक 


फ्रेंड्स छात्रवृत्ति 2019-20 हेतु format -B ,format -A , ambiguity तथा application sent to DEO करने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ,फिर भी किसी स्टेप को फील करने में कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप कर हमसे शेयर कर सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे ,यदि फिर भी आपका भ्रान्ति दूर नहीं होता तो आप छात्रवृति पोर्टल में दिए टोल फ्री नंबर पर काल कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं तथा इस उपयोगी जानकारी को सभी शिक्षकों तक पहुंचाने में सहयोग जरूर करें। धन्यवाद
        

Post a comment

15 Comments

  1. फार्मेट बी कहाँ मिलेगा जिसे सेव करके गैलरी में रखना है फिर अपलोड करना है

    ReplyDelete
  2. Scholarship Home page me hi diya hai

    ReplyDelete
  3. Format a me sridhar nahi ho rha h.ek girl ka gender Male see female sudhir karna h

    ReplyDelete
    Replies
    1. pahle teams me jakr sudhar len fir scholarship me apne aap hi thik ho jayegaa

      Delete
  4. गलती से किसी छात्र का unmapped हो जाने या डिलिट हो जाने पर पुनः उसे कैसे जोड़ना है कृपया जानकारी बताएँ।

    ReplyDelete
  5. Class 6 admit huye student ka former A bharna pdega kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. aap nahi bharenge to bhi chalega ,paper me jankari darj kr sidhe online kr skte hain

      Delete
  6. Hello sir
    Sir class 7 and 8th ke student ko scholarship 2020-21portel me kaise laye please reply .

    ReplyDelete
    Replies
    1. panjikrit vidyarthiyon ka format A sudhare me jakr 7-8 ka jankari update krna hai

      Delete
  7. जो बच्चे 5 वी से 6 वी में गए है और उनको 5वी में छात्रवृत्ति नही मिल रहा था तो उनका कैसे करेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. nvin vidyarthi ka panjiyan vale bhag me darj krna hai

      Delete
  8. किसी कारण 3 री में ऑनलाइन नहीं हो पाया और अभी 4 थी में है तो कैसे करे सर

    ReplyDelete
    Replies
    1. suchee bnakr beo kkaryalay me jama kr dijiye

      Delete
  9. deo को प्रेषित कर लेने के बाद दोबारा छात्रवृति पंजीयन कैसे करें

    ReplyDelete