cg scholarship 2023-24 : छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल 2023-24

cg scholarship online entry– फ्रेंड्स ,छात्रवृत्ति 2023-24 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल खुल चूका है। छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन अंतरी करने के विकल्प में थोड़ा बदलाव किया गया है ,पंजीकृत विद्यार्थी निरस्त करने का विकल्प पहले संवितरण वाले इंटरफेस पर दिया गया था ,अब आपको 2023-24 हेतु पंजीयन पेज पर मिल जायेगा | आज के इस पोस्ट में हम सभी विकल्पों पर किये जाने वाले कार्य के बारे में जानेंगे ,इस लिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ें | 

 
यदि आपके शाळा के छात्रवृत्ति प्रभारी का स्थानांतरण हो चूका है या अन्य कारणों से छात्रवृत्ति प्रभारी को चेंज करना चाहते हैं या आप छात्रवृत्ति पोर्टल पर लॉगिन हेतु आईडी और पासवर्ड भूल चुके हैं तो पासवर्ड रिसेट करने की जानकारी हम हमारे पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है। 


फ्रेंड्स,आशा है ,आपने हमारे पिछले पोस्ट में बताये गए अनुसार पासवर्ड रिसेट कर न्यू पासवर्ड बना लिए होंगे ,यदि नहीं बनाएं हैं, तो छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में जाकर forgot password कर न्यू पासवर्ड बना सकते हैं | न्यू पासवर्ड के लिए छात्रवृत्ति प्रभारी के यूजर आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी ,क्योंकि otp उसी नम्बर प्राप्त होगा |

छात्रवृत्ति पासवर्ड रिसेट कैसे करें


आईडी और पासवर्ड –

सत्र 2022-23 में प्रदेश में स्थानांतरण और पदोन्नति से बहुत से शिक्षकों का शाला परिवर्तन हुआ है , ऐसे में भले ही शिक्षक अन्यत्र स्थानांतरित हो चुके हैं पर यदि छात्रवृत्ति प्रभारी रहा होगा ,तो उसका आईडी और पासवर्ड ही संबंधित शाला का सत्र 2023-24 की ऑनलाइन एंट्री हेतु छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का लॉगिन आईडी पासवर्ड होगा।
छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक का आईडी और पासवर्ड सही होने के बाद भी लम्बे समय बाद लॉगिन होने के कारण password एक्सपायर हो सकता है ,ऐसे में न्यू पासवर्ड बनाना होगा। 

छात्रवृत्ति ऑनलाइन एंट्री हेतु आवश्यक दस्तावेज-

दाखिल ख़ारिज पंजी

विद्यार्थी आधार पंजी

विद्यार्थी /माता /पिता का बैंक अकाउंट (बैंक का नाम ,ifsc कोड ,शाखा ,खाता नम्बर)

आवश्यकता अनुसार बालकान पंजी |

छात्रवृत्ति फॉर्मेट A व फॉर्मेट B –

छात्रवृत्ति ऑनलाइन एंट्री हेतु छात्रवृत्ति फॉर्म A और अपलोड करने के लिए फॉर्म B की आवश्यकता होगी | यह फॉर्म आपको पोर्टल के HOME पेज पर मिल जायेगा | फॉर्मेट A विद्यार्थियों का आवेदन फॉर्म है जबकि फॉर्मेट B सारांश प्रतिवेदन है ,फॉर्मेट B को डाउनलोड कर प्रिंट करना होगा ,फिर आवश्यक जानकारी दर्ज कर स्केन करना होगा ,क्योंकि फॉर्मेट B को अपलोड भी करना होता है |

👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  

छात्रवृत्ति पोर्टल में फॉर्मेट -B तथा फॉर्मेट -A ऐसे अपडेट /अपलोड करें –

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा ,तथा उसके गूगल सर्चबार में जाकर scholarship.cg.nic.in या cg scholarship टाइप कर सर्च करना है ,जिससे छत्तीसगढ़ स्कूली छात्रवृत्ति पोर्टल का वेबसाइट स्कीन पर प्रदर्शित हो जाएगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

STEP 2. क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का home पेज खुल जाएगा , होम पेज में आपको स्क्रीन पर लॉगिन का इंटरफेस दिखाई देगा ,उसमे छात्रवृत्ति प्रभारी का आईडी ,पासवर्ड दर्ज करना होगा ,इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। आवश्यकता अनुसार आप forgot password भी कर सकते हैं।

STEP 3.अब जो पेज खुलेगा उसके हेडर में लिखे पंजीयन (2023-24 ) पर क्लिक करना है ,जिससे उसके अंदर आठ प्रकार का विकल्प दिखाई देगा ,सभी विकल्पों पर बारी बारी से आपको काम करना होगा ,किस विकल्प पर आपको कब और कैसे काम करना है नीचे बताया गया है |

 
1.विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें 

2.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन निरस्त करें

3.कक्षावार सारांश प्रतिवेदन (format -B) प्रविष्टि तथा छात्रवृत्ति प्रभारी की जानकारी अपडेट करें

4.नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A )

5.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें

6.सारांश प्रतिवेदन (format -B)अपलोड करें 

7.AMBIGUITY जाँच करें 

8.भुगतान के लाइट BEO /DEO को प्रेषित करें
 
1.विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें –
 
इस भाग में उन विद्यार्थियों को जोड़ना है जो अन्य शाला से आपके शाला में इस सत्र प्रवेश लिए हैं और पिछले सत्र उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त हुआ था | ऐसे विद्यार्थी के नाम, विद्यार्थी क्रमांक ,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी भी एक के आधार पर विद्यार्थी का जानकारी ढूँढना है और शो होने पर संबंधित विद्यार्थी को select कर लेना है ,जिससे वह विद्यार्थी आपके शाला में छात्रवृत्ति हेतु पात्र विद्यार्थियों की सूची में जुड़ जायेगा। 
 
यह भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है ,क्योंकि कभी -कभी बीच की कक्षाओं में विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं ,ऐसे में आपको उनकों संबंधित शाला के सूची से विद्यार्थी के छात्रवृत्ति की जानकारी को अपने शाला में select कर लाना है। कक्षा 5से कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाले ऐसे विद्यार्थी जिनकों प्राथमिक कक्षा में छात्रवृत्ति मिला हो ,ऐसे विद्यार्थियों को विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें में जाकर नाम ,कोड,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी एक माध्यम से जानकारी देखें पर क्लिक कर सर्च करना है और जोड़ना है |

2.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन निरस्त करें –

इस आप्शन में सत्र 2023-24 हेतु पहले से अर्थात पिछले सत्र में पंजीकृत किये गये विद्यार्थियों की सूची दिखाई देगी |जो विद्यार्थी अध्यापन हेतु अन्य चले गये हैं ,चाहे वह बीच की कक्षा से गये हो या पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त कर गये हो उसे यहाँ से निरस्त करना है |

3.कक्षावार सारांश प्रतिवेदन (format -B) प्रविष्टि तथा छात्रवृत्ति प्रभारी की जानकारी अपडेट करें
 
अब आपको पुनः हेडर में लिखे पंजीयन (2023-24 ) पर आकर तीसरा विकल्प कक्षावार सारांश प्रतिवेदन (format -B) प्रविष्टि तथा छात्रवृत्ति प्रभारी की जानकारी अपडेट करें ‘ पर क्लिक करना होगा , जिससे format -B प्रविष्टि के लिए खुल जाएगा ,इस बार कक्षावार सारांश प्रविष्ट करना है , यदि आप इसमें सुधार या अपडेट करना चाहते हैं, तो क्या आप सारांश में संशोधन करना चाहते हैं के ठीक सामने लिखे हाँ में टिक करना होगा ,यदि संशोधन नहीं करना चाहते तो नहीं पर टिक करना होगा। हाँ पर टिक करने पर आप प्रभारी शिक्षक का नाम ,मोबाइल नंबर ,ई मेल दर्ज करना हैं। 

इसके पश्चात् इसके ठीक नीचे लिखे सारांश प्रतिवेदन (छात्रवृत्ति हेतु पात्र विद्यार्थियों के भरे गए संकलित प्रतिवेदन प्रारूप अनुसार संकलित जानकारी ) में वर्गवार छात्रवृति हेतु पात्र विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी दर्ज करना होगा , दर्ज करने के बाद अंत में update पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही ‘क्या आप सुरक्षित करना चाहते हैं का पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको yes पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद format -B सफलता पूर्वक  सुरक्षित  कर लिया गया का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा,जिसे OK कर देना है।  

इसी तरह बारी -बारी से सभी कक्षाओं का फॉर्मेट B प्रविष्ट करना है |

👉कार्मिक सम्पदा ,GPF /पार्ट फाइनल /CPS अग्रिम ,IL फार्म डाउनलोड करें अपने एंड्राइड मोबाइल से  

4.नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A )-

format -A ‘पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें’  का कार्य पूर्ण हो जाने पर आपको पुनः पंजीयन (2023-24 ) पर क्लिक कर पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें के ठीक नीचे दिए नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (format -A ) पर क्लिक करना  है|इस भाग में पूरी जानकारी चार भागों में फिल करना है |

व्यक्तिगत विवरण

शैक्षणिक विवरण

बैंक खाता विवरण

अन्य विवरण

इस भाग में कक्षा 1,3 तथा कक्षा 6 के विद्यार्थियों को नवीन विद्यार्थी के रूप में जोड़ना है ,लेकिन यदि वह विद्यार्थी प्राथमिक शाला में या अन्य शाला में छात्रवृत्ति के लिए पंजीकृत है ,उस स्थिति में विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें भाग  में जाकर नाम ,कोड,जन्मतिथि ,खाता क्रमांक में से किसी एक माध्यम से जानकारी देखें पर क्लिक कर सर्च करना है और जोड़ना है |

नवीन विद्यार्थी का दाखिल खारिज नम्बर,आधार नम्बर,आधार कार्ड का नाम,मोबाइल नम्बर,खाता क्रमांक तथा बैंक खाता किसके नाम पर है,दर्ज करना होगा,यदि माता-पिता में से किसी का खाता क्रमांक किसी दुसरे विद्यार्थी के में दर्ज है ,तो उस स्थिति में खाता क्रमांक को एक्सेप्ट नही करेगा,ऐसे में माता या पिता का ऐसा खाता क्रमांक दर्ज करना है जो किसी भाई या बहन के छात्रवृत्ति के लिए पहले से दर्ज नही हो और अंत में save करना है। 

इसी प्रकार सभी नवीन विद्यार्थी जो छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं का ,format-A भरकर SAVE करते जाना है। 

👉gpf की राशि चेक करने की पूरी जानकारी ,आसानी से अपना gpf के अंतर्गत कटौती और टोटल राशि चेक करें। 

5.पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें-

अब पंजीयन (2023-24 ) पर  पुनः क्लिक करना है जिससे format -A ‘पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (format -A ) सुधारें /निरस्त करें ‘ का विकल्प शो होगा ,जिस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही  विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित होने लगेगा। प्रत्येक विद्यार्थी के नाम के अंतिम दो कालम में edit application का विकल्प दिखाई देगा।
 
आप edit application पर क्लिक कर पंजीकृत प्रत्येक विद्यार्थियों की जानकारी सुधार सकते हैं ,विद्यार्थियों की व्यक्तिगत जानकारी के साथ -साथ बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी दर्ज /सुधार किया जा सकता है। सुधार करने के बाद save पर क्लिक करना होगा , ऐसे विद्यार्थी जिनको पहले की सत्र में छात्रवृत्ति मिल चुका है ,उनके फार्म को सीधे सेव किया जा सकता है,परन्तु फॉर्म में माता-पिता का नाम और खाता क्रमांक का नाम अलग होने पर फॉर्म सेव नही होगा।

टीप -ऐसे बच्चे जिनका पिछले के सत्र में स्वयं का खाता क्रमांक दर्ज है ,उनका खाता क्रमांक वाला भाग शो नहीं करेगा ऐसे में आप उनका जानकारी सीधे सेव कर सकते हैं। 

👉ekosh से पे स्लिप प्राप्त प्राप्त करने की पूरी जानकारी आसानी से। 

6.सारांश प्रतिवेदन (format -B)अपलोड करें –
 
अब छठवां विकल्प “सारांश  प्रतिवेदन (format -B ) अपलोड करें “पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज open हो जाएगा ,आपको इस पेज में format -B को स्केन  कर अपलोड करना होगा। ध्यान रहे format -B का साइज 100 KB से अधिक नहीं होना चाहिए तथा फाइल का टाइप  pdf /jpeg होना चाहिए।
 
लॉगिन के पहले होम पेज पर दिए गए फॉर्मेट-ब को डाउनलोड कर हार्ड कॉपी में जानकारी फिलअप कर लेना है तथा स्केन कर पुनः डाउनलोड करना है। 

स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार choose file पर क्लिक करना होगा तथा गैलरी से फाइल को सलेक्ट कर अपलोड करना होगा ,उसके बाद हरे रंग वाले भाग में लिखे सारांश प्रतिवेदन अपलोड करें पर क्लिक करना होगा ,जिससे एक नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा ,”क्या आपके द्वारा अपलोड किया गया format -B सहीं है सुनिश्च कर लें ‘ आपको YES पर क्लिक करना होगा ,जिससे format -B सफलतापूर्वक अपलोड कर लिया गया का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप नीले रंग में लिखे देखें पर क्लिक कर आपके द्वारा अपलोड किया हुआ  format -B को देख सकते हैं। 


cg scholarship portal me format-b tatha format -a update / upload kaise kare,cg scholarship
 


7.ambiguity जाँच करें –

 
इस विकल्प पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा उसमें शाला का डाइस कोड चयन कर summary detail (format -B ) तथा student detail (format -A ) का डेटा चेक करना होगा एवं मिलान कर डेटा मैच करने पर  verify पर क्लिक होगा ,इस प्रकार ambiguity वाला पार्ट पूर्ण हो जाएगा। 
 
यदि फॉर्मेट A और फॉर्मेट B का डेटा एक समान नहीं है तो आप जो फॉर्मेट A या B गलत हो गया है उसमें जाकर सुधार कर दें ,जिससे दोनों फॉर्मेट का डाटा समान हो जाएगा और फिर verify  पर क्लिक कर दीजिये 
 

👉 DDO  कोड के आधार पर  बिल स्टेटस  चेक करें  

ambiguity में आकड़ा मैच नहीं करने पर ऐसे सुधारें –

यदि फॉर्मेट A और फॉर्मेट B के आकड़ों में अंतर् आता है इसका मतलब है बच्चे का जाति वर्ग या लिंग बदल गया है उसे सुधारना पड़ेगा आप format-A विद्यार्थी संशोधन में जाकर सुधार लेंगे जिससे डेटा मैच करने लगेगा |

8.भुगतान के लिए BEO/DEO को प्रेषित करें-

अब आपको अंतिम विकल्प भुगतान के लिए DEO को प्रेषित करें पर क्लिक करना है  ,जिससे एक नया पेज open हो जाएगा ,इस पेज में पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची प्रदर्शित होगा। आप सूची को ध्यान से देख लेंगे तथा सूची के नीचे भाग में हरे रंग के बैकगाउंड के अंदर लिखे application sent to DEO  पर क्लिक कर ,छात्रवृत्ति भुगतान हेतु DEO  को प्रेषित कर सकते हैं ,जिससे आपके शाला के छात्रवृत्ति भुगतान हेतु सूची DEO  के लॉगिन में पहुँच जाएगा।
 आप नीले रंग में लिखे  प्रिंट पर क्लिक कर उक्त जानकारी का कॉपी निकाल सकते हैं तथा उच्च कार्यालय के निर्देशानुसार छात्रवृत्ति की जानकारी पूर्ण कर लेने की सूचना हार्ड कॉपी में जमा कर सकते हैं।इस प्रकार आपके शाला की छात्रवृत्ति संबंधी जानकारी पूर्ण हो जाएगा।

👉छत्तीसगढ़ छात्रवृति पोर्टल में लॉगिन के लिए यहां क्लिक करें


अन्
छात्रवृत्ति 2023-24 हेतु format -B ,format -A , ambiguity तथा application sent to DEO करने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ,फिर भी किसी स्टेप को फील करने में कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप कर हमसे शेयर कर सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे ,यदि फिर भी आपका भ्रान्ति दूर नहीं होता तो आप छात्रवृति पोर्टल में दिए टोल फ्री नंबर पर काल कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं तथा इस उपयोगी जानकारी को सभी शिक्षकों तक पहुंचाने में सहयोग जरूर करें। धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


मुझे छत्तीसगढ़ में छात्रवृत्ति कैसे मिल सकती है?

यदि आप स्कूली छात्र हैं तो स्कूल के माध्यम से छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं


छात्रवृत्ति का पैसा कितना आता है?

छात्रवृत्ति का पैसा कक्षा और जाती वर्ग के अनुसार अलग -अलग है |


कक्षा 6 की छात्रवृत्ति कितनी आती है?

इस लिंक पर क्लिक करें


सबसे ज्यादा स्कॉलरशिप किस जाति को मिलती है?

SC /ST बालिका को सबसे ज्यादा स्कॉलरशिप मिलती है

23 thoughts on “cg scholarship 2023-24 : छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल 2023-24”

  1. फार्मेट बी कहाँ मिलेगा जिसे सेव करके गैलरी में रखना है फिर अपलोड करना है

    Reply
  2. गलती से किसी छात्र का unmapped हो जाने या डिलिट हो जाने पर पुनः उसे कैसे जोड़ना है कृपया जानकारी बताएँ।

    Reply
  3. जो बच्चे 5 वी से 6 वी में गए है और उनको 5वी में छात्रवृत्ति नही मिल रहा था तो उनका कैसे करेंगे

    Reply
  4. किसी कारण 3 री में ऑनलाइन नहीं हो पाया और अभी 4 थी में है तो कैसे करे सर

    Reply
  5. deo को प्रेषित कर लेने के बाद दोबारा छात्रवृति पंजीयन कैसे करें

    Reply

Leave a Comment