jameen napne ka tarika /apps . जमीन का नाप कैसे करें.....घर बैठे ही मिनटों में। - हमर गांव

Latest

Sunday, 15 December 2019

jameen napne ka tarika /apps . जमीन का नाप कैसे करें.....घर बैठे ही मिनटों में।



jamin napne ka tarika . जमीन नापने का तरीका /एप्प 

फ्रेंड्स , ऑनलाइन जानकारी के क्रम में आज हम आप सभी किसान भाइयों तथा ऐसे अधिकारी /कर्मचारी जिनका खेत /प्लाट है , उसका रकबा नापने के तरिके बारे बताने जा रहे हैं ,वैसे तो जमीन का वास्तविक माप निकालना पटवारी भाइयों का कार्य है ,लेकिन कभी -कभी ऐसा स्थिति आ जाता है कि हमें किसी प्लाट या खेत का तत्कालिक माप निकालना पड़ जाता है।
jameen napne ka tarika /apps ,zameen napne ka tarika
जमीन नापने का एप्प 

पटवारी द्वारा निकाला गया माप ही वैधानिक माना जाता है ,परन्तु इस आर्टिकल में जिस तरिके के बारे में बताया जा रहा है इसमें भी माप समान्यतः सही निकलता है,दरअसल  यह आपके नापने के तरिके पर निर्भर करता है। कुछ वर्ष पहले किसी खेत या प्लाट का रकबा किसान भाई रस्सी या लकड़ी आदि के मदद से निकालते थे,वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का युग है। जमीन का रकबा पता करने के कई डिजिटल तरीकों का इजात हो चूका है।



टेक्नोलॉजी के इस जमाने में इंटरनेट का विशेष योगदान रहा है ,आप कहीं पर हो कोई फर्क नहीं पड़ता ,इंटरनेट के मदद से उस स्थान का रकबा आसानी से पता कर सकते हैं। पहले किसी भी जानकारी के लिए कोई जानकर व्यक्ति या संबंधित बुक को छान मारना पड़ता था ,परन्तु वर्तमान में ज्यादातर जानकारी मिनटों में ही पता किया जा सकता है।



इंटरनेट के मदद से किसी भी स्थान का लोकेशन तथा दुरी पता किया जा सकता है ,किसी भी स्थान का क्षेत्रफल पता किया जा सकता है,गाड़ी नंबर के आधार पर रजिस्टर्ड व्यक्ति के के बारे में पता किया जा सकता है,आदि आदि ,यदि वर्तमान को देखते हुए यह कहा जाय तो अतिश्योक्ति नहीं होगी कि पूरी दुनिया ज्यादातर चीजों के लिए इंटरनेट का सहारा लेता है।
 जमीन नापने का एप्प  
वर्तमान में खेती-बाड़ी या उससे जुड़ी ज्यादातर जानकारी इंटरनेट के माध्यम से पता किया जा सकता है ,बीज का किस्म ,किनाशक ,उपज का बाजार भाव आदि ,फ्रेंड्स इस पोस्ट में टॉप 5 एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मदद से किसी भी खेत या प्लाट का रकबा पता किया जाता है।


👉चलकर जमीन कैसे नापें -

STEP 1.फ्रेंड्स सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड के play store को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में Ariea measure app टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे स्क्रीन पर जमीन नापने के बहुत सारे app दिखाई देने लगेगा ,आपको GPS field Ariea measure app पर क्लिक करना होगा ,फ्रेंड्स GPS field Ariea measure app के मदद से किसी भी स्थान का चल कर तथा घर बैठे ही क्षेत्रफल निकाला जा सकता है , यह 3+ स्टार रेटिंग app है तथा इस app को 50 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुकें हैं। GPS ट्रेकिंग के मदद से किसी भी स्थान का सटीक क्षेत्रफल निकाला जा सकता है।

STEP 2.  इस app को इंस्टॉल करने के बाद open करने पर ग्लोब दिखाई देगा तथा आपको लोकेशन के आइकॉन को क्लिक करना होगा ,जिससे आपका लोकेशन शो होने लगेगा ,यदि लोकेशन शो नहीं होता तो आपको अपने मोबाइल के लोकेशन को ON करना होगा ,जिससे लोकेशन शो होने लगेगा।

STEP 3.आपको चल कर जमीन नापने के लिए इसमें कुछ सेटिंग करना होगा ,इसके लिए आपको होम पेज में ही ऊपर में बांयीं ओर तीन लाइन पर क्लिक कर settings में जाना होगा  तथा area units के अंदर नाप का इकाई सलेक्ट करना होगा ,जैसे-a -एकड़ ,ha -हेक्टेयर ,cm -सेंटी मीटर आदि ,इसके बाद फिर से वापस
होम पेज पर आना होगा।



STEP 4.अब प्लस के निशान पर क्लिक कर area सलेक्ट करना होगा ,area पर क्लिक करते ही manual measuring और  gps measuring का विकल्प खुल जाएगा ,इसमें आपको  gps measuring पर क्लिक करना होगा।क्लिक करते ही होम स्क्रीन के नीचे भाग पर start measuring , add point तथा done का विकल्प दिखाई देगा। अब क्षेत्रफल नापने के लिए app रेडी हो जाएगा ,आप जहाँ से क्षेत्रफल नापना शुरू करना चाहते हैं वहां खड़े होकर start measuring पर क्लिक करना होगा और उस खेत या प्लाट के चारो ओर चलना होगा। अंत में शुरू की गए स्थान में आकर रुकना होगा और stop measuring पर क्लिक करना होगा ,done  पर क्लिक करते ही स्क्रीन के ऊपर भाग में perimeter तथा area आपके द्वारा सलेक्ट मापक इकाई में शो हो जाएगा।




👉घर बैठे ही किसी भी स्थान का जमीन कैसे नापें -

STEP 1. घर बैठे ही किसी जमीन का रकबा पता करने के लिए आपको दूसरा एप्प इंस्टॉल करना नहीं पड़ेगा। आपने जो GPS field Ariea measure app इंस्टॉल किये हैं ,उसे ही open करना होगा तथा जो खुलेगा उसके ऊपर भाग में बायीं ओर दिए तीन लाइन को क्लिक करना होगा ,उसके बाद setting के अंदर area unite में जाकर नाप का इकाई सलेक्ट करना होगा ,जैसे -a -एकड़ ,ha -हेक्टेयर ,cm -सेंटी मीटर आदि।

STEP 2. अब आपको वापस लोकेशन वाले पेज पर आना होगा तथा इस पेज में नीचे को ओर दिए प्लस के आइकान को क्लिक करना होगा, जिससे उसके अंदर तीन प्रकार के विकल्प शो होगा,distance,area,POI घर बैठे ही किसी भी स्थान के जमीन का क्षेत्रफल पता करने के लिए आपको area वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।



STEP 3.Area वाले विकल्प पर क्लिक करते ही उसके अंदर दो प्रकार के विकल्प दिखाई देगा -manual measuring,GPS  measuringआपको manual measuring पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.इसके बाद आप जिस स्थान का क्षेत्रफल पता करना चाहते हैं उस स्थान को मैप से चयन करना होगा तथा जूम कर उस स्थान के चारो कोनों में क्लिक करना होगा ,जिससे उस स्थान को हरे रंग का लाइन कवर कर लेगा। आप जमीन के बनावट के अनुसार उसे आगे -पीछे जमाकर सेट कर सकते हैं।

👉GPS  measuring app डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें👈


संबंधित अन्य लिंक
👉किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करें छत्तीसगढ़ 
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉आज का मंडी भाव पता करें छत्तीसगढ़ 

फ्रेंड्स एक ही app के मदद से आप दो तरिके से किसी जमीन या प्लाट का रकबा पता कर सकते हैं पहला -जमीन के चारो ओर चलकर और दुसरा घर बैठे ही किसी भी स्थान का ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना। इस एप्प के मदद से किसी भी जमीन या प्लाट का रकबा पता करने में कोई परेशानी होती है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं ,फ्रेंड्स इस उपयोगी जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। धन्यवाद     

No comments:

Post a comment