cg teams में छूटे हुए विद्यार्थी का नाम कैसे जोड़ें.......क्या छूटे हुए विद्यार्थी को जोड़ा जाना अनिवार्य है.....पूरी जानकारी यहां देखें



cg teams में छूटे हुए विद्यार्थी का नाम कैसे जोड़ें.......

फ्रेंड्स cg teams से संबंधित एक नई जानकारी आप लोगों के लिए लेकर आये हैं ,यह जानकारी ऐसे बच्चों से संबंधित है जिनका नाम वर्तमान स्थिति तक cg teams में नहीं जुड़ पाया है। विद्यार्थी का नाम जोड़ने और प्रोग्रेशन का कार्य सभी शालाओं में बहुत पहले ही पूर्ण कर लिया गया है क्योंकि अब एसेसमेंट संबंधी कार्य प्रारम्भ हो चूका है ,परन्तु आज भी कुछ शालाओं में 1 या 2 बच्चे ऐसे हैं जिनका नाम किसी कारणवश  cg teams में जुड़ नहीं पाया है। 

इस संबंध में एक शिक्षक साथी ने हमारे पिछले पोस्ट में कमेंट के माध्यम से सवाल किया था कि उनके शाला में एक बच्चे का नाम वर्तमान तक cg teams में नहीं जुड़ पाया है ,क्या उस बच्चे का नाम cg teams में जोड़ा जा सकता है। फ्रेंड्स आपको बताना चाहते हैं कि आपके शाला में दर्ज सभी बच्चों का नाम cg teams में जोड़ा जाना अनिवार्य है ,चाहे संबंधित विद्यार्थी बहुत बाद में ही क्यों न प्रवेश लिया हो।



ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम cg teams में किसी कारण से जुड़ने से रह गया ,उनके संबंध में उच्च कार्यालय से प्रत्येक शाला से जानकारी मंगाया गया था ,परन्तु इस पर किसी भी प्रकार का नतीजा नहीं निकल पाया  ,हमारे एक पाठक ने इस संबंध में बताया था कि छूटे हुए बच्चे का नाम अब शाला स्तर से ही जोड़ने को कहा जा रहा है।  

फ्रेंड्स जैसा कि आप सभी इस बात से परिचित होंगे कि 'शिक्षा का अधिकार कानून' के तहत कोई भी विद्यार्थी स्थानांतरण या अन्य कारणों से आपके शाला में प्रवेश लेना चाहता है तो कभी भी ले सकता है ,इसके लिए किसी माह का बंधन नहीं है। यदि विद्यार्थी सत्र के अंतिम माह में स्थानांतरण या अन्य कारणों से आपके शाला में प्रवेश लेना चाहता है तो भी आपको उसे प्रवेश देना होगा ,इस संबंध में आप चाहें तो अपने उच्च अधिकारीयों का सलाह ले सकते हैं।

प्रवेश लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी का डेटा teams में दर्ज करना होगा क्योंकि टीम्स के रिकार्ड के आधार पर गणवेश ,पुस्तक ,छात्रवृत्ति ,मध्यान्ह भोजन जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन होना है।

 cg teams में छूटे हुए बच्चे का नाम कैसे जोड़ें- 

फ्रेंड्स cg teams में छूटे हुए बच्चे का नाम दो तरिके से जोड़ सकते हैं -
👉cg teams के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से 
👉teams -t शाला लॉगिन के माध्यम से 
तो चलिए जानते हैं cg teams में छूटे हुए विद्यार्थियों के नाम जोड़ने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाई स्टेप । 

cg teams के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से छूटे हुए विद्यार्थी का नाम ऐसे जोड़ें -

 STEP 1.फ्रेंड्स सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउज़र को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में जाकर cg teams या shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा, जिससे cg teams का वेबसाइट सर्च सूची शो होने लगेगा ,आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट के मदद से समझ सकते हैं। आपको इस पर क्लिक करना होगा। 

STEP 2.cg teams पर क्लिक करते ही इसका home  पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज के बायीं department links में school login पर क्लिक करना होगा ,जिससे लॉगिन का पेज open हो जाएगा। आपको शाला का यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड नीचे दर्ज कर अंत में लॉगिन पर क्लिक करना होगा। 



STEP 3.अब cg teams में आपके शाला का पेज शो होने लगेगा आपको इस पेज में बायीं ओर राजकीय प्रतीक चिन्ह के ठीक नीचे दिए विकल्पों में से विद्यार्थी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा ,जिससे उसके अंदर दो विकल्प शो होगा,पहला -नया विद्यार्थी जोड़ें ,दूसरा - नया विद्यार्थी संशोधन /हटाएँ। आपको पहले विकल्प नया विद्यार्थी जोड़ें पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.अब विद्यार्थी जोड़ने का पेज खुल जाएगा आप पूर्व में जोड़े नए विद्यार्थी के जैसे संबंधित विद्यार्थी को जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कक्षा ,वर्ग ,विद्यार्थी ,पालक ,माता का नाम ,जन्मतिथि ,सामाजिक वर्ग ,मोबाइल नंबर ,दाखिल नंबर ,बालक /बालिका ,BPL ,दिव्यांगता भरना होगा तथा अंत में SAVE करना होगा। 

STEP 5.अब आप वापस डैशबोर्ड वाले विकल्प पर आकर संख्यात्मक जानकारी देख सकते हैं ,यदि TOTAL STUDENT की संख्या में आपके द्वारा जोड़े गए विद्यार्थी की संख्या जुड़ जाता है ,इसका मतलब है संबंधित विद्यार्थी cg teams में जुड़ गया ,अन्यथा आपको इसके लिए कुछ समय इन्तजार करना पड़ सकता है। इसके बाद आपको आवश्यकता अनुसार विद्यार्थी प्रोग्रेशन तथा फाइनल प्रोग्रेशन करना होगा।

STEP 6. विद्यार्थी का डेटा शो हो रहा है कि नहीं ,यह जानने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के TEAMS -T APP या शाला लॉगिन (टेबलेट )में लॉगिन होकर होम पेज पर दिए दूसरे नंबर का लोगो  स्कूल पर क्लिक करना होगा तथा जो पेज खुलेगा उसके पहले विकल्प विद्यार्थी का डेटा डाउनलोड करें पर क्लिक कर सभी कक्षा का डेटा डाउनलोड करना होगा।
 विद्यार्थी का डेटा डाउनलोड करना जरूरी होगा ,क्योंकि विद्यार्थी डेटा डाउनलोड करने पर ही जोड़े गए विद्यार्थी का नाम अपडेट होगा।

STEP 7.अब विद्यार्थी हाजिरी वाले विकल्प पर क्लिक कर कक्षा और वर्ग सेलेक्ट कर जोड़े गए विद्यार्थी का नाम देखा जा सकता है ,संबंधी विद्यार्थी का नाम शो होने लगेगा ,जिससे आप अन्य विद्यार्थियों के समान जोड़े गए विद्यार्थी का हाजिरी ,असेसमेंट डेटा आदि समय -समय पर अपडेट कर सकते हैं। इस प्रकार आपका कार्य पूर्ण हो जाएगा।

👉cg teams  के साइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈




अन्य संबंधित लिंक 
👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 


फ्रेंड्स,  प्रदेश के कुछ शालाओं के ऐसे बच्चे जिनका नाम cg teams में वर्तमान स्थिति तक नहीं जुड़ पाया है ,उन बच्चों का डेटा cg teams में कैसे एंट्री करें .....के बारे में जानकारी दिया गया है ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें अवगत जरूर कराना और हाँ ,फ्रेंड्स इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलना। पूरी प्रक्रिया में आपको कहीं भी परेशानी होती है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।    

Post a comment

0 Comments