cg teams से पता करें शाला की अधोसंरचना की जानकारी..... .प्रदेश के किसी भी विद्यालय का मिनटों में



cg teams से शाला की आधारभूत संरचना पता करें school information as per Udise -2018-19

फ्रेंड्स cg teams से सम्बंधित जानकारी के क्रम में आज हम आप सभी शिक्षा के क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान देने वाले महानुभावों के लिए एक नई जानकारी लेकर आएं हैं । अभी तक cg teams में नए विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें,otp नही आने पर क्या करें,बिना एंड्राइड फ़ोन के cg teams में विद्यार्थियों का नाम कैसे जोड़ें,SLA सम्बन्धी प्राप्तांक कैसे दर्ज करें,छात्रवृत्ति हेतु मेपिंग कैसे करें,छात्रवृत्ति के लिए फॉरमेट B तथा फॉरमेट A कैसे भरें,एमबिगयूटी तथा DEO को भुगतना हेतु कैसे भेजें आदि से सम्बंधित जानकारी आप लोगों के लिए उपलब्ध कराएं है।

फ्रेंड्स आशा है उक्त जानकारी से आपको कुछ फायदा जरूर मिला होगा।इस पोस्ट में हम cg teams में शाला के आधारभूत संरचना की जानकारी कैसे देखें ,के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं , इस पोस्ट से आपको शाला की आधारभूत संरचना की जानकारी पता करने में मदद जरूर मिलेगा।


जैसा कि आप सभी जानते हैं जब से छत्तीसगढ़ शासन ने जब से cg teams लॉन्च किया है तब से शाला संबंधी जानकारियों को teams के माध्यम से ऑनलाइन किया जा रहा है। विद्यार्थी ,शिक्षक तथा शाला यहाँ तक कि sla का डेटा भी teams के माध्यम से एंट्री किया जा रहा है ,ऐसे में UDISE ,TEAMS से कैसे छूट सकता है। 

फ्रेंड्स आप इस पोस्ट के माध्यम से अपने शाला तथा अन्य शाला की आधारभूत संरचना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,इसके लिए आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा ,क्योंकि पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा है,यदि आप किसी एक स्टेप को मिस करते हैं तो आपको समस्या हो सकती है।

इस पोस्ट के माध्यम से आप क्या-क्या जान पाएंगे-

👉स्वयं के शाला की आधारभूत संरचना की जानकारी 
👉अन्य शाला के आधारभूत संरचना की जानकारी 
👉शाला में पदस्थ शिक्षकों की संख्या उनके संकाय सहित 
👉शाला में विद्यार्थी दर्ज संख्या की कक्षावार 
👉शाला में कुल कक्षाओं की संख्या 
👉विद्युत ,पेय जल ,बाउंड्रीवाल आदि की जानकारी । 


आपके मन में एक सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि इस जानकारी से आपका क्या फायदा होने वाला है ? 

फ्रेंड्स आपको बताना चाहते हैं कि शासन किसी शाला के आधारभूत संरचना के आधार पर ही संबंधित शाला के आवश्यकताओं को पहचानता है। मान लीजिये यदि आपके शाला में आधारभूत संरचना के आधार पर अध्यापन हेतु कक्षों की संख्या पर्याप्त दिखा रहा है ,जबकि आपके शाला में अतिरिक्त कक्षों की आवश्यकता है। शासन ऑनलाइन डेटा के आधार पर मानकर चलती है कि आपके शाला में अध्यापन हेतु कक्षों की संख्या पर्याप्त है। 

शाला की आधारभूत संरचना पता कैसे करें -

फ्रेंड्स शाला की आधारभूत संरचना की जानकारी पता करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यह एक सार्वजनिक रिपोर्ट है  ,इस लिए इसमें लॉगिन का विकल्प नहीं दिया गया है। आप अपने शाला की आधारभूत संरचना की जानकारी पता करने के साथ -साथ प्रदेश के किसी भी शाला की आधारभूत संरचना की जानकारी पता कर सकते हैं। ध्यान रहे फ्रेंड्स यह रिपोर्ट सत्र 2018-19 udise के आधार पर परन्तु विद्यार्थी तथा शिक्षकों की जानकारी सत्र 2019-20 के आधार पर है। 



स्वयं के तथा अन्य शाला के अधोसंरचना की जानकारी ऐसे देखें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के क्रोम ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में जाकर shiksha.cg.nic.in या cg teams टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार CG TEAMS  का ऑफिसियल वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। 
फ्रेंड्स आप लोगों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट के अंत में cg teams का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है ,पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेने के बाद आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से cg teams के साईट में जा सकते हैं। 

STEP 2.क्लिक करते ही  CG TEAMS का home पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको ऊपर बायीं ओर दिए project links के अंदर digi duniya ,nikhar तथा  school information card as per udise 2018 -19 में से school information card as per udise 2018 -19 पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब एक नया पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में जिला ,विकास खंड ,संकुल तथा शाला का नाम सेलेक्ट करना होगा आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के मदद से भी समझ सकते हैं। सभी विकल्प को सेलेक्ट कर लेने बाद अंत में देखें पर क्लिक करना होगा। 

STEP 4. देखें पर क्लिक करते ही शाला की आधारभूत संरचना स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप अपने शाला के पूरी जानकारी का अवलोकन कर सकते हैं तथा जो जानकारी गलत फील हो गया था उसे UDISE-2019 -20 का डेटा फील करते समय सुधार कर भर सकते हैं।

👉cg teams  के साइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈



अन्य संबंधित लिंक 
👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 

फ्रेंड्स udise 2018 -19 के आधार पर अधोसंरचना की जानकारी तथा सत्र 2019-20 के आधार पर शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की जानकारी पता करने संबंधी पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताना ,इस जानकारी को सभी शिक्षक बंधुओं तक शेयर जरूर करना दोस्तों।  udise 2018 -19 के आधार पर अधोसंरचना की जानकारी पता करने की पूरी प्रक्रिया में कही पर कोई परेशानी होती है तो आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments