khad beej licence online cg .खाद बीज लाइसेंस ऑनलाइन छत्तीसगढ़



खाद ,बीज लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें....... आसान से स्टेप में घर बैठे ही   

फ्रेंड्स , जैसा कि आप सभी जानते हैं देश में बेरोजगारी की समस्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है,जिस तेजी से लोग नौकरी के लिए तैयार होते जा रहे हैं उस गति से नौकरियां नहीं मिल पा रही है ,यदि हम छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी शिक्षित बेरोजगारों की कमी नहीं है। हर साल हजारो विद्यार्थी अपना पढ़ाई पूर्ण कर नौकरी के लिए तैयार होते जा रहे हैं। बेरोजगारी की समस्या का छोटा ही सही पर एक कारण और है लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर लेने के बाद अपनी योग्यता से छोटी नौकरियां करना नहीं चाहते। 
khad beej licence online cg ,khad beej licence online
खाद बीज लाइसेंस 

कुछ ऐसे भी लोग हैं जो उच्च योग्यता रखते हैं और योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं मिलने के कारण कोई भी छोटी-मोटी नौकरियां करने को तैयार रहते हैं ,फिर भी उन्हें नौकरिया नहीं मिल पाती।नौकरी नहीं मिलने से जीवन में कुछ न कुछ काम-धंधा तो करना ही पड़ता है  ,ताकि घर -परिवार का पालन-पोषण किया जा सके।


फ्रेंड्स ,यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं ,यदि आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है ,यदि आप काम -धंधे के तलाश में हैं ,तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि इस पोस्ट में हम आप लोगों को खाद बीज की दुकान खोलने हेतु लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिससे आप अपने गॉव या अपने नजदीकी शहर में खाद बीज की दुकान खोलकर अपने और अपने  परिवार का जीवन स्तर सुधार सकते हैं।

खाद बीज दुकान का लाइसेंस

खाद बीज की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। छत्तीसगढ़ में खाद -बीज का दुकान खोलना बहुत ही आसान है।  लाइसेंस के लिए आपको इधर -उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से खाद बीज दुकान के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं ,और अपने लिए रोजगार पा सकते हैं।

लाइसेंस वैलिडिटी तथा फीस -

खाद बीज लाइसेंस की वैधता 2 वर्ष तक होती है ,इसके बाद रिन्यूअल करना होता है , खाद बीज लाइसेंस के लिए आपको 1250 रूपये का ई-चालान बनवाकर उसे स्केन करा लेना होगा।

आवश्यक डॉक्युमेंट्स -
👉पासपोर्ट साइज फोटो
👉पेनकार्ड
👉आधार कार्ड
👉दुकान का नक्शा
👉बायोडाटा -निर्धारित प्रपत्र में होम पेज में दिया हुआ है डाउनलोड कर सकते हैं
👉स्नातक का मार्कशीट -रसायन  /BSC एग्रीकल्चर
👉दुकान किराये पर है तो रेंट सर्टिफिकेट
👉इ-चालान की कॉपी
👉सोर्स सर्टिफिकेट-किस कम्पनी का दवाई रखना चाहते हैं
👉पंचायत /नगरीय निकाय का अनापत्ति आदि।
डाक्यूमेंट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं।


खाद बीज के दुकान लाइसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें -

STEP 1.फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के क्रोम ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में agriportal.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ कृषि पोर्टल की वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
khad beej licence online,खाद बीज लाइसेंस
khad beej licence 

STEP 2.छत्तीसगढ़ कृषि पोर्टल पर क्लिक करते ही पोर्टल का home पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आप केंद्र पोषित तथा राज्य पोषित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देख पाएंगे ,इसके अतिरिक्त स्थापना ,नियुक्तियां ,सफलतायें ,बजट आदि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। खाद बीज लाइसेंस के लिए आपको home पेज में दायीं ओर सॉफ्टवेयर्स पर क्लिक करना होगा।
khad beej licence online cg,khad beej licence online
khad beej licence 

STEP 3.सॉफ्टवेयर्स पर क्लिक करते ही कृषि से संबंधित साफ्वेयर्स का पेज खुल जाएगा। आपको इन सॉफ्टवेयर्स में से AGRI LICENSING वाले सॉफ्टवेयर पर क्लिक करना होगा ,यदि आपको कोई परेशानी होती है तो स्क्रीनशॉट का सहारा ले सकते हैं।

STEP 4.अब agri licensing का home पेज open हो जाएगा, यदि आप पहली बार खाद बीज लाइसेंस के लिए  अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ,यदि आप पहले से ही आईडी और पॉसवर्ड बना लिए हैं तो सीधे login हो सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए हेडर में दिए गए user registration पर क्लिक करना होगा। अब रजिस्ट्रेशन हेतु फॉर्म खुल जाएगा।

STEP 5.फॉर्म में
👉applicant name
👉type ( कम्पनी का प्रकार -govt .govt .undertaking ,private आदि सलेक्ट करना है। )
👉firm /company name-फर्म का नाम
👉address -कम्पनी का पता
👉communication detail -

👉GST NO ,PAN NO ,भरना होगा तथा अंत में  user name और पासवर्ड बनाना होगा। पासवर्ड बनाते समय alphabet ,अंक तथा @ या # का प्रयोग करना होगा। अब register पर क्लिक करना होगा ,जिससे registration successfully completed का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर शो  होने लगेगा।

STEP 6.अब यूजर LOGIN का पेज खुल जाएगा ,आईडी और पासवर्ड दर्ज कर login पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको apply for a new licence और fill up existing licence details का ऑप्शन दिखाई देगा ,खाद बीज की लाइसेंस हेतु आपको apply for a new licence  पर क्लिक करना होगा।

STEP 7.अब जो पेज खुलेगा उसमे ,किसका लाइसेंस बनवाना चाहते हैं seeds /fertilizer /pesticides सलेक्ट करना होगा ,उसके बाद किस प्रकार का लाइसेंस produser /wholesaler /retailer सलेक्ट करना होगा ,इसके बाद dist .(जिला ) सलेक्ट करना होगा और अंत में submit पर क्लिक करना होगा।



STEP 8.इतना स्टेप पूरा हो जाने के बाद अब आपका लाइसेंस हेतु मुख्य स्टेप जो 7 स्टेप में भरा जाना है ,यहां से शुरू होगा। विभिन्न डॉक्यूमेंट जिसे अपलोड किया जाना है उसके साइज और format के बारे में निर्देश का पेज खुलेगा। स्केन किया हुआ फाइल pdf /jpeg /jpg /png  में होना चाहिए ,निर्देशों को पढ़ कर ok ,next पर क्लिक करते जाना होगा।

step 1.company details 
step 2.sales and storage details
step 3.technical /responsible person details
step 4. fertilizer product
step 5.sourse of supply fertilizer details
step 6.document upload
step 7.payment
सभी स्टेप में सामान्य जानकारी फील करते जाना होगा तथा save & next करते जाना होगा।चौथे स्टेप में .sourse of supply fertilizer का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा फाइल का साइज अधिकतम 1 MB का हो  फाइल का टाइपpdf /jpeg /jpg /png में होना चाहिए । अंतिम दो step पेमेंट और फाइल अपलोड का होगा। पेमेंट के रूप में 1250 रूपये का ई चालान जमा करना होगा तथा उसे अपलोड भी करना होगा।डाक्यूमेंट अपलोड करने के लिए अंतिम स्टेप में एक लिंक दिया गया है ,उस लिंक में जाकर डाक्यूमेंट अपलोड करना होगा जिससे PDF फाइल का साइज कम हो जाएगा तथा अपलोड भी हो जाएगा । अंत में final submission पर क्लिक करना होगा।

आप HOME पेज पर आकर लाइसेंस PRINT करें पर क्लिक कर लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं ,इस प्रकार आप घर बैठे ही खाद बीज लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और अपने गॉव में खाद बीज की दुकान खोलकर अपने लिए रोजगार तैयार कर सकते हैं।

👉छातीसगढ़ कृषि पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें👈 

संबंधित अन्य लिंक
👉किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करें छत्तीसगढ़ 
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉आज का मंडी भाव पता करें छत्तीसगढ़ 
फ्रेंड्स ,खाद भीज लाइसेंस बनवाने की यह ऑनलाइन सुविधा हमारे युवा बेरोजगार साथियों के लिए बहुत ही उपयोगी है ,इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी युवा साथियों तक जरूर पहुंचाएं ,इसके लिए आपको इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करना होगा। यह जानकारी आपको कैसा लगा या ऑनलाइन अप्लाई करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं। हम शीघ्र ही आपके समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद ,जय जोहर ,जय छत्तीसगढ़  

Post a comment

4 Comments

  1. Main 12th art se kiya hun mujhe license kaise milega kripya bataye mera mo.n.6262547031

    ReplyDelete
  2. Mai art.se graduate hu kya mujhe khad bij ka licence mil sakta hai.

    ReplyDelete