scholarship 2019 -20 account validation me safal/asafal vidyarthiyon ki jankari kaise dekhen .छात्रवृत्ति अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी कैसे देखें.......सफल विद्यार्थी के खाते में राशि जमा हुआ है या नहीं आसानी से चेक करें



छात्रवृत्ति अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी कैसे देखें.......सफल विद्यार्थी के खाते में राशि जमा हुआ है या नहीं आसानी से चेक करें 

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल में छात्रवृत्ति 2019-20 हेतु विद्यार्थी मेपिंग ,फॉर्मेट B अपलोड ,फॉर्मेट A में खाता संबंधी जानकारी अपडेट करना तथा एप्लीकेशन भुगतान हेतु DEO को प्रेषित करने का कार्य प्रदेश के सभी शालाओं में लगभग पूर्ण हो चूका है ,परन्तु आपके द्वारा मेपिंग किये गए कितने विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा हुआ है और कितने विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति खाता गलत होने या अन्य कारणों से उनके खाते में जमा नहीं हो पाया है ,यह पता लगाना तथा उसमें सुधार करना संबंधित संस्था का ही जवाबदारी  है।  
  

फ्रेंड्स hamargaon.com , cg teams तथा छत्तीसगढ़ स्कालरशिप पोर्टल से जुडी बहुत सी जानकारियां समय-समय पर आप लोगो से साझा करते आया है ,आशा है आपको इससे स्कालरशिप पोर्टल में अपने शाला के बच्चों की छात्रवृत्ति भरने में मदद मिला होगा। स्कालरशिप से जुड़ी जानकारी के क्रम में आज हम आप लोगों के लिए एक नई जानकारी लेकर आएं हैं। 





चूँकि आप ने छात्रवृत्ति पोर्टल में छात्रवृत्ति संबधी जानकारी send to DEO कर चुके हैं, इस लिए आप इसमें कोई सुधार तो नहीं कर सकते ,परन्तु यह पता लगा सकते हैं कि आपके शाला के कितने बच्चों का जानकारी सही है और उनका छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा हो चूका है तथा कितने बच्चों का खाता या अन्य जानकारी सही नहीं है  इस लिए उनके खाते में छत्रवृत्ति जमा नहीं हो पाया है  ,क्योंकि आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि जिन विद्यार्थियों का नाम सफल विद्यार्थियों की सूची में दिखाता है उन्ही विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा हो पाता है । 

 फ्रेंड्स ,जिन विद्यार्थियों की जानकारी सफल विद्यार्थियों की सूची में शो हो रहा है उनका छात्रवृत्ति उनके बैंक अकाउंट जमा हुआ या नहीं ,चेक करने के लिए एक लिंक दिया जा रहा है ,आप इस लिंक में जाकर छात्रवृत्ति जमा हुआ या नहीं चेक कर सकते हैं।छात्रवृत्ति जमा हुआ है या नहीं  चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें👈 


आप इस आर्टिकल से छात्रवृत्ति संबंधी क्या-क्या जानकारी देख पाएंगे 

👉अकाउंट वेलिडेशन में असफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉सफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉असफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉विद्यार्थी के संवितरण की जानकारी 

अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी पता करने के लिए आवश्यक तैयारी -



आपको इसके लिए अपने शाला के छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल का लॉगिन आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी ,यदि आपको आईडी और पासवर्ड पता है तो अच्छी बात है ,नहीं तो आपके शाला में पदस्थ छात्रवृत्ति प्रभारी शिक्षक से पता करना होगा। 

अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी कैसे चेक करें 



फ्रेंड्स ,अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी पता करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप दिया गया है।  प्रक्रिया बहुत ही आसान है ,बस आपको सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ना होगा।दोस्तों ,आपको अपने शाला का डाटा जरूर चेक करना चाहिए ,क्योंकि अकाउंट वेलिडेशन में असफल विद्यार्थियों के खाता सुधार हेतु  जब निर्देश जारी होगा ,उस समय आप इस पर त्वरित कार्य कर सकेंगे। 

अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी ऐसे चेक करें 

STEP 1.फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में scholarship.cg.nic.in या हिंदी में छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही दो प्रकार का पोर्टल स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,स्कूल स्कालरशिप पोर्टल और उच्च शिक्षा (कालेज) स्कालरशिप पोर्टल। आपको स्कूल स्कालरशिप पोर्टल पर क्लिक करना होगा।

(आप लोगों के सुविधा के लिए नीचे स्कूल स्कालरशिप पोर्टल का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस आर्टिकल से ही सीधे लॉगिन हो सकते हैं।)





STEP 2.अब स्कॉलरशिप पोर्टल का होम पेज open हो जायेगा ,इस पेज में आपको दायीं ओर दिए लॉगिन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3.अब एक नया पेज खुल जाएगा, इस पेज में आपको अपने शाला के छात्रवृत्ति लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड दर्ज कर अंत में लॉगिन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.अब पुनः एक नया पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज के हेडर में दिए संवितरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा ,अब संवितरण 2019 -20 का ऑप्शन खुलेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा ,जिससे उसके अंदर चार प्रकार का विकल्प दिखाई देगा -



👉अकाउंट वेलिडेशन में असफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉सफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉असफल विद्यार्थियों की जानकारी 
👉विद्यार्थी के संवितरण की जानकारी 
इन विकल्पों में से सफल विद्यार्थियों की जानकारी पर क्लिक करना होगा।

STEP 5.अब आपके शाला के अकाउंट वेलिडेशन में सफल विद्यार्थियों की जानकारी नाम सहित शो होने लगेगा, यदि आपके के द्वारा मेपिंग किये गए सभी विद्यार्थियों का नाम शो होता है ,इसका मतलब है सभी विद्यार्थियों का अकाउंट वेलिडेशन सफल है और छात्रवृत्ति उनके खाते में जमा हो चूका है ,आप ऊपर दिए लिंक जाकर राशि चेक कर सकते हैं।

STEP 6.यदि मेपिंग किये गए सभी विद्यायर्थियों का नाम शो नहीं होता है ,उस स्थिति में पहले विकल्प अकाउंट वेलिडेशन में असफल विद्यार्थियों की जानकारी पर क्लिक करना होगा ,जिससे अकाउंट वेलिडेशन में असफल विद्यार्थियों की जानकारी शो होने लगेगा । जब खाता सुधार के लिए कहा जाएगा ,उस समय इसमें सुधार करना होगा।आप अंतिम विकल्प विद्यार्थी के संवितरण की जानकारी पर क्लिक कर किसी छात्र विशेष के संवितरण सफल /असफल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


👉cg scholarship portal login 👈





सम्बन्धित अन्य लिंक

👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 

👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 
फ्रेंड्स ,छात्रवृत्ति 2019-20 हेतु अकाउंट वेलिडेशन में सफल /असफल विद्यार्थियों की जानकारी चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे बताया गया है साथ ही सफल विद्यार्थियों के खाते में राशि जमा हुआ या नहीं पता करने के तरिके के बारे में भी बताया गया है । आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना ,यदि इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जावाब देने का प्रयास करेंगे।फ्रेंड्स ,इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक जरूर पहुंचाएं ,इसके लिए आपको इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करना होगा।  धन्यवाद

Post a comment

0 Comments