cg teams में हुए इस अपडेट को सभी शिक्षकों को जरूर जानना चाहिए क्योंकि इसके माध्यम से आप अपनी शाला से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को आसानी से साझा कर सकते हैं .....पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें



cg teams के माध्यम से अपने शाला का वेबसाइट कैसे बनाएं 

DEAR FRIENDS  नमस्कार , hamargaon.com आज छत्तीसगढ़ के विभिन्न शासकीय स्कूलों में ,सिमित साधनों में ही शिक्षा का अलख जगाने वाले सभी शिक्षक साथियों के लिए एक नयी और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया है ,जिसे आपको जरूर जानना चाहिए ,यह जानकारी कई तरिके से आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।


यदि आप शिक्षा विभाग से जुड़े हैं या शिक्षक हैं तो आपको cg teams के बारे में पता जरूर होगा ,क्योंकि जब से छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा cg teams लांच किया गया तब से शाला ,शिक्षक तथा बच्चों से जुड़ी जानकारी , SLA  संबंधी जानकारी या फिर छात्रवृत्ति संबंधी कार्य हो cg teams के माध्यम से ही सम्पन्न हो रहा है। cg teams के माध्यम से प्रतिदिन हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी दर्ज तो करते ही होंगे।

फ्रेंड्स, वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का युग है। टेक्नोलॉजी के स्तेमाल से कई लोग रातों -रात फेमस हो जाते हैं। वर्तमान में शिक्षा का क्षेत्र भी इससे जुड़ गया है ,बच्चे आज कल ज्यादातर विषय वस्तु को इंटरनेट से सर्च कर पढ़ते हैं।  टेक्नोलॉजी के उपयोग से हो सकता है ,आप शिक्षण संबंधी अपने नए -नए आइडिया से शिक्षकों /बच्चों के लिए रोलमॉडल बन सकते हैं ।


आज हम cg teams में किये गए उस अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप अपनी शाला के विभिन्न गतिविधियों ,शाला ,शिक्षक ,विद्यार्थी तथा डाक्यूमेंट को उसमें अपलोड कर सकते हैं ,जिससे शिक्षकों तथा बच्चों के लिए शिक्षण में मददगार साबित हो सकता है। हम बात कर रहे हैं cg teams के माध्यम से  अपनी शाला के वेबसाइट बनाने के तरिके के बारे में।


क्या क्या अपडेट cg teams में किया गया है -

👉cg teams में शाला का प्रोफाइल फोटो अपलोड करना
👉शाला का वेबसाइट बनाना

CG TEAMS में शाला वेबसाइट कैसे बनाएं -

STEP 1. फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में shiksha.cg.nic.in या cg teams टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही  cg teams का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको स्क्रीशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार उस पर क्लिक करना होगा।
इस आर्टिकल के अंत में  cg teams के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। आप पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेने के बाद नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से  cg teams में लॉगिन  सकते हैं।

STEP 2. अब  cg teams का home पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा ,आपको इस पेज में बायीं ओर दिए department links के नीचे दिए school login पर क्लिक करना होगा। आप इस पेज में प्रदेश में कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या ,कुल शालाओं की संख्या तथा अध्ययनरत कुल विद्यार्थियों की संख्या भी देख सकते हैं। cg teams का home ही पुरे वेबसाइट का आधार है।,school login के साथ -साथ DEO login ,CAC,BEO,BRC,DPI,TEACHER,DIET,STUDENT तथा SS login का सुविधा दिया गया है।

STEP 3.अब यूजर लॉगिन का पेज open हो जायेगा ,आपको इस पेज में अपने शाला का आईडी ,पासवर्ड दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड को सहीं -सहीं दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,चूँकि आप पहले भी cg teams में कई बार लॉगिन हो चुके हैं ,इस लिए आशा है लॉगिन होने में कोई परेशानी नहीं होगी ,यदि आप अपने शाला का cg teams में लॉगिन आईडी ,पासवर्ड भूल गए हैं तो रिसेट में जाकर नया आईडी ,पासवर्ड बना सकते हैं और लॉगिन हो सकते हैं।


STEP 4.अब cg teams में आपके शाला का home पेज open हो जाएगा ,इस पेज में आप अपनी शाला का विद्यार्थी दर्ज संख्या ,पदस्थ शिक्षकों की संख्या तथा कक्षावार दर्ज संख्या का ग्राफ देख सकते हैं ,यदि विद्यार्थी दर्ज संख्या में अंतर दिखाई देता है या शिक्षा सत्र के बीच में कोई विद्यार्थी प्रवेश के लिए आपके शाला में आया है तो उस विद्यार्थी को जोड़ भी सकते हैं। इस पेज में बायीं ओर छत्तीसगढ़ के प्रतीक चिन्ह के नीचे काले रंग के पट्टी पर बने होम (घर ) के निशान पर जाना  होगा।

STEP 5.अब cg teams में शाला के लिए प्रदान किये गए सुविधा या विकल्पों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। जैसे -डैशबोर्ड ,स्कूल का फोटो अपलोड करें ,विद्यार्थी ,प्रोग्रेशन ,वेबसाइट बनाएं।/संशोधित करें ,पाठ्यपुस्तक प्राप्ति ,गणवेश प्राप्ति ,पाठ्यपुस्तक वितरण आदि ,इन विकल्पों को देखने के बाद आपको पता चल ही जायेगा कि cg teams में क्या अपडेट हुआ है। चलिए इस अपडेट के बारे में बताते हैं ,cg teams में दो अपडेट हुआ है ,पहला -स्कूल का प्रोफाइल फोटो अपलोड करें और दूसरा -वेबसाइट बनाएं/संशोधित करें। स्कूल का फोटो अपलोड करने वाला अपडेट वैसे तो कुछ पुराना है पर वेबसाइट बनाएं।/संशोधित करें का का विकल्प अभी कुछ दिन पहले ही जोड़ा गया है। आपको इन दोनों विकल्पों की ही जानकारी देने जा रहे हैं।

STEP 6. डैशबोड के नीचे दिए स्कूल का प्रोफाइल फोटो अपलोड करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा ,क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में choose file पर क्लिक करना होगा तथा गैलरी से अपने शाला का फोटो सलेक्ट कर अपलोड करना होगा। फोटो अपलोड करने से पहले इस पेज में दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लीजियेगा। फोटो का साइज 80 kb से अधिक नहीं होना चाहिए तथा फोटो में शाला का नाम स्पष्ट दिखाई  देना चाहिए। अब बायीं ओर दिए अपलोड करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ,जिससे फोटो cg teams में अपलोड हो जायेगा।

STEP 7.शाला का वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेबसाइट बनाएं/संशोधित करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा ,जैसे ही आप वेबसाइट बनाएं/संशोधित करें के विकल्प पर क्लिक करेंगे ,उसके अंदर 10 प्रकार के सुविधायें दिखाई देने लगेगा। ये विकल्प इस प्रकार हैं -
वेबसाइट देखें-
स्कूल बैनर-
शिक्षक-
विद्यार्थी स्कोर कार्ड-
समाचार पत्र-
गैलरी-
वीडियो-
नोटिस बोर्ड -
डाक्यूमेंट-
सम्पर्क सूत्र-

वेबसाइट देखें -इस विकल्प के मदद से आप प्रदेश के विभिन्न शालाओं का वेबसाइट देख सकते हैं ,इसके साथ -साथ ,जिला ,विकासखंड ,संकुल तथा स्कूल का नाम सलेक्ट कर स्कूल का सूची भी देख सकते हैं।


स्कूल बैनर -स्कूल बैनर में आप अपने शाला का फोटो या आपको जो उचित लगता है लगाना होगा। यह बैनर आपके स्कूल वेबसाइट का हेडर फोटो होगा ,इस लिए बैनर को ध्यान से चयन कर लगाएं। बैनर लगाने के लिए आपको बैनर का शीर्षक टाइप  करना होगा उसके बाद इमेज चुनें वाले कालम के बगल में दिए Browse पर क्लिक कर इमेज को गैलरी से सलेक्ट करना होगा। अंत में सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा। सुरक्षित करने के बाद इसके ठीक नीचे बैनर की सूची दिखाई देगा। सम्भवतः आप एक से अधिक बैनर रख सकते हैं।

शिक्षक -अब आपको अपने शाला के शिक्षकों का फोटो बारी -बारी से अपलोड करना होगा। शीर्षक टाइप करना होगा तथा इमेज सलेक्ट करना होगा। सभी शिक्षकों का इमेज अपलोड कर लेने के बाद सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा। अब शिक्षकों की सूची ठीक नीचे दिखाई देने लगेगा।

विद्यार्थी स्कोर कार्ड -इस विकल्प के माध्यम से आप अपने शाला के सभी बच्चों का प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। कक्षा ,सेक्शन तथा विद्यार्थी का नाम सलेक्ट करने के बाद search पर क्लिक  करना होगा। ,जिससे विद्यार्थी का प्रोफ़ाइल open हो जाएगा। आप विद्यार्थी का फोटो भी अपलोड कर सकते हैं ,इसके बाद  अधिगम सुनना ,बोलना  ,पढ़ना ,लिखना ,हिंदी ,होमवर्क ,पर्यावरण ,खेलकूद  तथा स्वच्छता में बच्चे का स्तर क्या है ,तक कर सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार प्रत्येक बच्चे का फ्रोफाइल तैयार हो जाएगा। आप विद्यार्थी स्कोर कार्ड वेबसाइट बनाते समय भरना नहीं चाहते तो बाद में भी इस कार्य को किया जा सकता है।

समाचार पत्र -यदि आपके शाला या बच्चों के लिए उपयोगी कोई बात समाचार पत्रों में प्रकाशित होता है या आप बाल पत्र पत्रिकाएं प्रकाशित करते हैं तो उसे अपने शाला के वेबसाइट में डाल सकते हैं। इसके लिए आपको समाचार पत्र में वाले विकल्प में अपलोड कर सकते हैं।

गैलरी ,वीडियो -आप अपने शाला से संबंधित फोटो तथा वीडियो भी अपने साइट में अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नोटिस बोर्ड तथा डाक्यूमेंट अपलोड करने की सुविधा भी दिया गया है।

सम्पर्क सूत्र -इस भाग में आप अपने शाला का पता संबंधी जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

इस प्रकार आपके शाला का वेबसाइट तैयार हो जायेगा ,आप पहले विकल्प वेबसाइट देखें पर जाकर अपना वेबसाइट देख सकते हैं तथा साइट में दिए गए कैटेगिरी के अनुसार आप अपने शाला से जुडी जानकारी या शिक्षण से जुडी जानकारी समय -समय पर साझा कर सकते हैं। आपके द्वारा साझा किये गए आइडिया हो सकता है ,पुरे प्रदेश के लिए रोल मॉडल बन जाये।


👉cg teams  के साइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


अन्य संबंधित लिंक 
👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 


फ्रेंड्स ,यह जानकारी आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है ,क्योंकि हर कोई चाहता है कि उनके शाला में जो भी गतिविधि कराया जा रहा है , उसे लोग जानें। वेबसाइट के माध्यम से आप अपने शाला के क्रिया-कलापों को शेयर कर सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराना दोस्तों। सभी शिक्षक साथियों तक इस जानकारी को पहुँचाने के लिए अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद   

Post a comment

0 Comments