shala siddhi login / forgot password . शाला सिद्धि लॉगिन /पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें - हमर गांव

Latest

Tuesday, 24 March 2020

shala siddhi login / forgot password . शाला सिद्धि लॉगिन /पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें



हेलो फ्रेंड्स ,स्वागत है हमारे वेबसाइट  hamargaon.com पर, छत्तीसगढ़ के शिक्षा ,कृषि ,रोजगार ,जनकल्याणकारी योजनाओं /सेवाओं से जुड़ी जानकारी के क्रम में आज हम आप लोगों के लिए एक नई जानकारी लेकर आएं। आज हम आप लोगों से education से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। 

देश में जब से डिजिटल इण्डिया की शुरुआत हुई है, तब से लगभग सभी विभागों का डिजिटलाइजेशन का कार्य शुरू हो गया है ।शिक्षा समवर्ती सूची के अंतर्गत आता है इस लिए शिक्षा पर केंद्र तथा राज्य दोनों ही निति बना सकते हैं। शिक्षा से जुड़ी कई योजनाएं संचालित है ,जैसे -rte, स्टेट लेबल असेसमेंट ,स्मार्ट शाला किट ,दीक्षा app आदि -आदि ,इन्ही योजनाओं में एक केंद्रीय योजना है ,जिसका नाम है शालासिद्धि योजना (SHAALA SIDDHI .)




shaala siddhi योजना एक राष्ट्रिय प्रोग्राम है ,जिसमे देश के सभी राज्यों के शालाओं के भौतिक तथा शैक्षणिक सुविधाओं की जानकारी ऑनलाइन एंट्री किया जाना है।शालासिद्धि में शाला के भौतिक तथा शैक्षणिक जानकारियों को ऑनलाइन एंट्री करने के तरिके के बारे में बताएं उससे पहले शालासिद्धि क्या है यह जान लेना आवश्यक होगा ,तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि शालासिद्धि क्या है।

💥शालासिद्धि(shaala siddhi) क्या है -

शालासिद्धि एक राष्ट्रिय योजना है ,जिसमें शाला के भौतिक ,शैक्षणिक ,शिक्षक तथा विद्यार्थियों से संबंधित जानकारी एंट्री करना होता है। प्रत्येक शिक्षा सत्र के शुरुआत में ही यह कार्य सम्पन्न करना होता है तथा इस पोर्टल में शाला का मिशन स्टेटमेंट भी दर्ज करना होता है। शासिद्धि में दर्ज किये गए डेटा के आधार पर राष्ट्रिय ,राज्य स्तर पर शाला का ग्रेडेशन किया जाता है।

💥मिशन (mission statment )स्टेटमेंट क्या है -

शालासिद्धि पोर्टल में प्रत्येक शाळा द्वारा मिशन स्टेटमेंट भी एंट्री करना होता है ,इसे आप लक्ष्य भी कह सकते हैं। प्रत्येक विद्यालय द्वारा शिक्षा सत्र प्रारम्भ होते ही विद्यालय के भौतिक ,शैक्षणिक तथा वहां के जनसमुदाय को लेकर कुछ लक्ष्य निर्धारित किया जाता है कि इस शिक्षा सत्र बच्चों के गुणवत्ता को लेकर क्या -क्या कदम उठाया जाना है,जिससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके ,समुदाय का सहयोग किस प्रकार लेना है ,शिक्षकों की उपस्थिति ,बच्चों की उपस्थिति ,नामांकन ,ठहराव के लिए क्या क्या उपाय करना है ,यह ही मिशन स्टेटमेंट है ,यदि संक्षेप में कहें तो शाला के भौतिक ,शैक्षणिक स्तर में सुधर के लिए आप जो योजना निर्धारित करते है ,इसे ही मिशन स्टेटमेंट कहते हैं।

💥शाला सिध्दि (shaala siddhi)पोर्टल में लॉगिन होने /न्यू यूजर /फॉरगॉट पासवर्ड कैसे करें -

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं शालासिद्धि एक राष्ट्रिय कार्यक्रम है ,आपके द्वारा एंट्री किये गए जानकारी के आधार पर शाला का ग्रेडेशन किया जाता है ,इस लिए सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक एंट्री करना होगा।शालासिद्धि में शाला के भौतिक तथा शैक्षणिक जानकारियों को ऑनलाइन एंट्री करने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा है इस लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा ,तो चलिए फ्रेंड्स बताते है ऑनलाइन एंट्री की पूरी स्टेप।

STEP 1.फ्रेंड्स , शालासिध्दि पोर्टल में शाला संबंधी जानकारी एंट्री करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप /कम्प्यूटर के ब्राउजर को open करना होगा ,यदि आप मोबाइल से एंट्री करना चाहें हो हो सकता है आपको थोड़ा परेशानी हो ,पर मोबाइल से भी एंट्री किया जा सकता है। मोबाइल से एंट्री करने के लिए मोबाइल को डेस्कटॉप मोड़ में करना पड़ेगा। अब आपको ब्राउजर के गूगल सर्च बार में shaala siddhi या shaalasiddhi.niepa.ac.in टाइप कर सर्च करना होगा।


सर्च करते ही शालासिद्धि का पोर्टल स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। shaala siddhi का दो पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा पहला website होम पेज वाला दूसरा login वाला पेज ,आपने सुविधा अनुसार दोनों में से किसी एक पर क्लिक कर सकते हैं। आप हमारे वेबसाइट से भी शाला सिद्धि पोर्टल में लॉगिन हो सकते हैं ,इसके लिए शाळा सिद्धि पोर्टल का लिंक नीचे दिया जा रहा है।



STEP 2.अब शालासिद्धि वेबसाइट का home पेज स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,इस पेज में भाषा चयन करने का विकल्प भी दिया गया है ,आप 13 प्रकार के भारतीय भाषाओँ में पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको हेडर के दायीं ओर दिए  select language पर क्लिक कर भाषा चयन कर सकते हैं। आपको इस पेज में हेडर में दिए login पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब एक न्यू विंडो खुल जायेगा ,इस पेज में आपको लॉगिन वाले स्थान पर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा ,चूँकि आप पहले भी शाळा सिद्धि पोर्टल पर जानकारी दर्ज कर चुकें हैं इस लिए आपको आईडी ,पासवर्ड पता होगा ,आईडी और पासवर्ड दर्ज कर submit पर क्लिक करना होगा ,इस प्रकार आप शाळा सिद्धि पोर्टल में लॉगिन हो जायेंगे ,यदि आप शाळा सिद्धि पोर्टल में लॉगिन का आईडी ,पासवर्ड भूल गए हैं या पहली बार शाळा सिद्धि में लॉगिन होना चाहते हैं तो निम्न स्टेप का पालन करें -




💥फॉरगॉट पासवर्ड कैसे करें -

STEP 4.यदि आप अपने शाळा के शाळा सिद्धि लॉगिन का पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको लॉगिन पेज में आईडी ,पासवर्ड दर्ज करने वाले इंटरफेस के ठीक नीचे forgot password ?click here पर क्लिक करना होगा। आप स्क्रीनशॉट से मदद ले सकते हैं।

STEP 5. अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में न्यू पासवर्ड जनरेट करने के लिए तीन प्रकार का विकल्प दिया गया है ,with pin (otp ),get pin (otp ),forgot pin (otp ) आप किसी भी एक तरिके से पासवर्ड पुनः जनरेट कर सकतें हैं , तो चलिए न्यू पासवर्ड जनरेट करने के तीनों तरिके के बारे में बताते हैं -

with PIN (otp )- जब आप शाळा सिद्धि में पहली बार लॉगिन होने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल दर्ज करते हैं ,उस समय एक पिन प्राप्त होता है ,यदि वह पिन आपके मोबाइल sms या ईमेल में सुरक्षित हैं तो उसे दर्ज कर password जनरेट कर सकते हैं ,फिर लॉगिन हो सकते हैं।

get PIN (otp )-यदि पिन मोबाइल या ईमेल से डिलेट हो गया है और नया pin जनरेट करना चाहते हैं तो get pin (otp ) विकल्प पर क्लिक करना होगा।  otp प्राप्त करने  के लिए यूजर आईडी और मोबाइल नंबर या ईमेल दर्ज कर get otp पर क्लिक करना होगा ,ध्यान रहे पहली बार रजिस्ट्रेशन करते समय आपने जो मोबाइल नंबर या ईमेल या दोनों दर्ज किया था उसी मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा ,जिससे pin जनरेट हो जाएगा ,इस प्रकार pin के आधार पर पासवर्ड जनरेट कर पाएंगे।

forgot pin (otp )-इस विकल्प के मदद से पॉसवर्ड जनरेट करना चाहते हैं तो आपको forgot PIN (otp ) पर क्लिक करना होगा तथा udise code दर्ज कर send पर क्लिक करना होगा ,जिससे otp प्राप्त हो जायेगा । otp दर्ज करने पर pin जनरेट हो जायेगा ,फिर पिन के मदद से पासवर्ड जनरेट कर पाएंगे।


💥NEW USER शाळा सिद्धि के पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें -

STEP 6.यदि आप पहली बार शाळा सिद्धि पोर्टल में लॉगिन होना चाहते हैं तो आपको लॉगिन इंटरफेस के नीचे वाले भाग में दिए new user ?Click here पर क्लिक करना होगा।

STEP 7.अब एक न्यू विंडो खुल जाएगा इस पेज में आपको 2 step में जानकारी दर्ज करना होगा।
1.new user detail - select leble ,udisecode ,first name ,lost name ,mobile या email या फिर दोनों दर्ज कर  generate pin (OTP ) पर क्लिक करना होगा,जिससे otp आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर कुछ सेकण्ड बाद sms द्वारा प्राप्त हो जायेगा ,अब OTP को दर्ज कर submit पर क्लिक करना होगा।

2.create password-अब दूसरा स्टेप खुल जायेगा पासवर्ड में आप शाला के नाम का कुछ अल्फाबेट ,अंक तथा स्पेशल कैरेक्टर के मदद से बना सकते हैं ,कन्फर्म पासवर्ड में बनाये हुए पासवर्ड को पुनः दर्ज करना होगा तथा  अंत में register क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा और आप लॉगिन वाले इंटरफेस पर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर submit पर क्लिक कर लॉगिन हो सकते हैं।

👉शाळा सिद्धि के वेबसाइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें👈 



सम्बन्धित अन्य लिंक

👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 
👉वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ,गतिविधियां ,tlm कैसे अपलोड करें  
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 

फ्रेंड्स इस पोस्ट में शाळा सिद्धि पोर्टल में न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड भूल जाने पर नए पासवर्ड जनरेट करने की पूरी प्रक्रिया बताया गया है ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं। शाळा सिद्धि में जानकारी एंट्री करने की पूरी जानकारी के लिए आपको हमारे अगले पोस्ट का इंतजार करना पड़ेगा। न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन या forgot पासवर्ड की प्रक्रिया में कहीं पर परेशानी होती है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जावाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद   

No comments:

Post a comment