वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? गतिविधियां ,TLM ,पठन सामग्री अपलोड करने की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें - हमर गांव

Latest

Friday, 13 March 2020

वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? गतिविधियां ,TLM ,पठन सामग्री अपलोड करने की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें



वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?  गतिविधियां ,TLM ,पठन सामग्री कैसे अपलोड करें 

डिअर फ्रेंड्स नमस्कार ,आप सभी साथियों का हमारे वेबसाइट hamargaon .com में स्वागत है ,जैसा कि आप सभी जानते हैं , इस साइट में छत्तीसगढ़ से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के ऑनलाइन सुविधा के बारे में समय -समय पर जानकारी साझा किया जाता है । शिक्षा ,स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी हो या छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों के लिए लागु किये गए जनकल्याणकारी योजनाएं हो ,इन योजनाओं का लाभ आप घर बैठे कैसे ले सकते हैं ,की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया जाता है। 

छत्तीसगढ़ से जुड़ी योजनाओं के ऑनलाइन सुविधा के जानकारी के क्रम में आज हम एक नई जानकारी लेकर आएं हैं ,यह जानकारी शिक्षा से जुड़ी हुई है तथा आप शिक्षक साथियों के बहुत ही उपयोगी है ,क्योंकि यह आपके कार्यों को उच्च स्तर पर पहुंचा सकता है ,हो सकता है ,इससे आपका टेक्निक पुरे प्रदेश के लिए रोलमॉडल बन जाय। 



फ्रेंड्स ,शालाओं में बच्चों को सिखाने के लिए आप पुरे शिक्षा सत्र एड़ी चोटी एक कर देते हैं ,एक -एक बच्चे को सिखाने के लिए नए -नए तरिके ईजाद कर देते हैं। आपके अथक प्रयास से बच्चों में शिक्षा गुणवत्ता आ भी जाता है ,पर आपके द्वारा ईजाद किये गए तरिके आप के शाला या विकास खंड तक सिमट कर ही रह जाता है ,यदि आप बच्चों को सिखाने के लिए ईजाद किये गए अपने तरिके को ऐसे पोर्टल पर शेयर करते जिसमें प्रदेश के सभी जिले से शिक्षक जुड़े हैं तो इसका फायदा प्रदेश के सभी बच्चों को मिल पाता। 

आज हम एक ऐसे पोर्टल के बारे में जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं ,जिसमें आप वाचन कौशल विकास हेतु आपके द्वारा ईजाद किये गए टेक्निक शेयर कर सकते हैं। हो सकता है आपका टेक्निक प्रदेश स्तर पर  उन चुनिंदा टेक्निक की सूची में शामिल कर लिया जाय ,जो बच्चों के वाचन कौशल विकास में मददगार साबित होता है ,इसके लिए हो सकता है आपको सम्मानित भी किया जाय।

वाचन अभियान क्या है -

छत्तीसगढ़ शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अप्रैल माह में राज्य के सभी प्राथमिक शालाओं के बच्चों में उनके स्तर अनुरूप पठन कौशल के विकास के लिए राज्यव्यापी वचन अभियान चलाया जा रहा है ,इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पठन कौशल का विकास करना है ,इसके अंतर्गत उन बच्चों में पठन कौशल का विकास किया जाना है जो अपने कक्षा के स्तर अनुरूप पठन कौशल में अन्य बच्चों से पीछे हैं। इस अभियान के माध्यम से एक माह में प्राथमिक शाला के ऐसे बच्चे जिन्हे अक्षर पहचानने में समस्या है ,मात्रा ज्ञान में समस्या है ,पढ़ लेता है पर समझ नहीं पाता ,उन बच्चों में पठन कौशल का विकास किया जाना है।


वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें -

फ्रेंड्स ,वाचन अभियान के अंतर्गत आपके द्वारा तैयार किये गए वाचन सामग्री /यूट्यूब वीडियोस या इससे जुड़ी अन्य सामग्री अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको वाचन अभियान के वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ,परन्तु इसके लिए एक कंडीशन है , यदि आपने cg teams के वेबसाइट में शिक्षक लॉगिन में जाकर आईडी और पासवर्ड बना लिए हैं तो आपको वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है ,पर यदि आपने cg teams के वेबसाइट में शिक्षक लॉगिन में जाकर आईडी और पासवर्ड नहीं बनाएं हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

वेबसाइट में दिए गए निर्देश के अनुसार cg teams में शिक्षक लॉगिन का आईडी और पासवर्ड ही वाचन अभियान के वेबसाइट में लॉगिन का आईडी और पासवर्ड के रूप में प्रयोग किया जा सकता हैं।


वाचन अभियान के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें -

STEP1.रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में shiksha.cg.nic.in या cg teams टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे cg teams का ऑफिसियल वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा। आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार उस पर क्लिक करना होगा।
इस पोस्ट के अंत में वाचन अभियान का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है ,आप इस आर्टिकल से ही सीधे वाचन अभियान के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते हैं।





STEP 2.अब cg teams के वेबसाइट का home पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा ,इस पेज में आपको बायीं ओर project links के अंदर दिए वाचन अभियान पर क्लिक करना होगा। फ्रेंड्स ,cg teams में आप विद्यार्थियों का नाम एंट्री करने ,प्रोग्रेशन करने ,शाला का वेबसाइट बनाने ,SLA संबंधी कार्य के लिए कई बार लॉगिन हो चुके हैं ,इस लिए इस प्रक्रिया में आपको कोई परेशानी नहीं होना चाहिए।

STEP 3.इसके बाद वचन अभियान का होम पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में दायीं ओर हेडर में दिए register पर क्लिक करना होगा ,जिससे रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जायेगा। आपको अपना पूरा नाम ,ईमेल और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा otp भेजें पर क्लिक करना होगा। sms द्वारा प्राप्त otp को दर्ज करने पर आईडी और पासवर्ड बनाने का ऑप्शन खुल जायेगा ,आईडी ,पासवर्ड बना लेने के बाद रजिस्टर करें पर क्लिक करना होगा ,इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।


वाचन अभियान के वेबसाइट में गतिविधियां ,TLM ,पठन सामग्री ऐसे अपलोड करें 

यदि आप cg teams में अपना शिक्षक लॉगिन आईडी ,पासवर्ड बना लिए हैं तो आपको register पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ,आपको सीधे login पर क्लिक करना होगा ,जिससे आईडी ,पासवर्ड दर्ज करने का पेज खुल जाएगा। cg teams का अपने शिक्षक लॉगिन आईडी पासवर्ड दर्ज कर अंत में कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा तथा लॉगिन पर क्लिक करना होगा।



STEP 4.लॉगिन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा ,इस पेज में पांच विकल्प दिखाई देगा -
कुल ACTIVITY /गतिविधियां
कुल TLM सामग्री
कुल READING PASSAGE /सामग्री
वाचन सामग्री में जाए
अन्य सामग्री में जाए   
चूँकि आप इस वेबसाइट में पहली बार लॉगिन हुए हैं ,इस लिए कुल ACTIVITY /गतिविधियां ,कुल TLM सामग्री ,कुल READING PASSAGE /सामग्री की संख्या 0 शून्य दिखाई देगा। वाचन अभियान से संबंधित गतिविधि अपलोड करने के लिए आपको इन विकल्पों में से वाचन सामग्री में जाए वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

STEP 5.अब वाचन सामग्री अपलोड करने के लिए एक न्य पेज खुल जाएगा ,इस पेज में जो जानकारी भरा जाना है वे इस प्रकार है -
निर्माण कर्ता -आपका नाम पहले से दर्ज रहेगा।
शीर्षक -वाचन अभियान (ऑटोमेटिक फील रहेगा )
कक्षा -वाचन सामग्री के अनुसार चयन करना होगा ,कक्षा -1 और 2 या 3 से 5 .
उपयोगकर्ता -वाचन सामग्री जो आप अपलोड करने जा रहे हैं वह शिक्षक के लिए है या विद्यार्थियों के लिए ,सेलेक्ट करना होगा।
सामग्री का प्रकार -   ACTIVITY /गतिविधियां , TLM सामग्री , READING PASSAGE /सामग्री ,चयन करना होगा।
भाषा -कौन से भाषा या बोली में है ,चयन करना होगा।
फाइल का प्रकार चयन करें -यदि MP 4 में है तो 60 MB तक ,यदि PDF है तो 5 MB तक ,चयन करना होगा।
मेरा मोबाइल नंबर फीडबैक के लिए दिखाना चाहता हूँ -yes /no ,चयन करना होगा।
रिफ्रेंस youtube का URL /फाइल का चयन करें  पर टिक करना होगा।
फाइल का चयन करें -यदि youtube वीडियोस है तो उसका URL कॉपी करके यहां पेस्ट केना होगा ,पर यदि PDF फाइल है तो choose file पर क्लिक करना होगा ,जिससे गैलरी में मौजूद फाइल खुल जाएगा ,उसे choose कर लेना होगा।
सबमिट करें /कैंसिल करें -यदि सभी जानकारी सही -सही फीलअप कर लिए हैं तो सबमिट करें पर क्लिक करना होगा ,इस प्रकार वाचन कौशल से संबंधित वीडियोस या फाइल सबमिट हो जाएगा।


इस प्रकार आपके द्वारा अपलोड किये गए वाचन कौशल से संबंधित वीडियोस या फाइल कोई भी पढ़ सकता है ,यदि आपके द्वारा अपलोड किये गए वीडियोस या फाइल लोगों को बेहतर लगता है तो वीडियोस या फाइल के नीचे like का ऑप्शन दिया गया। ज्यादा like मिलने पर हो सकता है आपके द्वारा अपलोड किये गए एक्टिविटी पुरे प्रदेश के लिए रोलमॉडल बन सकता है ,जिससे आपके मेहनत को एक नया मुकाम मिल सकता है।

👉वाचन अभियान के वेबसाइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


सम्बन्धित अन्य लिंक

👉ACCOUNT VALIDATION में असफल विद्यार्थियों के खाता कैसे सुधारें  

👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 
👉छात्रवृत्ति पोर्टल  में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का मेपिंग कैसे करें 
👉छात्रवृति 2019-20 के लिए पंजीयन की पूरी प्रक्रिया 
👉teams -t के माध्यम से हाजिरी तथा मध्यान्ह भोजन की जानकारी कैसे दर्ज करें  
👉SLA रिपोर्ट कैसे चेक करें ,राज्य स्तर पर स्थान ,संकुल स्तर पर आदि 
👉अन्य शाला से आपके शाला में प्रवेश लिए बच्चों का डेटा प्रोग्रेशन कैसे करें 
👉CG TEAMS में शाला का पंजीयन तथा नए विद्यार्थियों का डेटा कैसे दर्ज करें 
👉TEAMS-T APP में OTP नहीं आने पर क्या करें 

वाचन अभियान के वेबसाइट में वाचन कौशल से संबंधित ACTIVITY /गतिविधियां , TLM सामग्री , READING PASSAGE /सामग्री अपलोड करने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं। वाचन अभियान से जुड़ी यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है ,इस जानकारी को सभी शिक्षक साथियों तक अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद    

2 comments: