cg haat में पंजीयन कैसे करें ,,,,,,घर बैठे सब्जी ,फल का ऑनलाइन खरीदी /बिक्री करें तथा होम डिलीवरी का लाभ लें


हेलो फ्रेंड्स ,एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है ,यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं ,यदि आप सब्जी या फल विक्रेता हैं ,यदि आप अपने इस बिजनेस को एक नई पहचान देना चाहते हैं ,यदि आप चाहते हैं कि आपको अपने सब्जी या फल का अच्छा दाम मिले ,यदि आप ग्राहकों को होम डेलिवरी का सुविधा देना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।



फ्रेंड्स ,फ्लिपकार्ट ,अमेजन ,डोमिनोज जैसी कंपनियां जो ऑनलाइन बुकिंग तथा home delivery की सुविधा प्रदान करती है ,इन कंपनियों को देखकर आपको भी लगता होगा कि काश आपके फल ,सब्जी का भी ऑनलाइन बुकिंग हो ,आप भी अन्य राज्यों के भांति home delivery की सुविधा ग्राहकों को प्रदान करें ,परन्तु अभी तक छत्तीसगढ़ में फल और सब्जी के ऑनलाइन बुकिंग तथा home delivery की सुविधा नहीं था। 

फ्रेंड्स ,आप सभी फल ,सब्जी विक्रेता तथा हम जैसे आम लोगों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में याने दिनांक 16 अप्रैल 2020 को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक वेबसाइट लॉन्च किया गया है ,जिसका नाम है cg haat .


आम नागरिकों के लिए भी यह एक अच्छी खबर है ,अब सब्जी ,फल आदि के लिए आपको सुबह शाम market जाने की आवश्यकता नहीं है ,अब घर बैठे ही सब्जी ,फल आप तक पहुंच जायेगा  ,बस आपको इस  वेबसाइट में अपना पंजीयन करना होगा ,उसके बाद घर बैठे ऑनलाइन आर्डर कर पाएंगे। cg haat में पंजीयन करने से पहले यह जान लेते हैं कि आखिर cg haat है क्या ?

🔈cg haat क्या है ?

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लॉक डाउन के कारण लोगों की समस्याओं को देखते हुए एक वेबसाइट लॉन्च किया गया है ,जिसका नाम है cg haat .इस वेबसाइट में सब्जी ,फल विक्रेता (बिक्री कर्ता ) तथा क्रेता (ख़रीददार ) को अपना पंजीयन करना पड़ेगा ,उसके बाद सब्जी ,फल का ऑनलाइन बुकिंग किया जा सकेगा ,जिससे विक्रेता आपके घर तक सब्जी तथा फल का  home delivery करेगा। इस वेबसाइट में अभी कुछ ही शहरों में  home delivery की सुविधा शुरू किया गया है। शीघ्र ही छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ मिलने वाला है।

🔈cg haat योजना के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य -

👉यह छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।
👉cg haat योजना का उद्देश्य लॉक डाउन के कारण प्रदेश के जनता को सब्जी ,फल का होम डिलीवरी देना है।
👉इस वेबसाइट में विक्रेता तथा क्रेता को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन करना होगा।
👉यह एक होम डिलीवरी योजना है।
👉इस पोर्टल के माध्यम से सब्जी तथा फल का घर बैठे ही खरीदी किया जा सकता है।
👉इस पोर्टल में पंजीयन करना क्रेता तथा विक्रेता दोनों के लिए ही निःशुल्क है।
👉इस पोर्टल के माध्यम  खरीदी करने पर सब्जी तथा फल का मूल्य ऑनलाइन देखा जा सकेगा।
👉इस पोर्टल से न्यूनतम 50 रूपये से कम की खरीदी नहीं की जा सकती।
👉150 रूपये से अधिक की खरीदी पर होम डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जा सकेगा।

विक्रेता (बिक्री कर्ता )पंजीयन कैसे करें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके सर्च बार में cghaat.in  टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही cg haat का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा। स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार आपको उस पर क्लिक करना होगा।

आपके सुविधा के cg haat  वेबसाइट का लिंक इस आर्टिकल के अंत में दिया जा रहा है ,आप इस आर्टिकल में बताये गए सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ने के बाद cg haat पोर्टल में सीधे लॉगिन हो सकते हैं।


STEP 2. अब cg haat पोर्टल का home पेज खुल जायेगा ,वर्तमान में यह सुविधा रायपुर और बिलासपुर शहर के लिए ही शुरू हुआ है ,पर पंजीयन अन्य शहरों के लोग भी कर रहे हैं क्योंकि यह शीघ्र ही अन्य शहरों में भी शुरू होने वाला ,इस लिए आप किसी भी शहर से हैं पंजीयन कर सकते हैं। आपको इस पेज में लिखे विक्रेता पंजीयन पर क्लिक करना होगा।




STEP 3.अब पंजीयन हेतु फॉर्मेट स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस फॉर्म में सभी जानकारियों को ध्यान से फील करना होगा।
मोबाइल नंबर -
नाम -
ईमेल -
न्यूनतम मूल्य जिस पर खरीदी स्वीकार्य नहीं की जाएगी - इस कालम में आपको न्यूनतम मूल्य लिखना होगा।
घर पहुँचाने का शुल्क न लेने का न्यूनतम मूल्य -इस कालम में आपको  वह मूल्य लिखना होगा ,जितने की खरीदी करने पर आप निःशुल्क  सब्जी या फल को घर पहुंचा कर देंगे। उदाहरण के लिए यदि आप तय करते हैं कि 200 रूपये के ऑनलाइन खरीदी पर आप फ्री में फल या सब्जी घर पहुंचा कर देंगे।
घर पहुँचाने का शुक्ल (यदि लागु हो अन्यथा 0 लिखें )-इस कालम में आप कितने तक की खरीदी पर घर पहुँचाने का चार्ज लेना चाहते हैं रूपये में लिखना होगा ,यदि आप कितने की भी खरीदी हो निःशुल्क घर पहुँच सेवा देना चाहते हैं तो इस कालम में 0 लिखना होगा।
जिला चुनिए -
शहर चुनिए -
पता -
choose file में अपने सब्जी या फल कम्पनी का लोगो अपलोड करना होगा।
पासवर्ड -आठ अंकों को पासवर्ड बनाना होगा।
पासवर्ड की पुष्टि कीजिये -पुनः पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
अंत में पंजीयन करें पर क्लिक करना होगा,  इस प्रकार पंजीयन पूर्ण हो जायेगा।


STEP 4.अब मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद एक नया इंटरफेस खुल जायेगा। आपको वस्तुओं का नाम तथा मूल्य आदि दर्ज करना होगा ,सम्भवतः मूल्य ऑटोमैटिक ही दर्ज रहेगा ,इस प्रकार आपका सब्जी और फल बिक्री के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन शो होने लगेगा।



ग्राहक पंजीयन कैसे करें -

STEP 1.यदि आप सब्जी या फल घर बैठे खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके सर्च बार में cghaat.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही cg haat का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा। स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार आपको उस पर क्लिक करना होगा।


STEP 2. अब cg haat पोर्टल का home पेज खुल जायेगा , आपको इस पेज में लिखे ग्राहक पंजीयन पर क्लिक करना होगा।



STEP 3.अब ग्राहक पंजीयन फॉर्म स्क्रीन पर खुल जायेगा ,आपको ध्यान से सभी जानकारियों को फील करना होगा।
मोबाइल नंबर -
नाम -
ईमेल -यह वैल्पिक है।
जिला चुनिए -
शहर चुनिए -
पता -
पासवर्ड- आठ अंकों का पासवर्ड बनाना होगा।
पासवर्ड की पुष्टि कीजिये - पासवर्ड को पुनः दर्ज करना होगा।
अंत में पंजीयन करें पर क्लिक करना होगा।


STEP 4.पंजीयन हो जाने के बाद आपको मोबाइल नंबर और पासवर्ड वाले इंटरफेस पर पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा।


STEP 5. अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा, आप सब्जी या फल खरीदने के लिए संबंधित कम्पनी के लोगो पर क्लिक कर सब्जी या फल का मात्रा दर्ज करना होगा मूल्य अंतिम कालम में ऑटोमेटिक दर्ज होता चला जायेगा। आप अलग -अलग कम्पनी के सब्जी तथा फल के मूल्य का पता लगा सकते हैं। मात्रा दर्ज करने के बाद आपको खरीदी पूर्ण करें के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।


इस प्रकार आपका ऑनलाइन खरीदी पूर्ण हो जायेगा ,आपके द्वारा दर्ज किये गए पते पर सब्जी तथा फल संबंधित कम्पनी द्वारा होम डिलीवरी कर दिया जायेगा।

पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें -

पासवर्ड भूल जाने पर होम पेज पर दिए गए पासवर्ड भूल गया पर क्लिक करना होगा तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP भेजें पर क्लिक करना होगा। SMS द्वारा प्राप्त OTP को दर्ज कर नया पासवर्ड बनाया जा सकेगा।




👉CG HAAT पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें👈 

संबंधित अन्य लिंक -

🔅lpg गैस सब्सिडी चेक करें आसानी से और पता करें किस महीने में कितना सब्सिडी जमा हुआ 
🔆छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे ही मिनटों में। 
🔅aarogya setu app किसी covid -19 संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ अलर्ट करेगा........आप भी इस एप्प को इंस्टॉल करें और सुरक्षित रहें 
🔅छत्तीसगढ़ी फिल्म डाउनलोड करने वाला वेबसाइट......ऐसे करें छत्तीसगढ़ी फिल्म डाउनलोड 
🔅 रोजगार संगी मोबाइल एप्प; सरकारी /निजी क्षेत्र के लेटेस्ट वैकेंसी यहां देखें तथा रोजगार पंजीयन भी करें ,,,,,,,अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से  

फ्रेंड्स ,यह पोर्टल अभी नया है ,इस लिए आवश्यकतानुसार इसमें कुछ बदलाव किया जा सकता है। यह सुविधा रायपुर ,बिलासपुर के साथ साथ बहुत जल्द ही प्रदेश के अन्य राज्यों में शुरू होने वाला ,जिससे आपको भी ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से फल और सब्जी घर बैठे ही प्राप्त होने लगेगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं साथ ही साथ इस जानकारी को प्रदेश के सभी लोगों तक अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद   

Post a comment

0 Comments