छत्तीसगढ़ शासन के ऑनलाइन पाठ्यक्रम पढ़ई तुंहर दुवार में विद्यार्थी पंजीयन कैसे करें ,,,,,,,,,,तथा घर बैठे ही ऑनलाइन मजेदार शैक्षणिक खेल एवं गतिविधियां ,TLM ,होमवर्क तथा इंटरैक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम के माध्यम से पढ़ाई करें



छत्तीसगढ़ के शिक्षा ,खेती किसानी ,लोक विधाओं ,जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के क्रम में आज हम आप लोगों के लिए एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं। आज का यह जानकारी शिक्षा से जुड़ा हुआ है तथा हमारे बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी है। 

 फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हमारे प्रदेश के कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ई तुंहर दुवार नाम से एक पोर्टल  launch किया गया ,जिसके माध्यम से कोई भी विद्यार्थी घर बैठे ही निःशुल्क ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है।



हेलो फ्रेंड्स ,आपका हमारे वेबसाइट www.hamargaon.com पर एक बार फिर से स्वागत है ,जैसा कि आप सभी जानते हैं पूरा विश्व कोरोना जैसे महामारी जूझ रहा है ,हमारा देश तथा प्रदेश भी इससे अछूता नहीं हैं। लॉक डाउन के कारण विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया  है  ,जिसके कारण छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कक्षा 1 से 8 तथा 9 ,11 के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया गया है।



पुरे देश में लॉक डाउन है सभी अपने -अपने घरों सुरक्षित हैं, ऐसे में छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए घर बैठे पढ़ाई करने के लिए ऑनलाइन पढाई हेतु पोर्टल लॉन्च किया गया है ,जिसका नाम है पढ़ई तुंहर दुवार। इस पोर्टल में मजेदार शैक्षणिक खेल एवं गतिविधियां ,TLM ,होमवर्क तथा इंटररेक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम की सुविधा दिया गया है।

🔈पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल क्या है -

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है ,जिसके मदद से कक्षा 1 से 10 तक विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। 


विद्यार्थियों के लिए पाठ्यसामग्री pdf ,वीडियो ,लेक्चर के रूप में पोर्टल में उपलब्ध कराया गया है ,जिससे प्रदेश के शिक्षकों द्वारा अपलोड किया गया है ,इस प्रकार कोई भी विद्यार्थी किसी विषय के किसी अवधारणा को वीडियो क्लिक ,pdf या लेक्चर के रूप में समझ सकते हैं। शासन इस पोर्टल में कक्षा 11 तथा 12 को शीघ्र ही जोड़ने जा रहा है ,जिससे कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थी घर बैठे ही निःशुल्क घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

🔈पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कैसे करें -


STEP 1.फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में cgschool .in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही cgschool .in का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा।


आपके सुविधा के लिए पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का लिंक निचे दिया जा रहा है,आप इस आर्टिकल में बताये गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ने के बाद सीधे लिंक के माध्यम से लॉगिन हो सकते हैं।



STEP 2.अब  पोर्टल का home पेज खुल जायेगा ,इस पेज के ऊपर भाग में आपको को मेनू ,होम ,मोबाइल नंबर ,पासवर्ड ,तथा लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा तथा उसके ठीक निचे बड़े -बड़े अक्षरों में लिखे विद्यार्थी पंजीयन /शिक्षक पंजीयन /पासवर्ड भूल गया में से विद्यार्थी पंजीयन पर क्लिक करना होगा।




STEP 3.अब विद्यार्थी पंजीयन का इंटरफेस खुल जायेगा ,फॉर्म को निम्न प्रकार से फील करना होगा।

 मोबाइल नंबर -स्वयं या पालक का मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
नाम -विद्यार्थी का नाम
ईमेल -यह वैकल्पिक है यदि देना चाहें तो स्वयं का या पालक का दे सकते हैं।
जिला चुनिए -
पता -

पासवर्ड - पासवर्ड बनाना होगा ,आप चाहें तो अपने मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड बना सकते हैं।
पासवर्ड की पुष्टि करें- पासवर्ड को पुनः दर्ज करना होगा

सभी जानकारियों को फील करने के बाद अंत में पंजीयन करें पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार पंजीयन पूर्ण होने पर एक नोटिफिकेशन स्क्रीन पर शो होगा ,विद्यार्थी की प्रोफ़ाइल सुरक्षित हो गई है ,विद्यार्थी का लॉगिन बन गया है आपको उसे ok करना होगा।



STEP 4.इस प्रकार आप पढ़ाई तुंहर दुवार के पोर्टल में लॉगिन होने के रेडी हो गए। मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करने वाले स्थान पर मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा।




STEP 5.अब पुनः एक न्यू इंटफेस खुल जाएगा। इस पेज में आपको कक्षा ,तथा विषय चयन करना होगा। कक्षा तथा विषय का चयन करने पर दो प्रकार के विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। पहला -ऑनलाइन कोर्स तथा  दूसरा -कोर्स मटेरियल।




ऑनलाइन कोर्स -

पोर्टल में दिए गए इस सुविधा के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चल रहे ऑनलाइन कोर्स में भाग ले सकेगा तथा ऑनलाइन क्लास के माध्यम से संबंधित विषय के पथ से संबंधित अवधारणाओं को समझ सकते हैं

कोर्स मटेरियल -

कोर्स मटेरियल सबसे आसान और बहुत ही इंटरटेनिंग है इसमें सभी विषय के पाठ्यक्रम के अनुसार वीडियो ,आडियो ,PDF ,इमेज ,यूट्यूब learning मटेरियल दिया गया है। आप अपने सुविधानुसार विषय सेलेक्ट कर किसी भी पाठ का वीडियो ,आडियो ,PDF ,इमेज ,यूट्यूब learning मटेरियल से पढाई कर सकते हैं।





🔈सीधे संबंधित पाठ का स्टडी मटेरियल सर्च करें-


STEP 6.  आपको कोर्स मटेरियल पर क्लिक करने  के बाद पाठ चुने के सामने दिए सर्च बॉक्स पर क्लिक करना होगा ,जिससे संबंधित विषय के सभी पाठ स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा ,आप अपने सुविधानुसार पाठ सेलेक्ट कर पाठ का वीडियो ,आडियो ,PDF ,इमेज ,यूट्यूब learning मटेरियल से पढाई कर सकते हैं।




इस प्रकार  छत्तीसगढ़ के कोई भी विद्यार्थी जो कक्षा  पहिली से दसवीं  तक के कक्षाओं में अध्ययनरत है  छत्तीसगढ़ शासन के पढ़ई  तुंहर दुवार वेबसाइट के माध्यम से उक्त  स्टेप को पूरा कर घर बैठे ही वीडियो ,आडियो ,PDF ,इमेज ,यूट्यूब learning मटेरियल से पढाई  कर सकता है। 



👉पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈

संबंधी अन्य लिंक -




डिअर फ्रेंड्स ,इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ शासन के पढ़ई  तुंहर दुवार वेबसाइट में विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के बारे बताया गया है ,आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना अनुभव जरूर शेयर करना। इस जानकारी अपने सहपाठी साथियों को जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के तरिके के बारे पता चल सके ,जिससे वे भी आपके जैसे ऑनलाइन पढाई कर सके। धन्यवाद ,जय जोहर 


Post a comment

0 Comments