chhattisgarh rajya gramin bank balance check kaise karen छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ........मिनटों में घर बैठे ही बैलेंस चेक करें - हमर गांव

Latest

Wednesday, 15 April 2020

chhattisgarh rajya gramin bank balance check kaise karen छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ........मिनटों में घर बैठे ही बैलेंस चेक करें



क्या आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं ? क्या आपका छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में saving /current account है ? क्या आपका वृद्धावस्था पेंशन जमा हुआ है ? क्या आपका जनधन खाते में शासन की ओर से राशि जमा हुआ है ?  क्या आप धान बिक्री की राशि जमा हुआ या नहीं चेक करना चाहते हैं ? क्या आप धान बोनस की राशि जमा हुआ या नहीं चेक करना चाहते हैं ?क्या आप कृषि बीमा की राशि जमा हुआ या नहीं चेक करना चाहते हैं ?


यदि आप नौकरी पेशेवर हैं और आपका chhattisgarh rajya gramin bank में account है तो क्या आपका वेतन जमा हुआ या नहीं चेक करना चाहते हैं ? यदि इन प्रश्नों में से किसी भी प्रश्न का जवाब हाँ में हैं तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए,क्योंकि आप इस आर्टिकल के मदद से जान पाएंगे कि आपके खाते में कितना बैलेंस है ? वो भी आधे से एक मिनट में।

हेलो फ्रेंड्स ,एक बार फिर से स्वागत है हमारे वेबसाइट hamargaon.com (हमरगॉव डॉट कॉम ) पर ,जैसा कि आप सभी जानते हैं ,भारतीय स्टेट बैंक ,पंजाब नेशनल बैंक ,इंडियन बैंक ,केनरा बैंक ,बैंक ऑफ़ इण्डिया आदि बैंक राष्टीयकृत बैंक है इस लिए इन  बैंकों के बैलेंस चेक करने के लिए टोल फ्री नंबर या नेट बैंकिंग app आसानी से मिल जायेंगे ,चूँकि छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक राजकीय बैंक है ,इस लिए ग्रामीण बैंक के account बैलेंस घर बैठे चेक करने में थोड़ी परेशानी होती होगी ,परन्तु अब कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं .....  

अब आपको छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक के अपने saving /current account का बैलेंस चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप अन्य बैंकों की तरह घर बैठे ही मिनटों में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

बैंक बैलेंस चेक करना क्यों आवश्यक है -



फ्रेंड्स ,बैंक बैलेंस चेक कराने के लिए लोगों को बैंकों में लम्बी -लम्बी लाइनों में घंटों इंतजार करते देखा होगा। लोग कई-कई दिन तक बैंकों को चक्कर इस लिए लगाते हैं कि उन्हें अपने खाते का बैलेंस चेक कराना होता है,इससे लोगों का समय अनावश्यक जाया होता है क्योंकि जो कार्य घर बैठे हो सकता है उसके लिए बैंक में जाना पड़ता है ,जिससे बैंकों में अनावश्यक भीड़ बढ़ जाता है।   

बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज -
💧पासबुक (खाता क्रमांक )
💧रजिस्टर मोबाइल नंबर 

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस कितने तरिके से चेक कर सकते हैं -

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाते का बैलेंस चेक करने के तीन तरिके हैं ,आपको इन तीनों तरिके में जो भी तरीका सुविधाजनक लगता है उस तरिके बैंक बैलेंस पता कर सकते हैं -
👍PFMS website (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली )
👍CRGB M -TEJ app 
👍toll free no 
तो चलिए उक्त तरिके से बैंक बैलेंस चेक करने के तरिके के बारे में बारी -बारी से बताते हैं। 



🔈PFMS website के मदद से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें -

STEP 1.छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के  ब्रॉउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में pfms टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही pfms (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।


आपके सुविधा के लिए इस वेबसाइट का लिंक निचे दिया जा रहा है ,इस आर्टिकल में बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ने के बाद निचे दिए लिंक के माध्यम से pfms के वेबसाइट पर सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2.अब इस वेबसाइट का home पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज में आपको todays transactions ,financial year 20 .....transactions ,know your paymens,track NPS paymens के इंटरफेस में से स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए know your paymens के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।


STEP 3.अब एक न्यू इंटरफेस स्क्रीन पर दिखाई देगा ,आपको इस पेज में bank का नाम चयन करना होगा ,उसके बाद account number फिर confirm account number दर्ज करना होगा। अंत में कैप्चा कोड को दर्ज कर search पर क्लिक करना होगा। 

इस प्रकार धान बिक्री ,कृषि बिमा ,पेंशन ,जनधन खाते में जमा राशि बैंक बैलेंस search वाले इंटरफेस के ठीक निचे शो होने लगेगा ,यदि उक्त राशि आपके account में जमा नहीं हुआ रहेगा तो no records founds का इंटरफेस शो होने लगेगा। इस घर बैठे ही उक्त राशि को चेक कर पाएंगे आपको बैंक का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा।



🔈CRGB  m -tej app के मदद से बैलेंस कैसे चेक करें-


CRGB m-tej एप्प से बैलेंस चेक करने ,फण्ड ट्रांफर करने के साथ -साथ अन्य सेवाओं के लिए सबसे पहले बैंक में एक फॉर्म फील अप करना होगा। फॉर्म फील अप करने के पश्चात आप ग्रामीण बैंक के विभिन्न सेवाओं का लाभ घर बैठे ले पाएंगे।

STEP 1.इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके सर्च वाले इंटरफेस में crgb m -tej app टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही app स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को आपको इंस्टॉल करना होगा।


आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के निचे CRGB  M -TEJ app का डाउनलोड लिंक निचे दिया जा रहा है ,आप निचे दिए लिंक के माध्यम से भी इस app को इंस्टॉल कर सकते हैं।

STEP 2.इसके बाद app को ओपन करना होगा तथा new registration पर क्लिक करना होगा तथा अपना नाम , मोबाइल नंबर ,अकाउंट नंबर दर्ज कर लॉगिन आईडी व पासवर्ड दर्ज करना होगा। इस app के माध्यम से नेटबैंकिंग जैसे सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको दो प्रकार का पासवर्ड बनाना पड़ेगा ,लॉगिन पासवर्ड तथा फण्ड ट्रांसफर जैसे सेवाओं के लिए otp पासवर्ड।
   

STEP 3.आईडी ,पासवर्ड बना लेने के पश्चात् आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा तथा पासवर्ड दर्ज कर बैंक बैलेंस,बैंक डिटेल ,मिनी स्टेट मेन्ट के साथ -साथ फण्ड ट्रांसफर जैसे सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही लिया जा सकेगा।






🔈छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण  बैंक TOLL FREE NUMBER के मदद से बैलेंस चेक कैसे करें -

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा भी अन्य बैंकों की तरह टोल फ्री नंबर शुरू किया गया ,जिसमें मिस कॉल करके आप घर बैठे ही बैलेंस चेक कर सकते हैं ,लेकिन आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड कराना होगा। यह टोल फ्री नंबर है -9289221579 .इस नंबर पर मिस कॉल करते ही कुछ ही सेकंड में SMS द्वारा बैंक बैलेंस की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा। 

इस प्रकार आप इन तीनों तरिके में से किसी भी तरिके से छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के अपने खाते का बैलेंस घर बैठे ही आसानी से चेक कर सकते हैं तथा अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं। 

अन्य बैंक बैलेंस चेक नंबर -

👉भारतीय स्टेट बैंक 09223766666 , 1800112211
👉पंजाब नेशनल बैंक 18001802222 ,  18001802223 , 01202303090
👉बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र 9222281818
👉एक्सिस बैक 18004195959
👉पंजाब एंड सिंध बैंक 7039035156
👉यूको बैंक 9278792787

👉देना बैंक 09278656677 , 09289356677
👉केनरा बैंक 09015483483 , 09015734734
👉कारपोरेशन बैंक 9268892688
👉आईडीबीआई 18008431122
👉यस बैंक 9223920000
👉यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 09223008586
👉यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया 09015431345
👉बैंक ऑफ बड़ौदा 8468001111

👉इलाहाबाद बैंक 9224150150
👉बैंक ऑफ़ इंडिया 9015135135
👉आईसीआईसीआई 9594612612
👉इंडियन बैंक 9289592895
👉ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स 08067205757
👉एचडीएफसी 18002703333 , 18002703355





👉CRGB m -tej app को इंस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें 👈

संबंधित अन्य लिंक -
🔅lpg गैस सब्सिडी चेक करें आसानी से और पता करें किस महीने में कितना सब्सिडी जमा हुआ 
🔅aarogya setu app किसी covid -19 संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ अलर्ट करेगा........आप भी इस एप्प को इंस्टॉल करें और सुरक्षित रहें 
🔅छत्तीसगढ़ी फिल्म डाउनलोड करने वाला वेबसाइट......ऐसे करें छत्तीसगढ़ी फिल्म डाउनलोड 
🔅 रोजगार संगी मोबाइल एप्प; सरकारी /निजी क्षेत्र के लेटेस्ट वैकेंसी यहां देखें तथा रोजगार पंजीयन भी करें ,,,,,,,अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से  
फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाता धारकों को घर बैठे बैलेंस चेक करने के तरिके के बारे में बताया गया ,जैसा कि हमने बैलेंस चेक करने तीन तरिके बताये हैं ,आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी तरिके से बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताना दोस्तों ,इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें। 

No comments:

Post a comment