aaj ki taja khabar chhattisgarh छत्तीसगढ़ आज का ताजा समाचार शासन के ऑफिसियल वेबसाइट से सबसे पहले कैसे देखें ......जिलेवार समाचार ,covid-19 ,बजट ,मुख्यमंत्री का विदेश प्रवास ,लोकसभा ,विधानसभा ,राज्योत्सव आदि से जुड़ी ताजा खबर एक ही जगह


साथियों नमस्कार ,छत्तीसगढ़ से जुड़ी जानकारी के क्रम में आज हम आपके लिए एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं ,यह information कई मायनों में महत्वपूर्ण है ,क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि छत्तीसगढ़ से जुड़ी सबसे latest new छत्तीसगढ़ शासन के जनसम्पर्क विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट से सबसे पहले कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?


chhattisgarh samachar video
aaj ka samachar 

जी हाँ फ्रेंड्स ,आप छत्तीसगढ़ से जुड़ी ताजा खबर न्यूज चैनलों में आने से पहले ही प्राप्त कर सकते हैं ,साथ ही साथ आप छत्तीसगढ़ के सभी जिलों का news भी एक ही जगह से प्राप्त कर सकते हैं ,बस आपको इस आर्टिकल में बताये गए सभी बातों को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के विकास तथा यहां के नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिदिन कुछ न कुछ निर्णय लिया जाता है। देश तथा प्रदेश के new channels द्वारा उसे प्रसारित किया जाता है ,परन्तु बहुत से news छूट जाते हैं , इन खबरों को छत्तीसगढ़ शासन के जनसम्पर्क विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर पढ़ा जा सकता है।
इस वेबसाइट में विभिन्न जिलों के आज का न्यूज़ ,covid-19 से जुड़ी अपडेट ,बजट ,मुख्यमंत्री के विदेश प्रवास ,लोकवाणी ,छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियां ,राजयपाल का अभिभाषण ,मुख्यमंत्री का भाषण ,सफलता की कहानियां आदि से जुड़ी समाचार पढ़ पाएंगे।

📌जनसम्पर्क विभाग क्या  है ?

जनसम्पर्क का सीधा सा अर्थ है जनता से सम्पर्क। हमारा देश एक लोकतंत्रात्मक देश है ,यहाँ जनता द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि देश की शासन व्यवस्था को संचालित करते हैं और वे जनता के प्रति उत्तरदायी होते हैं ,इस लिए शासन तथा जनता के बीच तालमेल बनाये रखने ,लोगों तक अपनी बात पहुँचाने के लिए शासन द्वारा एक विभाग का गठन किया गया है ,इसे ही जनसम्पर्क विभाग कहा जाता है।


जनसम्पर्क विभाग शासन और जनता के बीच एक सम्प्रेषण का कार्य करता है ,सूचनाओं के आदान प्रदान में जनसम्पर्क विभाग एकमहत्वपूर्ण कड़ी होता है।

📌जनसम्पर्क विभाग के वेबसाइट से कौन-कौन से न्यूज़ पढ़ पाएंगे-

👉आज के समाचार
👉जिलावार समाचार (जिला परिक्रमा )
👉covid-19 से जुड़ी समाचार
👉बजट से जुड़ी जानकारी
👉मुख्यमंत्री के विदेश प्रवास से जुड़ी समाचार
👉लोकवाणी का एपिसोड वाइस समाचार
👉राज्यपाल का अभिभाषण
👉मुख्यमंत्री भाषण
👉छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रिय पुरस्कार
👉लोकसभा
👉विधानसभा
👉विभिन्न विभागों आदि से जुड़े समाचार

📌छत्तीसगढ़ आज का ताजा समाचार शासन के ऑफिसियल वेबसाइट से कैसे देखें-

फ्रेंड्स ,यह वेबसाइट छत्तीसगढ़ शासन के जनसम्पर्क विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट है ,आप  वेबसाइट में शासन के हर एक छोटी -बड़ी निर्णय से जुड़े समाचार को प्रिंट रूप में तथा वीडियो क्लिप के रूप प्राप्त कर सकते हैं ,तो चलिए छत्तीसगढ़ से जुड़े समाचार पढ़ने या देखने के पूरी प्रक्रिया कोस्टेप बाई स्टेप बताते हैं।

STEP 1.दोस्तों ,आपको सबसे पहले अपने लेपटॉप /एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में जाकर उसे ओपन करना होगा तथा उसके गूगल सर्च इंजन में cg government departments या cgstate.gov.in/departments टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करने पर cg government departments का लिंक स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा।


aaj ka taja khabar chhattisgarh
aaj ka samachar

इस आर्टिकल के निचे भाग में cg government departments का लिंक दिया जा रहा है ,आप चाहें तो सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं।


STEP 2.अब छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों का लिंक लोगो सहित स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको इनमें से जनसम्पर्क विभाग के लोगो पर क्लिक करना होगा। आप निचे दिए स्क्रीनशॉट का मदद भी ले सकते हैं।



STEP 3.अब जनसम्पर्क विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का home पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज के बायीं ओर साइडबार में दिए बिंदु पर क्लिक कर आज का ताजा समाचार देख /पढ़ पाएंगे। चलिए कुछ बिंदुओं के बारे में बताते हैं -



📌आज के समाचार -आज के समाचार पर क्लिक करते ही संबंधित तिथि को शासन द्वारा लिए गए निर्णय से संबंधित समाचार स्क्रीन पर शो होने लगेगा। read full news  पर क्लिक कर पूरा समाचार पढ़ पाएंगे। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं ,आज छत्तीसगढ़ शासन ने सभी कलेक्टरों को ओला से फसल क्षति का आकलन करने तथा पीड़ितों को राहत पहुँचाने के निर्देश दिए हैं।



📌जिला परिक्रमा -जिला परिक्रमा वाले इंटरफेस में क्लिक करने पर सभी जिलों की सूची open हो जायेगा ,आप जिस जिले का आज का news पढ़ना चाहते हैं ,उस जिले के नाम पर क्लिक करना होगा ,जिससे संबंधित जिले के आज का न्यूज़ यदि प्रसारित हुआ है तो आप पढ़ पाएंगे। यदि आज संबंधित जिले से कोई न्यूज़ जारी नहीं हुआ है तो पिछले दिनों का न्यूज़ देखा जा सकता है।



जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं ,आज जांजगीर -चांपा जिले में लॉक डाउन के संबंध में खबर प्रकाशित हुआ है।

📌covid-19-  इंटरफेस पर क्लिक करते ही कोरोना वायरस से जुड़े खबर यदि आज प्रसारित किया गया है तो आप पढ़ पाएंगे। आज 26.04.2020 को प्रकाशित खबर के अनुसार राजस्थान कोटा से लाये गए विद्यार्थियों को कोरेन्टाइन सेंटर में रखा गया है।



📌बजट-इस पर क्लिक करने पर बजट संबंधित news आप देख पाएंगे ,मान लीजिये किसी तिथि को बजट के संबंध में कैबिनेट का बैठक सम्पन्न हुआ है या वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किस विभाग के लिए कितने की बजट का प्रावधान किया गया है ,सारी जानकारी देखा जा सकेगा।



📌मुख्यमंत्री का विदेश प्रवास -इस भाग में मुख्यमंत्री के विदेश प्रवास से संबंधित जानकारी देखा जा सकता है ,जैसे - मुख्यमंत्री का विदेश प्रवस कब था ,विदेश दौरा से छत्तीसगढ़ के विकास के लिए क्या -क्या प्राप्त हुआ ,विदेश दौरे का पूरा विवरण।



📌लोकवाणी (आपकी बात -मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के साथ )- इस भाग में आप लोकवाणी के सभी एपिसोड का न्यूज़ आपको मिलेगा ,आप किसी भी एपिसोड का न्यूज़ पढ़ सकते हैं। एंकर ने मुख्यमंत्री जी से क्या सवाल किया और मुख्यमंत्री जी ने उस सवाल का क्या जवाब दिया आदि का पूरा विवरण।



📌राज्यपाल का अभिभाषण- यह छत्तीसगढ़ शासन से जुड़ी एक ऐसा विभाग है ,जिसमे आपको शासन के हर एक गतिविधि से संबंधित न्यूज़ प्राप्त होगा। राज्यपाल का अभिभाषण पर क्लिक करने पर आपक तिथिवार राजयपाल के अभिभाषण का पूरा विवरण पढ़ पाएंगे।





📌छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रिय पुरस्कार -इस पर क्लिक करने पर वर्तमान वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ को किन -किन क्षेत्रों में राष्ट्रिय पुरस्कार प्राप्त हुआ है ,उससे जुड़ी जानकारी देखा जा सकता है,वर्तमान वित्तीय वर्ष के साथ -साथ पूर्व वर्षों में प्राप्त पुरस्कार के बारे में भी पूरी जानकारी देखा जा सकता है।

📌लोकसभा निर्वाचन -इस भाग में लोकसभा निर्वाचन से जुड़े न्यूज़ देखा /पढ़ा जा सकता है। लोकसभा निर्वाचन से जुड़ा पूरा अपडेट।

📌विधानसभा -मतदाता सूचि पुनरीक्षण ,आदर्श आचार संहिता ,निर्वाचन कार्य के दौरान मृतकों के परिवार को अनुग्रह राशि आदि से जुड़े न्यूज़ आप इस भाग से प्राप्त कर सकते हैं।



इन सब के अतिरिक्त राज्योत्सव ,युवा महोत्सव ,विश्व आदिवासी दिवस ,राज गीत ,विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण आदेश ,पत्रकारिता कल्याणकोष आदि के बारे में आप लेटेस्ट news प्राप्त कर सकते हैं।


👉जनसम्पर्क विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट click here 👈

संबंधित अन्य लिंक -

👉छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के पुलिस कण्ट्रोल रूम ,sp ,dsp कार्यालय तथा थाने को फोन नंबर प्राप्त करें।

👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 
👉lpg गैस सब्सिडी चेक करें नए तरिके से घर बैठे। 
👉cg haat वेबसाइट में पंजीयन करें और घर बैठे सब्जी ,फल का होम डेलिवरी का लाभ लें। 
👉आरोग्य सेतु एप्प ;कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ करेगा अलर्ट। 
👉छत्तीसगढ़ी मूवी डाउनलोड वेबसाइट लिस्ट । 
👉रोजगार संगी एप्प ;सरकारी और निजी जॉब वैकेंसी का ताजा अपडेट। 
👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शासन के सभी क्रियाकलापों से संबंधित सबसे लेटेस्ट news आपको इस वेबसाइट से प्राप्त होगा ,यदि आप समाचार चैनलों से जुड़े हैं या पाठक है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। यह जानकारी आपको कैसा लगा अपना विचार कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें ,इस जानकारी को प्रदेश के सभी पाठकों तक जरूर शेयर करें। धन्यवाद ,जय जोहार

Post a comment

0 Comments