diksha app /portal cg से कक्षा 1 से 10 तक के सभी विषयों के अवधारणाओं को वीडियो के माध्यम से घर बैठे सीखें - हमर गांव

Latest

Thursday, 2 April 2020

diksha app /portal cg से कक्षा 1 से 10 तक के सभी विषयों के अवधारणाओं को वीडियो के माध्यम से घर बैठे सीखें



क्या शाला बन्द हो जाने के कारण आपको अपने बच्चे की पढ़ाई की चिंता है ,यदि आप विद्यार्थी हैं तो क्या आपको अपने अधूरे कोर्स की चिंता है ? क्या आपका बच्चा किसी कारणवश शाला नही जा पाया है,जिससे उसका पढ़ाई अधूरा रह गया है ? क्या आप ग्रीष्मकालीन अवकाश में अपने बच्चे को अगले कक्षा की पढ़ाई कराना चाहते हैं?

क्या आप अपने बच्चे को मनोरंजक तरीके से घर मे ही पढ़ाई कराना चाहते हैं? यदि आपका जावाब हाँ में है तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।



हेलो फ्रेंड्स ,स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर ,आज हम आपके लिए एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं ,जिसके मदद से आप घर बैठे ही कक्षा पहिली से दसवीं तक के सभी विषयों का अवधारणा वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं। शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ग्रीष्मावकाश या शिक्षा सत्र के दौरान भी आप इस app या portal के माध्यम से अपने कक्षा के किसी भी विषय के अवधारणाओं को वीडियो क्लिप के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं।



भारत सरकार ,केन्द्रय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय द्वारा 5 सितंबर 2017 को राष्ट्रिय डिजिटल माध्यम दीक्षा पोर्टल का शुरुवात किया गया था। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा भी शिक्षा पोर्टल बनाया गया है। छत्तीसगढ़ में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया प्रयोग करते हुए सत्र 2019 -2020 में दीक्षा एप्प लॉन्च किया गया तथा पाठ्यपुस्तकों में QR code सिस्टम दिया गया है।

💥दीक्षा पोर्टल छत्तीसगढ़ या दीक्षा एप्प में ऐसा क्या है -

दोस्तों ,आप सभी इस बात को जानते हैं कि प्राथमिक /उच्च प्राथमिक विद्यालय के कोई भी विद्यार्थी किसी भी अवधारणा को मनोरंजक तरीके से जल्दी और आसानी से समझतें हैं। दीक्षा पोर्टल में कक्षा 1 से 10 तक के सभी विषयों के  अवधारणाओं को वीडियो क्लिप के माध्यम से समझाया गया है ,जिससे कोई भी विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल या एप्प डाउनलोड कर घर पर ही बिना किसी के मदद लिए विभिन्न विषय से संबंधित अवधारणाओं को आसानी से समझ सकते हैं।     

💥अपने पाठ्यक्रम के अवधारणाओं का वीडियो दो तरिके से प्राप्त कर सकते हैं-

👉दीक्षा पोर्टल छत्तीसगढ़

👉दीक्षा app
दीक्षा पोर्टल तथा दीक्षा app दोनों का लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है ,लिंक में जाने से पहले इस आर्टिकल में बताये गए सभी बातों के अच्छे से समझना होगा ,ताकि दीक्षा पोर्टल या app में जाने के बाद किसी भी विषय के अवधारणाओं का  वीडियो सर्च करने में कोई पेशानी न हो ,तो चलिए फ्रेंड्स ,सबसे पहले दीक्षा पोर्टल के माध्यम से अपने पाठ्यक्रम के वीडियो द्वारा पढाई करने तथा अभ्यास कार्य करने  के तरिके के बारे में जानते हैं।

💥दीक्षा पोर्टल के माध्यम से पढ़ाई कैसे करें - 

STEP 1.फ्रेंड्स ,दीक्षा पोर्टल से अपने पाठ्यक्रम के वीडियो क्लीप के द्वारा पढ़ाई करने तथा अभ्यास कार्य करने के लिए सबसे अपने एंड्राइड मोबाइल या लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में chhattisgarh diksha या diksha.gov.in cg टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही दीक्षा पोर्टल छत्तीसगढ़ का ऑफिसियल वेबसाइट स्कीन पर शो होने लगेगा। स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए वेबसाइट पर आपको क्लिक करना होगा।




STEP 2.अब दीक्षा पोर्टल का home पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज में आपको हेडर में दिए explore DIKSHA पर क्लिक करना होगा। home  पेज में ही login का ऑप्शन भी दिया गया है ,जिसके माध्यम से आप दीक्षा के स्टेट पोर्टल में लॉगिन भी हो सकते हैं ,इसके बारे में हम अपने अगले पोस्ट में बताएंगे कि लॉगिन होने के लिए आपको क्या -क्या करना होगा।




STEP 3.अब एक नया विंडो खुल जायेगा ,इस पेज में class 1 से 10 तक लिखा मिलेगा ,आपको अपने कक्षा के पाठ्यपुस्तक के किसी भी पाठ को वीडियो क्लिप के रूप में पढ़ने,अवधारणाओं को समझने या अभ्यास कार्य करने के लिए अपने class पर क्लिक करना होगा।


मान लीजिए आप class-4 में पढ़ते हैं या उत्तीर्ण होने के पश्चात् आने वाले शिक्षा सत्र में class -4 में पढ़ने वाले हैं तो आपको class 4 पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके कक्षा के सभी विषय के पुस्तकें निचे प्रदर्शित होने लगेगा।इस पोर्टल का खास बात यह है कि पोर्टल में पाठ्यपुस्तकों को हिंदी छत्तीसगढ़ी संस्कृत के अतिरिक्त हिंदी हल्बी संस्कृत ,हिंदी कुड़ुख संस्कृत ,हिंदी गोंडी संस्कृत ,हिंदी सरगुजिहा संस्कृत  तथा हिंदी हल्बी संस्कृत में भी दिया गया है।आप कक्षा 4 के हिंदी ,अंग्रेजी ,गणित ,पर्यावरण में से जिस भी विषय से संबंधित अवधारणाओं को समझना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करना होगा।



STEP 5 .अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जायेगा तथा संबंधित विषय के सभी पाठ का फोल्डर क्रम से शो होने लगेगा ,आप जिस पाठ का अवधारणा समझना चाहते हैं उस पाठ के फोल्डर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर उसके कुछ विकल्प शो होने लगेगा।कक्षा 4 से हिंदी विषय के अंतर्गत पाठ एक का स्क्रीनशॉट दिखाया गया है।



STEP 6.जैसा कि ऊपर दिए स्क्रीनशॉट में आप देख पा रहे है दो प्रकार का विकल्प दिखाई दे रहा है ,यदि आप पाठ के अवधारणा को वीडियो क्लिप द्वारा समझना चाहते हैं तो पाठ के नाम वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा या यदि आप अभ्यास कार्य करना चाहते हैं तो अभ्यास वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।


STEP 7.इस प्रकार संबंधित पाठ का वीडियो शुरू हो जायेगा ,इस प्रकार आप कार्टून या संगीतमय पाठ का आनंद लेते हुए पढाई कर सकते हैं। पाठ को पढ़ लेने के पश्चात् अभ्यास कार्य वाला वीडियो को PLAY कर अभ्यास कार्य भी कर सकते हैं। जैसा कि हमने पहले ही कहा है आप कक्षा 1से 10 तक के किसी भी विषय के चयन किये गए अध्याय के अवधारणा को वीडियो के माध्यम से घर बैठे समझ सकते हैं।




💥diksha app के माध्यम से पढाई कैसे करें -

STEP 1.दीक्षा एप्प के माध्यम से घर बैठे पढाई करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना तथा उसके गूगल सर्च बार में diksha app टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही दीक्षा app स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको उसे इंस्टॉल करना होगा।



STEP 2.इंस्टॉल करने के बाद app को open करना होगा। app को ओपन करने पर आपको कुछ जानकारी चयन करना पड़ेगा। app को open करते ही सबसे पहले भाषा चयन करना होगा। भाषा में आपको हिंदी सेलेक्ट करना होगा। अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जाएगा ,आपको इस पेज में विद्यार्थी /शिक्षक में से विद्यार्थी का चयन करना होगा।



STEP 3.अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जायेगा कैमरा QR code ,फाइल प्रबंधक के लिए अनुमति का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको allow पर क्लिक करना होगा,अब नए पेज में नीले रंग में लिखे स्कैन करने के लिए टैप करें या क्या आपके पास QR कोड मौजूद नहीं हैं ,निम्न जानकारी प्रदान करें में से क्या आपके पास QR कोड मौजूद नहीं हैं ,निम्न जानकारी प्रदान करें के ठीक निचे दिए बोर्ड चुनिए पर क्लिक कर  state (chhattisgarh ) का चयन करना होगा , इसके बाद माध्यम -हिंदी ,कक्षा चयन कर दाखिल करें पर क्लिक करना होगा।



STEP 4.अब एक नए इंटरफेस में  class 1 से 10 तक चयन करने के लिए खुल जाएगा ,आपको अपने कक्षा  क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके द्वारा चयन किये गए कक्षा के सभी विषयों की पाठ्यपुस्तकें स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आपको संबंधित विषय के पाठ्यपुस्तक पर क्लिक करना होगा।




STEP 5.अब चयन किये गए विषय के पाठ्यक्रम शो होने लगेगा। संबंधित पाठ पर क्लिक करने पर पाठ की अवधारणा तथा अभ्यास (योग्यता विस्तार ) ,दोनों का वीडियो शो होने लगेगा। वीडियो के ठीक सामने दिए चलाएँ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही संबंधित अवधारणा का वीडियो क्लिप शुरू हो जायेगा।



इस प्रकार आप घर बैठे ही ग्रीष्मकालीन अवकाश में या शिक्षा सत्र के दौरान कक्षा पहिली से दसवीं तक के किसी भी विषय के किसी भी अध्ययाय से संबंधित अवधारणा को वीडियो क्लिप के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं।

💥chhattisgarh DIKSHA portal login .click here👈

💥diksha app download.click here👈

इसे भी पढ़ें -

👉छत्तीसगढ़ बोर्ड की कक्षा 1 से 10 तक की पुस्तकें ऐसे डाउनलोड करें
👉स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 
👉डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में। 
👉दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें 
👉रोजगार पंजीयन रिन्यूअल घर बैठे कैसे करें 
👉घर बैठे रोजगार पंजीयन कैसे करें 


फ्रेंड्स , दीक्षा पोर्टल तथा दीक्षा एप्प के माध्यम से कक्षा 1 से 10 तक किसी भी विषय के किसी भी अध्याय से संबंधित अवधारणा को वीडियो क्लिप के माध्यम से घर बैठे समझने के तरिके के बारे में बताया गया है ,यदि आपको लगता है आपका बच्चा अधूरे कोर्स के कारण पिछड़ रहा है या ग्रीष्मकालीन अवकाश में अगले कक्षा की पढ़ाई कराना चाहते हैं तो यह सबसे बेहतर और कारगर तरीका हो सकता है। दोस्तों ,इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी पालकों तथा विद्यार्थियों तक अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि वे अपने बच्चों को घर पर ही विभिन्न अवधारणाओं को बिना किसी से मदद लिए आसानी से सीखा सकें। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जरूर देना । धन्यवाद ,जय जोहार    

1 comment:

  1. बहुत बढ़िया जानकारी।।

    ReplyDelete