aarogya setu app किसी covid -19 संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ अलर्ट करेगा........आप भी इस एप्प को इंस्टॉल करें और सुरक्षित रहें - हमर गांव

Latest

Monday, 6 April 2020

aarogya setu app किसी covid -19 संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ अलर्ट करेगा........आप भी इस एप्प को इंस्टॉल करें और सुरक्षित रहें



हेलो फ्रेंड्स ,स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर ,आज हम आपको भारत सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च किये गए एक ऐसे app के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,जिसका नाम है aarogya setu app .

फ्रेंड्स ,जैसाकि आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि हमारे देश के साथ -साथ समूचा विश्व कोरोना जैसे महामारी से जूझ रहा है।


विश्व के सभी देश कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए हर कारगर कदम उठा रहे हैं , हमारे देश में भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉक डाउन घोषित किया गया था ,जिसे बढ़ाना पड़ रहा है।

 शासन द्वारा लोगों को घर से  बाहर नहीं निकलने का अपील किया जा रहा है ,फिर भी लोग इसको लेकर गंभीर नहीं हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा भारत सरकार द्वारा स्पष्ट किया जा चूका है कि कोरोना वायरस के उपचार के लिए मेडिसिन का ईजाद नहीं हुआ है ,सावधानी ही इसके संक्रमण को रोक का एक मात्र उपाय है। 



 कोरोना के संक्रमण को रोकने का एक मात्र कारगर उपाय है 'सोशल डिस्टेंसिंग' ( सामाजिक दुरी ) ,क्योंकि यह वायरस एक दूसरे के सम्पर्क में आने से ज्यादा फ़ैल रहा है ,इस लिए घर से बाहर न निकलें और सरकार के द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। 

कोरोना के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा कारगर कदम उठाया जा रहा है। हाल ही में भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारत सरकार इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी ने मिलकर कोरोना कवच covid -19 ट्रैकर korona kavach app लॉन्च  किया था ,परन्तु तकनीकी फाल्ट के कारण उसे play store से हटा दिया गया। अब एक नए नाम से इस app को लॉन्च किया गया है ,जिसका नाम है aarogya setu app .

🌞आरोग्य सेतु एप्प क्या है -

भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारत सरकार इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी ने मिलकर आरोग्य सेतु  covid -19 ट्रैकर एप्प लॉन्च किया गया है ,जिसका मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस से लोगों का सुरक्षा करना है ,इस app के मदद से कोरोना वायरस की जानकारी तथा उसके प्रकोप का पता लगाया जा सकेगा। इस एप्प में कोरोना के लेटेस्ट अपडेट के बार -बार आपको इसे विजिट करना होगा।

🌞aarogya setu एप्प कैसे काम करेगा -

फ्रेंड्स ,आरोग्य सेतु एप्प कोरोना कवच की तरह ही काम करेगा ,यह एप्प भी कोरोना ट्रेकर एप्प है ,यह app  यूजर को तब अलर्ट करता है ,जब वह किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आता है। आरोग्य सेतु एप्प एंड्राइड और आई फोन दोनों में काम करेगा। एप्प यूजर ब्लूटूथ, नंबर और लोकेशन ऑन कर यह पता लगा सकता है कि वह किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में तो नहीं आया है।

इस app में कोरोना के हेल्प सेंटर और असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद है जिससे आप यह जान सकते हैं की आप भी जाने अनजाने में कोरोना कोरोना संक्रमित तो नहीं हो गए हैं। इस app के बारे में एक और महत्वपूर्ण जानकारी आपको देना चाहेंगे ,यह app हाल ही में लॉन्च हुआ है और टेस्टिंग मोड में है और यह एक एंड्राइड एप्प है।

🌞aarogya setu एप्प को इंस्टॉल कैसे करें तथा जरूरी सेटिंग कैसे करें-

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में aarogya setu app टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही कोरोना से संबंधित app स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना होगा। इस पोस्ट के अंत मेंapp का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस पोस्ट में बताये गए सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 


STEP 2.अब एप्प को open करना होगा। open करने पर भाषा सेटिंग का पेज खुल जायेगा ,आपको अपने सुविधानुसार भाषा का चयन करना होगा तथा next  पर क्लिक करना होगा।


इसके बाद कोरोना के संबंध में इस एप्प दिए गए सुविधा के बारे में जानकारी तथा एप्प इंस्टॉल करने के बारे में जानकारी का पेज खुल जायेगा ,जोकि चार पेज का होगा ,सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़कर नेक्स्ट करते जाना होगा। अंतिम पेज में रजिस्टर करें का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।



STEP 3 अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,जिसमे मोबाइल लोकेशन ,ब्लूटूथ ,डाटा शेयरिंग के संबंध में अनुमति मंगेगा तथा आपको आश्वस्थ करेगा कि आपका डाटा केवल भारत सरकार के साथ ही शेयर किया जायेगा तथा आपका जानकारी गोपनीय रखा जाएगा ,इस पेज में आपको मैं सहमत हूँ पर क्लिक करना होगा।

STEP 4.इस स्टेप में स्क्रीन पर लोकेशन आदि allow हेतु नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा ,आपको allow पर क्लिक करते जाना होगा ,इसके पश्चात मोबाइल नंबर एंटर करने का इंटरफेस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट करें पर क्लिक करना होगा।सबमिट करें पर क्लिक करते ही OTP प्राप्त करें का पेज  खुल जायेगा SMS द्वारा प्राप्त OTP को दर्ज कर सबमिट करें पर क्लिक करना होगा।



STEP 5.अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,इस पेज में व्यक्तिगत विवरण तथा कुछ सवालों के जावाब दर्ज करना होगा जो ,इस प्रकार है -
 ⇨आपका लिंग- पुरुष / महिला /अन्य
 ⇨पूरा नाम -
⇨आयु -
⇨व्यवसाय -डॉ /नर्स /वितरक आदि जो लागु होता है ,यदि आप आम नागरिक हैं तो इनमें से कोई नहीं सेलेक्ट करना होगा।
⇨पिछले 30 दिनों में किन देशों का भ्रमण ?- यदि नहीं गए हैं तो none ,यदि कोई देश का भ्रमण किये हैं तो देश का नाम सेलेक्ट करना होगा।
⇨जरूरत के समय स्वयं सेवा में रूचि ? -हाँ /नहीं
⇨सबमिशन की पुष्टि करें -सबमिट करें /रिसेट करें
⇨क्या आप अच्छा महसूस कर रहे हैं -हाँ /नहीं
⇨20 सेकंड का सेफ असेसमेंट टेस्ट (आलम आश्वासन परीक्षण )लें ?- हाँ /बाद में



STEP 6.अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा , यदि आपको या आपके आस-पास संक्रमण का कम जोखिम है तो संक्रमण का कम जोखिम है लिखा सूचना प्रदर्शित होगा तथा बैकग्राउंड कलर हरे रंग का प्रदर्शित होगा,परन्तु संक्रमण की स्थिति में dp वाले लोगो के बैकग्राउंड कलर लाल रंग में बदल जायेगा तथा  संक्रमण का कम जोखिम है के स्थान पर कुछ और लिखा दिखेगा ,इस पेज में कुछ सावधानियों के बारे में बताया गया है ,आप इस सावधानियों को पढ़कर इसका पालन या सावधानी रख सकते हैं।




🌞सेल्फ असेस ( स्वयं के कोरोना संक्रमण की जाँच कैसे करें )-

STEP 7. आपको सेल्फ असेस के लिए self Assess पर क्लिक करना होगा तथा जो पेज खुलेगा में उसमे निम्न जानकारियों को दर्ज करना होगा -

⇒आपका लिंग क्या है -पुरुष /महिला /अन्य
⇒कृपया अपनी आयु लिखें-
⇒क्या आप नीचे लिखे हुए लक्षणों में से किस का अनुभव कर रहे हैं ? -खांसी/बुखार /सांस लेने में दिक्कत /इनमे से कोई भी नहीं।
⇒क्या आपको कभी नीचे लिखे हुए रोग में से कुछ भी कभी भी हुआ है - मधुमेह /उच्च रक्त दाब /फेफड़ों की बीमारी /दिल की बीमारी /इनमे से कोई भी नहीं।
⇒क्या आपने पीछे 14 दिनों में कोई विदेश यात्रा की है -हाँ /नहीं
⇒नीचे दिए गए विकल्पों में से  आपके लिए लागु होता है -हाल ही में किसी covid -19 पॉजिटिव व्यक्ति से मिलना हुआ है या ऐसे किसी व्यक्ति के साथ रहा हूँ /मई एक स्वास्थ्य कर्मचारी हूँ और मैंने सुरक्षात्मक गियर के बिना एक covid -19 पुष्ट मामले की जाँच की है /इनमे से कोई भी नहीं।
आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी के आधार पर आपके सेल्फ असेस का जावाब आपको प्राप्त हो जायेगा।



इस प्रकार aarogya setu app, covid -19 से आपके स्वयं के संक्रमण तथा आस -पास के किसी covid -19 संक्रमित व्यक्ति के बारे में आपको अलर्ट कर देगा । इस app को इंस्टॉल करने के 15 से 20 मिनट के अंदर देखिए मुझे इस प्रकार का सूचना  प्राप्त हुआ है ,जिसमे हरे  पट्टी के ऊपर आप सुरक्षित है का सूचना प्राप्त हुआ है।





समय-समय पर इसे अपडेट करना होगा,क्योंकि इसमें औऱ फीचर जोड़ा जा रहा है।

👉aarogya setu app download click here 👈

इसे भी पढ़ें -

👉खाद ,बीज लाइसेंस के लिए घर बैठे कैसे आवेदन करें 

👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
👉सार्वजनिक वितरण प्रणाली ,दुकान में उपलब्ध सामग्री ,आपके द्वारा लिए गए राशन सामग्री ,आदि की जानकारी कैसे देखें 
👉गॉव की सड़क खराब होने पर ऑनलाइन शिकायत कैसे करें 
👉घर बैठे मुख्यमंत्री जनदर्शन में शिकायत कैसे करें 
👉छत्तीसगढ़ डाकपिन कोड लिस्ट कैसे देखें 
👉वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट कैसे देखें 
👉नरेगा की पूरी जानकारी मिनटों में कैसे देखें 

फ्रेंड्स ,भारत सरकार चाहता है कि इस app को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें तथा covid -19 के संक्रमण से स्वयं को तथा अपने परिवार को सुरक्षित रखें। covid -19 के रोकथाम तथा संक्रमण से बचाव के लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। इस एप्प के इंस्टॉलेशन में कोई परेशनी होती है तो आप  अपना सवाल कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ,आपसे यह भी आशा रहेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा  अपना अनुभव शेयर करेंगे। धन्यवाद   

1 comment:

  1. धन्यवाद इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए।

    ReplyDelete