एलपीजी गैस सब्सिडी नए तरिके से कैसे चेक करें ........bharat /hp /indane gas सब्सिडी घर बैठे ही मिनटों में चेक करें



हेलो फ्रेंड्स ,एक बार फिर हमारे वेबसाइट www.hamargaon.com पर आपका स्वागत है। आज हम आप  लोगों से एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप एलपीजी गैस सब्सिडी का स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं। किस महीने में कितना सब्सिडी मिला ? सब्सिडी जमा हुआ या नहीं ,जानने के लिए बैंक में लाइन लगाकर समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  

क्या आप एलपीजी गैस उपभोक्ता हैं ? क्या आप bharat  /HP  /indane  का एलपीजी गैस इस्तमाल करते हैं ? क्या आपको एलपीजी गैस में भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला सब्सिडी मिलता है ? क्या आपका बैंक अकाउंट गैस कस्टमर आईडी से लिंक है ? यदि इनमें से किसी भी प्रश्न का जावाब हाँ में है तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए। 

एक सौ तीस करोड़ के आबादी वाले इस देश में करोड़ो लोग घरेलू ईंधन के रूप में एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते हैं। उज्ज्वला योजना के तहत लाखों लोगों को शासन द्वारा LPG गैस कनेक्शन का वितरण किया गया है ,जिससे माताओं -बहनों को लकड़ी तथा कोयला से निकने वाले धुँआ से निजात मिल सके।

छत्तीसगढ़ में भी लाखों परिवार LPG गैस से खाना बनाते हैं ,परन्तु हमने देखा है कि शासन द्वारा घरेलू गैस में दिए जाने वाले सब्सिडी के बारे में लोगों पता ही नहीं है ,यदि जानकारी भी है तो कब -कब कितना सब्सिडी मिला इसके बारे में पता नहीं होता।

 फ्रेंड्स ,आज हम आपको LPG गैस में शासन द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी का स्टेटस चेक कैसे करते है ? इसके बारे में बताने वाले हैं। आप भी घर बैठे घरेलू गैस में शासन द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी चेक कर सकते हैं , सब्सिडी आपके खाते में जमा हुआ है की नहीं चेक कर सब्सिडी जमा नहीं होने पर विरण केंद्र में जाकर जमा नहीं होने के कारणों के बारे में जान सकते हैं।

🔊LPG का पूरा नाम क्या है ?

LPG यानि liquefied petroleum gas इसे हिंदी में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस कहते हैं। यह ऊर्जा का एक स्तोत्र है जोकि एक ज्वलनशील पदार्थ है ,जिसका उपयोग घरेलू ईंधन के रूप में किया जाता है। यह एक ज्वलनशील गैस होता है ,जिसे लिक्विफाइड करके सिलेंडरों में भरा जाता है ,जिससे परिवहन तथा उपयोग में आसानी होती है।

🔊घरेलू LPG गैस का वर्तमान में सुरक्षा जमा राशि कितना है ?

घरेलू एलपीजी गैस के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में 14.2 कि.ग्राम एलपीजी सिलेंडर की सुरक्षा जमा राशिकों 900/- से बढ़ाकर 1150/- कर दिया गया है तथा शेष राज्यों के लिए 1250/- से बढ़ाकर 1450 /- कर दिया गया है। इस प्रकार वर्तमान में पूर्वोत्तर राज्यों में 1250/- तथा अन्य राज्यों में 1450 /- सुक्षा जमा राशि निर्धारित किया गया है।   
      
🔊गैस सब्सडी क्या है ?

शासन द्वारा lpg सिलिंडर के लिए तय किये गए राशि में उपभोक्ताओं को कुछ छूट दिया जाता है ,जो कि गैस सिलिंडर केंद्र से सिलिंडर भराने के कुछ दिन बाद शासन द्वारा उपभोक्ता के बैंक खाते में छूट की राशि जमा कर दी जाती है। सिलिंडर भराने के लिए लगने वाले राशि में शासन द्वारा वापस किये गए छूट की राशि ही सब्सिडी है। शासन द्वारा घरेलू गैस कनेक्शन के लिए साल में 12 सिलिंडर सब्सिडी दर दिया जाता है।


🔊bharat /hp /indane gas सब्सिडी स्टेटस कैसे चेक करें ?

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करना बहुत ही आसान है ,इस आर्टिकल में bharat /hp /indane gas तीनों का सब्सिडी स्टेटस चेक करने के तरिके बया जा रहा है , आप अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से घर बैठे ही किस माह में कितना सब्सिडी प्राप्त हुआ आसानी चेक कर सकते हैं , यदि जरूरी होता है तब गैस सब्सिडी चेक करने से पहले आपको संबंधित कम्पनी के वेबसाइट में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ,अन्यथा सीधे सब्सिडी स्टेटस चेक कर सकते हैं ।

🔊एलपीजी गैस स्टेटस चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज -


👉एलपीजी कनेक्शन कंस्यूमर नंबर

या
👉17 डिजिट का एलपीजी आईडी ( एलपीजी गैस कार्ड )
👉रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

🔊bharat /hp /indane gas सब्सिडी स्टेटस ऐसे चेक करें -

STEP 1.फ्रेंड्स ,सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार mylpg.in टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही mylpg का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में mylpg का लिंक दिया जा रहा है ,इस आर्टिकल में बताये गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं।



STEP 2. आप जैसे ही mylpg के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे ,उसके बाद mylpg का home पेज खुल जायेगा ,यदि आप एंड्राइड मोबाइल से स्टेटस चेक करना चाह रहे हैं तो home पेज के दायीं ओर दिए थ्री डॉट (तीन बिंदु ) पर क्लिक कर दिए गए विकल्प में से desktop site  पर टिक करना होगा ,जिससे आपका मोबाइल स्क्रीन कम्प्यूटर स्क्रीन की तरह काम करने लगेगा। home पेज में आपको तीन सिलिंडर दिखाई देगा तथा उसके ऊपर क्रमशः bharatgas /hp /indane gas लिखा रहेगा।



आपका एलपीजी गैस कनेक्शन जिस कम्पनी का है उस पर क्लिक करना होगा ,मान लीजिये आपका एलपीजी गैस indane का है तो आपको indane लिखे cylinder पर क्लिक करना होगा, यदि इरर शो होता है तो इरर वाले पेज में पहले advanced पर क्लिक करना होगा ,उसके बाद निचे दिए proceed to indane.co.in (unsafe ) लिंक पर क्लिक करना होगा ,अन्यथा सीधे अगला पेज खुल जायेगा।



STEP 3.अब एक न्यू इंटरफेस खुल जायेगा ,इस पेज में आपको विभिन्न लोगो के साथ कुछ विकल्प दिखाई देगा ,आपको इन विकल्पों में से give your feedback online वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।



STEP 4.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको सिलिंडर के लोगो जिसके निचे LPG लिखा रहेगा ,उस पर क्लिक करना है ,इसके बाद स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो खुल जायेगा। ध्यान रहे इस विंडो को क्लोज नहीं करना है। इस पेज में आपको gas subsidy टाइप कर proceed पर क्लिक करना होगा।



STEP 5.अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जाएगा ,आपको इस पेज में सेलेक्ट category ,sub-category to let us help you के निचे दिए subsidy related (pahal ) पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद इस पेज के निचे भाग या साइड में sub-category स्क्रीन पर खुल जायेगा ,आपको sub category में subsidy not received पर क्लिक करना होगा।



STEP 6. अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,जिसमे आपको अपना रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या LPG आईडी दर्ज करना होगा ,इसके बाद i'm not a robot पर टिक करना होगा और अंत में SUBMIT पर क्लिक करना होगा।



STEP 7.इसके बाद गैस सब्सिडी का पेज खुल जायेगा। गैस कनेक्शन किसके नाम से दर्ज है उसका नाम तथा पता पिन कोड ,राज्य ,जिला व सब्सिडी स्क्रीन पर शो होने लगेगा।s no ,order number ,order date ,delivery date ,subsidy amount सभी देख पाएंगे।



👉bharatgas registration click here 👈

👉HP gas registration  click here 👈

👉indane gas registration   click here 👈

👉LPG subsidy चेक करने के लिए यहां क्लिक करें 👈

संबंधित अन्य लिंक 

👉 LPG गैस सिलिंडर ऑनलाइन बुक ऐसे करें 

फ्रेंड्स ,lpg गैस सब्सिडी स्टेटस चेक करने का यह सबसे लेटेस्ट तरीका है। सब्सिडी स्टेटस चेक कर आप आपके द्वारा उठाव किये गए सिलिंडर में किस माह कितना सब्सिडी मिला, पता लगा सकते हैं ,यदि किसी माह का सब्सिडी जमा नहीं हुआ है तो आप संबंधित वितरण केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताना दोस्तों ,इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद     

Post a comment

0 Comments