Cg Pm Awas Complaint 2024 |प्रधानमंत्री आवास योजना शिकायत

प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम तो आपने सूना ही होगा ,आज हम आपको इसी योजना से जुड़ी एक महत्वपूर्ण सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं ,यदि प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में  आपका नाम है और आपको आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है ,जबकि सूची में आपसे बाद वाले का आवास स्वीकृत हो चुका है तो आप घर बैठे ही प्रधानमंत्री आवास संबंधी शिकायत कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं।  


 
हेलो फ्रेंड्स ,एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। चाहे आमिर हो या गरीब हर किसी का सपना होता है ,उनका खुद का एक पक्का मकान हो।प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च होने के बाद तो हर किसी का सपना साकार हो रहा है। 

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री योजना के तहत हर गरीब परिवार के लिए  2022 तक पक्का मकान बनाये जाने का लक्ष्य रखा गया है ,ऐसे में हर गरीब परिवार के पक्के मकान का सपना साकार भी हो रहा है। 


गावों या शहरों में पड़ोसियों के आवास को बनते देखर हर किसी को लगता है आने वाले दिनों में उनका भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनेगा ,परन्तु आवास लिस्ट में अपने से निचे में नाम वाले व्यक्ति का आवास स्वीकृत होते देख मन में एक डर भी बैठ जाता है कि कहीं उनका नाम सूची से कट तो नहीं गया। 



दूसरी बात यह भी है कि जो पहले से कुछ सक्षम हैं उनका आवास ग्राम पंचयत के मिलीभगत से पहले आ जा रहा है और जिसको वास्तव में मकान की आवश्यकता है ,उन्हें नहीं मिल पा रहा है ,इसी लिए वे हड़बड़ाहट में भ्र्ष्टाचार को बढ़ावा दे बैठते हैं। प्रधानमंत्री आवास से संबंधित शिकायत के तरिके के बारें बताएं ,उससे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ? पहले जान लेते हैं। 


🔈प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ?


प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार का एक महती योजना है , इस योजना के तहत गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए शासन द्वारा अनुदान दिया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना का दो प्रकार है –

👉प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना। 
👉प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना। 

🔈प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें –


वैसे तो प्रधानमंत्री आवास योजना सम्बन्धी शिकायत के लिए पोर्टल नही है ,फिर भी प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित ऑनलाइन शिकायत आप दो तरिके कर सकते हैं ,पहला -अपने राज्य के जनशिकायत पोर्टल के माध्यम से और दूसरा -प्रधानमंत्री हेल्पलाइन नंबर के मदद से ,तो चलिए दोनों तरिके से ऑनलाइन शिकायत करने के प्रक्रिया के बारे में जान लेते हैं। 


🔈छत्तीसगढ़ जनशिकायत पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास के लिए शिकायत कैसे करें-


STEP 1. फ्रेंड्स ,प्रधानमंत्री आवास संबंधित शिकायत करने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open कर उसके सर्च इंजन में janshikayat.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे छत्तीसगढ़ जनदर्शन का पोर्टल स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

👉जन शिकायत पोर्टल छत्तीसगढ़ click here 👈


छत्तीसगढ़ से संबंधित अन्य लिंक –

👉छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के पुलिस कण्ट्रोल रूम ,sp ,dsp कार्यालय तथा थाने को फोन नंबर प्राप्त करें।
👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 
👉lpg गैस सब्सिडी चेक करें नए तरिके से घर बैठे। 
👉cg haat वेबसाइट में पंजीयन करें और घर बैठे सब्जी ,फल का होम डेलिवरी का लाभ लें। 
👉आरोग्य सेतु एप्प ;कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ करेगा अलर्ट। 
👉छत्तीसगढ़ी मूवी डाउनलोड वेबसाइट लिस्ट । 
👉रोजगार संगी एप्प ;सरकारी और निजी जॉब वैकेंसी का ताजा अपडेट। 
👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 


फ्रेंड्स ,प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शिकायत करने संबंधी आपके मन में कोई सवाल हो या आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं , इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी लोगों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद   

Leave a Comment